Submit your post

Follow Us

30 से ज़्यादा नाबालिगों का यौन शोषण करने वाले की करतूतें मौत के बाद भी दहला रही हैं

अमेरिका का एक ताकतवर नाम. रसूख ऐसा कि हॉलीवुड से लेकर राजनीति तक की दुनिया में उसका बोलबाला था. जेल में मरा हुआ पाया गया. और अब उसकी मौत के बाद भी उसका नाम ख़बरों में बना हुआ है. ब्रिटेन के राजघराने वालों तक को डराए हुए है.

वो व्यक्ति, जिसका नाम था जेफरी एप्सटीन.

बिजनेसमैन एप्सटीन

न्यूयॉर्क के ब्रुकलिन में जन्मा एप्सटीन काफी चलता-पुर्जा था. एक टीचर के तौर पर करियर की शुरुआत करने वाला एप्सटीन बिना कॉलेज की डिग्री लिए ही बच्चों को पढ़ाने लग गया था. वहां से उसने जुगाड़ भिड़ाया और बियर स्टर्न्स नाम के इन्वेस्टमेंट बैंक तक पहुंच गया. ये नामी बैंक था और करोड़ों डॉलर्स में डील करता था. साल था 1976. जेफरी वहां एक जूनियर असिस्टेंट के तौर पर काम करने लगा था. अमीर क्लाइंट्स हैंडल करते-करते उसने अपनी धाक जमाई और चार साल में ही लिमिटेड पार्टनर बन गया. ये बात और है कि बाद में एक जांच में उसने खुद घपला करने की बात स्वीकार की. और उसे बियर स्टर्न्स छोड़ कर जाने को कह दिया गया.

Epstein Cosmo Bachelor Of The Year 1980
1980 में Cosmo मैगजीन ने एप्सटीन को ‘बैचलर ऑफ द ईयर’ घोषित किया था. (तस्वीर: विकिमीडिया)

उसके बाद उसने अपनी फर्म खोली. इसके ज़रिए वो लोगों का गबन किया हुआ पैसा निकलवाता था. खुद को इंटेलिजेंस से जुड़ा हुआ भी बताता था लोगों को. जब कुछ साल बाद उसने जे एप्सटीन एंड कंपनी नाम से अपनी दूसरी कंपनी शुरू की, तो कथित तौर पर शर्त लगा दी कि एक बिलियन डॉलर से ज्यादा की कीमत वाले क्लाइंट ही उसके पास आएंगे. हालांकि कई लोगों ने कहा कि ऐसा शायद नहीं था.

यौन शोषण करने वाला एप्सटीन

कई कम्पनियों से जुड़ा हुआ था जेफरी, और फाइनेंस की दुनिया में बड़ा नाम बन गया था. लेकिन इसी के साथ उसका नाम कई यौन शोषण के मामलो में भी सामने आ रहा था. अधिकतर विक्टिम्स नाबालिग थीं. इनको लेकर जांच एजेंसियों ने जेफरी पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया था.

जेफरी पर आरोप लगे थे कि न सिर्फ उसने कई नाबालिग लड़कियों का रेप और यौन शोषण किया, बल्कि उसने कई पावरफुल लोगों को भी  लड़कियां उपलब्ध कराईं. जब उस पर मामले चलने शुरू हुए, तो पुलिस ने आरोप लगाए कि जेफरी ने कई नाबालिग लड़कियों को अपने घर पर बुलाया. इसमें कई दूसरे लोगों ने भी उसकी मदद की. जांच में FBI इन्वॉल्व हुई. आरोप सामने आए कि घर बुलाने के बाद जेफरी ने नाबालिग लड़कियों का बलात्कार और यौन शोषण किया. पुलिस को उसके घर की जांच में छुपे हुए कैमरे और लड़कियों की कई तस्वीरें मिलीं. FBI ने उन नाबालिग लड़कियों की लिस्ट तैयार की, जिन्होंने जेफरी पर यौन शोषण के आरोप लगाए थे और इसे साबित करने के लिए जानकारी दी थी.

Epstein Mugshot Final Doj
2019 में एप्सटीन का आखिरी मगशॉट जो उसके अरेस्ट होने पर लिया गया. (तस्वीर: डिपार्टमेंट ऑफ जस्टिस)

‘स्वीटहार्ट डील’ वाला एप्सटीन

जुलाई 2006 में FBI ने अलग से एप्सटीन की जांच शुरू की. लेकिन दक्षिण फ्लोरिडा के अटॉर्नी एलेग्जेंडर एकॉस्टा ने एप्सटीन के साथ प्ली बार्गेन किया. प्ली बार्गेन का मतलब होता है किसी भी आपराधिक मामले में आरोपी किसी मामले में सज़ा स्वीकार करता है, और उसे कुछ चीज़ों में छूट मिलती है. एप्सटीन ने फ्लोरिडा स्टेट अदालत में दो प्रोस्टिट्यूशन चार्जेज में अपराधी होना कुबूल किया, एक सेक्स ऑफेंडर के तौर पर रजिस्टर होने की हामी भरी. साथ ही FBI द्वारा चिह्नित की गई लगभग तीन दर्जन नाबालिग लड़कियों को मुआवजा देना स्वीकार किया. इसके बाद उसे 18 महीने की सज़ा होती और उसके खिलाफ राज्य की तरफ से चलाए जा रहे दूसरे चार्जेज (जिनमें घपले वगैरह शामिल थे) की फाइल रुक जाती.

इस बार्गेन की वजह से FBI द्वारा उस पर की जा रही इन्वेस्टिगेशन उस समय रुक गई. सूत्रों के मुताबिक़, एकॉस्टा ने ऐसा करने के पीछे वजह ये बताई कि उसे एप्सटीन पर नरमी बरतने को कहा गया था. उससे ये कहा गया कि एप्सटीन इंटेलिजेंस में काम करता है और इस मामले को लेकर ज्यादा बवाल मचाने की ज़रूरत नहीं है. इस प्ली बार्गेन को ‘स्वीटहार्ट डील’ कहा गया.

बाद में भी लगातार सिस्टम पर आरोप लगते रहे कि एप्सटीन के साथ नरमी भरा व्यवहार किया जा रहा है. उसके अपराधों को सीरियसली नहीं लिया जा रहा.

मौत

2019 में जेफरी को न्यू जर्सी एयरपोर्ट से सेक्स ट्रैफिकिंग के आरोपों में गिरफ्तार किया गया. न्यूयॉर्क शहर की मेट्रोपोलिटन जेल में उसे बंद करके रखा गया. उस पर सेक्स के लिए नाबालिगों की तस्करी करने के आरोप लगे. रिपोर्ट्स के अनुसार, उसके घर से हजारों की संख्या में तस्वीरें बरामद हुईं, जो थोड़ी या पूर्ण रूप से नग्न लड़कियों की थीं. इनमें से कई नाबालिग थीं.

Jeffrey Epstein Associate
गिस्लेन मैक्सवेल. एप्सटीन से जुड़े मामलों की वजह से अब ख़बरों में है.(तस्वीर: AP)

जांच चल ही रही थी कि 23 जुलाई, 2019 को एप्सटीन अपने जेल के सेल में रात के 1:30 बजे बेहोश पाया गया. उसे इलाज के लिए ले जाने पर पता चला कि उसके गले के आस-पास निशान थे, जो दम घोटने के हो सकते थे.  लेकिन किसी ने कुछ नहीं बताया. खुद एप्सटीन ने भी गवाही दि कि उसे कुछ याद नहीं. इसके लगभग दो हफ्ते बाद 10 अगस्त को अपने जेल सेल में एप्सटीन मृत पाया गया. मेडिकल एग्जामिनर ने इसे सुसाइड करार दिया, लेकिन इस पर विवाद जारी है.

मौत के बाद एप्सटीन

एप्सटीन का सोशल सर्कल काफी बड़ा था. जान-पहचान में बिल क्लिंटन, डॉनल्ड ट्रंप जैसे नाम शामिल हैं. उनकी एप्सटीन के साथ कई तस्वीरें भी हैं. लेकिन दोनों ने ही एप्सटीन के क्रिमिनल रिकॉर्ड्स की जानकारी होने से इनकार किया. ‘न्यूयॉर्क टाइम्स’ को दिए इंटरव्यू में अमेरिका के वर्तमान राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प ने कहा कि उनकी और एप्सटीन की पिछले 15 साल में बात भी नहीं हुई.

Trump 700
अमेरिका में इस साल नवंबर में राष्ट्रपति चुनाव होंगे. ट्रम्प दूसरे कार्यकाल की कोशिश में लगे हुए हैं. 

यूनाइटेड किंगडम की रानी क्वीन एलिज़ाबेथ के बेटे और ड्यूक और यॉर्क प्रिन्स एंड्रू को साल 2010 में एप्सटीन के साथ घूमते हुए देखा गया था. उस समय तक एप्सटीन एक रजिस्टर्ड सेक्स ऑफेंडर घोषित हो चुका था. नवंबर 2019 में प्रिंस एंड्रू ने इस पूरे मामले पर बीबीसी को एक इंटरव्यू दिया, जिसे लेकर उनकी काफी आलोचना हुई. उसके बाद से उन्होंने राजकीय जिम्मेदारियों से पीछे हटने की घोषणा की.

एप्सटीन की मौत के बाद ब्रिटिश सोशलाइट और एप्सटीन की पूर्व गर्लफ्रेंड गिस्लेन मैक्सवेल ख़बरों में हैं. गिस्लेन पर आरोप हैं कि उसने एप्सटीन के लिए लड़कियां उपलब्ध कराईं, जिनमें से कई नाबालिग थीं. गिस्लेन इस वक़्त हिरासत में है और मामले की जांच चल रही है.

यही नहीं, एप्सटीन की मौत को लेकर भी विवाद जारी है. रिपोर्ट्स के मुताबिक़, लोगों का कहना है कि एप्सटीन ने सुसाइड नहीं किया. ये कि उनकी मौत में किसी और का हाथ था. एप्सटीन पर नेटफ्लिक्स की एक डाक्यूमेंट्री भी आ चुकी है, जिसे आप यहां देख सकते हैं.


वीडियो: दिल्ली के कोरोना केयर सेंटर में वॉशरूम गई नाबालिग का रेप, दो गिरफ्तार

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

कौन हो तुम

सौरव गांगुली पर क्विज़!

सौरव गांगुली पर क्विज़. अपना ज्ञान यहां चेक कल्लो!

कॉन्ट्रोवर्सियल पेंटर एमएफ हुसैन के बारे में कितना जानते हैं आप, ये क्विज खेलकर बताइये

एमएफ हुसैन की पेंटिंग और विवाद के बारे में तो गूगल करके आपने खूब जान लिया. अब ज़रा यहां कलाकारी दिखाइए.

'हिटमैन' रोहित शर्मा को आप कितना जानते हैं, ये क्विज़ खेलकर बताइए

आज 33 साल के हो गए हैं रोहित शर्मा.

क्विज़: खून में दौड़ती है देशभक्ति? तो जलियांवाला बाग के 10 सवालों के जवाब दो

जलियांवाला बाग कांड के बारे में अपनी जानकारी आप भी चेक कर लीजिए.

बजट का कितना ज्ञान है, ये क्विज़ खेलकर चेक कर लो!

कितना नंबर पाया, बताते हुए जाना. #Budget2020

संविधान के कितने बड़े जानकार हैं आप?

ये क्विज़ जीत लिया तो आप जीनियस हुए.

क्रिकेट के पक्के वाले फैन हो तो इस क्विज़ को जीतकर बताओ

कित्ता नंबर मिला, सच-सच बताना.

सलमान खान के फैन, इधर आओ क्विज खेल के बताओ

क्विज में सही जवाब देने वाले के लिए एक खास इनाम है.

QUIZ: देश के सबसे महान स्पोर्टसमैन को कितना जानते हैं आप?

आज इस जादूगर की बरसी है.

इन नौ सवालों का जवाब दे दिया, तब मानेंगे आप ऐश्वर्या के सच्चे फैन हैं

कुछ ऐसी बातें, जो शायद आप नहीं जानते होंगे.