Thelallantop

20 लाख से सीधे 8 करोड़ रुपए, IPL रिटेंशन में किन 5 युवा खिलाड़ियों पर हुई पैसों की बरसात?

तस्वीर में वेंकटेश अय्यर, रुतुराज गायकवाड़ और अर्शदीप सिंह ( फोटो क्रेडिट : PTI)

IPL यानी इंडियन प्रीमियर लीग. आप इसे इंडियन पैसा लीग भी कह सकते हैं. इस लीग में जमकर पैसों की बरसात होती है. हालांकि, फ्रेंचाइजी उन्हीं खिलाड़ियों पर पैसा लगाती हैं, जो बढ़िया प्रदर्शन करते हैं. IPL 2021 में कई युवा खिलाड़ियों ने बल्ले और गेंद से कमाल का प्रदर्शन किया था और अपनी टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई थी. जबकि कई ऐसे भी बड़े खिलाड़ी रहे, जो अपने नाम के मुताबिक़ बढ़िया प्रदर्शन नहीं कर सके.

30 नवंबर, मंगलवार को पुरानी आठ फ्रेंचाइजियों ने रिटेन किये गए खिलाड़ियों की लिस्ट जारी की. जिसमें कुछ फ्रेंचाइजियों ने बड़े नामों की जगह युवा चेहरों पर भरोसा किया. और उन्हें रिटेन किया. अच्छी बात ये रही कि रिटेन किये गये इन युवा खिलाड़ियों की सैलरी में भी खूब इज़ाफ़ा हुआ. किसी की सैलरी 10 गुना बढ़ी तो किसी की 40 गुना. इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे ही उन पांच युवा खिलाड़ियों के बारे में बताएंगे जो रिटेंशन में खूब मालामाल हुए.

#Venkatesh Iyer

कोलकाता नाइट राइडर्स के ओपनर बल्लेबाज वेंकटेश अय्यर बाएं हाथ से बल्लेबाजी करते हैं. और दाएं हाथ से गेंदबाजी. IPL के पहले हाफ में वेंकटेश को बल्लेबाजी का मौका नहीं मिला था. लेकिन जब दूसरे हाफ में उन्हें मौका दिया गया, तो उन्होंने कमाल ही कर दिया. 10 मैच में 370 रन ठोक डाले. इनमें चार अर्धशतक थे. IPL के फाइनल में भी वेंकटेश ने पचासा लगाया. दूसरे हाफ में वेंकटेश ने शुभमन गिल के साथ अच्छी ओपनिंग साझेदारी की. और टीम के लिए कई मैच जिताऊ पारियां खेलीं.

बता दें कि वेंकटेश अय्यर को कोलकाता ने IPL नीलामी में सिर्फ 20 लाख में खरीदा था. और अब KKR ने मध्य प्रदेश के इस ऑलराउंडर को आठ करोड़ में रिटेन किया है. मतलब सैलरी में 40 गुना का इज़ाफा.

#Ruturaj Gaikwad

रुतुराज गायकवाड़ चेन्नई सुपर किंग्स के स्टार ओपनर बल्लेबाज हैं. कमाल के फॉर्म में हैं. IPL 2021 के लीडिंग रन स्कोरर हैं. ऑरेंज कैप होल्डर रहे. रुतुराज ने एक शतक और चार अर्धशतक की मदद से 635 रन ठोके. इस दौरान उनकी बल्लेबाजी का औसत 45 रहा. चेन्नई की खिताबी जीत में रुतुराज गायकवाड़ का सबसे बड़ा योगदान रहा. लिहाजा, चेन्नई सुपर किंग्स ने सैलरी बढ़ाकर रुतुराज गायकवाड़ को रिटेन कर लिया. नीलामी में चेन्नई सुपर किंग्स ने रुतुराज को 20 लाख में खरीदा था. और अब रुतुराज को छह करोड़ मिलेंगे. पिछली सैलरी से 30 गुणा ज्यादा.

#Arshdeep Singh

अर्शदीप सिंह पंजाब किंग्स के युवा तेज गेंदबाज हैं. अर्शदीप को बढ़िया प्रदर्शन का इनाम मिला है. पंजाब के इस खिलाड़ी ने IPL 2021 में 12 मुकाबले खेले. 19 के एवरेज से 18 विकेट झटके. अर्शदीप को पंजाब किंग्स ने 20 लाख रूपये में खरीदा था. और अब चार करोड़ ऑफर कर उन्हें रिटेन कर लिया है. पिछली सैलरी से 20 गुणा ज्यादा.

#Mayank Agarwal

पंजाब किंग्स ने ओपनर मयंक अग्रवाल को 12 करोड़ में रिटेन किया है. उन्हें पंजाब किंग्स ने IPL 2018 की नीलामी में एक करोड़ में खरीदा था. और अब मयंक को 12 करोड़ मिलेंगे. साथ ही ऐसा भी हो सकता है कि केएल राहुल के जाने के बाद पंजाब किंग्स मयंक को नया कप्तान भी बना दे. वरना 12 करोड़ खर्च करने का कोई मतलब नहीं बनता. मयंक ने अपनी बल्लेबाजी से सभी को प्रभावित किया है. उन्होंने पंजाब किंग्स के लिए 47 मुकाबले खेले और 144 के स्ट्राइक रेट से 1317 रन बनाए. इस दौरान मयंक ने एक शतक और आठ अर्धशतक भी लगाए.

#Abdul Samad

सनराइजर्स हैदराबाद ने अब्दुल समद को रिटेन किया है. अब्दुल समद जम्मू-कश्मीर की तरफ से खेलते हैं. ऑलराउंडर खिलाड़ी हैं. और धुआंधार बल्लेबाजी भी करते हैं. हैदराबाद ने अब्दुल समद को IPL 2021 में 20 लाख में खरीदा था. और अब अब्दुल समद को चार करोड़ मिलेंगे. यानि पिछली सैलरी से 20 गुणा ज्यादा.

IPL 2022: रोहित के साथ-साथ कौन से खिलाड़ी मुंबई के लिए फिर खेलेंगे?

Read more!

Recommended