Thelallantop

IPL 2022: इन 5 खिलाड़ियों का रिटेन न होना फैन्स को हैरान कर गया

तस्वीर में चहल, श्रेयस अय्यर और डेविड वॉर्नर ( फोटो क्रेडिट : PTI)

IPL 2022 से पहले आठ पुरानी फ्रेंचाइजीज ने रिटेन किए गए खिलाड़ियों की लिस्ट जारी कर दी है. कई बड़े चेहरों को फ्रेंचाइजीज ने बाहर का रास्ता दिखाया है. जबकि कुछ युवा खिलाड़ियों को शानदार प्रदर्शन का इनाम भी मिला है. और वे फ्रेंचाइजी के साथ बने हुए हैं. IPL के नियम के मुताबिक़, पुरानी आठ फ्रेंचाइजीज के पास कुल चार खिलाड़ियों को रिटेन करने की अनुमति थी. इसमें ज्यादा से ज्यादा दो विदेशी खिलाड़ियों को रिटेन किया जा सकता था. और दो भारतीय खिलाड़ी. या फिर तीन भारतीय खिलाड़ी और एक विदेशी खिलाड़ी. रिटेंशन नियम और भविष्य को देखते हुए फ्रेंचाइजी ने कुछ बड़े और चौंकाने वाले फैसले लिए हैं. आइए एक नज़र डालते हैं ऐसे ही उन पांच बड़े चेहरों पर, जिनके रिटेन न होने पर सबसे ज्यादा हैरानी हुई.

#David Warner :

IPL इतिहास के सबसे बेस्ट बल्लेबाजों में से एक. तीन बार ऑरेंज कैप जीतने वाला इकलौता खिलाड़ी. वॉर्नर ने अपनी कप्तानी में सनराइजर्स हैदराबाद को IPL 2016 का खिताब भी जिताया. और अपने दम पर टीम को न जाने कितने मैच जिताए. लेकिन IPL 2021 के पहले हाफ में उनकी टीम मैनेजमेंट से अनबन हुई. इसके बाद वॉर्नर प्लेइंग इलेवन से बाहर बैठे. और कप्तानी गई.

इसके बाद दूसरे हाफ में SRH मैनेजमेंट ने वॉर्नर को नेट्स तक भी आने नहीं दिया. होटल से ही वॉर्नर ऑरेंज आर्मी के नाम से मशहूर हैदराबाद टीम को सपोर्ट करते रहे. और जब सोशल मीडिया पर फैन्स ने SRH की आलोचना की तो उन्हें स्टेडियम में मैच देखने को बुलाया गया. वॉर्नर ड्रेसिंग रूम का भी हिस्सा नहीं थे. सीधे शब्दों में कहें तो एक बड़े खिलाड़ी को ज़लील करने में हैदराबाद ने कोई कसर नहीं छोड़ी. लिहाज़ा, डेविड वॉर्नर ने SRH से निकलना ही ठीक समझा. खैर, आगे मेगा ऑक्शन है. और वॉर्नर पर सभी टीमों की निगाहें होंगी.

#Rashid Khan

अफ़गानिस्तान के स्पिन गेंदबाज. और मौजूदा समय के सबसे बेस्ट लेग स्पिनर. राशिद खान को ICC ने दशक का बेस्ट T20 खिलाड़ी चुना. क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में अब तक राशिद 400 विकेट चटका चुके हैं. राशिद हैदराबाद की स्पिन अटैक को संभालते थे. कुल 93 विकेट झटके. लेकिन राशिद खान को रिटेन करने में हैदराबाद फ्रेंचाइजी असफल रही. और अब राशिद खान पर मेगा ऑक्शन में सभी टीमें बढ़ चढ़कर बोलियां लगाएंगी.

#Shreyas Iyer

श्रेयस अय्यर का दिल्ली से जाना हैरान करता है. अय्यर कैप्टन मटीरियल खिलाड़ी हैं. लगातार दो बार उन्होंने अपनी कप्तानी में दिल्ली कैपिटल्स को प्लेऑफ में पहुंचाया. IPL 2021 शुरू होने से पहले श्रेयस इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज खेलते हुए चोटिल हो बैठे. इसके चलते लगभग छह महीने के लिए मैदान से बाहर रहे. इस वजह से श्रेयस IPL 2021 के पहले हाफ में नहीं खेल सके.

श्रेयस की जगह ऋषभ पंत को दिल्ली कैपिटल्स का कप्तान बनाया गया. और जब अय्यर फिट होकर IPL के दूसरे हाफ में लौटे तो दिल्ली ने उन्हें बतौर खिलाड़ी टीम में रखा. कप्तानी नहीं दी. ज़ाहिर सी बात है कि हर खिलाड़ी कप्तान बनना चाहता है. और श्रेयस अय्यर की दिल्ली से जाने की बड़ी वजह कप्तानी हो सकती है. बाकी खिलाड़ी शानदार है. हाल ही में टेस्ट डेब्यू पर कानपुर में शतक भी लगाया. अब श्रेयस अय्यर मेगा ऑक्शन में उतरेंगे.

Faf Du Plessis :

फाफ डु प्लेसी. साउथ अफ्रीका के अनुभवी बल्लेबाज और पूर्व कप्तान. IPL में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेलते थे. फाफ डु प्लेसी एक ऐसे बल्लेबाज़ हैं, जिन पर टीम भरोसा करती थी. 2021 के IPL सीजन में दाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने 633 रन कूटे. 45 का एवरेज. और छह अर्धशतक. फाफ डु प्लेसी टूर्नामेंट के दूसरे लीडिंग रन स्कोरर रहे. लेकिन चेन्नई ने फाफ की जगह मोइन अली को रिटेन किया. हालांकि, चेन्नई मेगा ऑक्शन में फाफ डु प्लेसी को जरूर खरीदना चाहेगी. लेकिन वापस फाफ चेन्नई में लौटेंगे या नहीं, कहना कठिन है.

#Yuzvendra Chahal

टीम इंडिया के लेग स्पिनर. आईपीएल में युजवेंद्र चहल RCB  के लिए खेलते थे. शानदार फॉर्म में भी थे. IPL 2021 में चहल ने 15 मुकाबलों में कुल 18 विकेट झटके. जबकि IPL 2020 में 21 विकेट झटके थे. चहल आरसीबी के सबसे भरोसेमंद गेंदबाज थे. टीम के लिए खेलते हुए 130 प्लस विकेट चटकाए. और जब भी टीम को विकेट की जरूरत होती थी चहल निकालकर देते थे. लेकिन RCB ने चहल को रिटेन नहीं किया. और ये हैरान करने वाला फैसला है.

सब रौशनी-अंधेरा करते रहे राहुल द्रविड़ ने हार के लिए इस चीज़ को ज़िम्मेदार माना

Read more!

Recommended