Thelallantop

वो पांच विकेटकीपर जिन्हें खरीदने के लिए टीमें पैसा पानी की तरह बहा देंगी!

तस्वीर में ईशान किशन, जॉनी बेयरस्टो और जोश इंग्लिस ( फोटो क्रेडिट : PTI/ Cricket Australia)

क्रिकेट फै़न्स को IPL 2022 का बेसब्री से इंतज़ार है. पहली बार दुनिया की सबसे बड़ी T20 क्रिकेट लीग में दस टीमें भिड़ने वाली हैं. दो नई टीमों में लखनऊ और अहमदाबाद की टीमें शामिल हैं जो कि IPL में हिस्सा लेंगी. 30 नवंबर, मंगलवार को पुरानी आठ फ्रेंचाइज़ी ने रिटेन किये गये खिलाड़ियों की लिस्ट जारी कर दी है. कई बड़े खिलाड़ियों को टीम ने छोड़ा है. जबकि कुछ ऐसे युवा चेहरे भी हैं, जिनपर टीम ने भरोसा जताया है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जनवरी में मेगा ऑक्शन होगा. जिसमें IPL की सभी दस फ्रेंचाइज़ी खिलाड़ियों पर बोली लगाएंगी. बल्लेबाजों और गेंदबाजों के अलावा इस बार विकेटकीपर्स पर भी कई टीमों की नज़र रहने वाली है. कई ऐसे शानदार विकेटकीपर बल्लेबाज हैं, जिन्हें उनकी टीम ने रिटेन नहीं किया है. ऐसे में वे खिलाड़ी मेगा ऑक्शन में हिस्सा लेंगे. इसी सिलसिले में हम आपको बताते हैं उन पांच विकेटकीपर्स के बारे में जिनपर मेगा ऑक्शन में पैसों की बरसात हो सकती है.

#Ishan Kishan

ईशान किशन. टीम इंडिया के युवा विकेटकीपर बल्लेबाज. मुंबई इंडियंस टीम का हिस्सा थे. लेकिन मुंबई ने ईशान किशन को रिटेन नहीं किया. अब ईशान किशन मेगा ऑक्शन में उतरेंगे और उनपर सभी फ्रेंचाइजी की निगाहें होंगी. और मुमकिन ये भी है कि मुंबई वापस ईशान किशन को खरीदने के लिए बोली लगाए. ईशान किशन उभरते हुए सितारे हैं. अच्छी फॉर्म में हैं. साल 2020 में ईशान ने 13 पारियों में 57 की बेहतरीन एवरेज से 516 रन बनाए थे. इसके बाद 2021 में उन्होंने 10 मुकाबलों में दो अर्धशतक की मदद से 241 रन बनाए. अब तक IPL की 56 पारियों में ईशान किशन 1452 रन बना चुके हैं. इस दौरान उन्होंने नौ पचासे भी लगाए हैं.

#Quinton De Kock

दूसरा नाम क्विंटन डी कॉक का है. मौजूदा समय के बेस्ट विकेटकीपर बल्लेबाज हैं. क्विंटन डी कॉक मुंबई इंडियंस का हिस्सा थे. लेकिन फ्रेंचाइज़ी ने उन्हें रिटेन नहीं किया. और ये मजबूरी भी थी. सिर्फ चार और दो ही विदेशी खिलाड़ी को फ्रेंचाइजी रिटेन कर सकती थी. मेगा ऑक्शन में क्विंटन डी कॉक की डिमांड ज्यादा होने वाली है. क्विंटन डी कॉक एक ओपनर बल्लेबाज हैं और विकेटकीपर भी हैं. डी कॉक ने अब तक 77 IPL मुकाबले खेले हैं. 131 के स्ट्राइक रेट से 2256 रन बनाए हैं. और इस दौरान उन्होंने एक शतक और 16 अर्धशतक लगाए हैं.

#KS Bharat

केएस भरत. भारत के उभरते विकेटकीपर बल्लेबाज हैं. IPL 2021 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम का हिस्सा थे. और RCB के लिए उन्होंने अच्छी बल्लेबाजी भी की. सात पारियों में केएस भरत ने 38 की एवरेज से 191 रन बनाए. इस दौरान उन्होंने एक पचासा भी लगाया. दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ भरत ने 78 रन की पारी खेली थी. और आखिरी गेंद पर छक्का लगाकर टीम को जीत दिलाई थी.

#Jonny Bairstow

जॉनी बेयरस्टो. इंग्लैंड के तूफानी ओपनर बल्लेबाज़. एक ऐसा बल्लेबाज़ जो टुक-टुक बैटिंग पर यकीन नहीं करता. पहली गेंद से गेंदबाजों की धुनाई करने पर विश्वास रखते हैं. जॉनी बेयरस्टो सनराइजर्स हैदराबाद टीम का हिस्सा थे. ऑरेंज आर्मी के नाम से मशहूर हैदराबाद टीम के लिए जॉनी बेयरस्टो तीन सीजन खेले. 28 मैचों में 142 के स्ट्राइक रेट से 1038 रन बनाए. एक शतक और सात अर्धशतक भी लगाए.

2021 IPL के पहले हाफ में बेयरस्टो ने सात पारियों में 142 के स्ट्राइक रेट से 248 रन कूटे. लेकिन दूसरे हाफ में बेयरस्टो नहीं खेले. बेयरस्टो बेहतरीन बल्लेबाज हैं. फ्लेक्सिबल हैं. टॉप ऑर्डर में भी खेल सकते हैं और मिडिल ऑर्डर में भी. अब हैदराबाद के छोड़ने के बाद मेगा ऑक्शन में हर फ्रेंचाइज़ी उन्हें खरीदना चाहेगी.

#Josh Inglis

जोश इंग्लिस ऑस्ट्रेलियाई विकेटकीपर बल्लेबाज हैं. इंग्लैंड में पैदा हुए लेकिन 14 साल की उम्र में ऑस्ट्रेलिया चले गए. और फिर यहीं से इंग्लिस का क्रिकेट करियर शुरू हुआ. जोश इंग्लिस को भविष्य का सितारा माना जा रहा है. निडर खिलाड़ी हैं और बेख़ौफ़ होकर खेलते हैं. 2021 विटलिटी ब्लास्ट के दौरान जोश इंग्लिस पहली बार लाइमलाइट में आए. इस T20 टूर्नामेंट में उन्होंने सबसे ज्यादा  531 रन ठोक डाले. और दो शतक भी बनाए.

इसके बाद जोश इंग्लिस 2021 T20 विश्वकप के लिए ऑस्ट्रेलियाई टीम में भी चुन लिए गए. वो अलग बात है कि उन्हें खेलने का मौका नहीं मिला. जोश इंग्लिस ने अब तक 58 T20 पारियों में दो शतक और 11 अर्धशतक की मदद से 1645 रन बनाए हैं. इंग्लिस के T20 करियर का सैम्पल पैकेज छोटा है. लेकिन खिलाड़ी वो बड़े हैं. उम्मीद करते हैं कि पांचों विकेटकीपर्स का जलवा IPL 2022 से पहले मेगा ऑक्शन में देखने को मिलेगा.

IPL 2022 से पहले इन खिलाड़ियों का तो जबरदस्त अप्रेजल हुआ है

Read more!

Recommended