Submit your post

Follow Us

IPL खिताब बरक़रार रख पाएगी 'बिना बेंच' की मुंबई?

IPL 2021 बस शुरू ही होने वाला है. हां भाई, पिछले सीजन की यादें धुंधली होने से पहले ही इंडियन प्रीमियर लीग लौट आई है. पहली बार ऐसा हुआ है कि IPL ट्रॉफी उठाने वाली टीम को सिर्फ चार महीनों बाद ही उसे डिफेंड करने उतरना पड़ेगा. अब ट्रॉफी मुंबई इंडियंस ने उठाई थी तो डिफेंड भी वही करेंगे. इस डिफेंडिंग की शुरुआत होगी रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ होने वाले मैच से. और उस मैच में जाने से पहले हम आपके लिए लाए हैं MI की स्क्वॉड की पूरी जानकारी.

मुंबई इंडियंस. रोहित शर्मा की ये टीम IPL की सिकंदर है. ना सिर्फ इन्होंने सबसे ज्यादा बार इंडियन प्रीमियर लीग का खिताब जीता है. बल्कि फाइनल में सबसे ज्यादा बार सफल भी यही रहे हैं. मुंबई ने अब तक छह फाइनल खेले हैं और इनमें से पांच बार ये चैंपियन बने हैं. जी हां. IPL 2010 का फाइनल हारने के बाद मुंबई की टीम जब भी फाइनल में पहुंची, कप लेकर ही निकली है.

इस टीम की कमान संभालने के बाद से ही रोहित शर्मा ने इसे लोकल से सुपरफास्ट एक्सप्रेस बना दिया है. विरोधी भले ही MI को बड़ा पाव कहकर चिढ़ाएं लेकिन ये टीम वो डिश है, जिसे अफोर्ड कर पाना बाकियों के लिए संभव नहीं है.

# कैसा रहा बीता सीजन?

IPL2020 में मुंबई ने कमाल कर दिया. शुरुआत से ही लोग कह रहे थे कि इस बार शर्मा जी के बेटे की टीम नहीं जीत पाएगी. क्योंकि ये ईवन साल था और मुंबई ऑड इयर्स में ही IPL जीतती है. लेकिन रोहित की टीम ने ऐसे लोगों को भरपूर जवाब देते हुए पूरे दबदबे के साथ अपना पांचवां IPL खिताब जीत लिया. फाइनल में उन्होंने दिल्ली कैपिटल्स को पांच विकेट से मात दी.

इस सीजन में टीम ने ईशान किशन के रूप में एक और सितारे को दुनिया के सामने भी रखा. साथ ही इसी सीजन लोगों ने पहली बार हार्दिक पंड्या को स्पेशलिस्ट बल्लेबाज के रूप में भी खेलते देखा. जी हां, IPL2020 में हार्दिक ने एक भी गेंद नहीं फेंकी थी.

# IPL में मुंबई

मुंबई इंडियंस की टीम साल 2008 से ही IPL में खेल रही है. हां, भैया पता है कि आप लोग भी सब जानते हैं लेकिन हमें भी तो फैक्ट बताने दीजिए. हां तो मुंबई की टीम 2008 से IPL खेल रही है. टीम के पहले दो सीजन बहुत खराब गए. लेकिन तीसरे सीजन में टीम फाइनल तक पहुंच गई. वहां उन्हें चेन्नई से हार मिली. फिर 2011 में टीम ने रोहित शर्मा को अपने साथ जोड़ा और लगातार दो प्ले-ऑफ खेले.

इसके बार मुंबई ने साल 2013 में रोहित शर्मा को अपना कप्तान बना दिया. और अगले आठ साल में पांच बार IPL ट्रॉफी घर ले आए. साल दर साल की बात करें तो,

2008- लीग स्टेज
2009- लीग स्टेज
2010- रनर अप
2011- प्ले-ऑफ
2012- प्ले-ऑफ
2013- चैंपियन
2014- प्ले-ऑफ
2015- चैंपियन
2016- लीग स्टेज
2017- चैंपियन
2018- लीग स्टेज
2019- चैंपियन
2020- चैंपियन

# ऑक्शन का हाल

डिफेंडिंग चैंपियन मुंबई इंडियंस की टीम ने IPL2021 Auction में अपनी बेंच मजबूत करने पर ध्यान दिया. IPL2020 से लसिथ मलिंगा के नाम वापस लेने के बाद ट्रेंट बोल्ट ने जसप्रीत बुमराह का बेहतरीन साथ दिया. दोनों की जोड़ी ने मिलकर 52 विकेट ले डाले. अब मलिंगा फ्रेंचाइजी क्रिकेट से रिटायर हो चुके हैं. और बीते सीजन में बोल्ट-बुमराह के अलावा मुंबई का कोई भी बोलर 15 से ज्यादा विकेट नहीं ले पाया था.

ऐसे में मुंबई ने इस ऑक्शन में सिर्फ और सिर्फ बोलिंग मजबूत करने पर ध्यान दिया. उन्होंने न्यूज़ीलैंड के एडम मिल्ने को 3.20 करोड़ जबकि ऑस्ट्रेलिया के नाथन कुल्टर-नाइल को पांच करोड़ देकर अपने साथ जोड़ा. बोलिंग ऑलराउंडर पीयूष चावला और बैटिंग ऑलराउंडर जिमी नीशम को 2.40 करोड़ और 50 लाख की कीमतों में खरीदा गया.

साउथ अफ्रीकी बोलिंग ऑलराउंडर मार्को जेनसन और भारतीय बोलिंग ऑलराउंडर अर्जुन तेंडुलकर के लिए मुंबई ने 20-20 लाख की रकम खर्च की. इनके साथ बोलर युद्धवीर सिंह को भी 20 लाख में खरीदा गया.

ऑक्शन के बाद मुंबई की टीम कुछ इस तरह दिखती है

बल्लेबाज

रोहित शर्मा, क्विंटन डी कॉक, ईशान किशन, सूर्यकुमार यादव, अनमोलप्रीत सिंह, क्रिस लिन, आदित्य तरे, सौरभ तिवारी.

ऑलराउंडर

हार्दिक पंड्या, कीरन पोलार्ड, कृणाल पंड्या, जिमी नीशम, पीयूष चावला, अर्जुन तेंडुलकर, अनुकूल रॉय, नाथन कुल्टर नाइल और मार्को जेनसन.

गेंदबाज

जसप्रीत बुमराह, ट्रेंट बोल्ट, राहुल चाहर, धवल कुलकर्णी, एडम मिल्ने, मोहसिन खान, जयंत यादव और युद्धवीर सिंह.

कोच- महेला जयवर्धने

# ताकत

इस टीम की सबसे बड़ी ताकत इनकी बोलिंग-बैटिंग और फील्डिंग है. हां भाई, मजाक की बात नहीं है. इस टीम के पास ताकत ही ताकत है. क्रिकेट की तीनों फील्ड में इस टीम का जवाब नहीं है. इनका बैटिंग ऑर्डर कमाल का है और नई गेंद से इनके पास जसप्रीत बुमराह और ट्रेंट बोल्ट के रूप में दो कमाल के पेसर हैं. स्पिन डिपार्टमेंट में टीम के पास अनुभवी पीयूष चावला आ चुके हैं. और उनका साथ देने के लिए राहुल चाहर और कृणाल पंड्या पहले से मौजूद थे.

ईशान किशन के उदय के बाद टीम के पहले चार स्थानों पर रोहित-डिकॉक, ईशान और सूर्यकुमार यादव हैं. इनमें से कोई भी एक खड़ा हो गया तो सामने वाली टीम की हालत पंचर कर देगा. और इनके बाद हार्दिक पंड्या और कीरन पोलार्ड जैसे दिग्गज आते हैं. टीम के पास कृणाल पंड्या और जिमी नीशम के रूप में दो धमाकेदार लोवर ऑर्डर बल्लेबाज भी हैं.

इस टीम के पहले सात में से कोई भी दो बल्लेबाज चल जाएं तो मामला सेट कर देते हैं. और फिर नई गेंद से बुमराह और बोल्ट में से कोई एक विकेटों की झड़ी लग ही देता है.

# कमजोरी

यूं तो मुंबई की कोई खास कमजोरी नहीं दिखती. लेकिन अगर इनकी बेंच को क़रीब से देखें तो मामला गड़बड़ लगता है. टीम की स्टार्टिंग XI इतनी धांसू है कि बेंच पर किसी का ध्यान नहीं जाता. लेकिन उनकी स्टार्टिंग XI के मुकाबले टीम की बेंच कमजोर है. बैटिंग में इनकी बेंच पर अनमोलप्रीत सिंह, आदित्य तरे, सौरभ तिवारी और क्रिस लिन हैं. इनमें से लिन को छोड़ दें तो बाकियों पर बहुत भरोसा नहीं किया जा सकता.

यही हाल इनकी बोलिंग का भी है. धवल कुलकर्णी ने बीते सीजन सिर्फ एक जबकि जयंत यादव ने दो मैच खेले थे. इनके अलावा मोहसिन खान और युद्धवीर सिंह के पास अनुभव की सख्त कमी है और यही हाल अनुकूल रॉय, अर्जुन तेंडुलकर और मार्को जेनसन का भी है. पीयूष चावला और जिमी नीशम कब पिट जाएं, कोई नहीं जानता. ऐसे में इस टीम की एक ही कमजोरी है- इनकी बेंच. लेकिन ब्रो बेंच की जरूरत तब पड़ती है जब स्टार्टिंग XI से कोई बाहर हो, और फिलहाल तो ऐसा होते नहीं दिख रहा.

# प्लेऑफ के चांस

हैं. पूरे चांस हैं. इस टीम की स्टार्टिंग XI 8-10 मैच भी साथ खेल जाए तो ये सीधे प्ले-ऑफ में दिखेंगे. और फिर रोहित चाहें तो बाकी के मैचों में अपनी बेंच स्ट्रेंथ दिखाकर मेरी इस एनालसिस को आउट ऑफ द पार्क भी भेज सकते हैं.


DRS पर बने नए नियम लेकिन ICC ने फिर भी नहीं मानी कोहली की बात

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

कौन हो तुम

पार्टियों को चुनाव निशान के आधार पर पहचानते हैं आप?

पार्टियों को चुनाव निशान के आधार पर पहचानते हैं आप?

चुनावी माहौल में क्विज़ खेलिए और बताइए कितना स्कोर हुआ.

लगातार दो फिफ्टी मारने वाले कोहली ने अब कहां झंडे गाड़ दिए?

लगातार दो फिफ्टी मारने वाले कोहली ने अब कहां झंडे गाड़ दिए?

राहुल के साथ यहां भी गड़बड़ हो गई.

रोहित शेट्टी के ऊपर ऐसी कड़क Quiz और कहां पाओगे?

रोहित शेट्टी के ऊपर ऐसी कड़क Quiz और कहां पाओगे?

14 मार्च को बड्डे होता है. ये तो सब जानते हैं, और क्या जानते हो आके बताओ. अरे आओ तो.

आमिर पर अगर ये क्विज़ नहीं खेला तो दोगुना लगान देना पड़ेगा

आमिर पर अगर ये क्विज़ नहीं खेला तो दोगुना लगान देना पड़ेगा

म्हारा आमिर, सारुक-सलमान से कम है के?

परफेक्शनिस्ट आमिर पर क्विज़ खेलो और साबित करो कितने जाबड़ फैन हो

परफेक्शनिस्ट आमिर पर क्विज़ खेलो और साबित करो कितने जाबड़ फैन हो

आज आमिर खान का हैप्पी बड्डे है. कित्ता मालूम है उनके बारे में?

अनुपम खेर को ट्विटर और वॉट्सऐप वीडियो के अलावा भी ध्यान से देखा है तो ये क्विज खेलो

अनुपम खेर को ट्विटर और वॉट्सऐप वीडियो के अलावा भी ध्यान से देखा है तो ये क्विज खेलो

चेक करो अनुपम खेर पर अपना ज्ञान.

कहानी राहुल वैद्य की, जो हमेशा जीत से एक बिलांग पीछे रह जाते हैं

कहानी राहुल वैद्य की, जो हमेशा जीत से एक बिलांग पीछे रह जाते हैं

'इंडियन आइडल' से लेकर 'बिग बॉस' तक सोलह साल हो गए लेकिन किस्मत नहीं बदली.

गायों के बारे में कितना जानते हैं आप? ज़रा देखें तो...

गायों के बारे में कितना जानते हैं आप? ज़रा देखें तो...

कितने नंबर आए बताते जाइएगा.

संविधान के कितने बड़े जानकार हैं आप?

संविधान के कितने बड़े जानकार हैं आप?

ये क्विज़ जीत लिया तो आप जीनियस हुए.

आप अपने देश की सेना को कितना जानते हैं?

आप अपने देश की सेना को कितना जानते हैं?

कितना स्कोर रहा ये बता दीजिएगा.