Thelallantop

दिल्ली के वो दो धुरंधर जिनके आगे सरेंडर कर गई रोहित की मुंबई

अक्षर पटेल और दिल्ली कैपिटल्स ( फोटो क्रेडिट : PTI)

दिल्ली कैपिटल्स ने मुंबई इंडियंस को हरा दिया है. IPL 2021 के 46वें मुकाबले में दिल्ली ने मुंबई को चार विकेट से मात दी. इस जीत के साथ ही दिल्ली ने मुंबई के प्लेऑफ में पहुंचने के चांसेज को और कम कर दिया है. छठे स्थान पर काबिज मुंबई के 12 मैचों में 10 पॉइंट्स है.

वहीं, दिल्ली के अब 12 मैचों में 18 पॉइंट्स हो गए हैं. इस मैच में दिल्ली कैपिटल्स की जीत के हीरो अक्षर पटेल और आवेश खान रहे. जिन्होंने कमाल की गेंदबाजी की. दोनों गेंदबाजों ने तीन-तीन विकेट हासिल किये. और टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई.

बता दें कि टॉस जीतकर ऋषभ पंत ने गेंदबाजी करने का फैसला किया. मुंबई की बल्लेबाजी खराब रही. न टॉप ऑर्डर चला और न मिडल ऑर्डर. सूर्यकुमार यादव के 33 रन की बदौलत मुंबई किसी तरह 20 ओवर्स में 129 रन तक पहुंच पाई. और दिल्ली को जीत के लिए 130 रन का टार्गेट मिला. लो स्कोरिंग वाले इस मुकाबले में दिल्ली को भी जीत के लिए कड़ी मशक्कत करनी पड़ी.

दिल्ली का भी टॉप ऑर्डर चले और न ही मिडल ऑर्डर नाकाम ही रहा. हालांकि, श्रेयस अय्यर एक छोर को पकड़े रहे. और नाबाद 33 रन बनाकर लौटे. आर अश्विन ने नाबाद 20 रन की पारी खेली. और दिल्ली की जीत में अहम भूमिका निभाई. आइये बात करते हैं दिल्ली के उन दो गेम चेंजर्स की, जिसने मुंबई की हार की कहानी लिखी.

# Axar Patel

पावरप्ले खत्म होने के तुरंत बाद ही ऋषभ पंत ने अक्षर पटेल को अटैक पर लगा दिया. और ऋषभ पंत का ये प्लान कामयाब भी रहा. अक्षर ने दूसरी गेंद पर ही क्विंटन डि कॉक को चलता किया. मुंबई के ओपनर बल्लेबाज 19 रन बनाकर आउट हुए. इसके बाद अक्षर पटेल ने अपने तीसरे ओवर की तीसरी गेंद पर सूर्यकुमार यादव को पैवेलियन का रास्ता दिखाया. सूर्या ने 26 गेंदों में 33 रन की पारी खेली. इस दौरान उन्होंने दो चौके और दो छक्के लगाए.

सूर्या के आउट होने के साथ ही मुंबई की बैटिंग लाइनअप की कमर भी टूट गयी. और फिर अक्षर ने अपने आखिरी ओवर में सौरभ तिवारी को पंत के हाथों कैच आउट करवाया. चार ओवर की गेंदबाजी में अक्षर ने महज 21 रन खर्च किये और तीन विकेट चटकाए. किफायती और असरदार गेंदबाजी के लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच के अवॉर्ड से नवाजा गया.

मैच के बाद अक्षर पटेल ने कहा,

‘मुझे लगता है कि मैं गति का अच्छा इस्तेमाल कर रहा हूं. और बल्लेबाजों के दिमाग को भी पढ़ने में कामयाब रहा हूं. मैं बल्लेबाजों से एक कदम आगे की सोचता हूं और इसी वजह से मुझे विकेट मिल रहे हैं. मेरे लिए ये काफी अच्छा भी है. मुझे लगा था कि क्विंटन डि कॉक मेरी गेंद पर बड़े शॉट के लिए जाएंगे.

शायद कवर के ऊपर से मारने की कोशिश करेंगे. इसी वजह से मैंने थोड़ा बाहर फेंका. और डि कॉक बैकवर्ड पॉइंट पर कैच थमा बैठे. ये भी काफी अहम होता है कि आप गेंदबाजी के दौरान अपनी उंगलियों का इस्तेमाल कैसे करते हैं. बॉडी एक्शन भी महत्वपूर्ण है. साथ ही गति में बदलाव भी उतना ही जरूरी है.’

# Avesh Khan

IPL 2021 में DC के युवा तेज गेंदबाज आवेश खान का सफर अब तक शानदार रहा है. 12 मैचों में इस गेंदबाज ने 21 विकेट हासिल किये हैं. और आवेश खान का गेंदबाजी ऐवरेज 15 का रहा है. उन्होंने दूसरे ओवर में रोहित शर्मा को आउट किया. और दिल्ली को पहली सफलता दिलाई.

इसके बाद आवेश खान ने हार्दिक पंड्या और नाथन कुल्टर नाइल को क्लीन बोल्ड किया. चार ओवर के स्पेल में आवेश ने सिर्फ 15 रन खर्च किये और तीन बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया.

IPL 2021: शाहरुख ने नेट्स में ऐसा क्या कर दिया कि उन्हें मैच में खिलाना ही पड़ गया?

Read more!

Recommended