Thelallantop

IPL 2021 के वो पांच विस्फोटक रिप्लेसमेंट, जिन पर सबकी नज़र रहेगी!

IPL 2021 के रिप्लेसमेंट खिलाड़ी.

इंडियन प्रीमियर लीग. यानि सुपरस्टार्स की फुलडोज़ वाली क्रिकेट लीग. विराट कोहली, रोहित शर्मा, एमएस धोनी, एबी डीविलियर्स… आप नाम सोचिए और वो प्लेयर यहां दिख ही जाएगा. वर्ल्ड क्रिकेट के सारे बेहतरीन क्रिकेटर इस लीग में खेलते हुए दिखते हैं. वैसे तो सुपरस्टार्स पर हमने 2021 के सीज़न से पहले भी कई बार बातें की हैं.

लेकिन अब ब्रेक के बाद दूसरा लेग शुरू हो रहे हैं. और कुछ टीमों ने बतौर रिप्लेसमेंट शानदार खिलाड़ियों को जोड़कर अपनी पावर बढ़ा ली है. इस आर्टिकल में हम  ऐसे ही पांच रिप्लेसमेंट खिलाड़ियों पर बात करेंगे जो अपनी टीम का काम बना सकते हैं.

# Evin Lewis

राजस्थान रॉयल्स. इस टीम के पास इंग्लैंड के पावर-पैक्ड प्लेयर्स की भरमार थी. लेकिन IPL2021 पर कोरोना की मार और चोट की वजह से टीम उन खिलाड़ियों को मिस कर रही है. वैसे तो राजस्थान ने चार रिप्लेसमेंट चुने हैं. लेकिन इनमें सबसे बड़ा नाम एवन लूइस ही हैं.

टीम के स्टार बल्लेबाज जोस बटलर की जगह आए एवन लूइस पहले भी IPL खेल चुके हैं. लूइस इससे पहले मुंबई इंडियंस का हिस्सा थे.

ईवन लुईस. फोटो: File Photo

इनके IPL करियर की बात की जाए तो इन्होंने 16 मुकाबलों में 131.09 के स्ट्राइक रेट से 430 रन बनाए है. अब कुछ लोग कहेंगे कि ये आंकड़े तो पुराने हैं. लेकिन लूइस की हालिया फॉर्म भी लाजवाब है. हाल में कैरेबियन प्रीमियर लीग खत्म हुई है. और वहां तो इस बैटर ने धागा खोल दिया. लूइस ने 10 मैचों में 52.50 की एवरेज से 420 रन बनाए हैं. लूइस के अलावा राजस्थान की टीम में ग्लेन फिलिप्स, तबरेज़ शम्सी और ओशेन थोमस भी शामिल हुए हैं.

# Aiden Markram

पंजाब किंग्स. वो टीम जिसकी बैटिंग का सारा भार कप्तान केएल राहुल अपने कंधों पर लेकर चल रहे हैं. क्योंकि मयंक और गेल के बाद टीम की कहानी का कुछ पता नहीं है. इसलिए पंजाब की टीम ने ऐडन मार्करम के रूप में एक अनुभवी साउथ अफ्रीकी बल्लेबाज़ को चुना है.

साउथ अफ्रीका के इस स्टार बल्लेबाज ने अभी तक के अपने T20 करियर में 15 मुकाबले खेले हैं. जिसमें 147.4 की स्ट्राइक रेट से 426 रन बनाए हैं. अब इनके स्ट्राइक रेट से ही आप अंदाज़ा लगा सकते हैं कि पंजाब के लिए ये कितना फायदे का सौदा साबित हो सकते हैं. ऐडन मार्करम के अलावा आदिल रशीद भी पंजाब के रिप्लेसमेंट प्लेयर्स हैं.

# Sherfane Rutherford

IPL 2021 के सबसे बुरे हाल वाली टीम. शायद कोविड की वजह से आया ब्रेक इस टीम के लिए वक्त बदलने वाला साबित हो जाए. हालांकि इनकी दिक्कतें अब भी बनी हुई हैं. पहले लेग में टीम के सबसे हिट बल्लेबाज़ जॉनी बेयरस्टो ने आने से इनकार कर दिया. ऐसे में हैदराबाद ने वेस्ट इंडीज के शरफाइन रदरफोर्ड को टीम से जोड़ लिया है.

शरफाइन टीम में हार्ड हिटर की कमी को पूरा कर सकते है. ये भी एवन लूइस की तरह कैरेबियन प्रीमियर लीग में धमाका करके आ रहे हैं. सेंट किट्स एंड नेविस पैट्रिओट्स के लिए इन्होंने 10 मुकाबलों में 262 रन बनाए हैं. शरफाइन हैदराबाद की टीम में इकलौता रिप्लेसमेंट हैं.

# Wanindu Hasaranga

क्रिकेट फैन हैं तो ये नाम अच्छे से याद हो ही गया होगा. हाल में श्रीलंका गई भारतीय टीम को जिस एक स्पिनर ने खूब परेशान किया वो वानिन्दु ही हैं. विराट कोहली वहां गए तो नहीं थे. लेकिन टीवी पर मैच देखे, और देखी कमाल की परफॉर्मेंस. अब जबकि एडम ज़ाम्पा टीम के साथ नहीं हैं तो विराट को मौका मिल गया इस स्टार ऑल-राउंडर को टीम से जोड़ने का.

वनिंदु हसरंगा. फोटो: File Photo

इस श्रीलंकन स्पिनर ने भारतीय टीम के श्रीलंका दौरे पर T20I मुकाबलों में कमाल की फॉर्म दिखाई थी. तीन मैचों की सीरीज में उन्होंने टीम इंडिया के सात विकेट चटकाए थे. साथ ही अपना करियर बेस्ट नौ रन देकर चार विकेट भी लिए थे. इतना ही नहीं वानिन्दु बैटिंग भी कर सकते हैं और इंटरनेशनल क्रिकेट में उनके नाम चार अर्धशतक हैं. बस इसी प्रदर्शन की बदौलत इनका IPL का टिकट बुक हो गया है.

RCB की टीम ने सबसे ज़्यादा रिप्लेसमेंट चुने हैं. उन्होंने वानिन्दु के अलावा दुष्मंत चमीरा, टिम डेविड, जॉर्ज गार्टन, आकाशदीप को भी बतौर रिप्लेसमेंट टीम के साथ जोड़ा है.

# Ben Dwarshuis

बेन ड्वारशुस. IPL2021 की पॉइंट्स टैली में नंबर एक पर विराजमान दिल्ली कैपिटल्स की टीम ने इस ऑस्ट्रेलियाई लेफ्ट आर्म पेसर को अपनी टीम में जोड़ा है. बेन को इंग्लिश ऑल-राउंडर क्रिस वोक्स की जगह टीम में चुना गया है. हालांकि ऐसा नहीं है कि कि बेन पहली बार IPL का हिस्सा बनने जा रहे हैं. इससे पहले वो पंजाब के साथ जुड़ चुके हैं. हालांकि वहां उन्हें एक भी मुकाबला खेलने को नहीं मिला था.

बेन के T20 करियर की बात की जाए तो इन्होंने 82 मैचों में 8.19 की इकॉनमी से 100 विकेट चटकाए हैं. बिग बैश लीग में सालों से कंसिस्टेंट चल रहे बेन ने इस टूर्नामेंट में 69 मैच खेले हैं और 85 विकेट चटकाए हैं. दिल्ली की टीम ने बेन के अलावा किसी भी और खिलाड़ी को बतौर रिप्लेसमेंट नहीं चुना है.

विराट कोहली ने T-20 की कप्तानी छोड़ने की ये वजह बताई

Read more!

Recommended