Submit your post

Follow Us

दिल्ली कैपिटल्स को चैंपियन बना पाएंगे ऋषभ पंत?

दिल्ली कैपिटल्स. बोले तो ऋषभ पंत की टीम. नए कैप्टन के साथ दिल्ली के लड़ाके एक बार फिर से Roar मचाने के लिए तैयार हैं. बीते सीजन में कमाल का प्रदर्शन कर फाइनल तक जाने वाली दिल्ली इस बार अपने रेगुलर कैप्टन श्रेयस अय्यर के बिना उतरेगी. कंधे की चोट के चलते अय्यर टूर्नामेंट से बाहर हो चुके हैं. ऐसे में टीम ने विकेटकीपर ऋषभ पंत को IPL2021 के लिए कप्तानी सौंपी है.

ऑस्ट्रेलिया टूर से ही पंत कमाल की फॉर्म में चल रहे हैं. उन्हें ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड दोनों के खिलाफ कमाल की बैटिंग की थी. ऐसे में लोगों को पूरी उम्मीद है कि पंत की अगुवाई में DC इस बार इतिहास रचेगी. पिछले ही सीजन अपना पहला IPL फाइनल खेलने वाली दिल्ली इस बार अपनी पहली ट्रॉफी की तलाश में होगी.

लेकिन ये तलाश आसान नहीं होने वाली क्योंकि इसमें दिल्ली की युवा टीम को तमाम दिग्गज टीमों से पार पाना होगा. दिल्ली की टीम 10 अप्रैल को चेन्नई के खिलाफ होने वाले मैच से अपना सफर शुरू करेगी. और इस सफर पर जाने से पहले हम आपके लिए लाए हैं दिल्ली की टीम की पूरी एनालसिस.

# कैसा रहा बीता सीजन?

IPL2020 में DC ने कमाल की शुरुआत की थी. दिल्ली ने IPL2021 में अपने पहले 10 में से सात मैच जीत लिए. लेकिन शुरुआती अच्छे प्रदर्शन के बाद दिल्ली का खेल गड़बड़ाया और उन्हें लगातार तीन लीग मैचों में हार का सामना करना पड़ा. लगातार मिली हार के चलते दिल्ली का प्ले-ऑफ में जाना ही मुश्किल लग रहा था. और तभी उनके सामने आ गई RCB. अय्यर की टीम ने कोहली की टीम को छह विकेट से पीट प्ले-ऑफ में जगह बना ली.

दिल्ली ने लीग टेबल में दूसरे नंबर पर फिनिश किया. इसके चलते उन्हें पहले क्वॉलिफायर में मुंबई से भिड़ना पड़ा. मुंबई ने 57 रन से जीत दर्ज कर सीधे फाइनल में एंट्री कर ली. वहीं दिल्ली ने दूसरे क्वॉलिफायर में सनराइजर्स हैदराबाद को 17 रन से हराकर फाइनल का टिकट कटाया. फाइनल में उन्हें मुंबई इंडियंस से हार मिली.

# IPL में DC

Delhi Daredevils के नाम से बनी टीम साल 2018 तक एक भी फाइनल नहीं खेल पाई. फिर टीम के मालिकों ने इसका नाम बदलकर Delhi Capitals कर दिया. नाम बदला तो भाग्य भी थोड़ा सा सुधरा और दिल्ली ने 2020 में आखिरकार अपना पहला IPL फाइनल खेल लिया. साल दर साल की बात करें तो दिल्ली का प्रदर्शन कुछ यूं रहा,

2008- सेमीफाइनल
2009- सेमीफाइनल
2010- लीग स्टेज
2011- लीग स्टेज
2012- प्ले-ऑफ
2013- लीग स्टेज
2014- लीग स्टेज
2015- लीग स्टेज
2016- लीग स्टेज
2017- लीग स्टेज
2018- लीग स्टेज
2019- प्ले-ऑफ
2020- रनर अप

# ऑक्शन का हाल

दिल्ली ने IPL Auction 2021 में इंग्लिश विकेटकीपर सैम बिलिंग्स को दो करोड़ देकर खरीदा. जबकि बोलिंग ऑलराउंडर टॉम करन के लिए उन्होंने 5.25 करोड़ की रकम खर्च की. ऑस्ट्रेलियन बल्लेबाज स्टीव स्मिथ को दिल्ली ने 2.20 करोड़ में अपने साथ किया. जबकि भारतीय पेसर उमेश यादव एक करोड़ में दिल्ली आए.

इन दिग्गजों के अलावा टीम ने लुकमान मेरिवाला, मणिमारन सिद्धार्थ, विष्णु विनोद और रिपल पटेल को उनकी बेस प्राइज 20-20 लाख में खरीदा.

ऑक्शन के बाद दिल्ली की टीम कुछ इस तरह दिखती है

बल्लेबाज

ऋषभ पंत, पृथ्वी शॉ, सैम बिलिंग्स, शिखर धवन, अजिंक्य रहाणे, स्टीव स्मिथ, शिमरॉन हेटमायर, रिपल पटेल और विष्णु विनोद.

ऑलराउंडर

मार्कस स्टोइनिस, अक्षर पटेल, क्रिस वोक्स, रविचंद्रन अश्विन और ललित यादव.

गेंदबाज

एनरिक नॉर्किए, कगीसो रबाडा, टॉम करन, ईशांत शर्मा, अमित मिश्रा, प्रवीण दुबे, अवेश खान, लुकमान मेरिवाला, मणिमारन सिद्धार्थ और उमेश यादव

कोच- रिकी पॉन्टिंग

# ताकत

दिल्ली की सबसे बड़ी ताकत उनकी बल्लेबाजी है. पृथ्वी शॉ और शिखर धवन की ओपनिंग जोड़ी ताबड़तोड़ रन बनाने की क्षमता रखी है. और इनके बाद पॉन्टिंग चाहें तो स्टीव स्मिथ या फिर रहाणे को एंकर के रूप में यूज कर चौथे नंबर पर पंत को उतार सकते हैं. कैप्टन पंत ताबड़तोड़ बैटिंग कर पलक झपकते ही मैच को दिल्ली की ओर मोड़ सकते हैं.

टीम ने इस बार के ऑप्शन में सैम बिलिंग्स को भी खरीदा है. शिमरॉन हेटमायर के साथ मिलकर बिलिंग्स लोवर मिडल ऑर्डर में किसी भी टीम को परेशान कर सकते हैं. इन सबके बीच में एक फ्लोटर के रूप में मार्कस स्टोइनिस को भी यूज किया जा सकता है. स्टोइनिस ओपनिंग से लेकर मिडल ऑर्डर तक कहीं भी आकर छक्के जड़ सकते हैं. और फिर लास्ट के लिए अक्षर पटेल और रवि अश्विन हैं ही.

बैटिंग के साथ टीम की बोलिंग भी सॉलिड दिखती है. नॉर्किए और रबाडा नई गेंद से 140 प्लस की स्पीड निकालकर किसी भी बैटिंग लाइनअप को चरमरा सकते हैं. इनका साथ देने के लिए दिल्ली के पास करन, ईशांत और उमेश यादव जैसे सीनियर्स भी हैं. बाकी अक्षर और अश्विन अपनी स्पिन से क्या कर सकते हैं, ये हम सालों से देख ही रहे हैं.

# कमजोरी

दिल्ली की टीम सीधे तौर पर ऑलराउंडर्स के मामले में कमजोर दिखती है. मार्कस स्टोइनिस को हटा दें तो टीम के बाकी ऑलराउंडर्स की बैटिंग उतनी अच्छी नहीं है. साथ ही दिल्ली ने अपनी टीम में बोलर्स भर रखे हैं. ऐसे में उनकी बोलिंग बेंच तो स्ट्रॉन्ग है लेकिन बैटिंग के लिए ऐसा नहीं कह सकते. टीम के पास कुल सात बड़े बल्लेबाज हैं. उनमें से 5-6 तो टीम में रहेंगे ही. ऐसे में बेंच पर उनके पास कोई बल्लेबाज नहीं बचता.

लगभग दो महीने के इस टूर्नामेंट में कोई बल्लेबाज घायल हुआ तो दिल्ली को समस्या हो जाएगी. साथ ही दिल्ली के सब्सिट्यूट बोलर्स के पास भी बहुत ज्यादा क्वॉलिटी नहीं है. ऐसे में टीम इन मामलों में साफ कमजोर दिखती है.

# प्लेऑफ के चांस

ये टीम पिछली बार के प्रदर्शन से प्रेरित होकर निश्चित तौर पर प्ले-ऑफ खेल सकती है. लेकिन इसके लिए उनके बोलर्स को नॉर्किए-रबाडा और अश्विन को सपोर्ट करना होगा. साथ ही उनके बल्लेबाजों को भी अच्छी शुरुआत का फायदा उठाना होगा. और खराब शुरुआत को अच्छे अंत में बदलना होगा.


IPL खिताब बरक़रार रखने में मुंबई इंडियंस को क्या दिक्कत आने वाली है?

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

कौन हो तुम

जिन मीम्स को सोशल मीडिया पर शेयर कर चौड़े होते हैं, उनका इतिहास तो जान लीजिए

जिन मीम्स को सोशल मीडिया पर शेयर कर चौड़े होते हैं, उनका इतिहास तो जान लीजिए

कौन सा था वो पहला मीम जो इत्तेफाक से दुनिया में आया?

पार्टियों को चुनाव निशान के आधार पर पहचानते हैं आप?

पार्टियों को चुनाव निशान के आधार पर पहचानते हैं आप?

चुनावी माहौल में क्विज़ खेलिए और बताइए कितना स्कोर हुआ.

लगातार दो फिफ्टी मारने वाले कोहली ने अब कहां झंडे गाड़ दिए?

लगातार दो फिफ्टी मारने वाले कोहली ने अब कहां झंडे गाड़ दिए?

राहुल के साथ यहां भी गड़बड़ हो गई.

रोहित शेट्टी के ऊपर ऐसी कड़क Quiz और कहां पाओगे?

रोहित शेट्टी के ऊपर ऐसी कड़क Quiz और कहां पाओगे?

14 मार्च को बड्डे होता है. ये तो सब जानते हैं, और क्या जानते हो आके बताओ. अरे आओ तो.

आमिर पर अगर ये क्विज़ नहीं खेला तो दोगुना लगान देना पड़ेगा

आमिर पर अगर ये क्विज़ नहीं खेला तो दोगुना लगान देना पड़ेगा

म्हारा आमिर, सारुक-सलमान से कम है के?

परफेक्शनिस्ट आमिर पर क्विज़ खेलो और साबित करो कितने जाबड़ फैन हो

परफेक्शनिस्ट आमिर पर क्विज़ खेलो और साबित करो कितने जाबड़ फैन हो

आज आमिर खान का हैप्पी बड्डे है. कित्ता मालूम है उनके बारे में?

अनुपम खेर को ट्विटर और वॉट्सऐप वीडियो के अलावा भी ध्यान से देखा है तो ये क्विज खेलो

अनुपम खेर को ट्विटर और वॉट्सऐप वीडियो के अलावा भी ध्यान से देखा है तो ये क्विज खेलो

चेक करो अनुपम खेर पर अपना ज्ञान.

कहानी राहुल वैद्य की, जो हमेशा जीत से एक बिलांग पीछे रह जाते हैं

कहानी राहुल वैद्य की, जो हमेशा जीत से एक बिलांग पीछे रह जाते हैं

'इंडियन आइडल' से लेकर 'बिग बॉस' तक सोलह साल हो गए लेकिन किस्मत नहीं बदली.

गायों के बारे में कितना जानते हैं आप? ज़रा देखें तो...

गायों के बारे में कितना जानते हैं आप? ज़रा देखें तो...

कितने नंबर आए बताते जाइएगा.

संविधान के कितने बड़े जानकार हैं आप?

संविधान के कितने बड़े जानकार हैं आप?

ये क्विज़ जीत लिया तो आप जीनियस हुए.