Thelallantop

IPL 2021 के दूसरे हाफ में BCCI ने कोरोना को हराने के लिए क्या प्लान बनाया है?

मुंबई इंडियंस टीम इस बार भी डिफेंडिंग चैंपियन की हैसियत से उतरेगी. (फाइल फोटो- PTI)

IPL 2021 का दूसरा लेग 19 सितंबर से शुरू होने जा रहा है. UAE में बचे हुए 31 मुकाबले खेले जाएंगे. सभी टीमों ने UAE पहुंचकर तैयारियां शुरू कर दी हैं. साथ ही विदेशी खिलाड़ी भी अपनी-अपनी टीमों के साथ जुड़ने लगे हैं. टेस्ट सीरीज खत्म होने के बाद इंडिया और इंग्लैंड के खिलाड़ी भी UAE रवाना होंगे.

बता दें कि कोरोना की एंट्री की वजह से IPL2021 को बीच में ही रोकना पड़ा था. सबसे पहले KKR कैंप में कोरोना का मामला आया था. वरुण चक्रवर्ती और संदीप वॉरियर कोरोना पॉजिटिव हुए थे. इसके बाद अमित मिश्रा और रिद्धिमान साहा भी लपेटे में आ गए. लिहाजा, BCCI ने आनन-फानन में IPL पर रोक लगा दी. और सभी खिलाड़ियों को घर पहुंचाया गया.

अब फिर से IPL शुरू होने जा रहा है. और इस बार BCCI रिस्क लेने के मूड में नहीं है. नई गाइडलाइंस जारी कर दी गयी है. इसमें कई नए नियम लाए गए हैं, ताकि कोरोना की वजह से IPL पर फिर ब्रेक न लगे. इस बार कुल 14 बायो बबल बनाए जाएंगे. आठ बबल टीमों के लिए. तीन अंपायरों के लिए और तीन ब्रॉडकास्टिंग टीम के लिए.

# IPL 2021 Bio Bubble Rule

# सभी फ्रेंचाइजियों के मेंबर्स को RT-PCR टेस्ट कराना होगा. यह टेस्ट 72 घंटे से पहले होना चाहिए.

# सभी खिलाड़ी और स्टाफ RT-PCR टेस्ट के बाद अलग-अलग जगहों पर क्वारंटीन होंगे. बहुत जरूरी होने पर ही किसी खिलाड़ी को बाहर निकलने की इजाजत दी जाएगी. इसके लिए भी उन्हें BCCI की मेडिकल टीम से परमिशन लेनी होगी.

# इसके बाद बायो-बबल में वापस शामिल होने के लिए किसी भी खिलाड़ी और स्टाफ को 6 दिन फिर से क्वारंटीन में रहना पड़ेगा. इस दौरान हर दूसरे दिन टेस्ट होगा और रिजल्ट नेगेटिव आने पर ही उनको बायो बबल में एंट्री मिलेगी.

# भारत, श्रीलंका, बांग्लादेश और पाकिस्तान से आने वाले पैसेंजर्स की RT-PCR रिपोर्ट में QR code का होना जरूरी है. जो ऑरिजिनल रिपोर्ट से लिंक्ड हो. ताकि वेरिफिकेशन प्रोसेस में कोई दिक्कत न हो.

# बाहरी लोगों के संपर्क में खिलाड़ी न आएं. इसके लिए हर बायो-बबल में ग्रीन कॉरिडोर बनाया जाएगा.

जानने लायक बात ये है कि इंटरनेशनल खिलाड़ियों को क्वारंटीन में रहने की जरूरत नहीं है. वे सीधा बायो बबल में एंट्री कर सकते हैं. साथ ही खिलाड़ियों की फैमिली के लिए भी बेहद सख्त नियम बनाए गए हैं. अगर खिलाड़ी और उनकी फैमिली बायो-बबल का उल्लंघन करती है. तो उन पर एक्शन लिया जाएगा.

# Saliva Ban

# गेंद को चमकाने के लिए सलाइवा यानि लार का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा. अगर कोई खिलाड़ी ऐसा करता है तो अंपायर उन्हें एक वार्निंग देगा. दोबारा गलती होने पर विपक्षी टीम को 5 रन मिलेंगे.

# पिछली बार IPL मैच के दौरान जब गेंद स्टैंड में जाती थी. तो सैनिटाइज कर फिर उसी गेंद से मैच खेला जाता था. लेकिन इस बार ऐसा नहीं होगा. अगर गेंद स्टैंड में जाती है तो उसकी जगह पर दूसरी गेंद का इस्तेमाल होगा. और गेंद स्टेडियम से बाहर जाती है. तो उस केस में भी दूसरी गेंद का इस्तेमाल होगा.

# ड्रिंक्स ब्रेक के दौरान खिलाड़ी कोई भी सामान शेयर नहीं कर सकेंगे. सब्स्टीट्यूट खिलाड़ी ड्रिंक्स लगाएंगे. और मैदान पर रखेंगे. इसके बाद खिलाड़ी उसी बोतल का इस्तेमाल करेंगे. जिसका इस्तेमाल उन्होंने पहले किया होगा. एक-दूसरे की बोतल शेयर नहीं कर सकेंगे. इसके लिए BCCI ने ख़ास इंतजाम किया है. बोतल पर सभी खिलाड़ियों का नाम होगा.

# खिलाड़ी अपने होटल के ही गोल्फ कोर्स का इस्तेमाल कर सकेंगे. बाहर नहीं जा सकेंगे.

# खिलाड़ियों को रेस्टोरेंट, बार, कैफे और भीड़भाड़ वाली जगहों पर जाने की अनुमति नहीं है.

बता दें कि IPL 20201 के दूसरे लेग का अंत 15 अक्टूबर को होगा. इसी दिन होने वाले फाइनल के साथ टूर्नामेंट खत्म होना है जिसके कुछ ही दिनों बाद यहीं पर T20 वर्ल्ड कप खेला जाएगा.

शेन वार्न ने टीम इंडिया की तारीफ की, टेस्ट क्रिकेट पर बड़ी बात बोली

Read more!

Recommended