Submit your post

Follow Us

द्रविड़ का ठुकराया वो स्पिनर जो सिर्फ दिग्गजों का शिकार करता है

ऐसा लगता है कि IPL 2020 का सीजन किसी राहुल के नाम होगा. पिछले कुछ दिनों में इस टूर्नामेंट में राहुल ही छाए हुए हैं. पहले KL राहुल, फिर राहुल तेवतिया के बाद अब नंबर आया है राहुल चाहर का. 1 अक्टूबर को किंग्स इलेवन पंजाब पर मुंबई इंडियंस की जीत में राहुल चाहर ने अहम योगदान दिया.

राहुल ने इस मैच में अपने चार ओवर के स्पैल में महज 26 रन देकर दो विकेट ले लिए. KL राहुल और ग्लेन मैक्सवेल उनके शिकार बने. दोनों पंजाब की बल्लेबाजी के बड़े किरदार हैं. इन्हें आउट करने वाले राहुल चाहर लेग स्पिनर हैं.

वे दीपक चाहर के चचेरे भाई हैं. दीपक की छाया में अक्सर राहुल की बात कम होती है. जबकि जैसे दीपक चेन्नई सुपर किंग्स के लिए जरूरी हैं, वैसे ही राहुल मुंबई के लिए काम के हैं. दिलचस्प बात है कि दोनों भाइयों का IPL करियर एक ही टीम से शुरू हुआ था. राइजिंग पुणे सुपरजाएंट से. लेकिन नाम और शोहरत दूसरी टीमों से मिली.

राहुल चाहर आईपीएल 2018 से मुंबई इंडियंस के साथ हैं.
राहुल चाहर आईपीएल 2018 से मुंबई इंडियंस के साथ हैं.

BCCI की गड़बड़ी

इन भाइयों के कई क़िस्से हैं. इन्हीं क़िस्सो में एक BCCI से जुड़ा क़िस्सा भी है. एक बार BCCI ने दोनों भाइयों को लेकर गफलत कर दी थी. बात अक्टूबर 2017 की है. BCCI ने न्यूजीलैंड के खिलाफ अभ्यास मैच के लिए बोर्ड प्रेसीडेंट इलेवन का ऐलान किया. इसमें दीपक चाहर का नाम लिख दिया गया. जबकि दीपक उस समय चोटिल थे और घरेलू क्रिकेट से दूर थे. बाद में BCCI ने अपनी ग़लती सुधारी और दीपक की जगह राहुल चाहर को टीम में जगह दी गई.

जब CSK को रुलाया

राहुल चाहर को पहली बार 2017 में राइजिंग पुणे ने अपनी टीम में शामिल किया था. तीन मैच खेलने का मौका मिला. इसके बाद यह टीम समाप्त हो गई. इस बीच राहुल ने सैय्यद मुश्ताक़ अली ट्रॉफी में जबरदस्त परफॉर्मेंस देकर फिर IPL में खेलने की दावेदारी की. नीलामी में मुंबई इंडियंस ने इस बॉलर को 1.9 करोड़ रुपए की मोटी रकम देकर खरीद लिया. इनका बेस प्राइस 20 लाख रुपए था. राहुल को राजस्थान रॉयल्स भी खरीदना चाहती थी लेकिन अंत में बाजी मारी मुंबई ने. मुंबई में पहले साल उन्हें गेंदबाजी करने का मौका नहीं मिला.

राहुल चाहर ने केएल राहुल को बोल्ड कर मुंबई को बड़ी कामयाबी दिलाई.
राहुल चाहर ने केएल राहुल को बोल्ड कर मुंबई को बड़ी कामयाबी दिलाई.

2019 में राहुल को मौका मिला और उन्होंने बहुत अच्छे से भुनाया. राहुल, मुंबई के लिए इस सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले बॉलर्स में से थे. IPL 2019 के फाइनल मैच में चेन्नई के खिलाफ राहुल ने गज़ब कर दिया. इस मैच में उन्होंने अपने 4 ओवर में सिर्फ 14 रन देकर 1 विकेट झटका था. मैच में मुंबई ने पहले बैटिंग करते हुए 149 रन बनाए थे लेकिन राहुल चाहर और जसप्रीत बुमराह की बॉलिंग ने चेन्नई को ख़िताब से दूर कर दिया था. राहुल को ‘गेम चेंजर ऑफ द सीजन’ का अवार्ड भी दिया गया था.

21 में 20 धाकड़ बल्लेबाज

राहुल IPL के 20 मैचों में अभी तक 21 विकेट चटका चुके हैं. उन्होंने जिन बल्लेबाजों को आउट किया है उनमें केवल एक शिवम मावी को छोड़कर सब टॉप ऑर्डर के बल्लेबाज हैं. हाशिम अमला उनके पहले IPL शिकार थे. तब से राहुल ब्रेंडन मैकलम, जोस बटलर, अजिंक्य रहाणे, केएल राहुल, सुरेश रैना, फाफ डु प्लेसी, शिखर धवन, विराट कोहली, बेन स्टोक्स जैसे प्लेयर्स को आउट कर चुके हैं.

वो दर्द जिसे राहुल ने कामयाबी में बदल दिया

राहुल को इस कामयाबी से पहले एक झटका भी लगा था. अंडर 19 के दिनों में उन्हें टीम इंडिया में चुना गया था. उन्होंने अच्छा प्रदर्शन भी किया था. लेकिन अंडर 19 वर्ल्ड कप के लिए न्यूजीलैंड जाने वाली टीम में उनका नाम नहीं था. उस समय राहुल द्रविड़ टीम के कोच थे. राहुल चाहर ने इसी दर्द को घरेलू क्रिकेट में हथियार बनाकर कामयाबी हासिल की.

राहुल घरेलू क्रिकेट राजस्थान की ओर से खेलते हैं. लेकिन मूलतः आगरा के रहने वाले हैं. उन्होंने क्रिकेट अपने ताऊ लोकेंद्र सिंह से सीखा. लोकेंद्र, दीपक चाहर के पिता हैं. पहले राहुल भी पेसर बनना चाहते थे. लेकिन दीपक ने देखा कि राहुल की गेंद काफी टर्न करती है. उन्होंने राहुल को लेग स्पिनर बनने की सलाह दी. और राहुल उसके बाद से स्पिन बॉलिंग करने लगे. ताऊ लोकेंद्र ने भी राहुल को स्पिन बॉलिंग के गुर सिखाने में कमी नहीं छोड़ी.

राहुल चाहर और दीपक चाहर.
राहुल चाहर और दीपक चाहर.

वॉर्न हीरो, पर टिप्स ताहिर से लेते हैं

क्रिकेटर बनने के सपने के चलते राहुल ने पढ़ाई-लिखाई पर ज्यादा मेहनत नहीं की. चौथी कक्षा के बाद तो उन्होंने रेगुलर पढ़ाई भी छोड़ दी. और पूरा समय और ध्यान क्रिकेट में झोंक दिया. नतीजा रहा कि 16 साल की उम्र में उन्होंने राजस्थान के लिए फर्स्ट क्लास डेब्यू कर लिया. तब से अब तक 17 फर्स्ट क्लास मैच खेल चुके हैं. इनमें 69 विकेट ले चुके हैं और 353 रन बना चुके हैं. लिस्ट ए के 39 मैचों में 64 विकेट उनके नाम है. इंटरनेशनल क्रिकेट में भी राहुल चाहर का डेब्यू हो चुका है. अगस्त 2019 में वेस्ट इंडीज दौरे पर उन्होंने एक T20 खेला था. इसमें एक विकेट लिया था.

राहुल चाहर शेन वॉर्न को आदर्श मानते हैं. लेकिन बॉलिंग के टिप्स वे दक्षिण अफ्रीका के इमरान ताहिर से लेते हैं. दोनों राइजिंग पुणे सुपरजाएंट से साथ खेले भी थे. तो वहां से जान-पहचान हो गई. तभी राहुल ने ताहिर का फोन नंबर भी ले लिया था. राहुल बताते हैं कि उनके पास ताहिर का कॉन्टैक्ट नंबर है और वो जब भी बॉलिंग में किसी तरह की कोई प्रॉब्लम फेस करते हैं तो ताहिर से मदद लेते हैं. जब वे अंडर-19 टीम के साथ इंग्लैंड गए थे तब भी ताहिर ने उनकी बहुत मदद की थी.


Video: कमलेश नागरकोटी, राहुल द्रविड़ की एक सलाह ने जिसका करियर बदल दिया

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

कौन हो तुम

ये क्विज जीत नहीं पाए तो तुम्हारा बचपन बेकार गया

आज कार्टून नेटवर्क का हैपी बड्डे है.

रणबीर कपूर की मम्मी उन्हें किस नाम से बुलाती हैं?

आज यानी 28 सितंबर को उनका जन्मदिन होता है. खेलिए क्विज.

करीना कपूर के फैन हो तो इ वाला क्विज खेल के दिखाओ जरा

बेबो वो बेबो. क्विज उसकी खेलो. सवाल हम लिख लाए. गलत जवाब देकर डांट झेलो.

रवनीत सिंह बिट्टू, कांग्रेस का वो सांसद जिसने एक केंद्रीय मंत्री के इस्तीफे का प्लॉट तैयार कर दिया!

17 सितंबर को किसानों के मुद्दे पर बिट्टू ऐसा बोल गए कि सियासत में हलचल मच गई.

मोदी जी का बड्डे मना लिया? अब क्विज़ खेलकर देखो उनको कितना जानते हो मितरों

अच्छे नंबर चइये कि नइ चइये?

KBC में करोड़पति बनाने वाले इन सवालों का जवाब जानते हो कि नहीं, यहां चेक कर लो

करोड़पति बनने का हुनर चेक कल्लो.

विधायक विजय मिश्रा, जिन्हें यूपी पुलिस लाने लगी तो बेटियां बोलीं- गाड़ी नहीं पलटनी चाहिए

चलिए, विधायक जी की कन्नी-काटी जानते हैं.

नेशनल हैंडलूम डे: और ये है चित्र देखो, साड़ी पहचानो वाली क्विज

कभी सोचा नहीं होगा कि लल्लन साड़ियों पर भी क्विज बना सकता है. खेलो औऱ स्कोर करो.

सौरव गांगुली पर क्विज़!

सौरव गांगुली पर क्विज़. अपना ज्ञान यहां चेक कल्लो!

कॉन्ट्रोवर्सियल पेंटर एमएफ हुसैन के बारे में कितना जानते हैं आप, ये क्विज खेलकर बताइये

एमएफ हुसैन की पेंटिंग और विवाद के बारे में तो गूगल करके आपने खूब जान लिया. अब ज़रा यहां कलाकारी दिखाइए.