Submit your post

Follow Us

राजस्थान रॉयल्स एनालसिस: इस बार क्या होगा, हल्ला बोल या डब्बा गोल?

आईपीएल 2020 अब बस कुछ दिन ही दूर है. कोरोना के चलते छह महीने की देरी से अब यह टूर्नामेंट 19 सितंबर से यूएई में शुरू होने जा रहा हैं. सभी टीमें भी तैयार हैं. ऐसे में जान लेते हैं क्या हैं टीमों की ताकत और कहां हैं वे कमजोर? कौनसी टीम लग रही है कागजों पर ताकतवर और किस टीम में दिख रही है खामी? आज की टीम है राजस्थान रॉयल्स.

पहले ही सीजन में फाइनल और फिर सूखा ही सूखा

राजस्थान रॉयल्स टीम IPL की उन टीमों में शामिल है, जिनको लेकर चर्चे कम होते हैं. इसकी पहचान एक डार्क हॉर्स की रही है. अपनी शुरुआत से ही RR सितारों के पीछे भागने के बजाए कम जाने-पहचाने, लेकिन टैलेंटेड प्लेयर्स को साथ जोड़ती रही है. शायद यही वजह रही है कि बहुत कम लोग इस टीम पर जीत के लिए दांव लगाते हैं. हालांकि दो साल के बैन से वापसी के बाद रॉयल्स से अपनी छवि बदलने की कोशिश की है. उन्होंने T20 क्रिकेट के कई धुरंधरों को अपने साथ जोड़ा है.

राजस्थान रॉयल्स पहले ही सीजन में चैंपियन बन गई थी. लेकिन इसके बाद से फाइनल पहुंचने को तरस रही है.
राजस्थान रॉयल्स पहले ही सीजन में चैंपियन बन गई थी. लेकिन इसके बाद से फाइनल पहुंचने को तरस रही है.

राजस्थान रॉयल्स का IPL में मिलाजुला प्रदर्शन रहा है. पहले ही सीजन में सितारा टीमों को पीछे छोड़ते हुए शेन वॉर्न ने रॉयल्स को चैंपियन बना दिया था. लेकिन इसके बाद से टीम अब तक दोबारा फाइनल खेलने का इंतजार ही कर रही है. टीम एक बार फाइनल, तीन बार प्लेऑफ खेली है. साथ ही तीन बार सातवें, दो बार छठे और एक बार पांचवे नंबर पर रही है. कमजोर टीम होने का स्टीकर चस्पा किए जाने के बाद भी रॉयल्स की टीम कभी अंकतालिका में सबसे नीचे नहीं रही.

IPL में अब तक का हाल-

2008- चैंपियन.
2009- छठा नंबर
2010- सातवां नंबर
2011- छठा नंबर
2012- सातवां नंबर
2013- प्लेऑफ (तीसरा नंबर)
2014- पांचवां नंबर
2015- प्लेऑफ (चौथा नंबर)
2016- सस्पेंड
2017- सस्पेंड
2018- प्लेऑफ (चौथा स्थान)
2019- सातवां स्थान

विदेशी खिलाड़ी रॉयल्स की जान

ये तो हुई पुरानी बात. अब इस साल की कहानी देखते हैं. राजस्थान रॉयल्स ने टीम में कुछ बदलाव किए हैं. जैसे पिछले दो सीजन कप्तान रहे अजिंक्य रहाणे को बाहर कर दिया. टीम ने इस बार की नीलामी में अंडर-19 टीम के खिलाड़ियों पर भी दांव लगाया है. इनमें यशस्वी जायसवाल, आकाश सिंह और कार्तिक त्यागी शामिल हैं. खैर, टीम की मुख्य ताकत इसके विदेशी खिलाड़ी हैं. पिछले दो सीजन से विदेशी प्लेयर्स का जो बेस था, उसे अबकी बार भी बनाए रखा है. इनमें स्टीव स्मिथ, बेन स्टोक्स, जोस बटलर और जोफ्रा आर्चर के नाम आते हैं.

इनके अलावा इस बार डेविड मिलर, एंड्रयू टाई और टॉम करन के नाम भी जुड़े हैं. भारतीय खिलाड़ियों की बात करें तो ज्यादातर नाम युवा हैं. जैसे- रियान पराग, संजू सैमसन, अनुज रावत, महिपाल लोमरोड. हालांकि रॉयल्स ने रोबिन उथप्पा को इस बार टीम से जोड़कर एक तजुर्बेकार बल्लेबाज को भी शामिल किया है.

स्पिन मोर्चे पर हल्के दिखते हैं रॉयल्स

गेंदबाजी में देखें तो टीम के पास तेज गेंदबाज ज्यादा हैं और स्पिनर कम. दुबई, शाहजाह और अबूधाबी की पिचों को धीमा माना जाता है. ऐसे में टीम को स्पिनर्स की कमी खल सकती है. श्रेयस गोपाल पर स्पिन विभाग का जिम्मा होगा. इनके अलावा मयंक मार्कंडेय, राहुल तेवतिया, महिपाल लोमरोड और अनिरुद्ध जोशी ही स्पिन फेंक सकते हैं. लेकिन इनमें से मार्कंडेय को छोड़कर बाकी कोई स्पेशलिस्ट नहीं है.

हालांकि पेस डिपार्टमेंट में टीम के पास एक से एक धुरंधर है. आर्चर, उनादकट, आरोन, थॉमस, टाई और करन मिलकर कमाल का पेस आक्रमण बनाते हैं. स्टोक्स की मीडियम पेस टीम के लिए सोने पर सुहागा साबित हो सकती है.

राजस्थान के मिडिल ऑर्डर की जिम्मेदारी इन्ही पर होगी. (बाएं से) डेविड मिलर, रियान पराग और रोबिन उथप्पा.
राजस्थान के मिडिल ऑर्डर की जिम्मेदारी इन्हीं पर होगी. (बाएं से) डेविड मिलर, रियान पराग और रोबिन उथप्पा.

टीम

बल्लेबाज

स्टीव स्मिथ, रियान पराग, जोस बटलर, संजू सैमसन, मनन वोहरा, रोबिन उथप्पा, अनुज रावत, यशस्वी जायसवाल और डेविड मिलर.

ऑलराउंडर

जोफ्रा आर्चर, बेन स्टोक्स, महिपाल लोमरोड, शशांक सिंह, राहुल तेवतिया और अनिरुद्ध जोशी.

गेंदबाज

श्रेयस गोपाल, जयदेव उनादकट, वरुण आरोन, अंकित राजपूत, मयंक मार्कंडेय, ओशेन थॉमस, कार्तिक त्यागी, आकाश सिंह, एंड्रयू टाई और टॉम करन.

कोच- एंड्रयू मैक्डॉनल्ड.

ताकत

टीम के विदेशी खिलाड़ी राजस्थान रॉयल्स की सबसे बड़ी ताकत है. बटलर, स्टोक्स, स्मिथ और आर्चर के रूप में टीम के विदेशी खिलाड़ियों का कोटा पूरा हो जाता है. हालांकि स्टोक्स के इस बार IPL खेलने पर संशय है. अगर वे नहीं खेलते हैं तो टीम डेविड मिलर, एंड्रयू टाई और टॉम करन में से किसी को मौका दे सकती है. मिलर टीम के लिए फिनिशर का रोल निभा सकते हैं.

बाकी रोबिन उथप्पा, सैमसन, रियान पराग, और जायसवाल जैसे इंडियन प्लेयर टीम की ताकत को बढ़ाते हैं. टीम बटलर और उथप्पा या जायसवाल से ओपनिंग करा सकती हैं. उथप्पा मिडिल ऑर्डर में भी खेल सकते हैं. वे और सैमसन, स्मिथ के साथ मिलकर टीम को एक ताकतवर मिडिल ऑर्डर देंगे. मिलर, तेवतिया, स्टोक्स के रूप में टीम के पास फिनिशर भी है. तेज गेंदबाजी में टीम बाकी टीमों से 21 नहीं है तो 19 भी नहीं है.

स्टीव स्मिथ को आईपीएल 2019 में ही रॉयल्स की कप्तानी दे दी गई थी.
स्टीव स्मिथ को आईपीएल 2019 में ही रॉयल्स की कप्तानी दे दी गई थी.

कमजोरी

टीम के विदेशी खिलाड़ी और गेंदबाजी आक्रमण बड़ी कमजोरी लग रहा है. अक्सर ऐसा होता है कि इंग्लैंड के प्लेयर्स IPL के आखिरी सप्ताह में लौट जाते हैं. इससे टीम को आखिरी के मुकाबलों में नुकसान उठाना पड़ता है. देखना होगा कि बटलर, आर्चर कब तक टीम के साथ रहेंगे. और स्टोक्स आते हैं तो कब तक खेलेंगे. इसके अलावा यूएई की धीमी पिचों पर राजस्थान रॉयल्स की गेंदबाजी कागजों पर कमजोर दिखती है.

आर्चर हालिया दिनों में फॉर्म से जूझ रहे हैं. उनादकट राइजिंग पुणे सुपरजाएंट वाला प्रदर्शन रॉयल्स के लिए नहीं दोहरा पाए हैं. एंड्रयू टाई के पास अच्छी नकल और स्लोअर बॉल हैं. लेकिन पिछले सीजन में वे फीके नज़र आए थे. आरोन, राजपूत, थॉमस और करन की गेंदों में उछाल तो हैं लेकिन यूएई की पिचों पर वे किस तरह खेलते हैं, यह देखना होगा. बाकी स्पिन में टीम को के गौतम की कमी खल सकती है. गौतम टीम के लिए कारगर साबित होते रहे थे.

ऐसे में राजस्थान रॉयल्स के IPL 2020 में प्रदर्शन को लेकर कुछ भी साफ तौर पर नहीं कहा जा सकता. राजस्थान का भाग्य बहुत कुछ बटलर, स्मिथ और स्टोक्स का प्रदर्शन ही तय करेगा. अंडर-19 भारतीय टीम के प्लेयर रॉयल्स के लिए एक्स फैक्टर हो सकते हैं.


Video: धोनी की चेन्नई सुपरकिंग्स IPL 2020 में क्या कमाल करेगी?

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

कौन हो तुम

विधायक विजय मिश्रा, जिन्हें यूपी पुलिस लाने लगी तो बेटियां बोलीं- गाड़ी नहीं पलटनी चाहिए

चलिए, विधायक जी की कन्नी-काटी जानते हैं.

नेशनल हैंडलूम डे: और ये है चित्र देखो, साड़ी पहचानो वाली क्विज

कभी सोचा नहीं होगा कि लल्लन साड़ियों पर भी क्विज बना सकता है. खेलो औऱ स्कोर करो.

सौरव गांगुली पर क्विज़!

सौरव गांगुली पर क्विज़. अपना ज्ञान यहां चेक कल्लो!

कॉन्ट्रोवर्सियल पेंटर एमएफ हुसैन के बारे में कितना जानते हैं आप, ये क्विज खेलकर बताइये

एमएफ हुसैन की पेंटिंग और विवाद के बारे में तो गूगल करके आपने खूब जान लिया. अब ज़रा यहां कलाकारी दिखाइए.

'हिटमैन' रोहित शर्मा को आप कितना जानते हैं, ये क्विज़ खेलकर बताइए

आज 33 साल के हो गए हैं रोहित शर्मा.

क्विज़: खून में दौड़ती है देशभक्ति? तो जलियांवाला बाग के 10 सवालों के जवाब दो

जलियांवाला बाग कांड के बारे में अपनी जानकारी आप भी चेक कर लीजिए.

बजट का कितना ज्ञान है, ये क्विज़ खेलकर चेक कर लो!

कितना नंबर पाया, बताते हुए जाना. #Budget2020

संविधान के कितने बड़े जानकार हैं आप?

ये क्विज़ जीत लिया तो आप जीनियस हुए.

क्रिकेट के पक्के वाले फैन हो तो इस क्विज़ को जीतकर बताओ

कित्ता नंबर मिला, सच-सच बताना.

सलमान खान के फैन, इधर आओ क्विज खेल के बताओ

क्विज में सही जवाब देने वाले के लिए एक खास इनाम है.