Submit your post

Follow Us

IPL 2020 : मैदान तो खाली पड़े हैं, फिर टीवी पर ये शोर कहां से आता है?

IPL 2020 चल रहा है. बिना दर्शकों के. कोरोना काल है ना. इस वजह से दर्शक मैदान में जा नहीं सकते. केवल खिलाड़ी, टीमों के मालिक, अंपायर-रैफरी और कमेंट्री वाले ही मैदान में जा सकते हैं. इन्हें भी कोरोना प्रोटोकॉल के नियमों का सख्ती से पालन करना पड़ रहा है.

टीवी पर आपने मैच देखा होगा तो एक बात ने आपको जरूर चौंकाया होगा, कि जब भी चौका-छक्का लगता है या विकेट गिरता है तो दर्शकों का शोर कैसे सुनाई देता है? अब स्टेडियम तो खाली है तो यह शोर कहां से आ रहा? साथ ही कोरोना प्रोटोकॉल के तहत मैचों का प्रसारण टीवी पर हो रहा है तो कॉमेंट्रेटर्स कैसे काम कर रहे हैं? आज इसी बारे में जानेंगे.

पहले जान लेते हैं दर्शकों के शोर का राज

T20 क्रिकेट में बिना दर्शकों के शोर-शराबे के मैच देखना काफी मुश्किल काम होता है. फील ही नहीं आता कि मैच हो रहा है. अगर शोर नहीं होगा तो लगेगा कि डोमेस्टिक मैच चल रहा है. ऐसे में मैच प्रसारित करने वाले चैनल को डर रहता है कि टीवी पर मैच कौन देखेगा? अब दर्शक तो मैदान में आ नहीं सकते तो क्या किया जाए. इसका उपाय टेक्नॉलजी ने निकाला. टीवी दर्शकों को शोर-शराबा फील कराने के लिए प्री रिकॉर्डेड ऑडियो चलाए जा रहे हैं. यानी दर्शकों के शोर की रिकॉर्डिंग पहले से कर रखी थी. इसे अब जरूरत के हिसाब इस्तेमाल किया जा रहा है.

जब भी चौका-छक्का लगता या विकेट गिरता है तो शोर-शराबे की आवाज को बढ़ा दिया जाता है. इससे लगता है कि मैदान में दर्शक बैठे हैं और वे ही शोर कर रहे हैं. उन्हें स्टेडियम में बैठे होने का फील बनता है. और मैच देखने का माहौल भी बनता है. यह प्री रिकॉर्डेड आवाज वैसी ही है जैसे टीवी पर कॉमेडी शो में फेक हंसी की रिकॉर्डिंग चलाई जाती है. जिससे देखने वाले को लगे कि काफी मजेदार चुटकुले सुनाए जा रहे हैं. साथ ही उसे बोरियत भी न हो.

साथ ही टीमों के हिसाब से भी रिकॉर्डिंग की गई है. जैसे- मुंबई इंडियंस का मैच होने पर मुंबई का थीम सॉन्ग, रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह को चीयर करने वाली आवाज चलाई जाती है. चेन्नई सुपरकिंग्स का मैच होने पर सीएसके का एंथम, धोनी की आवाज बजाई जाती है. इसी तरह बाकी टीमों को भी चीयर किया जाता है. यह काम चैनल की प्रोडक्शन टीम संभालती है. चैनल के स्टूडियो से इसे मैनेज किया जाता है.

आईपीएल 2020 में हर बड़े खिलाड़ी के हिसाब से ऑडियो रिकॉर्डिंग है.
आईपीएल 2020 में हर बड़े खिलाड़ी के हिसाब से ऑडियो रिकॉर्डिंग है.

हालांकि IPL 2020 के शुरुआती मैचों में प्री रिकॉर्डेड ऑडियो में कई खामियां भी रही. जैसे कई मौकों पर सिंगल रन पर ही तेज शोर बजा दिया गया. या फिर कई बार चौका-छक्का लगने पर दर्शकों के चीयर करने की आवाज देर से बजाई गई. सोशल मीडिया पर भी प्री रिकॉर्डेड ऑडियो को लेकर काफी रिएक्शन आए.

वहीं मैदान पर भी कोरोना के हिसाब से कुछ बदलाव हुए हैं. इस बार चीयरलीडर्स भी नहीं हैं. तो उनके भी वीडियो पहले से रिकॉर्ड किए गए हैं. उन्हें स्टेडियम की स्क्रीन पर ब्रेक के दौरान चलाया जाता है. स्क्रीन पर घर पर बैठकर मैच देख रहे दर्शकों के रिएक्शन भी चलाए जाते हैं.

अब बात कॉमेंट्रेटर्स की

कॉमेंटेटर, यानी वो लोग जिनकी आवाज हम मैच के दौरान टीवी या रेडियो पर सुनते हैं. जो हमें मैच का हाल सुनाते हैं. एक्सपर्ट कमेंट देते हैं. IPL 2020 की कमेंट्री के लिए BCCI और स्टार स्पोर्टस दोनों ने लिस्ट जारी की है. स्टार स्पोर्ट्स के पास IPL 2020 के प्रसारण अधिकार है.

BCCI ने वर्ल्ड फीड यानी अंग्रेजी और हिंदी फीड के लिए कॉमेंटेटर्स चुने हैं. इसके तहत अंग्रेजी के लिए हर्षा भोगले, साइमन डल, इयान बिशप, माइकल स्लेटर, डैनी मॉरिसन, दीप दासगुप्ता, रोहन गावस्कर, पोमी म्बांग्वा, डेरेन गंगा, लक्ष्मण शिवरामकृष्णन, मुरली कार्तिक, सुनील गावस्कर, केविन पीटरसन, अंजुम चोपड़ा, लिसा स्थालेकर, मार्क निकोलस, कुमार संगकारा और जेपी डुमिनी कमेंट्री कर रहे हैं.

हिंदी के लिए आकाश चोपड़ा, इरफान पठान, गौतम गंभीर, सुनील गावस्कर, आशीष नेहरा, निखिल चोपड़ा, संदीप पाटिल, संजय बांगड़, अजीत अगरकर और किरण मोरे कमेंट्री का माइक संभालेंगे.

तेलुगु में टीम इंडिया की सेलेक्शन कमिटी के पूर्व चेयरमैन MSK प्रसाद होंगे. वहीं तमिल में के श्रीकांत, हेमांग बदानी, अभिनव मुकुंद और सदगोपन रमेश जैसे नाम शामिल हैं.

इनके अलावा स्टार स्पोर्ट्स के लिए प्रजेंटेशन का जिम्मा सुरेन सुंदरम, किरा नारायणन, सुहैल चंडोक, नशप्रीत कौर, संजना गणेशन, जतिन सप्रू, तान्या पुरोहित, अनंत त्यागी, धीरज जुनेजा और नेरोली मीडोज़ संभालेंगे. नेरोली मीडोज़ ऑस्ट्रेलियन एंकर हैं. वह पहली बार IPL में शामिल हुई हैं.

BCCI की ओर से चुने गए सभी कमेंटेटर UAE में ही हैं, वे वहीं से कमेंट्री कर रहे हैं. स्टार स्पोर्ट्स ने भी अपने कुछ चेहरों को UAE भेजा हुआ है. बाकी के लोग मुंबई से कमेंट्री कर रहे हैं.

कॉमेंट्रेटर्स रहते कहां है, और काम कैसे कर रहे?

कोरोना वायरस के चलते कॉमेंटेटर्स भी प्रोटोकॉल के तहत रह रहे हैं. UAE गए सभी कॉमेंट्रेटर्स होटल में ही खिलाड़ियों की तरह बायो बबल में रह रहे हैं. इस बार मुकाबले तीन शहरों दुबई, अबू धाबी और शारजाह में हो रहे हैं. तीनों शहरों के हिसाब से कॉमेंटेटर्स को भी बांटा गया है. और वे उसी हिसाब से उसी शहर में रह रहे हैं. क्योंकि दुबई, अबूधाबी और शारजाह में क्वारंटीन के अलग-अलग नियम है. ऐसे में परेशानी से बचने के लिए कॉमेंट्री टीम को भी तीन गुटों में बांट कर वहीं तैनात कर दिया गया है.

बाकी स्टार स्पोर्ट्स के अधिकतर कॉमेंटेटर्स मुंबई में डेरा डाले हुए हैं. ये सभी भी घर से दूर होटल के भरोसे ही हैं. कोरोना प्रोटोकॉल के चलते इनके होटलों को भी बायो बबल में बदला गया है. बायो बबल यानी सुरक्षा की एक निश्चित परिधि, जिसमें चुनिंदा लोग ही आ-जा सकते हैं.

कॉमेंटेटर्स के साथ ही IPL की प्रोडक्शन टीम यानी वीडियो एडिटर, कैमरामैन, मेकअप मेन, स्टेटिशियन वगैरह भी बायो बबल वाले होटल में ही ठहरे हुए हैं. किसी को भी होटल से बाहर जाने की परमिशन नहीं है. अगर कोई किसी इमरजेंसी में जाता है तो फिर उसे वापस इसमें आने के लिए लंबे प्रोसेस से गुजरना पड़ता है.

खिलाड़ियों की तरह की कॉमेंटेटर्स और प्रोडक्शन के लोगों के भी रेगुलर कोरोना टेस्ट होते हैं. बायो बबल में इनके साथ बाकायदा डॉक्टर भी ठहरे हुए हैं. ये कोरोना से बचाव के लिए नियम बनाते हैं. साथ ही बायो बबल में मौजूद सभी लोगों की सेहत पर भी नज़र रखते हैं.

IPL का प्रसारण ऑपरेट कहां से हो रहा

IPL 2020 के प्रसारण का बड़ा काम तो मुंबई से ही ऑपरेट हो रहा है. यहीं पर स्टूडियो बनाया गया है. बाकी UAE में भी एक स्पॉट बनाया गया है. इसमें हालांकि गिने-चुने लोग ही रहते हैं. इनमें एक प्रजेंटर के साथ दो से तीन कमेंटेटर होते हैं.

किसी भी लाइव मैच का प्रसारण काफी पेचीदा काम होती है. इसके कई तकनीकी पक्ष होते हैं. यह सब मिलकर एक मशीन की तरह काम करते हैं तब ही हम और आप टीवी पर मैच देख और सुन पाते हैं.


Video: IPL 2020 शुरुआती हफ्ते में ही घायल हो चुके हैं आठ प्लेयर, ऐसे कैसे चलेगा खेल?

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

कौन हो तुम

करीना कपूर के फैन हो तो इ वाला क्विज खेल के दिखाओ जरा

करीना कपूर के फैन हो तो इ वाला क्विज खेल के दिखाओ जरा

बेबो वो बेबो. क्विज उसकी खेलो. सवाल हम लिख लाए. गलत जवाब देकर डांट झेलो.

रवनीत सिंह बिट्टू, कांग्रेस का वो सांसद जिसने एक केंद्रीय मंत्री के इस्तीफे का प्लॉट तैयार कर दिया!

रवनीत सिंह बिट्टू, कांग्रेस का वो सांसद जिसने एक केंद्रीय मंत्री के इस्तीफे का प्लॉट तैयार कर दिया!

17 सितंबर को किसानों के मुद्दे पर बिट्टू ऐसा बोल गए कि सियासत में हलचल मच गई.

मोदी जी का बड्डे मना लिया? अब क्विज़ खेलकर देखो उनको कितना जानते हो मितरों

मोदी जी का बड्डे मना लिया? अब क्विज़ खेलकर देखो उनको कितना जानते हो मितरों

अच्छे नंबर चइये कि नइ चइये?

KBC में करोड़पति बनाने वाले इन सवालों का जवाब जानते हो कि नहीं, यहां चेक कर लो

KBC में करोड़पति बनाने वाले इन सवालों का जवाब जानते हो कि नहीं, यहां चेक कर लो

करोड़पति बनने का हुनर चेक कल्लो.

विधायक विजय मिश्रा, जिन्हें यूपी पुलिस लाने लगी तो बेटियां बोलीं- गाड़ी नहीं पलटनी चाहिए

विधायक विजय मिश्रा, जिन्हें यूपी पुलिस लाने लगी तो बेटियां बोलीं- गाड़ी नहीं पलटनी चाहिए

चलिए, विधायक जी की कन्नी-काटी जानते हैं.

नेशनल हैंडलूम डे: और ये है चित्र देखो, साड़ी पहचानो वाली क्विज

नेशनल हैंडलूम डे: और ये है चित्र देखो, साड़ी पहचानो वाली क्विज

कभी सोचा नहीं होगा कि लल्लन साड़ियों पर भी क्विज बना सकता है. खेलो औऱ स्कोर करो.

सौरव गांगुली पर क्विज़!

सौरव गांगुली पर क्विज़!

सौरव गांगुली पर क्विज़. अपना ज्ञान यहां चेक कल्लो!

कॉन्ट्रोवर्सियल पेंटर एमएफ हुसैन के बारे में कितना जानते हैं आप, ये क्विज खेलकर बताइये

कॉन्ट्रोवर्सियल पेंटर एमएफ हुसैन के बारे में कितना जानते हैं आप, ये क्विज खेलकर बताइये

एमएफ हुसैन की पेंटिंग और विवाद के बारे में तो गूगल करके आपने खूब जान लिया. अब ज़रा यहां कलाकारी दिखाइए.

'हिटमैन' रोहित शर्मा को आप कितना जानते हैं, ये क्विज़ खेलकर बताइए

'हिटमैन' रोहित शर्मा को आप कितना जानते हैं, ये क्विज़ खेलकर बताइए

आज 33 साल के हो गए हैं रोहित शर्मा.

क्विज़: खून में दौड़ती है देशभक्ति? तो जलियांवाला बाग के 10 सवालों के जवाब दो

क्विज़: खून में दौड़ती है देशभक्ति? तो जलियांवाला बाग के 10 सवालों के जवाब दो

जलियांवाला बाग कांड के बारे में अपनी जानकारी आप भी चेक कर लीजिए.