Submit your post

Follow Us

IPL2020 जिन स्टेडियमों में होगा, उनके बारे में ये बातें जानते हैं आप?

इंडियन प्रीमियर लीग 2020 शुरू होने ही वाली है. शनिवार, 19 सितंबर को मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपरकिंग्स के बीच होने वाले मैच के साथ दुनिया की सबसे बड़ी T20 लीग शुरू हो जाएगी. यह मैच अबू धाबी के शेख जाएद स्टेडियम में खेला जाएगा.

कोविड-19 के चलते इस बार टूर्नामेंट UAE में खेला जा रहा है. आमतौर पर 10 वेन्यूज पर होने वाला यह टूर्नामेंट इस बार तीन वेन्यूज पर ही खेला जाएगा. आठ टीमों के बीच होने वाले 60 मैचों को अबू धाबी, दुबई और शारजाह मिलकर होस्ट करेंगे. टूर्नामेंट विदेश में होने के चलते इस बार होम और अवे का कॉन्सेप्ट भी नहीं होगा. सारी ही टीमें अवे में खेल रही होंगी.

IPL2020 शुरू होने से पहले चलिए आपको बताते हैं तीनों स्टेडियम के बारे में. यहां के तीनों स्टेडियम दिल्ली के फिरोजशाह कोटला और बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी जैसे छोटे स्टेडियम से बड़े हैं. अबू धाबी का शेख जाएद स्टेडियम, दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम और शारजाह क्रिकेट स्टेडियम इंटरनेशनल वेन्यू हैं. इससे पहले 2014 में भी यहां IPL के कुछ मैच खेले जा चुके हैं. हालांकि पिछली बार यहां टूर्नामेंट के शुरुआती मैच ही खेले गए थे. तो चलिए अब शुरू करते हैं

# शेख जाएद स्टेडियम, अबू धाबी

शेख जाएद स्टेडियम ने 2014 में भी IPL मैचों को होस्ट किया था. हालांकि इस बार मामला अलग होगा, क्योंकि मैच खाली स्टेडियम में कराए जाएंगे. 20,000 लोगों के बैठने की क्षमता वाले इस स्टेडियम ने 2006 में पहली बार इंटरनेशनल मैच होस्ट किया था. भारत और पाकिस्तान के बीच खेले गए वनडे मैच से इस स्टेडियम का शुभारंभ हुआ था.

यहां पहला इंटरनेशनल T20 मैच फरवरी, 2010 में खेला गया. यह मैच अफगानिस्तान और स्कॉटलैंड के बीच हुआ था. इसी साल नवंबर में यहां पहला टेस्ट मैच भी खेला गया. यह मैच पाकिस्तान और साउथ अफ्रीका के बीच हुआ था.

# दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम

25,000 की क्षमता वाला यह स्टेडियम हाल ही में बना है. साल 2009 में हुए वनडे मैच के साथ इसने इंटरनेशनल सीन में एंट्री मारी थी. इस स्टेडियम में अब तक 62 इंटरनेशनल T20 मैच खेले जा चुके हैं.

यहां पहला वनडे मैच पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया था. साल 2010 में मैदान ने अपना पहला टेस्ट होस्ट किया. इसमें पाकिस्तान और साउथ अफ्रीका भिड़े थे.

# शारजाह क्रिकेट स्टेडियम

इस स्टेडियम को कौन नहीं जानता. यह UAE की सबसे पुरानी क्रिकेट फैसिलिटी है. साल 1982 में बने इस स्टेडियम में 17,000 लोगों को बिठाने की सुविधा है. साल 2014 में छह मैच होस्ट करने वाले शारजाह क्रिकेट स्टेडियम को इस बार 12 मैच मिले हैं. यहां पहला मैच 22 सितंबर को राजस्थान रॉयल्स और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच खेला जाएगा.

IPL2020 का आखिरी लीग मैच भी यहीं होगा. यह मैच 3 नवंबर को मुंबई इंडियंस और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच खेला जाएगा. प्ले-ऑफ और फाइनल की तारीखें और वेन्यू अभी घोषित नहीं हुए हैं.


लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

कौन हो तुम

मोदी जी का बड्डे मना लिया? अब क्विज़ खेलकर देखो उनको कितना जानते हो मितरों

अच्छे नंबर चइये कि नइ चइये?

KBC में करोड़पति बनाने वाले इन सवालों का जवाब जानते हो कि नहीं, यहां चेक कर लो

करोड़पति बनने का हुनर चेक कल्लो.

विधायक विजय मिश्रा, जिन्हें यूपी पुलिस लाने लगी तो बेटियां बोलीं- गाड़ी नहीं पलटनी चाहिए

चलिए, विधायक जी की कन्नी-काटी जानते हैं.

नेशनल हैंडलूम डे: और ये है चित्र देखो, साड़ी पहचानो वाली क्विज

कभी सोचा नहीं होगा कि लल्लन साड़ियों पर भी क्विज बना सकता है. खेलो औऱ स्कोर करो.

सौरव गांगुली पर क्विज़!

सौरव गांगुली पर क्विज़. अपना ज्ञान यहां चेक कल्लो!

कॉन्ट्रोवर्सियल पेंटर एमएफ हुसैन के बारे में कितना जानते हैं आप, ये क्विज खेलकर बताइये

एमएफ हुसैन की पेंटिंग और विवाद के बारे में तो गूगल करके आपने खूब जान लिया. अब ज़रा यहां कलाकारी दिखाइए.

'हिटमैन' रोहित शर्मा को आप कितना जानते हैं, ये क्विज़ खेलकर बताइए

आज 33 साल के हो गए हैं रोहित शर्मा.

क्विज़: खून में दौड़ती है देशभक्ति? तो जलियांवाला बाग के 10 सवालों के जवाब दो

जलियांवाला बाग कांड के बारे में अपनी जानकारी आप भी चेक कर लीजिए.

बजट का कितना ज्ञान है, ये क्विज़ खेलकर चेक कर लो!

कितना नंबर पाया, बताते हुए जाना. #Budget2020

संविधान के कितने बड़े जानकार हैं आप?

ये क्विज़ जीत लिया तो आप जीनियस हुए.