Submit your post

Follow Us

एक ओवर में 5 छक्के मारने वाले राहुल तेवतिया की कहानी, जो एक बार पॉन्टिंग से भिड़ गए थे

2019 का आईपीएल शुरू हुआ, तो दिल्ली के फैंस के लिए एक झामफाड़ ख़बर आई. रिकी पॉन्टिंग दिल्ली कैपिटल्स के कोच बने. खेल को खेलने का, समझने का पॉन्टिंग का अपना एक अलग तरीका है. बतौर कोच, एक काली डायरी हमेशा उनके हाथ में रहती है. तमाम पॉइंट्स इसमें नोट होते चलते हैं. ड्रेसिंग रूम में होने वाली ‘पेप टॉक्स’ भी उनकी कोचिंग का हिस्सा हैं. ‘क्रिकइन्फो’ वेबसाइट की एक स्टोरी कहती है कि उनकी कोचिंग का एक और अहम हिस्सा है. हर मैच के बाद ड्रेसिंग रूम में एक खिलाड़ी को ‘चेंज रूम मैन ऑफ द मैच’ चुना जाता है. यानी वो खिलाड़ी, जिसे मैदान पर ‘मैन ऑफ द मैच’ तो नहीं मिला, लेकिन जिसने मैच में छोटा और अहम सपोर्टिंग रोल निभाया. वो एक कैच हो सकता है, 20-30 रन की कोई अहम पारी या कोई मैच बदलने वाला ओवर.

2019 का ही एक मैच था. पॉन्टिंग ‘चेंज रूम का मैन ऑफ द मैच’ चुनकर ड्रेसिंग रूम से बाहर निकले, तो कैपिटल्स के ही एक खिलाड़ी ने उन्हें रोक लिया. कहा –

“मैंने भी मैच में चार कैच लिए आज.”

शायद वो खिलाड़ी अपने योगदान के लिए पहचान चाह रहा था. पॉन्टिंग ने पीछे आ रहे अक्षर पटेल और बाकी खिलाड़ियों से मुख़ातिब होते हुए कहा –

“Boys, He took four catches. And wants a pat on back.”

माने- “इन्होंने चार कैच लिए हैं. इनको शाबाशी चाहिए.” पॉन्टिंग के भाव शायद उस वक्त मजाकिया रहे हों, लेकिन ये सुनने में व्यंग्यात्मक साउंड कर रहा. बाद में उस खिलाड़ी से साथी खिलाड़ियों ने कहा, “यार पहचान ऐसे कौन मांगता है!” उस खिलाड़ी ने बड़े सहज भाव से कहा-

“भाई, पहचान के लिए लड़ना पड़ता है.”

2019 का सीजन उस खिलाड़ी का दिल्ली कैपिटल्स के लिए आख़िरी सीजन था. 2020 में वो राजस्थान रॉयल्स के लिए खेला और सीजन के दूसरे ही मैच में उसने लड़कर अपनी पहचान हासिल कर ली है. 31 गेंद में 53 रन. कोई चौका नहीं, सात छक्के, जिनमें से पांच तो एक ही ओवर में. वेस्टइंडीज के फ्रंटलाइन बोलर शेल्डन कॉट्रेल के ख़िलाफ. खिलाड़ी- राहुल तेवतिया.

पहचान या स्टारडम

सीही, हरियाणा की पैदाइश. साल 1993. सात फर्स्ट क्लास मैच खेले हैं. लिस्ट-ए के आगे दर्ज हैं 21 मैच. 50 टी20. टी20 में स्ट्राइक रेट करीब 155 का है. यानी हौंकने का दम तो है. बोलिंग में इकॉनमी है सात से कुछ ऊपर. माने टी20 के हिसाब से ठीक है.

साफगोई से कहें, तो न तो राहुल तेवतिया की लेगस्पिन गेंदबाजी इतनी मारक है, न ही बल्लेबाजी इतनी फोड़ू कि इनमें से किसी के भी दम पर वो टीम इंडिया का एक स्थायी हिस्सा बन सकें. यानी ‘स्टारडम’ की बात अभी उनसे दूर है. तेवतिया जैसे खिलाड़ियों की जद्दोजहद तो ‘पहचान’ की ही है.

पिछले साल पहचान के लिए ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान (पॉन्टिंग) के सामने सीना तान के खड़े हो गए थे. इस साल पहचान दिलाई भी ऑस्ट्रेलिया के ही पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ ने. स्मिथ ने तेवतिया को किंग्स इलेवन के ख़िलाफ नंबर-4 पर प्रमोट किया और तेवतिया ने खेला कर दिया. लेकिन स्टीव स्मिथ को तेवतिया पर ये भरोसा आया कहां से?

Untitled Design (53)
किंग्स इलेवन के ख़िलाफ शॉट लगाते तेवतिया. (फोटो- PTI)

सिक्स हिटिंग मशीन

जब से टी20 काल आया है, तबसे खिलाड़ी नेट्स पर छक्के मारने की ख़ास प्रैक्टिस करते हैं. कंपिटीशन चलता है कि एक ओवर में कौन-कितने छक्के मार पाता है? राजस्थान रॉयल्स के संजू सैमसन बताते हैं कि तेवतिया ने ऐसे ही एक सेशन में 4-5 छक्के जड़ दिए. यहीं से वो कोच एंड्रयू मैक्डॉनल्ड की नज़र में आ गए. उनकी बैटिंग पर काम किया गया. फिर जब किंग्स इलेवन के ख़िलाफ टीम को 200+ का टारगेट चेज़ करने को मिला, तो रॉयल्स के कप्तान स्टीव स्मिथ को लगा कि घोड़े खोलने का टाइम आ गया है. तेवतिया ने कप्तान का भरोसा सही साबित कर दिया.

अब तक आपने देखा..

इस एक नॉक से पहले तेवतिया का करियर ज़्यादा हाईलाइट्स से भरा नहीं रहा है. वो एकाध आईपीएल सीजन में दिखे, लेकिन कुछ ख़ास नहीं कर पाए. हां, ये साल ज़रूर तेवतिया को फल रहा है. आईपीएल से पहले तेवतिया ने इस साल एक ही मैच खेला. फरवरी में. रणजी ट्रॉफी मैच था. जम्मू-कश्मीर बनाम हरियाणा. इसके बाद कोविड की वजह से स्पोर्ट्स ही रुक गया.

जम्मू में हुए इस मैच में तेवतिया ने पहली पारी में सात विकेट लिए. दूसरी पारी में भी दो विकेट लिए. बैटिंग आई तो 27 रन बनाकर नाबाद रहे. तीन चौके, एक छक्का. इसके बाद आईपीएल सीजन के पहले मैच में चेन्नई सुपरकिंग्स के ख़िलाफ भी तीन विकेट लिए. इनमें शेन वाटसन और सैम करेन के विकेट भी शामिल थे.

Untitled Design (62)
चेन्नई सुपरकिंग्स के ख़िलाफ मैच में राहुल तेवतिया ने दो गेंद पर लगातार दो विकेट लिए थे. सैम करेन और ऋतुराज गायकवाड़. (फोटो- PTI)

किंग्स इलेवन के खिलाफ मैच में तेवतिया एक वक्त 23 गेंद में 17 रन बनाकर खेल रहे थे. बीच मैदान जूझ रहे थे. सोशल मीडिया गाली दे रहा था. कॉमेंट्री बॉक्स तरस खा रहा था. बहस हो रही थी कि ऐसे किसी खिलाड़ी को मैदान पर घिन्नी घिसने देने से तो बेहतर है कि क्रिकेट में अब रिटायरिंग-आउट का ऑप्शन ले आया जाए. जब कोई खिलाड़ी मैदान पर संघर्ष करता है, तो वो सिर्फ गेंद-बल्ले, रनअप और फुटवर्क का संघर्ष नहीं होता. वो एक अंदरूनी संघर्ष भी होता है. खिलाड़ी ख़ुद से भी जूझ रहा होता है, छटपटा रहा होता है. जैसे कैंसर से उबरकर मैदान पर लौटा एक चैंपियन युवराज सिंह छटपटा रहा था. वर्ल्ड टी20 2014 के फाइनल में. जैसे इंटरनेशनल क्रिकेट में चार मैच पुराना एक युवा विजय शंकर छटपटा रहा था. निदहास ट्रॉफी-2018 के फाइनल में.

लेकिन खिलाड़ी तो है ही वही, जो सबकुछ झेल जाए, और खेल जाए. जो पहले भी कइयों ने किया है. और अब फिर किया. राहुल तेवतिया ने. जियो खिलाड़ी.


IPL 2020: संजू, तेवतिया, मयंक की इनिंग से भी अच्छा सचिन को क्या लगा?

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

कौन हो तुम

रणबीर कपूर की मम्मी उन्हें किस नाम से बुलाती हैं?

रणबीर कपूर की मम्मी उन्हें किस नाम से बुलाती हैं?

आज यानी 28 सितंबर को उनका जन्मदिन होता है. खेलिए क्विज.

करीना कपूर के फैन हो तो इ वाला क्विज खेल के दिखाओ जरा

करीना कपूर के फैन हो तो इ वाला क्विज खेल के दिखाओ जरा

बेबो वो बेबो. क्विज उसकी खेलो. सवाल हम लिख लाए. गलत जवाब देकर डांट झेलो.

रवनीत सिंह बिट्टू, कांग्रेस का वो सांसद जिसने एक केंद्रीय मंत्री के इस्तीफे का प्लॉट तैयार कर दिया!

रवनीत सिंह बिट्टू, कांग्रेस का वो सांसद जिसने एक केंद्रीय मंत्री के इस्तीफे का प्लॉट तैयार कर दिया!

17 सितंबर को किसानों के मुद्दे पर बिट्टू ऐसा बोल गए कि सियासत में हलचल मच गई.

मोदी जी का बड्डे मना लिया? अब क्विज़ खेलकर देखो उनको कितना जानते हो मितरों

मोदी जी का बड्डे मना लिया? अब क्विज़ खेलकर देखो उनको कितना जानते हो मितरों

अच्छे नंबर चइये कि नइ चइये?

KBC में करोड़पति बनाने वाले इन सवालों का जवाब जानते हो कि नहीं, यहां चेक कर लो

KBC में करोड़पति बनाने वाले इन सवालों का जवाब जानते हो कि नहीं, यहां चेक कर लो

करोड़पति बनने का हुनर चेक कल्लो.

विधायक विजय मिश्रा, जिन्हें यूपी पुलिस लाने लगी तो बेटियां बोलीं- गाड़ी नहीं पलटनी चाहिए

विधायक विजय मिश्रा, जिन्हें यूपी पुलिस लाने लगी तो बेटियां बोलीं- गाड़ी नहीं पलटनी चाहिए

चलिए, विधायक जी की कन्नी-काटी जानते हैं.

नेशनल हैंडलूम डे: और ये है चित्र देखो, साड़ी पहचानो वाली क्विज

नेशनल हैंडलूम डे: और ये है चित्र देखो, साड़ी पहचानो वाली क्विज

कभी सोचा नहीं होगा कि लल्लन साड़ियों पर भी क्विज बना सकता है. खेलो औऱ स्कोर करो.

सौरव गांगुली पर क्विज़!

सौरव गांगुली पर क्विज़!

सौरव गांगुली पर क्विज़. अपना ज्ञान यहां चेक कल्लो!

कॉन्ट्रोवर्सियल पेंटर एमएफ हुसैन के बारे में कितना जानते हैं आप, ये क्विज खेलकर बताइये

कॉन्ट्रोवर्सियल पेंटर एमएफ हुसैन के बारे में कितना जानते हैं आप, ये क्विज खेलकर बताइये

एमएफ हुसैन की पेंटिंग और विवाद के बारे में तो गूगल करके आपने खूब जान लिया. अब ज़रा यहां कलाकारी दिखाइए.

'हिटमैन' रोहित शर्मा को आप कितना जानते हैं, ये क्विज़ खेलकर बताइए

'हिटमैन' रोहित शर्मा को आप कितना जानते हैं, ये क्विज़ खेलकर बताइए

आज 33 साल के हो गए हैं रोहित शर्मा.