Submit your post

Follow Us

'मनी हाइस्ट' की टोक्यो यानी अर्सुला, जिन्होंने जब असल ज़िंदगी में 'हाइस्ट' की थी तो पकड़ी गई थीं

वैसे तो इस बात को दो महीने हो चुके हैं इसलिए ये स्पॉइलर नहीं माना जाएगा. लेकिन फिर भी जिस किसी ने भी ‘मनी हाइस्ट’ के पांचवें सीज़न का वॉल्यूम एक नहीं देखा है, वो बस यहीं से ही उल्टे पैर हो जाए, क्योंकि आगे स्पॉइलर है.

नहीं माने?

आ जाओ फ़िर…

‘मनी हाइस्ट’ के पांचवे सीज़न का वॉल्यूम एक आने से पहले लोगों के बीच ये बहस गर्म थी कि इस बार कौन मरेगा! मारे जाने के सबके अलग-अलग दावेदार थे. लेकिन कौन नहीं मारा जाएगा इसे लेकर सभी क्लियर थे. सबका एक सुर में दावा था कि ‘मनी हाइस्ट’ में टोक्यो नहीं मारी जाएगी. क्योंकि वो ही तो कहानी नरैट कर रही है. जनता के इस लॉजिक का ‘मनी हाइस्ट’ राइटर्स ने वॉल्यूम एक के लास्ट एपिसोड में पूरा मुरब्बा बना दिया. और टोक्यो ने गांडिया समेत खुद को उड़ा लिया. वॉल्यूम क्लोज़ करने के लिए इससे इम्पैक्टफुल सीन क्या ही होता! शो का मेन कैरैक्टर ही खत्म हो गया. पब्लिक पर इम्पैक्ट पड़ा भी. टोक्यो की डेथ से शो के अगले पांच एपिसोड एकदम अनप्रेडिक्टेबल हो गए. कोई गेस नहीं कर पा रहा कि अब क्या होगा.

टोक्यो. ‘मनी हाइस्ट’ की कोर  कैरैक्टर. इस शो की शुरुआत टोक्यो के साथ हुई. टोक्यो के साथ पब्लिक का लव-हेट रिलेशनशिप रहा. कभी-कभी तो टोक्यो को देखकर हमें भयंकर इरिटेशन होती थी. क्योंकि आधी मुसीबत तो इस टोक्यो ने ही बढ़ा रखी थी. लेकिन फ़िर टोक्यो की टीम के प्रति वफ़ादारी देखकर खुशी भी होती थी. बस ऐसा ही ह्यूमन  कैरैक्टर  था टोक्यो.

‘दी लल्लनटॉप’ आपको ‘मनी हाइस्ट’ के आपके फेवरेट कैरेक्टर्स की कहानी सुना रहा है. इसी सिलसिले में आज हम आपके सुनाएंगे टोक्यो का किरदार निभाने वालीं अर्सुला कॉर्बेरो की पूरी कहानी.

'मनी हाइस्ट' पायलट एपिसोड.
‘मनी हाइस्ट’ पायलट एपिसोड.

अर्सुला कॉर्बेरो डेलागडो. 11 अगस्त 1989 को पैदा हुईं. और 11 अगस्त 1995 तक अर्सुला को पता था कि उन्हें लाइफ में क्या बनना है. अर्सुला 6 साल की नन्ही उम्र में ही डिसाइड कर चुकी थीं कि उन्हें आगे चलकर एक्ट्रेस बनना है. ये बात उन्होंने अपनी मां को बताई. अर्सुला की मां ने अपनी बेटी की इच्छा पूरी करने में कोई कसर नहीं छोड़ी. वो अर्सुला को लेकर कई जगह विज्ञापनों के ऑडिशन में जाने लगीं. 6 साल की उम्र में देखा सपना 13 साल की उम्र आने तक सांचे में ढलने लगा. अर्सुला ने तब तक कुछ विज्ञापन भी कर लिए थे. साथ ही साथ वो डांस भी सीखने लगी थीं.

#करियर की शुरुआत

साल 2002. अर्सुला के करियर की शुरुआत हुई. ‘मिराल ट्रेंकट’ नाम के शो में अर्सुला ने मेन किरदार निभाया. 2008 तक कुछ एक टीवी शोज़ करने के बाद अर्सुला के करियर में बड़ा शो आया ‘फिसिका ओ क्यूमिका’. तीन सीज़न लंबा चला ये शो बहुत ही विवादित रहा. उस वक़्त के हिसाब से शो कई ‘टैबू’ टॉपिक्स पर खुल के बात करता था. शो भले विवादों में रहा लेकिन शो में अर्सुला द्वारा निभाए रूथ गोमेज़ के  कैरैक्टर को खूब पसंद किया गया.

2014 तक अर्सुला ने फ़िल्मों और टीवी शोज़ में उम्दा काम कर अपना एक नाम स्थापित कर लिया. जिसके तहत 2014 में स्टाइग्स फ़िल्म फ़ेस्टिवल में अनटेमीबल अवॉर्ड पाने वाली अर्सुला पहली एक्ट्रेस बनीं. इसी साल मेन हेल्थ मैगज़ीन ने भी अर्सुला को ‘वुमन ऑफ द ईयर’ घोषित कर दिया.

अर्सुला को स्पेन में काबिल कॉमिक एक्ट्रेस के रूप में भी जाना जाता है. 2017 तक अर्सुला स्पेनिश शोबिज़ इंडस्ट्री में एक बड़ा नाम बन चुकी थीं. लेकिन ये तो बस शुरुआत थी. उनका बड़ा नाम स्पेन से लेकर ‘टोक्यो’ तक फैलने वाला था. 2017 में अर्सुला को ‘ला कासा द पापेल’ में टोक्यो का लीड रोल ऑफर हुआ. इस शो का अर्सुला के करियर पर क्या अफ़ेक्ट पड़ा, ये इस बात से साफ़ होता है कि हम इंडिया में बैठे आज आपको इस स्पेनिश एक्टर की कहानी बता रहे हैं.

टोक्यो इन 'मनी हाइस्ट'.
टोक्यो इन ‘मनी हाइस्ट’.

#कपड़ों का है खुद का ब्रांड

अर्सुला फ़ैशन लवर हैं. सिर से लेकर पांव तक वो हर चीज़ एकदम स्टाइलिश पहनती हैं. स्टाइलिश हैट्स और ड्रेसेज़ पहनना उन्हें बहुत पसंद है. और कितना पंसद है इसका अंदाज़ा आपको इस बात से लगेगा कि अर्सुला ने अपना खुद का एक क्लोथिंग स्टोर भी खोला हुआ है. अर्सोलोलिटा नाम से. इस स्टोर को अर्सुला की मम्मी संभालती हैं, जो फ़ैशन के मामले में उनसे एक कदम आगे हैं. अच्छा हां एक बात और. इस ब्रांड का जो नाम है अर्सोलोलिटा वो दो नामों से मिलकर बना है. एक तो जाहिर है अर्सोलोलिटा है और दूसरी है लोलिटा. लोलिटा अर्सुला की डॉगी का नाम है. जिसे अर्सुला इतना प्यार करती हैं कि अपने स्टोर का नाम ही उनके नाम पर रख लिया है.

फैशनेबल उर्सुला.
फैशनेबल उर्सुला.

#जब असल में की हाइस्ट लेकिन पकड़ी गईं

अर्सुला ‘मनी हाइस्ट’ के सीज़न थ्री के प्रमोशन के लिए एक शो में गई हुई थीं. वहां उनसे शो के होस्ट ने पूछा कि क्या उन्होंने कभी असल में चोरी की है. इसके जवाब में अर्सुला के साथ बैठे अपने प्रोफेसर साब यानी अलवारो मोर्टे ने तो ना में सर हिला दिया लेकिन अर्सुला हंसने लगीं और बोलीं, हां उन्होंने एक बार असल में भी चोरी की है. अर्सुला ने बताया कि ये तब की बात है जब वो स्कूल में थीं. एक बार उनकी क्लास को बार्सिलोना एक्वेरियम दिखाने ले जाया गया. एक्वेरियम देख सब लोग कुछ खाने एक दुकान पर रुके. खाते-खाते उर्सुला की नज़र एक बैज पर पड़ी जिस पर लिखा था ‘स्टॉप लुकिंग एट…’. अर्सुला को बैज कूल लगा. इतना कूल लगा कि मौका पाकर सटका लिया. लेकिन दुकानदार की नज़र अर्सुला पर पड़ गई. घनघोर बेइज्जती हुई. बस ये पहली बार और ‘रियल’ में आखिरी बार था, जब अर्सुला ने कुछ चुराया था.

#मां हैं आइडल

अर्सुला एक बहुत ही सशक्त महिला और अभिनेत्री हैं. वो महिलाओं के समान अधिकारों के लिए अक्सर बोलती हुई दिख जाती हैं. एक्टिविस्ट हैं. इंडिपेंडेंट और बोल्ड अर्सुला अपनी मां को अपना हीरो बताती हैं. अर्सुला कहती हैं उनकी मां ने अपने जीवन में बहुत कुछ सहा है. लेकिन फिर भी हर मुश्किल परिस्थिति का डटकर सामना किया है. अर्सुला ने बताया,

“मेरी मां 17 साल की उम्र में प्रेग्नेंट हो गईं थीं. कुछ वक्त बाद जैसे उनका पेट नज़र आने लगा, ये खबर पड़ोसियों के बीच आग की तरह फैल गई. उनके दोस्तों ने उन्हें छोड़ दिया. वो बहुत ही ब्रिलियंट स्टूडेंट थीं लेकिन फ़िर भी उन्हें स्कूल से निकाल दिया गया. क्योंकि स्कूल के मुताबिक वो दूसरी लड़कियों के लिए एक खराब उदहारण थीं. इस सब से वो टूटी नहीं बल्कि मुश्किलों को ठेंगा दिखाते हुए और खुश रहने लगीं. वो शनिवार दोपहर में अकेले डिस्को जातीं और अकेले नाचतीं. उन्होंने लोगों के घर साफ किए, मछली बेची, डेंटल क्लीनिक में बतौर असिस्टेंट काम किया, दरी- चादरें बेचीं, और भी कई छोटे-मोटे काम किए.”

# जब 6 साल की अर्सुला को ऑडिशन दिलवाने ले जाती थीं उनकी मां

जब अर्सुला 6 साल की हुईं तो उन्होंने एक्टिंग करने की बात अपनी मां को बताई. उस दिन के बाद से उर्सुला की मम्मी ने अपने बॉस से अगले कुछ महीनों के लिए आधे दिन की छुट्टी की गुज़ारिश की. जिसके लिए उनके पैसे भी काटे जाते थे. ऑडिशन बार्सिलोना में होता था. अर्सुला अपनी मां के साथ बार्सिलोना से 62 किलोमीटर दूर रहती थीं. अर्सुला की मां के पास ना कार थी, ना कोई अन्य वाहन. बहुत मुश्किल से लिफ़्ट वगैरह लेकर अर्सुला की मां उन्हें लेकर ट्रेन स्टेशन पहुंचा करती थीं. फ़िर ऑडिशन की लंबी लाइन में घंटों लगतीं. ये रूटीन तकरीबन एक साल तक चला, तब कहीं जाकर अर्सुला को पहला ऐड ब्रेक मिला.

 बाल उर्सुला अपनी मां के साथ.
बाल उर्सुला अपनी मां के साथ.

#मनी हाइस्ट के लास्ट दिन की शूटिंग पर बुरी तरह रोईं

अर्सुला ने एक इंटरव्यू के दौरान बताया था कि शूटिंग के आखिरी दिन उन पर क्या गुज़र रही थी. अर्सुला ने कहा,

” मुझे याद है हर सीन के बाद मैं रोने लगती थी. मेरे पेट में दर्द रहता था. इस शो से मेरी ज़िंदगी बदल गई. और मैं इसके लिए बहुत शुक्रगुज़ार हूं और बहुत ही फख्र महसूस करती हूं. मैं टोक्यो को मिस करूंगी. लेकिन मुझे लगता है टोक्यो हमेशा मेरा हिस्सा बन कर रहेगी.”

टोक्यो एंड हर गार्डियन एंजल.
टोक्यो एंड हर गार्डियन एंजल.

अर्सुला को जिस वक्त टोक्यो का रोल ऑफर हुआ था, वो चौंक गई थीं. क्योंकि तब तक उनकी छवि एक कॉमिक एक्टर की ज़्यादा थी और टोक्यो एक बहुत ही इंटेंस  कैरैक्टरथा. अर्सुला बताती हैं,

“जब उन्होंने मुझे टोक्यो का रोल दिया तो वो मेरे लिए एक बहुत बड़ा सरप्राइज था. क्योंकि मुझे लगा था वो कभी यकीन नहीं करेंगे ऐसे रोल करने के लिए. अब एकदम उल्टा है. मैं कॉमेडी को बहुत मिस करती हूं. मुझे टोक्यो पंसद है लेकिन वो बहुत इंटेंस है.”

अर्सुला, सिर्फ आपको नहीं, हमें भी टोक्यो को बहुत पसंद है. वी होप प्रोफेसर एंड गैंग हाइस्ट कंप्लीट करें. दिस टाइम फॉर टोक्यो.


वीडियो: अक्षय ने रोहित शेट्टी की बात न सुनकर ‘सूर्यवंशी’ में कौन-सा जानलेवा स्टंट कर दिया?

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

कौन हो तुम

'द्रविड़ ने बहुत नाजुक शब्दों से मुझे धराशायी कर दिया था'

'द्रविड़ ने बहुत नाजुक शब्दों से मुझे धराशायी कर दिया था'

रामचंद्र गुहा की किताब 'क्रिकेट का कॉमनवेल्थ' के कुछ अंश.

पहले स्पाइडरमैन टोबी मैग्वायर की कहानी, जिनका सबसे हिट रोल उनके लिए शाप बन गया

पहले स्पाइडरमैन टोबी मैग्वायर की कहानी, जिनका सबसे हिट रोल उनके लिए शाप बन गया

शुद्ध और असली स्पाइडरमैन टोबी मैग्वायर करियर ग्राफ़ बाद में गिरता ही चला गया.

10 साल पहले भी शाहरुख़ का समीर वानखेड़े से सामना हुआ था, समीर ने ठोका था तगड़ा जुर्माना

10 साल पहले भी शाहरुख़ का समीर वानखेड़े से सामना हुआ था, समीर ने ठोका था तगड़ा जुर्माना

जगह थी मुंबई एयरपोर्ट. अब दस साल बाद फिर से दोनों का नाम एक साथ सुर्ख़ियों में है.

'स्क्विड गेम' के प्लेयर नंबर 199 'अली' की कहानी, जिनके इंडियन होने ने सीरीज़ में एक्स्ट्रा मज़ा दिया

'स्क्विड गेम' के प्लेयर नंबर 199 'अली' की कहानी, जिनके इंडियन होने ने सीरीज़ में एक्स्ट्रा मज़ा दिया

अली का रोल करने वाले इंडियन एक्टर अनुपम त्रिपाठी का सलमान-शाहरुख़ कनेक्शन क्या है?

IPL का कित्ता ज्ञान है, ये क़्विज़ खेलकर चेक कल्लो!

IPL का कित्ता ज्ञान है, ये क़्विज़ खेलकर चेक कल्लो!

ईमानदारी से स्कोर भी बताते जाना. हम इंतज़ार करेंगे.

'मनी हाइस्ट' वाले प्रोफेसर की पूरी कहानी, जिनकी पत्नी ने कहा था, 'कभी फेमस नहीं हो पाओगे'

'मनी हाइस्ट' वाले प्रोफेसर की पूरी कहानी, जिनकी पत्नी ने कहा था, 'कभी फेमस नहीं हो पाओगे'

अलवारो मोर्टे ने वेटर तक का काम किया हुआ है. और एक वक्त तो ऐसा था कि बकौल उनके कैंसर से जान जाने वाली थी.

एक्टर शरत सक्सेना की कहानी, जिन्होंने 71 साल की उम्र में ज़बरदस्त बॉडी बनाकर सबको चौंका दिया

एक्टर शरत सक्सेना की कहानी, जिन्होंने 71 साल की उम्र में ज़बरदस्त बॉडी बनाकर सबको चौंका दिया

हीरो बनने आए शरत सक्सेना कैसे गुंडे का चमचा बनने पर मजबूर हुए?

'भीगे होंठ तेरे' वाले कुणाल गांजावाला आजकल कहाँ हैं?

'भीगे होंठ तेरे' वाले कुणाल गांजावाला आजकल कहाँ हैं?

एक वक़्त इंडस्ट्री में टॉप पर थे कुणाल और उनके गाने पार्टियों की जान हुआ करते थे.

राज कुंद्रा की पूरी कहानी, 18 की उम्र में शॉल बेचने से शुरुआत करने वाले राज यहां तक कैसे पहुंचे?

राज कुंद्रा की पूरी कहानी, 18 की उम्र में शॉल बेचने से शुरुआत करने वाले राज यहां तक कैसे पहुंचे?

IPL स्कैंडल, मॉडल्स के आरोप, अंडरवर्ल्ड कनेक्शंस के आरोप, एक्स वाइफ के इल्ज़ाम सब हैं इस कहानी में.

रिचर्ड ब्रैनसन: जिन्होंने पहले अंतरिक्ष के दर्शन करके जेफ बेजोस का मजा खराब कर दिया

रिचर्ड ब्रैनसन: जिन्होंने पहले अंतरिक्ष के दर्शन करके जेफ बेजोस का मजा खराब कर दिया

रिचर्ड ब्रेन्सन की कहानी, जहां भी गए तहलका मचा दिया.