Submit your post

Follow Us

बादशाह का 'पागल' दुनिया में सबसे ज़्यादा देखा गया गाना बना, इस बकवास गाने में सुनने वाली एक ही चीज़ है

5
शेयर्स

बादशाह का नया गाना आया है. ‘पागल’ नाम का. यूट्यूब पर दबाकर देखा जा रहा है. 11 जुलाई को रिलीज़ किए जाने के 24 घंटे भीतर इसे 07 करोड़ 50 लाख बार यूट्यूब पर देखा गया है. ऑनलाइन मीडिया में 24 घंटे के भीतर ये दुनिया का दूसरा सबसे ज़्यादा देखा गया वीडियो है. पहले नंबर पर 2017 में आई साइकोलॉजिकल-हॉरर फिल्म ‘रिंग्स’ का एक प्रमोशनल प्रैंक वीडियो है. इस प्रैंक को फेसबुक पर 24 घंटे में 20 करोड़ बार देखा गया था. इस लिहाज़ से बादशाह 24 घंटे में 7.5 करोड़ व्यूज़ का आंकड़ा छूने वाले इंडिया ही नहीं दुनिया के पहले आर्टिस्ट बन गए हैं.

‘रिंग्स’ प्रैंक वीडियो आप यहां देख सकते हैं:

अगर यूट्यूब की बात करें, तो वहां सबसे ज़्यादा देखे जाने का रिकॉर्ड कोरियन बैंड बीटीएस का था. बीटीएस के अप्रैल, 2019 में आए गाने ‘बॉय विद लव’ को शुरुआती 24 गंटे में यूट्यूब पर 07 करोड़ 46 लाख बार देखा गया था. दूसरे नंबर थी पॉपस्टार टेलर स्विफ्ट. जिनका इसी साल अप्रैल में आया ‘मी’ नाम का गाना 24 घंटे यूट्यूब पर 6 करोड़ 52 लाख बार स्ट्रीम किया गया था.

बीटीएस का वो म्यूज़िक वीडियो यहां देखें:

ये तो गई आंकड़ों की बात. अब जमीन पर आते हैं. बादशाह के इन नए गाने का नाम है ‘पागल’. पहली लाइन है ‘तेरी मम्मी की जय, क्या चीज़ बनाई’ और हुक लाइन है ‘लड़की पागल है, पागल है, पागल है’. कुल मिलाकर हम कहना ये चाहते हैं कि इस ढाई-तीन मिनट के इस गाने में कई ऐसी चीज़ें हैं, जिसे ऑब्जेक्टिफिकेशन वाले सेक्शन में बड़े आराम से रखा जा सकता है. दूसरी बात ये कि अभी-अभी कंगना-राजकुमार की फिल्म ‘मेंटल है क्या’ का नाम बदलकर ‘जजमेंटल है क्या’ कर दिया गया. वजह- ये शब्द मानसिक रूप से बीमार लोगों के लिए आपत्तिजनक है.

टेलर स्विफ्ट का ‘मी’ गाना आप यहां सुन सकते हैं:

जहां तक बादशाह के इस गाने में महिलाओं को किसी चीज़ की तरह देखे जाने सवाल है. वो बहुत गलत है. लेकिन किसी चीज़ को उसी कॉन्टेक्स्ट में देखने पर चीज़ें ज़्यादा क्लीयर होती हैं. जिस गाने के बीच में हमें ‘देख के तुझको आए पसीना, शक्ल है इंडिया, बॉडी है लटिना’, जैसी लाइनें सुनने को मिल रही हैं, वहीं बीच में एक पैरा आता है, जो गाने के पीछे की नीयत बताता है. ये लाइनें हैं-

लगे सिंगल
शी वॉन्ट्स अ बॉयफ्रेंड (उसे बॉयफ्रेंड चाहिए)
शी इज़ अ बैड गर्ल (वो एक बुरी लड़की है)
शी हैज़ गॉट बैड फ्रेंड्स (उसके सारे दोस्त बुरे हैं)
शी गॉट वन लाइफ (उसके पास एक ही लाइफ मिली है)
शी इज़ लिविंग इट अप (वो उसे जी रही है)

लड़की पागल है, पागल है, पागल है.

कवि ऊपर लिखी लाइनों में लड़की को इसलिए पागल बता रहा है क्योंकि वो एक नॉर्मल लड़की है. वो अपनी लाइफ अपने तरीके से जीने में विश्वास रखती है. और इसलिए यहां ‘पागल’ शब्द का सेंस भी बदल जाता है. वो पागल दुलार में ये किसी को चिढ़ाने वाला लगता है. लेकिन इन लाइनों से पूरे गाने की लिरिक्स को नहीं ढ़ंका जा सकता है. इसके लिरिक्स फूहड़, बेवकूफाना और महिलाओं को महज उपभोग की वस्तु बताने वाले ही हैं. हालांकि फूहड़ता के मामले में हमारा पास्ट रिकॉर्ड बहुत सही है. इसी गाने में कटरीना के साथ ‘चिकनी चमेली’ जैसे शब्द का इस्तेमाल भी होता है. कटरीना के उस गाने की एक लाइन थी- ‘जंगल में आज मंगल होगा, भूखे शेरों से खेलूंगी मैं’. अगर इसका बैकग्राउंड देखें, तो ये गाना गुंडों की पार्टी में डांस करने आई एक लड़की गा रही है. इससे आपको इसके लिरिक्स के नंगेपन का पता चलता है. और अगर कॉन्टेक्स्ट न भी देखें, तो भूखें शेरों से कौन खेलता है. बकवास बातें.

बादशाह का ‘पागल’ गाना आप यहां सुन सकते हैं:

इस गाने के बाकी हिस्से ठीक हैं. वीडियो की तारीफ भी हो रही है. बादशाह के इस गाने का वीडियो डायरेक्ट किया है मायामी बेस्ड डायरेक्टर मार्लन पेना ने. पेना ‘डेस्पासितो’ फेम डैडी यान्की के कई वीडियोज़ डायरेक्ट कर चुके हैं. अपनी फील्ड के मशहूर खिलाड़ी हैं. ‘पागल’ गाने में बादशाह की लीडिंग लेडी हैं रोज़ रोमेरो. रोज़ मशहूर प्लेबॉय मैग्ज़ीन से भी जुड़ी रह चुकी हैं. बादशाह और रोज़ के साथ मार्लन ने इस गाने को लॉस एंजेलिस के अलग-अलग लोकेशंस पर शूट किया गया है. जैसे एलए स्कायलाइन और एलए नदी. इन्हीं लोकेशंस पर ‘डार्क नाइट राइजेज़’ और ‘फास्ट एंड फ्यूरियस’ जैसी फिल्मों की भी शूटिंग हुई है.


वीडियो देखें: पंजाब महिला आयोग ने हनी सिंह पर एफआईआर करा दी है

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें
Indian rapper Badshah Pagal song became the world’s most viewed youtube video in 24 hour time span

कौन हो तुम

बजट के ऊपर ज्ञान बघारने का इससे चौंचक मौका और कहीं न मिलेगा!

Quiz खेलो, यहां बजट की स्पेलिंग में 'J' आता है या 'Z' जैसे सवाल नहीं हैं.

कर लिया योगा? अब क्विज खेलने से होगा

आन्हां, ऐसे नहीं कि योग बस किए, दिखाना पड़ेगा कि बुद्धिबल कित्ता बढ़ा.

रोहित शेट्टी के ऊपर ऐसी कड़क Quiz और कहां पाओगे?

14 मार्च को बड्डे होता है. ये तो सब जानते हैं, और क्या जानते हो आके बताओ. अरे आओ तो.

परफेक्शनिस्ट आमिर पर क्विज़ खेलो और साबित करो कितने जाबड़ फैन हो

आज आमिर खान का हैप्पी बड्डे है. कित्ता मालूम है उनके बारे में?

चेक करो अनुपम खेर पर अपना ज्ञान और टॉलरेंस लेवल

अनुपम खेर को ट्विटर और व्हाट्सऐप वीडियो के अलावा भी ध्यान से देखा है तो ये क्विज खेलो.

Quiz: आप भोले बाबा के कितने बड़े भक्त हो

भगवान शंकर के बारे में इन सवालों का जवाब दे लिया तो समझो गंगा नहा लिया

आजादी का फायदा उठाओ, रिपब्लिक इंडिया के बारे में बताओ

रिपब्लिक डे से लेकर 15 अगस्त तक. कई सवाल हैं, क्या आपको जवाब मालूम हैं? आइए, दीजिए जरा..

जानते हो ह्रतिक रोशन की पहली कमाई कितनी थी?

सलमान ने ऐसा क्या कह दिया था, जिससे हृतिक हो गए थे नाराज़? क्विज़ खेल लो. जान लो.

राजेश खन्ना ने किस हीरो के खिलाफ चुनाव लड़ा और जीता था?

राजेश खन्ना के कितने बड़े फैन हो, ये क्विज खेलो तो पता चलेगा.

सलमान खान के फैन, इधर आओ क्विज खेल के बताओ

क्विज में सही जवाब देने वाले के लिए एक खास इनाम है.