Submit your post

Follow Us

मोहम्मद शमी ने बताया 2015 के वर्ल्ड कप के दौरान वो किस दर्द से गुज़र रहे थे

ऑस्ट्रेलिया और न्यूज़ीलैंड में खेले गए क्रिकेट विश्वकप 2015 का जब भी ज़िक्र आता है. तो सेमीफाइनल की वो हार याद आती हैं जिसने कई दिल तोड़े थे. इंडियन टीम की ऑस्ट्रेलिया के हाथों हार. 2015 विश्वकप में जब इंडियन टीम ऑस्ट्रेलिया पहुंची. तब उमेश यादव कमाल की फॉर्म में थे. उमेश के साथ मिलकर मोहम्मद शमी ने उस टूर्नामेंट में ऐसी शानदार गेंदबाजी की कि भारतीय टीम सीधे सेमीफाइनल में पहुंच गई.

मोहम्मद शमी ने हाल ही में इरफान पठान के साथ एक इंस्टाग्राम लाइव किया. इसमें उन्होंने बताया कि 2015 के उस वर्ल्ड कप टूर्नामेंट के दौरान शमी किस दर्द से गुज़र रहे थे. उन्होंने कहा,

”2015 वर्ल्डकप के समय मुझे घुटने में चोट थी. मैं मैच के बाद चल भी नहीं पाता था, मैं पूरा टूर्नामेंट उस चोट के साथ ही खेला. उस विश्वकप को मैं सिर्फ और सिर्फ फिज़ियो नितिन पटेल के विश्वास की वजह से खेल पाया. मेरा घुटना पहले मैच में ही टूट गया था. मेरी जांघ और घुटना लगभग एक साइज़ का हो गया था. डॉक्टर्स हर रोज़ उसमें से फ्लूइड निकालते थे. मैं तीन-तीन पेन किलर्स लेकर खेलता था. लेकिन माही भाई और टीम मैनेजमेंट ने मुझ पर बहुत विश्वास दिखाया.”

शमी ने उस विश्वकप में खुद के खेल पाने का कारण धोनी को बताया. उन्होंने बताया कि धोनी लगातार टूर्नामेंट में उन्हें खेलने के लिए मोटिवेट करते थे. खासकर सेमीफाइनल से पहले तो उन्होंने शमी को बहुत ज्यादा मोटिवेट किया.

उन्होंने बताया,

”सेमीफाइनल से पहले मैंने अपने टीम के साथियों से कहा कि मैं इसे ज्यादा लंबा नहीं खींच पाउंगा. मैच के दिन मुझे बहुत ज्यादा दर्द था. मैंने मैनेजमेंट के साथ इस बारे में बात भी की लेकिन उन्होंने कहा कि ये ठीक हो जाएगा. माही भाई ने मुझसे कहा कि ये सेमीफाइनल है और हम नए गेंदबाज़ के साथ नहीं जा सकते. पहले पांच ओवरों में मैंने सिर्फ 13 रन दिए. फिंच और वॉर्नर मेरी गेंद ठीक से खेल भी नहीं पा रहे थे. लेकिन उसके बाद मैंने माही से कहा कि मेरी कंडीशन इंजेक्शन लेने के बाद भी बहुत खराब है. उन्होंने कहा कि मुझे तुझ पर विश्वास है, कोई और पार्ट लाइम बॉलर भी रन पड़वाएगा. बस 60 रन से ज्यादा मत देना.”

शमी ने बताया कि वो दर्द इतना भयानक था कि फिर कभी वो ऐसे हाल में क्रिकेट नहीं खेले. शमी ने कहा,

”मैं कभी भी जीवन में उससे खराब कंडीशन में नहीं खेला. 4 mm का एक पीस मेरे घुटने में से निकाला गया. कुछ लोगों ने कहा कि मेरा करियर अब खत्म हो गया है, कुछ ने कहा कि मैं अब नहीं खेल पाउंगा. लेकिन मैं आज भी आप सबके सामने यहीं हूं.”

Shami New
मोहम्मद शमी ने 2019 विश्वकप में भी शानदार गेंदबाज़ी की थी, उस विश्वकप में उन्होंने भारत के लिए हैट्रिक भी ली. फोटो: Shami Facebook

शमी ने उस पूरे टूर्नामेंट में सिर्फ सात मैच खेले और कुल 17 विकेट चटकाए. जो कि टूर्नामेंट में इंडिया के लिए दूसरे सबसे ज्यादा थे. उनसे आगे सिर्फ उमेश 18 विकेटों के साथ थे. जिन्होंने शमी से ज्यादा मैच खेले थे. शमी सेमीफाइनल में नहीं चले और ऑस्ट्रेलिया ने 328 रनों का बड़ा स्कोर खड़ा कर दिया. जिसके बाद टीम इंडिया हारकर बाहर हो गई.

उस टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन के लिए आईसीसी ने उन्हें साल 2015 की अपनी वर्ल्ड ओडीआई इलेवन में भी शामिल किया था.

विश्वकप खत्म होने के बाद शमी ने अपने घुटने की सर्जरी करवाई. लेकिन इंडिया की वनडे टीम में फिर से आने में उन्हें दो साल चार महीने का वक्त लग गया. साल 2017 में जुलाई के महीने में शमी को वेस्टइंडीज़ के खिलाफ फिर नीसी जर्सी पहनने का मौका मिला.


T20 वर्ल्ड कप के लिए साउथ अफ्रीका टीम में वापसी पर क्या बोले डिविलियर्स? 

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

कौन हो तुम

क्विज़: खून में दौड़ती है देशभक्ति? तो जलियांवाला बाग के 10 सवालों के जवाब दो

जलियांवाला बाग कांड के बारे में अपनी जानकारी आप भी चेक कर लीजिए.

मधुबाला को खटका लगा हुआ था इस हीरोइन को दिलीप कुमार के साथ देखकर

एक्ट्रेस निम्मी के गुज़र जाने पर उनको याद करते हुए उनकी ज़िंदगी के कुछ किस्से

90000 डॉलर का कर्ज़ा उतारकर प्राइवेट जेट खरीद लिया था इस 'गैंबलर' ने

उस अमेरिकी सिंगर की अजीब दास्तां, जो बात करने के बजाए गाने में ज़्यादा कंफर्टेबल महसूस करता था

YES Bank शुरू करने वाले राणा कपूर कौन हैं, जिन्होंने नोटबंदी को 'मास्टरस्ट्रोक' बताया था

यस बैंक डूब रहा है.

सात साल पहले केजरीवाल ने वो बात कही थी जो आज वो ख़ुद नहीं सुनना चाहते

बरसों पुरानी इस बात की वजह से सोशल मीडिया पर घेर लिए गए हैं.

क्या भारत सरकार से पूछे बिना पाकिस्तान चली गई इंडियन कबड्डी टीम?

अब ढेरों खेल-तमाशा हो रहा है.

बजट का कितना ज्ञान है, ये क्विज़ खेलकर चेक कर लो!

कितना नंबर पाया, बताते हुए जाना. #Budget2020

संविधान के कितने बड़े जानकार हैं आप?

ये क्विज़ जीत लिया तो आप जीनियस हुए.

क्रिकेट के पक्के वाले फैन हो तो इस क्विज़ को जीतकर बताओ

कित्ता नंबर मिला, सच-सच बताना.

सलमान खान के फैन, इधर आओ क्विज खेल के बताओ

क्विज में सही जवाब देने वाले के लिए एक खास इनाम है.