Submit your post

Follow Us

रोहित-राहुल का ये रिकॉर्ड जान आप मनाएंगे, ये दोनों बस 30 से ज्यादा रन बना दें

भारत वर्सेज वेस्टइंडीज. दूसरा वनडे. जगह विशाखापत्तनम. रोहित शर्मा और KL राहुल ने यहां विंडीज़ के बोलर्स को इतना कूटा, इतना कूटा, कि मैदान में बैठे लोगों को मज़ा ही आ गया. हम इतनी तारीफ कर रहे हैं तो बात तो खास होगी ही. जी हां, बात खास ही है. रोहित और राहुल ने मिलकर इस मैच में पहले विकेट के लिए 227 रन जोड़ दिए. यह पहली बार था जब इन दोनों ने मिलकर 200 से ज्यादा रन की पार्टनरशिप की हो. इतना ही नहीं यह इन दोनों के बीच सिर्फ चौथी 30 से ज्यादा रन की पार्टनरशिप थी. जी हां एक ओपनर के तौर पर इस जोड़ी ने अब तक सिर्फ चार बार 30 या उससे ज्यादा रन जोड़े हैं. मज़ेदार बात यह है कि इन दोनों ने जब भी पहले विकेट के लिए 30 या उससे ज्यादा रन जोड़े हैं, टीम इंडिया को जीत मिली है.

# जब जमे तब जिताया

अब ये बात अलग है कि राहुल को रोहित के साथ ओपन करने का मौका तब ही मिलता है जब शिखर धवन टीम में ना हों. मैच पर लौटें तो भारत ने विशाखापत्तनम में विंडीज़ को 107 रन से पस्त कर दिया है. इसके साथ ही इस जोड़ी द्वारा की गई हर 30+ की ओपनिंग पार्टनरशिप में भारत को जीत मिलने का रिकॉर्ड बरकरार है.

Rohit Sharma Kl Rahul Happy
Rohit Sharma और Kl Rahul

इस मैच का रिजल्ट तो आपको पता ही है, तो अब फिर से जान लीजिए इस जोड़ी की पिछली तीन शतकीय साझेदारियों के बारे में. जोकि पिछले वर्ल्डकप में ही बनी थीं.

16 जून 2019. मैनचेस्टर में पाकिस्तान के खिलाफ ICC क्रिकेट वर्ल्ड कप का मैच. वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ मैच हो तो प्रेशर ना चाहते हुए भी आ जाता है. अच्छी फॉर्म में चल रहे ओपनर शिखर धवन चोट के चलते बाहर हो चुके थे. उन्हें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सेंचुरी मारने के दौरान अंगूठे पर चोट लगी थी. उसके बाद भारत को न्यूज़ीलैंड से खेलना था लेकिन बारिश के चलते वहां एक बॉल भी नहीं फेंकी जा सकी.

ऐसे में वर्ल्ड कप में पहली बार ओपनिंग करने उतरी रोहित और राहुल की जोड़ी. इस जोड़ी को देखकर लगा ही नहीं कि ये पाकिस्तान के खिलाफ, वर्ल्ड कप में, पहली बार ओपनिंग कर रहे थे. दोनों ने पहली बॉल से बेहतरीन बैटिंग की और पहले विकेट के लिए 23.5 ओवर्स में 136 रन जोड़ दिए. राहुल ने जहां इस मैच में 57 रन बनाए वहीं रोहित ने 140 रन की पारी खेली. इस जोड़ी से मिली बेहतरीन स्टार्ट का फायदा उठाकर भारत ने 50 ओवर्स में 336 रन बना डाले. जवाब में पाकिस्तान 40 ओवर्स में 6 विकेट खोकर 212 रन ही बना पाया. भारत ने डकवर्थ लुइस नियम से मैच को 89 रन से जीत लिया.

# इसी वर्ल्ड कप में 2 जुलाई को भारत के सामने थी बांग्लादेश की टीम. कप्तान कोहली ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग का फैसला किया. एक बार फिर से रोहित और राहुल ने क्रीज़ पर खूंटा गाड़ दिया. दोनों ने मिलकर 29.2 ओवर्स खेले और जब रोहित 104 रन बनाकर आउट हुए तब तक स्कोरबोर्ड पर 180 रन टंग चुके थे. राहुल ने इस मैच में 77 रन बनाए.

इसके बाद आई 6 जुलाई. इस दिन भारत ने वर्ल्ड कप 2019 का अपना आखिरी लीग मैच खेला. लीड्स में हुए इस मैच में श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग का फैसला किया. सिर्फ 55 रन पर चार विकेट खोने वाली श्रीलंका ने एंजेलो मैथ्यूज की सेंचुरी के दम पर 50 ओवर्स में 264 रन बनाए. 265 के लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया को रोहित और राहुल ने बेहतरीन शुरुआत दी. दोनों ने पहले विकेट के लिए 30.1 ओवर्स में 189 रन की पार्टनरशिप कर डाली. रोहित के 103 और राहुल को 111 रन की मदद से भारत ने बस तीन विकेट खोकर जीत के लिए जरूरी 265 रन बना लिए.


वनडे: पिछले दो साल में विराट कोहली जब बोल्ड हुए तब हारी है टीम इंडिया

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

कौन हो तुम

संविधान के कितने बड़े जानकार हैं आप?

ये क्विज़ जीत लिया तो आप जीनियस हुए.

क्रिकेट के पक्के वाले फैन हो तो इस क्विज़ को जीतकर बताओ

कित्ता नंबर मिला, सच-सच बताना.

सलमान खान के फैन, इधर आओ क्विज खेल के बताओ

क्विज में सही जवाब देने वाले के लिए एक खास इनाम है.

QUIZ: देश के सबसे महान स्पोर्टसमैन को कितना जानते हैं आप?

आज इस जादूगर की बरसी है.

चाचा शरद पवार ने ये बातें समझी होती तो शायद भतीजे अजित पवार धोखा नहीं देते

शुरुआत 2004 से हुई थी, 2019 आते-आते बात यहां तक पहुंच गई.

रिव्यू पिटीशन क्या होता है? कौन, क्यों, कब दाखिल कर सकता है?

अयोध्या पर फैसले के खिलाफ ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड रिव्यू पिटीशन दायर करने जा रहा है.

इन नौ सवालों का जवाब दे दिया, तब मानेंगे आप ऐश्वर्या के सच्चे फैन हैं

कुछ ऐसी बातें, जो शायद आप नहीं जानते होंगे.

अमिताभ बच्चन तो ठीक हैं, दादा साहेब फाल्के के बारे में कितना जानते हो?

खुद पर है विश्वास तो आ जाओ मैदान में.

‘ताई तो कहती है, ऐसी लंबी-लंबी अंगुलियां चुडै़ल की होती हैं’

एक कहानी रोज़ में आज पढ़िए शिवानी की चन्नी.

मोदी जी का बड्डे मना लिया? अब क्विज़ खेलकर देखो कितना जानते हो उनको

मितरों! अच्छे नंबर चइये कि नइ चइये?