Submit your post

Follow Us

क्रिकेट इतिहास का वो पहला वनडे मैच, जो दो दिन तक चला

तारीख 29 मई 1999. इंग्लैंड में वर्ल्ड कप चल रहा था. भारतीय टीम को एक बेहद अहम मुकाबले में इंग्लैंड से खेलना था. टीम इंडिया के लिए यह टूर्नामेंट बहुत अच्छा नहीं गया था. किसी तरह से टीम सुपर सिक्स की अपनी दावेदारी बचाए रख पाई थी. अब सबकुछ इसी मैच पर निर्भर था. सुपर सिक्स में जाने के लिए इसे जीतना बेहद जरूरी था. इंग्लैंड ने टॉस जीता और पहले फील्डिंग का फैसला किया.

टॉस के तुरंत बाद जब टीम अनाउंस हुई, तो भारतीय फैंस चौंक गए. श्रीलंका के खिलाफ पांच विकेट लेने वाले रोबिन सिंह को इस मैच से बाहर कर दिया गया था. रोबिन की जगह टीम में आए थे नयन मोंगिया. पिछले मैच में विकेटकीपिंग करने वाले द्रविड़ इस मैच में बतौर स्पेशलिस्ट बल्लेबाज खेले. इस पर काफी बातें हुईं.

ख़ैर, बातें हैं… बातों का क्या. आगे बढ़ें. भारत ने पहले बैटिंग की. सदगोपन रमेश और सौरव गांगुली की जोड़ी ने पहले विकेट के लिए 49 रन जोड़े. यह रन 77 गेंदों में आए. इसी स्कोर पर रमेश आउट हुए. टीम इंडिया ने अपनी पारी 232 रन पर खत्म की. इसमें सबसे ज्यादा 53 रन द्रविड़ के थे. गांगुली ने 40 और अजय जडेजा ने 39 रन बनाए.

# बारिश का खेल

इंग्लैंड ने बैटिंग शुरू की. एलेक स्टीवर्ट सिर्फ दो रन बनाकर देवाशीष मोहंती की बॉल पर अज़हर को कैच थमा बैठे. अगली ही बॉल पर मोहंती ने ग्रीम हिक के स्टंप बिखेर दिए. इंग्लैंड सिर्फ 13 रन पर दो विकेट खो चुका था. यहां से ग्राहम थोर्प और नासिर हुसैन ने इंग्लैंड को संभाला. पारी का 19वां ओवर. देवाशीष मोहंती ने फेंका. इस ओवर में सिर्फ चार रन आए.

लेकिन ख़बर तो ये बनी कि इसी ओवर में बादलों ने गरजना शुरू कर दिया. ग्राउंड्समेन कवर्स के साथ दौड़ने के लिए तैयार थे. लेकिन बारिश नहीं हुई. गेम थोड़ा डिस्टर्ब जरूर हुआ और इंग्लिश बल्लेबाजों का ध्यान भटका. इसी बीच अपना दूसरा ओवर लेकर आए सौरव गांगुली. गांगुली ने ओवर की पहली ही बॉल पर नासिर हुसैन को बोल्ड कर दिया.

Sourav Ganguly 99 World Cup 800
इस मैच में 40 रन बनाने के बाद Sourav Ganguly ने तीन अहम विकेट भी निकाले थे (ट्विटर से साभार)

72 के टोटल पर इंग्लैंड का तीसरा विकेट गिर गया. इधर बादलों ने अपना काम जारी रखा. अंपायर्स ने ग्राउंड्समेन से बात की, लेकिन मैच रुका नहीं. गांगुली ने सिर्फ एक रन देकर हुसैन का विकेट निकाला. अगला ओवर लेकर मोहंती फिर आए. ओवर की पहली तीनों बॉल ऑफ स्टंप के बाहर थीं. नील फेयरब्रदर ने उन्हें बिना रुकावट मोंगिया तक जाने दिया. बस यहीं से बारिश ने अपना खेल दिखाया और मैच रोकना पड़ा.

# जावेद के झटके

अंपायरों ने कई बार मैच शुरू कराने की कोशिश की, लेकिन सफल नहीं हुए. अगले दिन मैच वहीं से शुरू हुआ. इंग्लैंड को 29.3 ओवर में 160 रन और बनाने थे. लेकिन इसके लिए जरूरी था थोर्प और फेयरब्रदर का टिके रहना. थोर्प ने दिन की शुरुआत भी अच्छी की. 22वें ओवर में जवागल श्रीनाथ पर लगाया गया उनका चौका कमाल था. लेकिन श्रीनाथ ने अपने अगले ही ओवर में बदला ले लिया. उन्होंने थोर्प को LBW करा सिर्फ 81 के टोटल पर इंग्लैंड को चौथा झटका दे दिया.

हालांकि पाकिस्तानी अंपायर जावेद अख्तर के इस फैसले पर आज भी विवाद है. रीप्ले में साफ हुआ कि बॉल लेग स्टंप के बाहर जा रही थी. यह पहली बार नहीं था, जब अख्तर ने इंग्लैंड के मैच में ग़लत फैसले दिए हों. इससे पहले उन्होंने 1998 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ हुए हेडिंग्ले टेस्ट के दौरान भी ऐसा ही किया था.

बस फर्क इतना था कि पिछली बार के उनको फैसलों से इंग्लैंड को फायदा हुआ था. थोर्प की जगह आए फ्लिंटॉफ ने कुंबले की बॉल पर लंबा छक्का मारा. बॉल मैदान के बाहर गई और इंग्लिश फैंस खुश हो गए. लेकिन यह खुशी बहुत देर नहीं रही. कुंबले ने इसी ओवर में फ्लिंटॉफ को निपटाकर अपना बदला पूरा कर लिया.

Anil Kumble 99 World Cup 800
Anil Kumble ने इस मैच में दो अहम विकेट निकाले थे (ट्विटर से साभार)

इसके बाद आए एडम होलिओक. होलिओक ने फेयरब्रदर के साथ 12 रन जोड़े और 130 के टोटल पर कुंबले का शिकार होकर पवेलियन लौट गए. स्कोर बोर्ड में सिर्फ दो रन और जोड़कर मार्क इलहाम और फेयरब्रदर भी आउट हो गए. दोनों को गांगुली ने आउट किया. अंत में इंग्लैंड की पारी 169 पर सिमट गई और भारत ने मैच जीत सुपर सिक्स में एंट्री कर ली.

इस तरह 29 मई को शुरू हुआ यह मैच खत्म हुआ 30 मई को. पिछले वर्ल्ड कप में भी एक ऐसा ही मैच हुआ. इंडिया और न्यूज़ीलैंड के बीच हुआ सेमीफाइनल. यह मैच भी दो दिन में खत्म हुआ था.


बेन स्टोक्स का दावा, ‘वर्ल्ड कप में इंग्लैंड के खिलाफ जीतना ही नहीं चाहते थे धोनी, कोहली और रोहित’

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

कौन हो तुम

'हिटमैन' रोहित शर्मा को आप कितना जानते हैं, ये क्विज़ खेलकर बताइए

आज 33 साल के हो गए हैं रोहित शर्मा.

क्विज़: खून में दौड़ती है देशभक्ति? तो जलियांवाला बाग के 10 सवालों के जवाब दो

जलियांवाला बाग कांड के बारे में अपनी जानकारी आप भी चेक कर लीजिए.

मधुबाला को खटका लगा हुआ था इस हीरोइन को दिलीप कुमार के साथ देखकर

एक्ट्रेस निम्मी के गुज़र जाने पर उनको याद करते हुए उनकी ज़िंदगी के कुछ किस्से

90000 डॉलर का कर्ज़ा उतारकर प्राइवेट जेट खरीद लिया था इस 'गैंबलर' ने

उस अमेरिकी सिंगर की अजीब दास्तां, जो बात करने के बजाए गाने में ज़्यादा कंफर्टेबल महसूस करता था

YES Bank शुरू करने वाले राणा कपूर कौन हैं, जिन्होंने नोटबंदी को 'मास्टरस्ट्रोक' बताया था

यस बैंक डूब रहा है.

सात साल पहले केजरीवाल ने वो बात कही थी जो आज वो ख़ुद नहीं सुनना चाहते

बरसों पुरानी इस बात की वजह से सोशल मीडिया पर घेर लिए गए हैं.

क्या भारत सरकार से पूछे बिना पाकिस्तान चली गई इंडियन कबड्डी टीम?

अब ढेरों खेल-तमाशा हो रहा है.

बजट का कितना ज्ञान है, ये क्विज़ खेलकर चेक कर लो!

कितना नंबर पाया, बताते हुए जाना. #Budget2020

संविधान के कितने बड़े जानकार हैं आप?

ये क्विज़ जीत लिया तो आप जीनियस हुए.

क्रिकेट के पक्के वाले फैन हो तो इस क्विज़ को जीतकर बताओ

कित्ता नंबर मिला, सच-सच बताना.