Submit your post

Follow Us

पबजी आपके फ़ोन से क्या चुरा रहा था?

समय का खेल निराला है. कुछ दिन पहले PUBG Mobile (पबजी मोबाइल) ने चीटिंग करने वाले 20 लाख खिलाड़ियों को बैन किया था और अब खुद इसी के ऊपर बैन की छुरी चल गई. भारत सरकार ने 118 चाइनीज ऐप्स को बैन करते हुए कहा कि ये सब ऐसी ऐक्टिविटी में लगी हुए थीं जो देश की संप्रभुता, अखंडता और रक्षा के लिए ख़तरा है. कैसे? क्योंकि ये आपकी जानकारी को देश के बाहर भेज रही थीं. मगर पबजी आखिर आपकी ऐसी कौन-सी जानकारी ले रहा था, आइए जानते हैं.

PUBG बैन की पटकथा

पबजी को बैन करने की बातें तब से चल रही हैं, जब से केंद्र सरकार ने इस साल जून के महीने में टिकटॉक समेत 57 चाइनीज़ ऐप्स पर बैन लगा दिया. तब इंडिया-चाइना बॉर्डर पर टेंशन अपने चरम पर थी. सरकार ने यूजर प्राइवसी और डेटा सिक्योरिटी का हवाला देते हुए ये कदम उठाया था.

इसके बाद सरकार ने 47 ऐसे ऐप्स को बैन कर दिया, जो इन्हीं चाइनीज ऐप्स के लाइट वर्ज़न या क्लोन ऐप्स थे. साथ ही ये ख़बर भी आई कि सरकार 275 दूसरे ऐप्स की जांच कर रही है, जिनमें पबजी मोबाइल भी शामिल है. ‘PUBG मोबाइल’ के चाइना कनेक्शन और प्राइवेसी पॉलिसी पर सवाल भी उठे. ऐसे में पबजी ने इंडिया के लिए अपनी पॉलिसी में बदलाव कर दिया. मगर फिर भी जब बैन की आंधी आई, तो 116 चाइनीज ऐप्स के साथ पबजी मोबाइल और पबजी मोबाइल लाइट भी उड़ गए.

क्या-क्या डिटेल्स लेता है पबजी?

आप गेम खेल पाएं, इसके लिए पबजी आपसे काफी सारी जानकारी लेता है. पहले फ़ोन की परमिशन की बात करें, तो इसके पास आपके माइक का एक्सेस होता है, ताकि गेम में आप दूसरे प्लेयर से बात कर पाएं. इसके साथ ही गेम का डेटा सेव और लोड करने के लिए इसके पास आपके फोन की स्टोरेज का भी एक्सेस होता है. गेम से जुड़ी और भी परमिशन हैं, जो जरूरत पड़ने पर पबजी लेता है. जैसे— ब्लूटूथ का कंट्रोल, फ़ोन का वाइब्रेशन कंट्रोल, गूगल प्ले की बिलिंग सर्विस और लाइसेन्स चेक, वाई-फाई कनेक्शन, इन्टरनेट एक्सेस, नेटवर्क कनेक्शन और ऑडियो सेटिंग्स का कंट्रोल. ये आप प्ले स्टोर पर जाकर गेम की परमिशन में देख सकते हैं. नीचे लगे हुए स्क्रीनशॉट में आप ये देख सकते हैं.

Pubg 700 Screenshot
पबजी कौन सी परमिशन लेता है.

इसके अलावा गेम खेलते हुए PUBG मोबाइल के पास आपके आईपी ऐड्रेस के साथ-साथ डिवाइस आईडी और डिवाइस इन्फॉर्मेशन जाती है. इनमें शामिल हैं— बैटरी लेवल, वाइ-फ़ाई स्ट्रेंथ, फ़ोन में कितनी RAM और स्टोरेज है, ऑपरेटिंग सिस्टम कौन-सा है, कंट्री कोड क्या है, वग़ैरह-वग़ैरह. ऐप के चैट डेटा और इवेंट रजिस्ट्रेशन की जानकारी तो पबजी के पास होती ही है, लेकिन जब आप गेम के साथ अकाउंट बनाते हैं, तो आप और भी बहुत सारी जानकारी पबजी के साथ साझा करते हैं.

और गेम में अपनी प्रोग्रेस सेव करने के लिए आपको PUBG मोबाइल के साथ अकाउंट बनाना ही पड़ता है. इसके लिए पबजी को अपना नाम और ईमेल आईडी देते हैं. अगर आप अकाउंट बनाने के लिए फ़ेसबुक, ट्विटर या गूगल प्ले का इस्तेमाल करते हैं, तो आपका नाम, प्रोफ़ाइल पिक्चर, फ़्रेंड लिस्ट और यूज़र आईडी PUBG मोबाइल के साथ शेयर होती है.

Lt Pubg 2
PUBG मोबाइल बैन हो गया पर कम्प्यूटर वाला PUBG चलेगा.

दिक्कत क्या है?

अगर आप एक कैल्कुलेटर का ऐप इंस्टॉल करें और वो आपसे कैमरा का एक्सेस मांगने लग जाए, तो समझ लीजिए कि दाल में कुछ काला है. मगर पबजी जो भी जानकारी मांग रहा है या फिर फ़ोन में परमिशन ले रहा है, वो सारी की सारी गेम में इस्तेमाल होती हैं. पबजी मोबाइल का भी यही कहना है कि इस जानकारी को गेम सर्विस चलाने के लिए, अकाउंट वेरिफ़ाई करने, गेम के अंदर खरीदारी करने के लिए और सिक्योरिटी कारणों के लिए इस्तेमाल किया जाता है. इसके साथ ही गेम में गड़बड़ी वग़ैरह को पहचानने के लिए भी इस जानकारी का इस्तेमाल होता है. फिर दिक्कत कहां है?

डेटा का चक्कर बाबू भैया, डेटा का चक्कर

Data

सारी दिक्कत डेटा की है. अपनी प्राइवेसी पॉलिसी बदलने के टाइम पर पबजी ने बताया था कि ये इंडियन यूजर का सारा डेटा इंडिया में बने हुए सर्वर पर ही रखता है. और तो और, कंपनी का कहना है कि इसकी सपोर्ट और इंजीनियरिंग टीम इंडिया में भी हैं और इंडियन यूजर के डेटा को सिर्फ इंडियन टीम ही हैंडल करती है. मगर सरकार का कहना है कि पबजी या तो डेटा की चोरी कर रहा है या फिर इंडियन यूजर का डेटा यहां के सर्वर से बाहर ट्रांसफ़र कर रहा है.

डेटा की चोरी से देश की सुरक्षा कैसे खतरे में?

आज के टाइम में डेटा ही सब कुछ है. डेटा बोले, तो जानकारी. इसके दम पर ही सरकार आगे की नीतियां बनाती हैं. इसीलिए इतने सारे सर्वे वग़ैरह होते रहते हैं. डेटा के बेस पर ही बिज़नेस टाइकून इन्वेस्टमेंट करते हैं. डेटा के सहारे ही पॉलिटिकल कैम्पैन वग़ैरह होते हैं. कैंब्रिज एनालिटिका वाला केस याद है? फ़ेसबुक यूजर का डेटा निकालकर अमेरिकी इलेक्शन को प्रभावित किया था.

एक अमेरिकी यूनिवर्सिटी के कंप्यूटर साइंस डिपार्टमेंट की प्रोफेसर हैं सुज़ेन. इन्होंने ‘लॉफेयर’ नाम के ब्लॉग पर डेटा ब्रीच और नेशनल सिक्योरिटी का संबंध समझाया है. वो कहती हैं कि अमेरिकी नागरिकों के डेटा को इस्तेमाल करके रूस ने इलेक्शन को प्रभावित करने की कोशिश की थी. वो बताती हैं:

“रूस ने चुराई हुई अमेरिकी आईडी से अमेरिका में बैंक अकाउंट, पेयपाल (PayPal) अकाउंट और अमेरिकी सर्वर का एक्सेस लिया. पॉलिटिकल रैली के लिए फ़ेसबुक पर ऐड खरीदे. VPN की मदद से अपनी लोकेशन को अमेरिका में लगाई. अमेरिकी आईडी से खुद अमेरिकी बनकर सोशल मीडिया पर पोस्ट डालीं और दूसरे अमेरिकी लोगों से कनेक्ट हुए.”

ये तो रही पर्सनल डेटा की बात. हमारे ‘लल्लनटॉप’ के एडिटर सौरभ द्विवेदी ने हमें बताया कि मान लो कि किसी दुश्मन देश के पास हमारे यहां के लोगों का लोकेशन डेटा है. तो वो इससे जान लेगा कि भीड़भाड़ वाले इलाके कौन से हैं और कहां-कहां ट्रैफ़िक सिग्नल हैं. इतनी-सी जानकारी गलत हाथों में काफ़ी खतरनाक साबित हो सकती है.

तो अगर सरकार का कहना सही है और पबजी सच में हमारा डेटा बाहर लीक कर रहा है, तो ये काफ़ी खतरनाक बात है.


चीन के साथ सीमा विवाद के बीच भारत सरकार ने PUBG सहित 118 ऐप बैन कर दिए

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

कौन हो तुम

विधायक विजय मिश्रा, जिन्हें यूपी पुलिस लाने लगी तो बेटियां बोलीं- गाड़ी नहीं पलटनी चाहिए

विधायक विजय मिश्रा, जिन्हें यूपी पुलिस लाने लगी तो बेटियां बोलीं- गाड़ी नहीं पलटनी चाहिए

चलिए, विधायक जी की कन्नी-काटी जानते हैं.

नेशनल हैंडलूम डे: और ये है चित्र देखो, साड़ी पहचानो वाली क्विज

नेशनल हैंडलूम डे: और ये है चित्र देखो, साड़ी पहचानो वाली क्विज

कभी सोचा नहीं होगा कि लल्लन साड़ियों पर भी क्विज बना सकता है. खेलो औऱ स्कोर करो.

सौरव गांगुली पर क्विज़!

सौरव गांगुली पर क्विज़!

सौरव गांगुली पर क्विज़. अपना ज्ञान यहां चेक कल्लो!

कॉन्ट्रोवर्सियल पेंटर एमएफ हुसैन के बारे में कितना जानते हैं आप, ये क्विज खेलकर बताइये

कॉन्ट्रोवर्सियल पेंटर एमएफ हुसैन के बारे में कितना जानते हैं आप, ये क्विज खेलकर बताइये

एमएफ हुसैन की पेंटिंग और विवाद के बारे में तो गूगल करके आपने खूब जान लिया. अब ज़रा यहां कलाकारी दिखाइए.

'हिटमैन' रोहित शर्मा को आप कितना जानते हैं, ये क्विज़ खेलकर बताइए

'हिटमैन' रोहित शर्मा को आप कितना जानते हैं, ये क्विज़ खेलकर बताइए

आज 33 साल के हो गए हैं रोहित शर्मा.

क्विज़: खून में दौड़ती है देशभक्ति? तो जलियांवाला बाग के 10 सवालों के जवाब दो

क्विज़: खून में दौड़ती है देशभक्ति? तो जलियांवाला बाग के 10 सवालों के जवाब दो

जलियांवाला बाग कांड के बारे में अपनी जानकारी आप भी चेक कर लीजिए.

बजट का कितना ज्ञान है, ये क्विज़ खेलकर चेक कर लो!

बजट का कितना ज्ञान है, ये क्विज़ खेलकर चेक कर लो!

कितना नंबर पाया, बताते हुए जाना. #Budget2020

संविधान के कितने बड़े जानकार हैं आप?

संविधान के कितने बड़े जानकार हैं आप?

ये क्विज़ जीत लिया तो आप जीनियस हुए.

क्रिकेट के पक्के वाले फैन हो तो इस क्विज़ को जीतकर बताओ

क्रिकेट के पक्के वाले फैन हो तो इस क्विज़ को जीतकर बताओ

कित्ता नंबर मिला, सच-सच बताना.

सलमान खान के फैन, इधर आओ क्विज खेल के बताओ

सलमान खान के फैन, इधर आओ क्विज खेल के बताओ

क्विज में सही जवाब देने वाले के लिए एक खास इनाम है.