Submit your post

Follow Us

जिंदगी में जितने पैसे नहीं कमाए, उससे ज़्यादा की कटोरियां धोने के लिए कहां से आ जाती हैं?

क्या कोई जांच एजेंसी, केंद्र या राज्य की कोई सरकार इस बात पर ध्यान देगी और ये बताना चाहेगी कि ये बर्तन धोने के टाइम पर इतनी नई-नई कटोरियां कहां से आ रही हैं मेरे घर में? कोई न्यूज़ चैनल ही मुझे बता दे ये चीन की साजिश है या पाकिस्तान की. किसी औसत फिल्मकार से मैं जानना चाहूंगा क्या मेरे इलाके में कोई ‘बर्तन नक्सल’ एक्टिव है?

Breaking News
वैसे तो बस मजे के लिए ये झूठी तस्वीर लगाई है, पर मुझे पता है. तीन दिन बाद मेरे ही व्हाट्सऐप पर आएगी.

मुझे अब तक में ये पता लग चुका है कि पांच साल की नौकरी में जितने पैसे मैंने नहीं कमाए हैं, उससे कहीं ज़्यादा रुपयों की कटोरियां मेरे घर में हैं और आश्चर्य की बात पता है क्या? ये कटोरियां सिर्फ उसी समय निकलती हैं, जब मैं बर्तन धो रहा होता हूं.

42g20n
अनंत से भी आगे कटोरी धोने का सिद्धांत बताता, ‘कटोरी धोय स्टोरी’का एक किरदार

मैं बर्तन धोने की ट्रिक सीख गया हूं, अब मैं टी-शर्ट पर साबुन का पानी नहीं चुआता. न अब बर्तन धोते हुए खड़े रहने में मेरी पीठ दर्द होती, मैं पहले कप साफ कर लेता हूं, फिर चम्मच फिर प्लेट. सिर्फ बड़े बर्तन बचते हैं तो लगता है अब कुछ धोने को नहीं है. तभी मेरे घर में कटोरियों का बिस्फोट होता है, आपको ये दिख गया होगा कि बिस्फोट ग़लत लिखा है, ये नहीं दिखता कि कटोरियों के चक्कर में मेरे साथ क्या-क्या ग़लत हो रहा है.

Tenor
ऐसे बर्तन को मैं नहीं मांजता, मैं नहीं मांजता

तमाम बर्तन धोने के बाद मैं पीछे नज़र मारता हूं तो चूल्हे के पीछे से दो कटोरियां मुझे झांक रही होती हैं, याद आता है, एक में तो जरा सा बेसन लगा था और दूसरी में लहसुन छीली गई थी. उन्हें धोकर पोंछता हूं तभी मेरी नज़र डाइनिंग टेबल पर जाती है, वहां लरबहने बच्चे की तरह एक कटोरी, मलाई चुपड़े बैठी होती है. यहां पर सवाल उठते हैं, पिछले दस साल से मुझे ऐसा दूध पीने को नहीं मिला, जिसमें मलाई पड़ती हो. तो इस घर में मलाई आई कहां से? मेरी छत पर कामधेनु कौन बांध गया है? और अगर इस कटोरी में मलाई लगी है तो धोते हुए मुझे मलाई वाला चम्मच क्यों नहीं मिला?

42g3r9
या आप सरदार खान की आवाज में इमेजिन करें, चम्मच कहां है?

आपकी आदत होती है, बर्तन धोने के पहले आप घर भर की तलाशी लेते हैं. ताकि कोई बर्तन छूट न जाए. उस मौके पर आपको रियलाइज होता है. असल दुश्मन तो घर वाले होते हैं. अपने कमरे में ही चाय मांगने वाले. चाय पीने के बाद इनमें किस कुंभकर्ण की आत्मा घुस जाती है, इनके हाथ-पैरों पर जड़त्व का कौन सा नियम लग जाता है कि ये उठकर किचन में बर्तन नहीं रख सकते. मेरे घर के अंदर बेर का कोई पेड़ नहीं है, जिस कारण कांटे फैले हों, फिर ये किस कारण से किचन नहीं जाते? मैंने घर के ऐसे-ऐसे कोनों से कटोरियां बरामद की हैं, जिन्हें गिना दूं तो आप या तो घर छोड़ने की सलाह देंगे या घरवालों को.

Screenshot 2020 05 22 Dhara Popular Ad Musical Jingle Jpg (jpeg Image, 856 × 606 Pixels)
ये लड़का उस दिन जलेबियों के लालच में न आता तो आज रायतों की कटोरियां न मांज रहा होता

आपको लगेगा मैं कहूंगा बिस्तर के नीचे से कटोरियां निकलती हैं. ये तो ऑब्वियस है, हमारे घर में तो कटोरियां बिस्तर के नीचे ऑफिशियली रखी ही जाती हैं. कटोरियां निकलती है ड्रेसिंग टेबल से, स्टडी टेबल से, कूलरों के ऊपर से, अलमारी के नीचे से. ये भी आपको आश्चर्य में न डाले तो बताओ, कभी लैपटॉप बैग के नीचे से कटोरी निकली है आपके घर में. (जबकि दो महीने से बैग को छुआ नहीं गया है और बैग खुद अलमारी के अंदर बंद था.) हद तो तब हो गई जब शू रैक से तीन कटोरियां निकलीं, उस जगह से दो महीने से जूते नहीं निकले हैं. जिनको ब्रांड और छूट के नाम पर खरीदा था, उनके नकली लेदर में असली फफूंद लगनी शुरू हो गई है. उनके पास कटोरियां क्या कर रहीं थीं.

Screenshot 2020 05 22 Fungus Products Bsag 960 Jpg (webp Image, 959 × 502 Pixels)
मैंने व्हाट्सऐप पर आई ये फोटो तक नहीं खोली थी, फोटो छूता, जूठी कटोरी निकल आती.

और जब इस सब से बरामदगी हो जाए तो खुलता है फ्रिज, मुझे नहीं पता आपके घर में 165  लीटर वाला फ्रिज है, 260 लीटर का, 565 या 687 लीटर का. ये भी फर्क नहीं पड़ता कि किस किस्म का है. फ्रंट फ्री साइड-बाय-साइड है, कन्वर्टिबल्स हैं, सिंगल या मल्टी डोर हैं. बर्तन धोते हुए अगर आपने फ्रिज का दरवाजा खोला तब तो क्या डिजाइनों की कटोरियां निकलेंगी. आपको पता लगेगा ये फ्रिज नहीं हैं, बकासुर है. जो कटोरियां खाता है. आपको पता लगेगा, किसी ने फ्रीजर में कटोरी में फ्रोजन मटर बचा रखी है, तभी आपको बताया जाएगा. ये फ्रोजन नहीं हैं. सर्दियों की मटर हैं. जो सर्दियों में एक दिन के लिए रखी गई थीं, लेकिन कालांतर में आइसक्रीम के पैकेटों और आइसट्रे के पीछे छुपकर आज धुलने को निकल आई हैं.

Superhero
हालत इतनी खराब है कि मुझे सुपरहीरो फ़िल्में देखते हुए भी कटोरियां/Dishes दिखती हैं. क्या आपको भी?

और ये सिर्फ मेरे साथ नहीं हो रहा. हर उस महिला-पुरुष के साथ हो रहा है. जो घर पर बर्तन धोते हैं. जाने कैसे कटोरियों का अंबार लग जाता है और सब जूठीं कटोरियां. इतना तो हम घर भर के लोग खाना भी नहीं खाते जितना मैं कटोरियां मांज रहा हूं. अब जाकर हमें पता चला है छोटी कटोरी, बड़ी कटोरी, प्लास्टिक, सिरेमिक, चीनी मिट्टी किस-किस प्रकार की कटोरियां इस घर में हैं. बर्तन धोते-धोते मुझे इस खानदान का इतिहास पता चल रहा है. मुझे पता लगा कि जिस कटोरी में चिप्स तलने के बाद बचा हुआ तेल इकट्ठा कर दिया जाता है, वो कटोरी मेरी दादी को उनकी सास ने दी थी. युजुअली मैंने कंगन मिलने वाली बात सुनी थी. दादी ने बताया उसे कटोरियां ही दी गई थीं, अब मुझे लगने लगा है. कटोरियां हमारी पुश्तैनी दुश्मन हैं.


 देखिये भारत में कोरोना कहां-कहां और कितना फैल गया है.


वीडियो देखें:मध्य प्रदेश में दद्दा जी का अंतिम संस्कार तो हो गया, पर सोशल डिस्टेंसिंग की ऐसी की तैसी हो गई

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

कौन हो तुम

'हिटमैन' रोहित शर्मा को आप कितना जानते हैं, ये क्विज़ खेलकर बताइए

आज 33 साल के हो गए हैं रोहित शर्मा.

क्विज़: खून में दौड़ती है देशभक्ति? तो जलियांवाला बाग के 10 सवालों के जवाब दो

जलियांवाला बाग कांड के बारे में अपनी जानकारी आप भी चेक कर लीजिए.

मधुबाला को खटका लगा हुआ था इस हीरोइन को दिलीप कुमार के साथ देखकर

एक्ट्रेस निम्मी के गुज़र जाने पर उनको याद करते हुए उनकी ज़िंदगी के कुछ किस्से

90000 डॉलर का कर्ज़ा उतारकर प्राइवेट जेट खरीद लिया था इस 'गैंबलर' ने

उस अमेरिकी सिंगर की अजीब दास्तां, जो बात करने के बजाए गाने में ज़्यादा कंफर्टेबल महसूस करता था

YES Bank शुरू करने वाले राणा कपूर कौन हैं, जिन्होंने नोटबंदी को 'मास्टरस्ट्रोक' बताया था

यस बैंक डूब रहा है.

सात साल पहले केजरीवाल ने वो बात कही थी जो आज वो ख़ुद नहीं सुनना चाहते

बरसों पुरानी इस बात की वजह से सोशल मीडिया पर घेर लिए गए हैं.

क्या भारत सरकार से पूछे बिना पाकिस्तान चली गई इंडियन कबड्डी टीम?

अब ढेरों खेल-तमाशा हो रहा है.

बजट का कितना ज्ञान है, ये क्विज़ खेलकर चेक कर लो!

कितना नंबर पाया, बताते हुए जाना. #Budget2020

संविधान के कितने बड़े जानकार हैं आप?

ये क्विज़ जीत लिया तो आप जीनियस हुए.

क्रिकेट के पक्के वाले फैन हो तो इस क्विज़ को जीतकर बताओ

कित्ता नंबर मिला, सच-सच बताना.