Submit your post

Follow Us

बिना सोना खरीदे गोल्ड में इनवेस्ट करके मालामाल होने का तरीका ये है

745
शेयर्स

भारत में महिलाओं को गोल्ड यानी सोने से बहुत लगाव होता है. हर घर में एक तिजोरी होती है, जहां सोने के गहने रखे जाते हैं. सीरियल्स में भी दिखाया जाता है कि जिस बहू के हाथ में तिजोरी की चाबी, वो घर की मालकिन. वो महिलाएं जो घर के काम करती हैं और कहीं नौकरी नहीं करतीं, उनके जीवन में सोने का महत्व और भी अधिक होता है.

मैं अपनी मां से पूछती थी कि शादियां तो रोज़-रोज़ होती नहीं फिर इतने सोने के गहने रखने का क्या फ़ायदा है? उनके पास इसके तीन जवाब रहते थे.

1.  जो गहने मायके और ससुराल से मिले हैं उन्हें संभालकर तो रखूंगी ही.

2. अपनी बहू को देने के लिए रखे हैं.  

3. सोने के भाव बढ़ते रहते हैं, आज से दस साल बाद इनकी कीमत ज़्यादा हो जाएगी.

मतलब साफ़ है कि महिलाओं के लिए सोना उनका घमंड भी है, निवेश भी और विरासत भी. निवेश का मतलब अपने पैसे या प्रॉपर्टी को किसी ऐसे काम में लगाना जिससे भविष्य में फ़ायदा मिले. तो क्या सोना ऐसी चीज़ है? क्या सोने को हम अच्छा निवेश मान सकते हैं?

gold
सोने में निवेश फ़ायदेमंद हो सकता है.

सोने पर पैसे मिलें, इसके लिए उसे बेचना ही पड़ता है. या लोग कम दामों पर उसे गिरवी रखकर कुछ रनिंग कैश उठा सकते हैं. लोग सोने के सिक्के या ईंट खरीदकर रखते हैं. वो सोचते हैं कि आगे सोने के भाव बढ़ेंगे तो इनसे नए फैशन के गहने बनवा लेंगे. लेकिन इसमें भी एक झोल है. मान लो 100 ग्राम सोना है. गहने बनवाने के लिए काटने, पिघलाने के चक्कर में वो 100 ग्राम घटकर कम हो जाता है. इसका मतलब कोई खास फ़ायदा नहीं होता.

आपको बाज़ार में बढ़ते सोने के दामों का फ़ायदा उठाना है तो आप ये चार पॉइंट्स पढ़ लें:

1. गोल्ड लोन

मान लो 100 ग्राम सोना है. आपको उसपर लोन लेना है. अब या तो आप किसी बैंक पहुंचेंगे या किसी प्राइवेट गोल्ड लोन प्रोवाइडर के पास. जैसे मुथूट फाइनेंस आजकल हिट है इस मामले में. हम आपको बैंक का बताते हैं. वैसे कमोबेश प्रोसीजर एक जैसा ही होता है. आप सोना लेकर बैंक पहुंचे. बैंक वाले सोने को सुनार से चेक करवाते हैं. उसका वज़न और शुद्धता चेक करते हैं. मान लो बाज़ार में 10 ग्राम (एक तोला) की कीमत 30,000 है, तो 100 ग्राम की हुई 3 लाख रुपए. आपकी फाइनल कीमत पर बैंक आपको 60% से 80% तक लोन दे सकता है. यानी आपके 100 ग्राम सोने पर आपको 1 लाख 80 हज़ार रुपए से लेकर 2 लाख 40 हज़ार तक का कर्ज़ मिल सकता है.

इसके लिए आपसे एक फॉर्म भरवाया जाता है. आपको अपने साथ आधार कार्ड की कॉपी और अपनी दो फ़ोटो लेकर जाना होता है. उस फॉर्म में आपके, बैंक मैनेजर के और सुनार के हस्ताक्षर होते हैं.

अगर लोन लेने वाला पढ़ा-लिखा नहीं है, तो उसका अंगूठा लगवाया जाएगा. उसके किसी जान-पहचान वाले के भी उस फॉर्म पर साइन होंगे. बैंक आपकी चीज़ों की दो लिस्ट तैयार करता है. बैंक एक लिस्ट अपने पास रखता है और एक आपको देता है. फिर बैंक आपका लोन खाता खोलता है. फिर बैंक आपके बचत खाते से में वो पैसा डालता है, जो उसने आपको बतौर कर्ज़ दिया है. बैंक आपसे पूछता है कि कितने साल में हमारे पूरे पैसे वापस करोगे. आपने बताया पांच साल. तो उस हिसाब से किस्त तैयार होती है. ये आप सीधे लोन खाते में भी जमा करवा सकते हो या अपने बचत खाते में भी. बचत खाते से बैंक वाले खुद किस्त काटकर लोन खाते में जमा कर लेंगे.

2. गोल्ड बॉन्ड

कई लोग इस उम्मीद में रहते हैं कि घर की तिजोरी में पड़े-पड़े सोने की कीमत बढ़ती रहेगी. लेकिन इसके चोरी होने का डर भी बना रहता है. सरकार ने बहुत बढ़िया काम किया है इस मामले में. आप सोना घर में रखे बिना सोने से कमाई कर सकते हैं, एक बॉन्ड खरीदकर. इसके लिए आपको बैंक जाना होगा. वहां आपको ये बताना है कि मैं इतने ग्राम (उदाहरण के लिए एक तोला) सोने का बॉन्ड खरीदना चाहता हूं, जिसकी कीमत साल 2017 में 30 हज़ार रुपए है. बैंक वाले आपको कागज़ी रूप में ये बॉन्ड दे देंगे.

हम पैसों का लेन-देन कर सकें, इसके लिए बैंक में खाता खुलवाते हैं. अब आपके अकाउंट में जो पैसा है वो बैंक के पास आपकी अमानत है. सुरक्षित. आप किसी को ट्रांसफर करना चाहते हो तो पैसे हैंडल किए बिना बैंक की मदद से कर सकते हो.  आपके हाथ में नोट नहीं आते, फिर भी आपका ट्रांसफर हो जाता है. इससे आपको पैसे चोरी होने का डर नहीं रहता क्योंकि असली पैसे तो आपके हाथ में आते ही नहीं. ये लेनदेन का काम सब खातों के ज़रिए हो जाता है. ऐसे ही सोने को सुरक्षित रखने के लिए एक खाता खुलता है. जहां सरकार आपका ये तीस हज़ार का खरीदा हुआ सोना रखती है. बैंक अकाउंट के पैसों की ही तरह ये सोना भी आपके हाथ में नहीं होता लेकिन खाते में सुरक्षित रहता है. सोने के लिए बनाए गए इस खाते को डीमैट खाता कहते हैं.

via GIPHY

मान लो 2017 से 2022 तक सोने के भाव बढ़ गए. आपका 10 ग्राम सोना जो साल 2017 में तीस हज़ार का था, वो साल 2022 तक पचास हज़ार का हो गया. 2022 में आप बैंक गए. आपने अपने डीमैट खाते में पड़े दस ग्राम सोने को वापस सरकार को बेच दिया. तो सरकार आपको वापस 50 हज़ार रुपए देगी.

वैसे सरकार आपको साल 2022 में इन पचास हज़ार के अलावा और रुपए भी देगी. हर साल दो फ़ीसदी ब्याज दर के हिसाब से पैसे मिलेंगे. जैसे साल 2017 में 10 ग्राम सोने का रेट 30 हज़ार था. साल 2018 में 35 हज़ार हो गया. इसपर दो परसेंट ब्याज बना 700 रुपए. तो आपके साल 2018 के 700 रुपए हो गए. ऐसे ही मान लो साल 2019 में रेट 38 हज़ार हुआ. तो ब्याज बना 760 रुपए.  इसी तरह हर साल दो फ़ीसदी के हिसाब से पैसे बढ़ते चले जाते हैं. ये पैसे आपको अपने 50 हज़ार रुपए के साथ जुड़कर मिलेंगे.

मतलब असली सोना कभी खरीदा भी नहीं और उस असली सोने से जितना फ़ायदा होता, उससे कही ज़्यादा फ़ायदा ये गोल्ड बॉन्ड खरीदने से हो गया. लेकिन कम से कम पांच साल के लिए आपको गोल्ड बॉन्ड खरीदकर रखना पड़ेगा. आप सोचो कि तीन साल बाद बेच दोगे, वो नहीं हो पाएगा. आपको इसे बेचने के लिए कम से कम पांच साल इंतज़ार करना होगा.

3. गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फ़ंड्स

आप बैंक गए. आपने बताया आप सोने का व्यापार करना चाहते हैं. आपके पास असली सोना नहीं है, न आपको हाथ में असली सोना चाहिए. लेकिन बाज़ार में सोने के भाव बढ़ते रहते हैं और आपको इसका फ़ायदा उठाना है. पहले तो वो आपका डीमैट खाता खोलेंगे. आपकी एक एज़ेंट से बात कराएंगे जिसे ब्रोकर कहते हैं. या आपकी मदद के लिए आपको एक फ़ोन नंबर देंगे, जिस पर फ़्री में फोन लगेगा. या इंटरनेट पर भी आप ये वाला सोने का व्यापार कर सकते हैं.

ब्रोकर आपको सब समझा देगा. इससे आप सोना खरीदकर अपने डीमैट अकाउंट में रख सकते हो (ध्यान रहे ये सोना असली नहीं है लेकिन फ़ायदा और कीमत असली जितना है). आपने 12 बजे सोना खरीदा और आपको पता है कि 3 बजे सोने के भाव बढ़ रहे हैं, तो आप उसी दिन 3 बजे सोना बेच दो और फ़ायदा उठा लो. किसी भी दिन सोना खरीदा और बेचा जा सकता है. कई लोग इस तरह सोना खरीदते और बेचते रहते हैं.

gold 1बाज़ार में सोने पर बहुत निवेश किया जाता है.

4. गोल्ड फंड्स

गोल्ड फंड्स भी एक तरह का सोने का व्यापार है. लेकिन ये गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फ़ंड्स से अलग है. उसमें आप चाहें तो आप जिस दिन सोना ख़रीदें, उसी दिन बेच सकते हैं. लेकिन गोल्ड फ़ंड्स में गोल्ड खरीदने के लिए एक निर्धारित समय होता है. हफ़्ते, या महीने, या चार महीने में एक बार आप तय रुपए का सोना खरीदते हैं और अपने डीमैट खाते में डलवाते हैं. जैसे आपने तय कर लिया है कि आप पांच साल तक हर महीने की पहली तारीख को पांच हज़ार रुपए का सोना खरीदेंगे. उस महीने जो भी सोने का भाव चल रहा होता है, उस हिसाब से आपको उतने ग्राम का सोना मिल जाता है.

आपने पांच साल तक लगातार हर महीने पहली तारीख को सोना खरीदा. पांच साल में आपके पास बहुत सारा सोना हो गया. पांच साल में सोने का दाम भी बढ़ गया. आपके पास जितना भी सोना इकट्ठा हुआ, वो आपने उस दिन जितना भाव चल रहा होगा उतने में उसे बेच दिया.

इन तरीकों से सोना संभालकर घर पर रखना भी नहीं पड़ा और फ़ायदा असली जितना मिल गया. ये सारे तरीके उन लोगों के लिए बहुत बढ़िया हैं, जो सोने को लेकर व्यापार करना चाहते हैं.

प्रॉपर्टी ऐसा निवेश है जो हमें लंबे समय में फ़ायदा पहुंचा सकता है. दुकान को किराए पर उठा दो, तो दुकान तो हमारी ही रहती है, उससे हमें पैसे भी मिलते रहते हैं. वहीं एक और चीज़ होती है इक्विटी. ये भी लंबे समय तक फ़ायदा पहुंचाने वाला निवेश है.


वीडियो देखें:

ये भी पढ़ें:
लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें
How to do investment in gold: gold loans, gold bond, gold exchange traded funds and gold funds

कौन हो तुम

रोहित शेट्टी के ऊपर ऐसी कड़क Quiz और कहां पाओगे?

14 मार्च को बड्डे होता है. ये तो सब जानते हैं, और क्या जानते हो आके बताओ. अरे आओ तो.

परफेक्शनिस्ट आमिर पर क्विज़ खेलो और साबित करो कितने जाबड़ फैन हो

आज आमिर खान का हैप्पी बड्डे है. कित्ता मालूम है उनके बारे में?

चेक करो अनुपम खेर पर अपना ज्ञान और टॉलरेंस लेवल

अनुपम खेर को ट्विटर और व्हाट्सऐप वीडियो के अलावा भी ध्यान से देखा है तो ये क्विज खेलो.

Quiz: आप भोले बाबा के कितने बड़े भक्त हो

भगवान शंकर के बारे में इन सवालों का जवाब दे लिया तो समझो गंगा नहा लिया

आजादी का फायदा उठाओ, रिपब्लिक इंडिया के बारे में बताओ

रिपब्लिक डे से लेकर 15 अगस्त तक. कई सवाल हैं, क्या आपको जवाब मालूम हैं? आइए, दीजिए जरा..

जानते हो ह्रतिक रोशन की पहली कमाई कितनी थी?

सलमान ने ऐसा क्या कह दिया था, जिससे हृतिक हो गए थे नाराज़? क्विज़ खेल लो. जान लो.

राजेश खन्ना ने किस हीरो के खिलाफ चुनाव लड़ा और जीता था?

राजेश खन्ना के कितने बड़े फैन हो, ये क्विज खेलो तो पता चलेगा.

सलमान खान के फैन, इधर आओ क्विज खेल के बताओ

क्विज में सही जवाब देने वाले के लिए एक खास इनाम है.

फवाद पर ये क्विज खेलना राष्ट्रद्रोह नहीं है

फवाद खान के बर्थडे पर सपेसल.

दुनिया की सबसे खूबसूरत महिला के बारे में 9 सवाल

कुछ ऐसी बातें, जो शायद आप नहीं जानते होंगे.