Submit your post

Follow Us

सुपर फिट दिखने वाले सिद्धार्थ के साथ क्या गड़बड़ हुई, जो हार्ट अटैक आ गया?

सिद्धार्थ शुक्ला. टीवी इंडस्ट्री की दुनिया का नामी चेहरा. आपमें से कई उन्हें बालिका वधु सीरियल के किरदार शिवराज शेखर से जानते होंगे. या बिगबॉस सीज़न-13 के विजेता के तौर पर उन्हें जानते होंगे. 2 सितंबर की सुबह खबर आई कि सिद्धार्थ शुक्ला नहीं रहे. उम्र महज 40 साल थी. इसलिए अचानक उनकी मौत की खबर आना सबके लिए शॉकिंग है. मौत की वजह हार्टअटैक बताई गई. हालांकि अभी पोस्ट मॉर्टम की रिपोर्ट नहीं आई है. इंडिया टुडे की खबर के मुताबिक सिद्धार्थ शुक्ला कल रात तीन-साढ़े तीन बजे उठे थे. सिद्धार्थ ने अपनी मां से बेचैनी और सीने में दर्द की बात कही थी. मां ने पानी पीने को दिया और सोने के लिए कहा. लेकिन सुबह करीब 6 बजे उनकी मां उठाने गईं तो वो नहीं उठे. फिर उन्हें कूपर अस्पताल ले जाया गया. वहां डॉक्टर्स ने मृत घोषित कर दिया.

उनकी मौत के खबर आने के बाद कुछ और डिटेल्स भी मीडिया में आए. जैसे कि वो कल रात को घर आए थे तो उनकी कार का शीशा टूटा हुआ था. कयास लगाए जा रहे हैं कि उनका किसी से झगड़ा हुआ होगा. एक खबर ये भी चल रही है कि सोने से पहले उन्होंने कुछ गोलियां खाई थी. ये नींद की गोलियां थीं या कुछ और इसके बारे में ठोस जानकारी नहीं है. सब सुनी सुनाई खबरें चल रही हैं. जैसा आमतौर पर किसी सेलेब्रिटी की मौत के बाद होता है. मौत की वजह पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट आने के बाद ही साफ हो पाएगी.

फिट सिद्धार्थ को हार्ट अटैक कैसे?

सिद्धार्थ शुक्ला को करीब से जानने वाले कह रहे हैं कि वो बिल्कुल फिट थे. रेग्युलर जिम करने वाले. सिद्धार्थ के जिम पार्टनर राहुल महाजन का बयान आया है. उनके मुताबिक सिद्धार्थ की सुपरमैन बॉडी थी. उनके शरीर में हर तरह का खाना पच जाता था. बॉडी बिल्डिंग वालों के लिए वो आइकन की तरह थे. खुद सिद्धार्थ ने भी कई मौकों पर बताया है कि वो रोज़ाना दो घंटे जिम करते हैं. वो फिट रहने के लिए एक्सरसाइज़ के टिप्स भी दिया करते थे. तो इसलिए हार्टअटैक से उनके मौत पर हैरानी जताई जा रही है.

Siddharth
सिद्धार्थ के जिम ट्रेनर ने कहा है कि पिछले कुछ दिन से वे बेहतर महसूस नहीं कर रहे थे. (फाइल फोटो)

कलाकारों के तनाव या डिप्रेशन में जीने वाले चर्चा फिर शुरू हो गई है. सिनेमा की दुनिया के लिए कहा जाता है कि ये बाहर से जैसी दिखती है, वैसी असल में है नहीं. जितना ग्लैमर, जितनी रंगीनियत बाहर से दिखती है, उतने ही अंदर दुख-दर्द भी हैं. एक्टर्स कई तरह की दिक्कतों से जूझ रहे होते हैं. कई बार ये दिक्कतें आर्थिक होती हैं, काम नहीं मिलने का तनाव होता है, प्रतिस्पर्धा में किसी और एक्टर-एक्ट्रेस के मुकाबले पीछे रहने का स्ट्रेस होता है. पर अखबारों में एक्टर्स की बढ़िया, मुस्कुराती हुई तस्वीरें देखकर लगता है कि क्या सही लाइफ है इनकी. और फिर हैरानी सी होती है, जब किसी दिन ये खबर आती है कि फलाने बॉलीवुड एक्टर ने खुदकुशी कर ली, या हार्टअटैक से मौत हो गई.

तो एक फिट दिखने वाले, अच्छा खाने वाले और एक्सरसाइज़ करने वाले आदमी को भी हार्टअटैक का खतरा क्यों रहता है, बताया AIIMS के कार्डियोलॉजिस्ट डॉ अम्बुज रॉय ने –

“हर चौथे या पांचवें व्यक्ति को हार्ट अटैक 40-45 की उम्र में होता है. एक कारण तो ये है कि साउथ एशियंस को हार्ट अटैक की संभावना ज़्यादा होती है. हमें कम उम्र में हायपरटेंशन जैसी समस्याएं हो जाती हैं. एक्सरसाइज़ नहीं करते. तंबाकू वगैरह का सेवन भी ज़िम्मेदार हैं. लाइफ भी काफी स्ट्रेस से युक्त हो गई है.”

इंटरटेनमेंट इंडस्ट्री की डिमांडिंग लाइफस्टाइल

इंटरटेनमेंट इंडस्ट्री की दुनिया में सुंदरता के ऐसे पैमाने बने हुए हैं. वो सारे एक्टर्स के लिए स्टैंडर्ड सा है. सिक्स पैक बॉडी होगी तो उसकी तारीफ होती है, एक बार कोई ड्रेस पहन ली तो वो दोबारा नहीं पहन सकते, या बाहर निकलें तो वो कपड़े ऐसे हों कि मीडिया में उसकी चर्चा हों, उन पर खबरें लिखी जाएं. कितना यूनिक है, इसकी तारीफ हो. वजन ज्यादा ना बढ़ जाए, इसकी चिंता होती है. तो क्या खाना है और क्या नहीं खाना ये टेंशन लगी रहती है. और ये सब मेनटेन रखने में पैसा भी खर्च होता है. हमें ये लगता है कि जो एक बार किसी फिल्म, सीरियल में आ गया वो करोड़पति ही होगा, महंगी गाड़ियों में घूमता होगा. ये पूरा सच नहीं है. कुछ बड़े एक्टर्स और खासकर फिल्म वाले ही अच्छा कमाते हैं. बाकी आपको ऐसे कलाकार भी मिल जाएंगे, जो खुद सब्जी खरीद कर लाते हैं, महीने का खर्चा निकालने के लिए उधार लेते हैं. फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े लोगों से बात करने पर ऐसी जानकारियां मिलती हैं.

इनके खर्चे भी खूब होते हैं. अपस्टैंडर्ड दिखने के लिए पॉश इलाकों में रहना पड़ता है. हजारों रुपये जिम की फीस देते हैं. महंगे कॉस्मेटिक का खर्चा होता है. ड्रेसेज़ का खर्चा होता है. लेकिन इन खर्चों के हिसाब से सारे कलाकारों के पास अच्छा और खूब काम हो, ऐसा नहीं होता है. कुछ को साल में एकाध प्रोजेक्ट मिलते हैं. तो काम ज्यादा कैसे मिले, इसकी भी टेंशन रहती है. आपने भी ऑब्जर्व भी किया होगा, कुछ कलाकार सोशल मीडिया पर राजनीतिक बयानों में उलझते हैं, कुछ ढंग का लिखते हैं, कुछ अनाब-शनाब लिख जाते हैं. इनके पीछे भी एक खेमे में आने और काम मिलने की कैलकुलेशन होती है.

Siddharth (1)
मुंबई में सिद्धार्थ के फैंस ने उन्हें पेंटिंग्स के ज़रिये याद किया. (फोटो- PTI)

सर्जरी का सच

इतनी मेहनत के बाद भी ढंग का काम नहीं मिले तो तनाव. फिर कई एक्टर्स को ये भी लगने लगता है कि उनके दिखने में कोई दिक्कत है. वजन बढ़े तो दिक्कत, चेहरे पर उम्र दिखे तो दिक्कत. इसके लिए कई कलाकार प्लास्टिक सर्जरी करवाते हैं. 2015 में साउथ इंडियन सिनेमा की अभिनेत्री आरती अग्रवाल की मौत हुई थी. वजह थी लिपोसक्शन सर्जरी के दौरान हार्टअटैक. वजन घटाने के आरती अग्रवाल अमेरिका से सर्जरी करवा रही थी. कई राउंड की सर्जरी हो गई थी. लेकिन फिर कुछ कॉम्पलिकेशन आए. और हार्टअटैक से उनकी मौत हो गई. तो ऐसे भी मामले होते हैं.

बॉलीवुड से आपको कई एक्टर्स के नाम गिना सकते हैं, जो प्लास्टिक सर्जरी करवा चुके हैं. किसी ने सर्जरी से अपने होंठ की शेप बदलवाई है, किसी ने ठुड्डी बदलवाई है. प्लास्टिक सर्जरी कराने में सिर्फ अभिनेत्री ही आगे हों, ऐसा भी नहीं है. बॉलीवुड के कई नामी एक्टर्स हैं, जो सर्जरी करवा चुके हैं. हालांकि फैन्स तक ये बातें नहीं पहुंचने दी जाती हैं. सर्जरी की बात एक्टर्स छिपाते हैं. इसलिए हम भी किसी का नाम यहां नहीं लेंगे. एक आध एक्टर्स ने सर्जरी वाली बात पब्लिकली मानी भी है. जैसे श्रुति हासन की सर्जरी को लेकर जब गॉसिप शुरू हुईं, तो उन्होंने नाक की सर्जरी कराने की बात कबूली. पर वजह ये बताई कि नाक में फ्रैक्चर हो गया था, इसलिए सर्जरी करवानी पड़ी.

तो ऐसे कई फैक्टर्स हैं जो कलाकारों के लिए स्ट्रेस की वजह बनते हैं. सिद्धार्थ शुक्ला की मौत के बाद फिल्म इंडस्ट्री से कुछ लोग स्ट्रेस वाली बात कह भी रहे हैं. एक्टर समीर सोनी ने कहा है कि

”स्ट्रेस की वजह से यंग एक्टर को हार्टअटैक और सुसाइड हो रहे हैं. अच्छा दिखने और फिट दिखने का बहुत प्रेशर होता है. आपको मानसिक रूप से स्थिर होना पड़ेगा. पूरी नींद भी लेनी पड़ती है ताकि चेहरा खराब नहीं दिखे. अच्छा दिखने का प्रेशर यंग एक्टर्स पर ज्यादा होता है. सिक्स पैक बॉडी बनाने का दबाव होता है.”

तो हमारा आपसे भी यही कहना है कि सारी चीज़ें बाद में. हेल्थ पर ध्यान दीजिए. सुना भी होगा आपने- पहला सुख है निरोगी काया. तो काया को निरोगी रखिए. एक्सरसाइज़ करिए. और किसी फिल्मस्टार को देखकर जबरदस्ती 6 पैक बॉडी बनाने के चक्कर में तो ना ही पड़ना चाहिए. अपना ध्यान रखिए.


सिद्धार्थ शुक्ला के निधन के बाद करण कुंद्रा ने बताया कल रात फोन पर क्या बात हुई?

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

कौन हो तुम

'स्क्विड गेम' के प्लेयर नंबर 199 'अली' की कहानी, जिनके इंडियन होने ने सीरीज़ में एक्स्ट्रा मज़ा दिया

'स्क्विड गेम' के प्लेयर नंबर 199 'अली' की कहानी, जिनके इंडियन होने ने सीरीज़ में एक्स्ट्रा मज़ा दिया

अली का रोल करने वाले इंडियन एक्टर अनुपम त्रिपाठी का सलमान-शाहरुख़ कनेक्शन क्या है?

IPL का कित्ता ज्ञान है, ये क़्विज़ खेलकर चेक कल्लो!

IPL का कित्ता ज्ञान है, ये क़्विज़ खेलकर चेक कल्लो!

ईमानदारी से स्कोर भी बताते जाना. हम इंतज़ार करेंगे.

'मनी हाइस्ट' वाले प्रोफेसर की पूरी कहानी, जिनकी पत्नी ने कहा था, 'कभी फेमस नहीं हो पाओगे'

'मनी हाइस्ट' वाले प्रोफेसर की पूरी कहानी, जिनकी पत्नी ने कहा था, 'कभी फेमस नहीं हो पाओगे'

अलवारो मोर्टे ने वेटर तक का काम किया हुआ है. और एक वक्त तो ऐसा था कि बकौल उनके कैंसर से जान जाने वाली थी.

एक्टर शरत सक्सेना की कहानी, जिन्होंने 71 साल की उम्र में ज़बरदस्त बॉडी बनाकर सबको चौंका दिया

एक्टर शरत सक्सेना की कहानी, जिन्होंने 71 साल की उम्र में ज़बरदस्त बॉडी बनाकर सबको चौंका दिया

हीरो बनने आए शरत सक्सेना कैसे गुंडे का चमचा बनने पर मजबूर हुए?

'भीगे होंठ तेरे' वाले कुणाल गांजावाला आजकल कहाँ हैं?

'भीगे होंठ तेरे' वाले कुणाल गांजावाला आजकल कहाँ हैं?

एक वक़्त इंडस्ट्री में टॉप पर थे कुणाल और उनके गाने पार्टियों की जान हुआ करते थे.

राज कुंद्रा की पूरी कहानी, 18 की उम्र में शॉल बेचने से शुरुआत करने वाले राज यहां तक कैसे पहुंचे?

राज कुंद्रा की पूरी कहानी, 18 की उम्र में शॉल बेचने से शुरुआत करने वाले राज यहां तक कैसे पहुंचे?

IPL स्कैंडल, मॉडल्स के आरोप, अंडरवर्ल्ड कनेक्शंस के आरोप, एक्स वाइफ के इल्ज़ाम सब हैं इस कहानी में.

रिचर्ड ब्रैनसन: जिन्होंने पहले अंतरिक्ष के दर्शन करके जेफ बेजोस का मजा खराब कर दिया

रिचर्ड ब्रैनसन: जिन्होंने पहले अंतरिक्ष के दर्शन करके जेफ बेजोस का मजा खराब कर दिया

रिचर्ड ब्रेन्सन की कहानी, जहां भी गए तहलका मचा दिया.

'सिंघम' IPS से तमिलनाडु BJP के सबसे युवा अध्यक्ष बने अन्नामलाई की कहानी

'सिंघम' IPS से तमिलनाडु BJP के सबसे युवा अध्यक्ष बने अन्नामलाई की कहानी

पहला चुनाव हार गए थे, बीजेपी ने राज्य की जिम्मेदारी सौंपी है.

'तड़प-तड़प के' जैसा प्रेमियों का ब्रेकअप एंथम देने वाले सिंगर के के आजकल कहां हैं?

'तड़प-तड़प के' जैसा प्रेमियों का ब्रेकअप एंथम देने वाले सिंगर के के आजकल कहां हैं?

उनके गाए 'पल' गाने के बगैर आज भी किसी कॉलेज का फेयरवेल पूरा नहीं होता.

कर लिया योगा? अब क्विज खेलने से होगा

कर लिया योगा? अब क्विज खेलने से होगा

आन्हां, ऐसे नहीं कि योग बस किए, दिखाना पड़ेगा कि बुद्धिबल कित्ता बढ़ा.