Submit your post

Follow Us

जब महेंद्र सिंह धोनी बनने के लिए घंटों तक चुपचाप उन्हें ऑब्ज़र्व करते थे सुशांत

एक्टर सुशांत सिंह राजपूत नहीं रहे. सुशांत के करियर की सबसे बड़ी फिल्म ‘MS धोनीः द अनटोल्ड स्टोरी’ के प्रोड्यूसर रहे अरुण पांडेय ने उन्हें याद किया है. पांडेय ने फिल्म के दौरान सुशांत के साथ बिताए पलों को याद करते हुए इंडियन एक्सप्रेस में एक आर्टिकल लिखा है. पढ़िए उस आर्टिकल का हिंदी अनुवाद,

मुझे सुशांत के चेहरे की वो बच्चों जैसी हंसी आज भी याद है जब माही ने ट्रेनिंग के दौरान हेलिकॉप्टर शॉट खेलते हुए उनका वीडियो देखकर कहा था-

‘अरे तू तो बिल्कुल फोटोकॉपी कर दिया, रणजी ट्रॉफी खेल जाओगे तुम.’

कुछ ही घंटे पहले मुझे उनकी मृत्यु का समाचार मिला. अभी मैं हतप्रभ हूं लेकिन सुशांत की हंसी मेरे दिमाग से जा नहीं रही है. मैंने, माही और सुशांत के साथ मूवी के प्रमोशन के लिए काफी यात्राएं की थीं. उससे पहले जब मूवी का काम चल रहा था, मैं और सुशांत डेढ़ साल से ज्यादा वक्त तक एक साथ थे. इसीलिए मुझे पता है कि सुशांत द्वारा ऑन और ऑफ फील्ड धोनी को इस तरह से उतारने के पीछे कितनी मेहनत लगी थी.

# कौन बनेगा धोनी?

दरअसल, जब मेरे दिमाग में यह मूवी बनाने का ख्याल आया और लंबे वक्त के बाद जब मैं माही को इस आइडिया से सहमत कर पाया, मैं सबसे पहले यही तय करना चाहता था कि इस बायोपिक में कौन लीड रोल प्ले करेगा. मैंने, मेरे साथ काम करने वाले एक व्यक्ति से उन  एक्टर्स की लिस्ट देने को कहा जो धोनी का किरदार निभा सकते थे.

उस लिस्ट में सुशांत का नाम भी था. मैंने उन्हें काय पो चे में देखा था, जहां उनका कैरेक्टर एक क्रिकेट कोच का था. ऐसा लग रहा था कि उन्होंने ये गेम खेला था. इसलिए जब मैं उनसे मिला, मैंने उनके अंदर इस रोल को निभाने की अभिलाषा देखी. मैंने माही से भी बात की, उन्होंने भी काय पो चे देख रखी थी इसलिए सुशांत को कंफर्म कर लिया गया. इसलिए डायरेक्टर नीरज पांडेय को अप्रोच करने से पहले ही हमने तय कर लिया था कि सुशांत, धोनी का रोल करेंगे.

एक बार यह तय होने के बाद हम दोनों अक्सर ही साथ में रहते थे. वो बहुत सवाल करते थे, वह धोनी के बारे में सबकुछ जानना चाहते थे. खुशी में धोनी कैसे रिएक्ट करते हैं? आसपास पैनिक का माहौल हो तो वह कैसे रिएक्ट करते हैं? दुखी होने पर धोनी कैसे रहते हैं? उनकी पसंद और नापसंद क्या है?

# जब टालते धोनी

कई दिन वह सिर्फ मेरे साथ होते थे. कई बार उनका पूरा दिन माही के साथ बीतता था. कई दिन वह दूर से ही धोनी को देखते थे. जैसे वह स्टैंड्स में बैठकर धोनी को देखते थे कि वह टीम को कैसे लीड करते हैं या कैसे फील्ड सेट करते हैं. वह होटल लॉबी में बैठकर माही को बताए बिना ऑब्जर्व करते थे कि वह टीममेट्स, फैंस या फिर अजनबी लोगों से कैसे बात करते हैं.

अपने कमरे में जब धोनी कोई काम करते थे, सुशांत वहां चुपचाप बैठे रहते थे. अगली मीटिंग में वह माही की नकल करते हुए अपने वीडियोज लेकर आते, बैटिंग करते हुए या फील्ड से दूर की वीडियोज. वह इन वीडियोज को माही को दिखाने के लिए बेहद उत्साहित रहते थे.

वह धोनी के साथ लंबे सेशंस में बैठते थे. फिर, लगातार सवाल करते. अगर वह किसी सवाल से संतुष्ट नहीं होते थे या धोनी टालमटोल करते, तो सुशांत सवाल को थोड़ा सा घुमा-फिराकर फिर से अपना भाग्य आजमाते. मुझे याद है, एक बार धोनी ने अपनी आंखें घुमाते हुए कहा था-

अरे भाई, कितने सवाल पूछता है तू!

जवाब में सुशांत ने कहा-

भाईसाब, हर कोई मुझमें आपको खोजेगा, मुझे सब काम ठीक वैसे ही करने होंगे जैसे आप करते हैं.

मुझे वो जिज्ञासा समझ आती है. वह सबके दिमाग में घुसना चाहता था. लगता था कि उनके दिमाग में हमेशा ही एक बात थी कि वह धोनी के रोल से न्याय कर पाएंगे या नहीं. वह बहुत सारे सवाल करते थे. वह कहते थे- सर, जनता जानती है उसको बहुत अच्छे से.

और उन्होंने धोनी की बैटिंग का हर नाज़ुक फर्क एकदम परफेक्ट तरीके से पकड़ा. धोनी की बैटिंग की हर छोटी डीटेल उन्होंने पकड़ी. जैसे धोनी का बायां कंधा झटकना और जिस तरह से वह अपनी शर्ट की बायीं स्लीव को खींचते थे, उन्होंने इसे सही से पकड़ा. उन्होंने धोनी का रोल इसलिए भी अच्छे से किया क्योंकि इस मूवी का हिस्सा होने से पहले से वह धोनी को आइडल मानते थे.

सुशांत के लिए धोनी इंस्पिरेशन जैसे थे. सुशांत इंडस्ट्री से नहीं थे, वह भी धोनी की तरह एक छोटे शहर से आए थे. वह हमेशा ही सोचते थे कि धोनी की तरह वह भी सफल हो सकते हैं. वह भी बड़ी सफलता हासिल कर सकते हैं और उन्होंने हासिल भी की.


सुशांत सिंह राजपूत के आत्महत्या के बाद पुलिस की प्राइमरी जांच में क्या-क्या सामने आया?

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

कौन हो तुम

कॉन्ट्रोवर्सियल पेंटर एमएफ हुसैन के बारे में कितना जानते हैं आप, ये क्विज खेलकर बताइये

एमएफ हुसैन की पेंटिंग और विवाद के बारे में तो गूगल करके आपने खूब जान लिया. अब ज़रा यहां कलाकारी दिखाइए.

'हिटमैन' रोहित शर्मा को आप कितना जानते हैं, ये क्विज़ खेलकर बताइए

आज 33 साल के हो गए हैं रोहित शर्मा.

क्विज़: खून में दौड़ती है देशभक्ति? तो जलियांवाला बाग के 10 सवालों के जवाब दो

जलियांवाला बाग कांड के बारे में अपनी जानकारी आप भी चेक कर लीजिए.

मधुबाला को खटका लगा हुआ था इस हीरोइन को दिलीप कुमार के साथ देखकर

एक्ट्रेस निम्मी के गुज़र जाने पर उनको याद करते हुए उनकी ज़िंदगी के कुछ किस्से

90000 डॉलर का कर्ज़ा उतारकर प्राइवेट जेट खरीद लिया था इस 'गैंबलर' ने

उस अमेरिकी सिंगर की अजीब दास्तां, जो बात करने के बजाए गाने में ज़्यादा कंफर्टेबल महसूस करता था

YES Bank शुरू करने वाले राणा कपूर कौन हैं, जिन्होंने नोटबंदी को 'मास्टरस्ट्रोक' बताया था

यस बैंक डूब रहा है.

सात साल पहले केजरीवाल ने वो बात कही थी जो आज वो ख़ुद नहीं सुनना चाहते

बरसों पुरानी इस बात की वजह से सोशल मीडिया पर घेर लिए गए हैं.

क्या भारत सरकार से पूछे बिना पाकिस्तान चली गई इंडियन कबड्डी टीम?

अब ढेरों खेल-तमाशा हो रहा है.

बजट का कितना ज्ञान है, ये क्विज़ खेलकर चेक कर लो!

कितना नंबर पाया, बताते हुए जाना. #Budget2020

संविधान के कितने बड़े जानकार हैं आप?

ये क्विज़ जीत लिया तो आप जीनियस हुए.