Submit your post

Follow Us

हरमनप्रीत कौर: वो महिला क्रिकेटर जिसका रौब मैदान से लेकर पुलिस थाने तक है

पंजाब पुलिस में DSP भी बन चुकी है मोगा की ये लड़की. 8 मार्च को जन्मदिन होता है.

इंडिया की हरमनप्रीत कौर. वो धांसू बल्लेबाज जो मैदान पर लंबे चौके छक्के लगाने के लिए जानी जाती है और हमारी टी-20 टीम की कप्तान भी है. जब 2017 के वर्ल्ड कप में टीम फाइनल तक पहुंची थी तो पंजाब से इस बल्लेबाज ने बड़ा रोल प्ले किया था. फाइनल में इंग्लैंड से हमारी टीम हार गई थी, मगर जिस तरीके से ये लड़कियां फाइनल तक पहुंचीं थी वो गजब था. हरमन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 171 रनों की पारी खेली थी. इस बढ़िया परफॉर्मेंस पर पंजाब सरकार यानी कैप्टन अमरिंदर ने उन्हें डीएसपी भी बना दिया है. अब उन्हें DSP हरमनप्रीत भी कहा जाता है. आज यानी 8 मार्च को इस धांसू बल्लेबाज का जन्मदिन है.

Harmanpreet
पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने मोगा की इस लड़की को DSP पद सौंपा था.

अब जानिए हरमनप्रीत की क्रिकेट जर्नी के बारे में:

हमारी लड़कियों ने 2017 के वर्ल्ड कप में अपना दम दिखा दिया था. 10 में से 6 वर्ल्ड कप जीतने वाली ऑस्ट्रेलिया की टीम का धुंआ निकाल दिया था हमारी इन होनहार क्रिकेटर्स ने. मगर इससे भी अहम बात है हरमनप्रीत कौर की वो पारी जिसे देखकर इंडियन वीमन्स क्रिकेट के सुनहरे भविष्य की झलक दिख गई थी. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 115 गेंदों पर 171 रन की नाबाद पारी खेली थी हरमन ने जिसे देखकर हर कोई कह उठा, वाह हरमन वाह!

20 चौकों और 7 छक्कों से सजी इस पारी में वो सब था जिसका सपना इस खिलाड़ी ने देखा होगा. खास बात ये कि सामने ऑस्ट्रेलिया की टीम थी जिसे इस टूर्नामेंट में जीत का दावेदार माना जा रहा था. पिछला यानी 2013 का वर्ल्ड कप जो इंडिया में हुआ था, ऑस्ट्रेलिया ने ही जीता था.  पहले बैटिंग करते हुए हमारी लड़कियों ने 281/4 रन बनाए जिसमें 171 रन तो खुद हरमनप्रीत के थे. इसके अलावा कप्तान मिताली राज ने 36 और दीप्ति शर्मा ने 25 रन बनाए. जवाब में धुंरधर ऑस्ट्रेलिया टीम की तरफ से 56 गेंदों पर 90 रन की पारी खेली एलैक्स ब्लैकवेल ने. इसके बावजूद भी टीम 40.1 ओवर में ही 245 रनों पर सिमट गई और इंडियन टीम को मिली वो जीत जिसका हमें इंतजार था. 12 साल पहले 2005 में इंडियन वीमन्स टीम फाइनल में पहुंची थी. 2017 में दूसरा मौका मिला.

पहले ये वीडियो-

 

 मानो सहवाग खेल रहा हो! इस एक महिला क्रिकेटर को अगर इंडिया की नीली जर्सी में खेलते देख लें तो यकीन करना मुश्किल होता है कि वो वीरेंद्र सहवाग नहीं है. धांसू शॉट्स खेलने वाली ये क्रिकेटर सहवाग के बैटिंग स्टाइल की मुरीद है और धुंआ निकाल देती है बॉलर्स का. पंजाब के मोगा  में दारापुर गांव की ये लड़की टीम इंडिया की सहवाग है और इन्हें ये टाइटल खूब पसंद है. ऑलराउंडर हरमन को उनके अग्रेसिव खेल के चलते टी-20 स्पेशलिस्ट भी कहा जाता है.

वीरेंद्र सहवाग के साथ हरमनप्रीत कौर
वीरेंद्र सहवाग के साथ हरमनप्रीत कौर

अपने गांव से करीब 25 किलोमीटर दूर पढ़ने जाने वाली इस खिलाड़ी को एक दिन स्कूल के प्रिंसिपल कमलदीप सिंह सोढी ने खेलते देखा. वो भी बॉयज टीम के साथ. बैटिंग यूं कर रही थी जैसे कोई ट्रेनिंग लिया बल्लेबाज. सोढी ने तभी स्कूल में क्रिकेट अकैडमी शुरू करने का फैसला कर लिया और यहीं हरमन को प्रॉपर ट्रेनिंग मिलनी शुरू हो गई. मां-बाप ने भी साथ दिया और साल 2009 में टीम इंडिया में खेलने का बुलावा मिल गया. हरमनप्रीत साल 2012 में टी-20 एशिया कप के फाइनल में टीम की कप्तानी कर चुकी हैं जब कप्तान मिताली राज और उपकप्तान झूलन गोस्वामी चोट के चलते बाहर हो गईं थी. इस मैच में टॉस जीतकर बैंटिंग करने का फैसला करने पर सभी को लगा कि ये गलत फैसला है, जो था भी. पूरी टीम 81 रन पर आउट हो गई. खुद कौर ने 20 रन बनाए. सभी को लगा मैच हार गए. मगर इस खिलाड़ी ने हार नहीं मानी. और अपनी कप्तानी में टीम को फाइनल में जिताया और एशिया कप के साथ देश लौटीं. पिछले साल यानी 2016 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 31 बॉल में 46 रन बनाकर 141 रन का पीछा कर मैच जिताया. ये टी-20 में इंडिया का सबसे बड़ा सफल रनचेज था.

Indian women cricket team player Harmanpreet Kaur during the ICC World Twenty 20 match against Pakistan, Feroze shah Kotla stadium in New Delhi on March 19th 2016. Express photo by Ravi Kanojia.

8 मार्च 1989 को पंजाब के मोगा में पैदा हुई हरमनप्रीत का पूरा नाम हरमनप्रीत कौर भुल्लर है. हरमनप्रीत ने अपने वनडे क्रिकेट करियर की शुरुआत अपने 20वें बर्थडे से ठीक एक दिन पहले 7 मार्च 2009 को महिला विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ की थी. साल 2017 का ये वर्ल्ड कप उनका तीसरा वर्ल्ड कप  है. करियर तो 2009 में शुरू हुआ लेकिन सब कुछ सही नहीं चल रहा था. मगर 2013 में इंग्लैंड के खिलाफ लगाई उनकी सेंचुरी ने उनके करियर को नई उड़ान दी. 2017 वर्ल्ड कप के लिए क्वालिफायर मैच में साउथ अफ्रीका को आखिर ओवर में रोमांचक तरीके से इंडिया ने हराया था जिसकी सूत्रधार हरमनप्रीत थी. नीचे दिए वीडियो में उस आखिरी ओवर का रोमांच दिखता है.

हरमनप्रीत इंडिया की पहली महिला क्रिकेटर हैं जिन्हें इंग्लैंड में ‘किया सुपर लीग’ जिसे वहां का क्रिकेट बोर्ड ऑर्गेनाइज करता है, में खेलने के लिए चुना गया है. इस लीग का दूसरा एडिशन 10 अगस्त से शुरू होगा जिसमें 6 टीमें होती हैं. यही नहीं इससे पहले पंजाब की ये खिलाड़ी वीमन्स बिग बैश लीग में सिडनी थंडर्स के लिए भी खेल चुकी है. साल 2016 में हरमन भारत की पहली (महिला और पुरुष दोनों) क्रिकेटर थीं जो ऑस्ट्रेलिया के इस फॉरमेट में खेलीं. यहां 12 पारियों में कौर ने 296 रन और 6 विकेट लिए थे. इसके लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट भी चुना गया था. एक मैच के दौरान हरमन का एक छक्का देखकर खुद एडम ग्रिलक्रिस्ट ने वाह! क्या बात है.

 कुछ जरूरी बातें-

1. भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने 2017 में प्रतिष्ठित अर्जुन अवार्ड के लिए चेतेश्वर पुजारा के साथ हरमनप्रीत कौर के नाम की सिफारिश की है.

2.  नवंबर 2015 में साउथ अफ्रीका के साथ खेले गए टेस्ट मैच में हरमनप्रीत ने 9 विकेट लेकर भारत के लिए जिताऊ पारी खेली और 34 रन से जीतने में मदद की.

3. उनके परिवार में क्रिकेट के लिए दीवानपन था इसलिए उन्हें अपने पेरेंट्स को ज्यादा मनाने की जरूरत नहीं पड़ी. क्रिकेटर बनने के अलावा कुछ और सोचा ही नहीं.

4. कमलदीप सिंह सोढी ने हरमनप्रीत को फ्री में कोचिंग के साथ क्रिकेट किट, जूते और जरूरतों का सामान देते थे.

5. हरमनप्रीत को उनकी सिलेक्शन की खबर भी नहीं थी. ये खबर उनको उनकी फ्रेंड पूनम राउत, जो टीम इंडिया में हैं, से पता चली. इस बात को कन्फर्म करने के लिए वो अपने कोच सोढ़ी के पास गईं. लेकिन उनको कन्फर्मेशन कॉल दो दिन बाद आई.

6. अजिंक्य रहाने उनके पसंदीदा क्रिकेटर हैं. अजिंक्य के पेशेंस और तकनीक की वो फैन है. उन्होंने अजिंक्य को एक बार नेट प्रैक्टिस करते देखा था. वहां अजिंक्य के कोच ने उन्हें हर बॉल छोड़ने के लिए कहा था. अपनी 2 घंटे की बैटिंग प्रैक्टिस के दौरान उन्होंने किसी बॉल पर बल्ला नहीं लगाया. उन्होंने फुलटॉस तक को बल्ला नहीं लगाया. और यहीं से अजिंक्य की तकनीक की दीवानी हो गईं.

7.  जनवरी 2016 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी-20 मैच में इंडिया ने सबसे बड़ा रन चेज किया जिसमें कौर ने अहम भूमिका निभाई.

8. 81 वनडे मैच खेले हैं, 2121 रन और तीन शतक, 11 अर्द्धशतक लगा चुकी है.


हरमनप्रीत पर वीडियो भी देखिए:


ये भी पढ़ें:

बच्चों को सेक्स, पीरियड्स के बारे में नहीं बताएंगे, तो वो लड़कियों को चरित्रहीन ही समझेंगे

घर वालों की बंदिशों से परेशान युवा का अपने मम्मी-पापा को खुला खत

हाथ पर लकीरें ही न हों तो कैसे बनेगा आधार कार्ड?

उस एक्ट्रेस की 6 बातें , जिसने आमिर खान की फिल्म में ऐश्वर्या को रिप्लेस किया था

चांदनी चौक का ये लड़का वर्ल्ड फ्यूजन म्यूजिक का बड़ा नाम बन गया

जो फेसबुक से लड़कियों की फोटो निकालते हैं, उनके लिए बुरी खबर

 


लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

कौन हो तुम

'मनी हाइस्ट' वाले प्रोफेसर की पूरी कहानी, जिनकी पत्नी ने कहा था, 'कभी फेमस नहीं हो पाओगे'

'मनी हाइस्ट' वाले प्रोफेसर की पूरी कहानी, जिनकी पत्नी ने कहा था, 'कभी फेमस नहीं हो पाओगे'

अलवारो मोर्टे ने वेटर तक का काम किया हुआ है. और एक वक्त तो ऐसा था कि बकौल उनके कैंसर से जान जाने वाली थी.

एक्टर शरत सक्सेना की कहानी, जिन्होंने 71 साल की उम्र में ज़बरदस्त बॉडी बनाकर सबको चौंका दिया

एक्टर शरत सक्सेना की कहानी, जिन्होंने 71 साल की उम्र में ज़बरदस्त बॉडी बनाकर सबको चौंका दिया

हीरो बनने आए शरत सक्सेना कैसे गुंडे का चमचा बनने पर मजबूर हुए?

'भीगे होंठ तेरे' वाले कुणाल गांजावाला आजकल कहाँ हैं?

'भीगे होंठ तेरे' वाले कुणाल गांजावाला आजकल कहाँ हैं?

एक वक़्त इंडस्ट्री में टॉप पर थे कुणाल और उनके गाने पार्टियों की जान हुआ करते थे.

राज कुंद्रा की पूरी कहानी, 18 की उम्र में शॉल बेचने से शुरुआत करने वाले राज यहां तक कैसे पहुंचे?

राज कुंद्रा की पूरी कहानी, 18 की उम्र में शॉल बेचने से शुरुआत करने वाले राज यहां तक कैसे पहुंचे?

IPL स्कैंडल, मॉडल्स के आरोप, अंडरवर्ल्ड कनेक्शंस के आरोप, एक्स वाइफ के इल्ज़ाम सब हैं इस कहानी में.

रिचर्ड ब्रैनसन: जिन्होंने पहले अंतरिक्ष के दर्शन करके जेफ बेजोस का मजा खराब कर दिया

रिचर्ड ब्रैनसन: जिन्होंने पहले अंतरिक्ष के दर्शन करके जेफ बेजोस का मजा खराब कर दिया

रिचर्ड ब्रेन्सन की कहानी, जहां भी गए तहलका मचा दिया.

'सिंघम' IPS से तमिलनाडु BJP के सबसे युवा अध्यक्ष बने अन्नामलाई की कहानी

'सिंघम' IPS से तमिलनाडु BJP के सबसे युवा अध्यक्ष बने अन्नामलाई की कहानी

पहला चुनाव हार गए थे, बीजेपी ने राज्य की जिम्मेदारी सौंपी है.

'तड़प-तड़प के' जैसा प्रेमियों का ब्रेकअप एंथम देने वाले सिंगर के के आजकल कहां हैं?

'तड़प-तड़प के' जैसा प्रेमियों का ब्रेकअप एंथम देने वाले सिंगर के के आजकल कहां हैं?

उनके गाए 'पल' गाने के बगैर आज भी किसी कॉलेज का फेयरवेल पूरा नहीं होता.

कर लिया योगा? अब क्विज खेलने से होगा

कर लिया योगा? अब क्विज खेलने से होगा

आन्हां, ऐसे नहीं कि योग बस किए, दिखाना पड़ेगा कि बुद्धिबल कित्ता बढ़ा.

तमिल जनता आखिर क्यों कर रही है 'फैमिली मैन-2' का विरोध, क्या है LTTE की पूरी कहानी?

तमिल जनता आखिर क्यों कर रही है 'फैमिली मैन-2' का विरोध, क्या है LTTE की पूरी कहानी?

जब ट्रेलर आया था, तबसे लगातार विरोध जारी है.

माधुरी से डायरेक्ट बोलो 'हम आपके हैं फैन'

माधुरी से डायरेक्ट बोलो 'हम आपके हैं फैन'

आज जानते हो किसका हैप्पी बड्डे है? माधुरी दीक्षित का. अपन आपका फैन मीटर जांचेंगे. ये क्विज खेलो.