Submit your post

Follow Us

हार्ले डेविडसन तो निकल ली; अब क्या धोनी अपनी बाइक रिपेयर कराने विदेश जाया करेंगे?

हार्ले डेविडसन (Harley Davidson) का नाम तो सुना होगा? वही बाइक वाली कंपनी, जिसके जलवे की चर्चा अक्सर होती है. स्टाइल ऐसी कि लखनऊ जैसे शहर की रोड पर कोई लेकर निकल पड़े तो लोग घूर-घूर कर हद खतम कर दें. अपने धोनी के पास भी इसकी एक बाइक है. नाम है हार्ले डेविडसन फ़ैट बॉय. अपने चीफ जस्टिस बोबडे साहब की भी हार्ले की एक बाइक पर बैठने की फोटो खूब वायरल हुई थी. मगर हार्ले चलाने वालों और हार्ले के साथ फ़ोटो खिंचवाने वालों के लिए अच्छी ख़बर नहीं है.

हार्ले डेविडसन अब इंडिया में अपना बोरिया बिस्तर समेट रही है. कंपनी हरियाणा के बावल में लगी अपनी मैन्युफैक्चरिंग यूनिट को बंद कर रही है. गुरुग्राम वाले अपने सेल्स ऑफिस में छंटनी कर रही है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कंपनी के 70 कर्मचारी जॉब से हाथ धो बैठेंगे. आसान शब्दों में कहें तो टाटा बाय-बाय हार्ले.

तो क्या अब धोनी को बाइक के उर्जे-पुर्जे लेने विदेश जाना पड़ेगा?

महेंद्र सिंह धोनी के जैसे भारत में करीब 25,000 लोगों के पास हार्ले डेविडसन की बाइकें हैं. अगर हार्ले इंडिया को अलविदा कह रही है तो क्या अब बाइक की सर्विसिंग और स्पेयर पार्ट्स के लिए विदेश का दौरा करना पड़ेगा? फिलहाल हार्ले ने कोई ठोस बात नहीं कही है मगर इतना दिलासा जरूर दिया है कि कस्टमर को बीच मंझधार में नहीं छोड़ेगी. कंपनी ने कहा है:

“हम देख रहे हैं कि किस तरह हम अपने मौजूदा कस्टमर को सर्व कर सकते हैं. हम अपने कस्टमर्स के टच में हैं, और सपोर्ट वग़ैरह को लेकर अपडेट देते रहेंगे. हार्ले डेविडसन का डीलर नेटवर्क कस्टमर के कॉन्ट्रैक्ट टर्म तक काम करेगा.”

हमें ये पता चला है कि आने वाले दिनों में हार्ले अपने सोशल मीडिया अकाउंट के जरिए सर्विसिंग और स्पेयर पार्ट्स की अवेलेबिलिटी के बारे में जानकारी देगी. फिलहाल तो इनके सर्विस सेंटर वग़ैरह नॉर्मल तरीके से ही काम करेंगे. कॉन्ट्रैक्ट टर्म खत्म होने पर क्या होगा, वो जानने के लिए अभी हमें थोड़ा रुकना पड़ेगा.

हार्ले तूने ऐसा क्यों किया?

हार्ले डेविडसन एक अमेरिकी ऑटोमोबाइल कंपनी है. पिछले साल The Rewire (द रीवायर) नाम से ग्लोबल रिस्ट्रक्चरिंग इनिशिएटिव चालू किया था. क्या है ये? ऐसा प्लान, जिसके तहत उन देशों में कारोबार बंद किया जाना था, जहां हार्ले बाइक्स की बिक्री कम हैं. इसी में भारत का भी नंबर लग गया.

Livewire Pti
हार्ले डेविडसन ने इलेक्ट्रिक बाइक Livewire भी इंडिया में लॉन्च की थी. (फ़ोटो: PTI)

मगर हार्ले इसे कारोबार बंद करना नहीं कह रही है बल्कि कारोबार का मॉडल बदलने का नाम दे रही है. शब्दों का हेरफेर चाहे जो भी हो, पते की बात तो यही है कि इनके सेल्स ऑफिस में लोगों की जॉब जा रही हैं और असेंबली प्लांट बंद हो रहा है. हार्ले की बाइक्स आगे इंडिया में मिलेंगी या नहीं, इस पर भी क्वेशन मार्क लगा है. हार्ले भी इस पर चुप है.

कंपनी ने इंडिया में पहली डीलरशिप 2010 में शुरू की थी. रही बात बिक्री की तो 10 साल में कंपनी सिर्फ 25,000 के एटे-फ़ेटे में ही बाइक बेच पाई है. कम्पैरिसन के लिए बता दें कि रॉयल एनफील्ड इतनी बाइक एक महीने में ही बेच लेती थी. प्रीमियम आइटम की बिक्री कम ही रहती है, मगर शायद ये सेल नंबर हार्ले के लिए मुनासिब नहीं थे. हार्ले की दुनियाभर की कुल ब्रिकी का महज 5 प्रतिशत हिस्सा ही इंडियन मार्केट से आता था.

Street Motorcycles (1)
हार्ले डेविडसन स्ट्रीट सीरीज़ की मोटरसाइकिल. (फ़ोटो: हार्ले डेविडसन)

स्प्लेन्डर के मुकाबले कितनी महंगी होती है हार्ले डेविडसन?

हार्ले कंपनी 1903 में आई. ये तीन टाइप की मोटरसाइकिलें बनाती है. स्ट्रीट, क्रूज़र और टूरिंग. सबसे महंगी टूरिंग बाइक होती हैं. कंपनी कस्टम बाइक भी बनाती है. कस्टमर अलग ऐक्सेसरी लेकर इसे अपने हिसाब से थोड़ा बदल भी सकते हैं.

इनकी वेबसाइट पर जो सबसे सस्ती बाइक हमें मिली, उसकी शुरुआत होती है लगभग 5 लाख रुपये से. बाइक का नाम है हार्ले डेविडसन स्ट्रीट 750. इतने में तो करीब 7 हीरो स्प्लेन्डर प्लस आ जाएंगी. ये वाली हार्ले 750 cc इंजन के साथ आती है. तो अगर पावर के हिसाब से भी नापें तो करीब 7-8 हीरो स्प्लेन्डर तराजू में चढ़ जाएंगी.

धोनी वाली हार्ले एक क्रूज़र बाइक है. इस फ़ैट बॉय की कीमत 18 लाख 25 हजार से शुरू होती है. मतलब 28 स्प्लेन्डर प्लस के बराबर. देश के चीफ जस्टिस एसए बोबडे ने भी हार्ले की एक बाइक पर बैठकर फोटो खिंचाए थे. उस पर एक वकील साहब ने ऐसा कमेंट कर दिया कि सुप्रीम कोर्ट में अवमानना का केस तक चल गया. खैर, चीफ जस्टिस जिस हार्ले बाइक पर बैठे थे, वो थी CVO 2020. स्पेशल एडिशन वाली. और इसकी क़ीमत तो 51 लाख रुपये से शुरू होती है. यानी जितने में हीरो की 73 स्प्लेन्डर प्लस बाइकें आ जाएं, उतने में एक हार्ले.

मगर कीमत इतनी हवाई तवाई क्यों होती है?

हम पहले ही बोल चुके हैं कि हार्ले डेविडसन एक प्रीमियम बाइक कंपनी है. वैसे ही जैसे ऐपल एक प्रीमियम स्मार्टफ़ोन कंपनी है. अपने यहां जो बाइक के शौकीन होते हैं, वो ज्यादातर 250 cc पावर वाली मोटरसाइकिल घुमाते हैं. कुछ इक्का-दुक्का 350 cc भी ले लेते हैं. मगर हार्ले की पावर की शुरुआत ही होती है 750 cc से. धोनी वाली फ़ैट बॉय में 1745 cc का इंजन है. और बोबडे साहब वाली CVO 2020 में 2000 cc की पावर वाला इंजन. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अपने देश में इससे कम पावर में तो कारें चलती हैं. हुंडई की ग्रैंड आई10 का इंजन 1197 cc का होता है. टाटा की टियागो कार 1199 cc इंजन पर दौड़ती है.

इंजन के अलावा हार्ले बाइक में दर्जनों ऐसी चीजें होती हैं, जिनकी वजह से इसके दाम ऐसे हवाई तवाई होते हैं. ज़्यादा टेक्निकल डीटेल में घुसने की जरूरत है नहीं, क्योंकि इतना पैसा तो हमाए सेठिया परदादा के पास भी नहीं था कि हार्ले लय लें.

मगर इंडिया में हार्ले की कीमत के और भी ज़्यादा होने की वजह इसके ऊपर लगने वाली कस्टम ड्यूटी है. यानी वो टैक्स, जो बाहर से इम्पोर्ट होने वाली चीजों पर लगता है. पिछले साल फरवरी में सरकार ने इंपोर्टेड मोटरसाइकिल पर कस्टम ड्यूटी घटाकर 50% कर दी थी. अब आप पूछेंगे कि घटाकर 50 की है तो पहले कितनी थी. पहले 100% थी.

Trump Ap
ट्रम्प ने इंडिया के इम्पोर्ट टैक्स रेट पर आपत्ति जताई थी. (फ़ोटो: AP)

तीसरी अमेरिकी ऑटो कंपनी है, जो भारत से रवाना हुई

अब ज़रा वापस हार्ले की विदाई पर आते हैं. इंडिया में खस्ता बिज़नेस से बेहाल हार्ले पहली अमेरिकी कंपनी नहीं है. इससे पहले 2017 में अमेरिकी कार कंपनी जनरल मोटर्स ‘अच्छा चलता हूं, दुआओं में याद रखना’ बोलकर निकल ली थी. और पिछले साल फोर्ड ने अपने इंडिपेंडेंट ऑपरेशन बंद करके सारा काम महिंद्रा एंड महिंद्रा के साथ बनाए हुए जॉइंट वेंचर को ट्रांसफर कर दिया था.


वीडियो: स्मार्टफोन कंपनियों ने आपके फोन में चार-चार कैमरे लगाए हैं, लेकिन काम का सिर्फ एक ही है!

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

कौन हो तुम

करीना कपूर के फैन हो तो इ वाला क्विज खेल के दिखाओ जरा

करीना कपूर के फैन हो तो इ वाला क्विज खेल के दिखाओ जरा

बेबो वो बेबो. क्विज उसकी खेलो. सवाल हम लिख लाए. गलत जवाब देकर डांट झेलो.

रवनीत सिंह बिट्टू, कांग्रेस का वो सांसद जिसने एक केंद्रीय मंत्री के इस्तीफे का प्लॉट तैयार कर दिया!

रवनीत सिंह बिट्टू, कांग्रेस का वो सांसद जिसने एक केंद्रीय मंत्री के इस्तीफे का प्लॉट तैयार कर दिया!

17 सितंबर को किसानों के मुद्दे पर बिट्टू ऐसा बोल गए कि सियासत में हलचल मच गई.

मोदी जी का बड्डे मना लिया? अब क्विज़ खेलकर देखो उनको कितना जानते हो मितरों

मोदी जी का बड्डे मना लिया? अब क्विज़ खेलकर देखो उनको कितना जानते हो मितरों

अच्छे नंबर चइये कि नइ चइये?

KBC में करोड़पति बनाने वाले इन सवालों का जवाब जानते हो कि नहीं, यहां चेक कर लो

KBC में करोड़पति बनाने वाले इन सवालों का जवाब जानते हो कि नहीं, यहां चेक कर लो

करोड़पति बनने का हुनर चेक कल्लो.

विधायक विजय मिश्रा, जिन्हें यूपी पुलिस लाने लगी तो बेटियां बोलीं- गाड़ी नहीं पलटनी चाहिए

विधायक विजय मिश्रा, जिन्हें यूपी पुलिस लाने लगी तो बेटियां बोलीं- गाड़ी नहीं पलटनी चाहिए

चलिए, विधायक जी की कन्नी-काटी जानते हैं.

नेशनल हैंडलूम डे: और ये है चित्र देखो, साड़ी पहचानो वाली क्विज

नेशनल हैंडलूम डे: और ये है चित्र देखो, साड़ी पहचानो वाली क्विज

कभी सोचा नहीं होगा कि लल्लन साड़ियों पर भी क्विज बना सकता है. खेलो औऱ स्कोर करो.

सौरव गांगुली पर क्विज़!

सौरव गांगुली पर क्विज़!

सौरव गांगुली पर क्विज़. अपना ज्ञान यहां चेक कल्लो!

कॉन्ट्रोवर्सियल पेंटर एमएफ हुसैन के बारे में कितना जानते हैं आप, ये क्विज खेलकर बताइये

कॉन्ट्रोवर्सियल पेंटर एमएफ हुसैन के बारे में कितना जानते हैं आप, ये क्विज खेलकर बताइये

एमएफ हुसैन की पेंटिंग और विवाद के बारे में तो गूगल करके आपने खूब जान लिया. अब ज़रा यहां कलाकारी दिखाइए.

'हिटमैन' रोहित शर्मा को आप कितना जानते हैं, ये क्विज़ खेलकर बताइए

'हिटमैन' रोहित शर्मा को आप कितना जानते हैं, ये क्विज़ खेलकर बताइए

आज 33 साल के हो गए हैं रोहित शर्मा.

क्विज़: खून में दौड़ती है देशभक्ति? तो जलियांवाला बाग के 10 सवालों के जवाब दो

क्विज़: खून में दौड़ती है देशभक्ति? तो जलियांवाला बाग के 10 सवालों के जवाब दो

जलियांवाला बाग कांड के बारे में अपनी जानकारी आप भी चेक कर लीजिए.