Submit your post

Follow Us

सबसे बढ़िया मिड रेंज फ़ोन कौन- पिक्सल 4a, वनप्लस नॉर्ड या ऐपल आईफोन SE

अमेरिकी टेक जायंट गूगल ने पिछले हफ़्ते इंडियन स्मार्टफ़ोन मार्केट में गूगल पिक्सल 4a (Google Pixel 4a) लॉन्च किया. इस फ़ोन की एंट्री ने मिड-रेंज कैटेगरी में कॉम्पिटिशन को और भी ज़्यादा तगड़ा कर दिया. गूगल का नया फ़ोन, वनप्लस नॉर्ड (OnePlus Nord) और ऐपल आईफोन SE (Apple iPhone SE) से पंगा ले रहा है.

इन तीनों फ़ोन की कीमत और खासियत काफ़ी कुछ एक जैसी हैं. इसलिए हम इन तीनों फ़ोन को इनके प्राइस और स्पेक्स के हिसाब से कंपेयर करेंगे.

Google Pixel 4a vs OnePlus Nord vs Apple iPhone SE: सबसे सस्ता कौन?

तीनों फ़ोन में से वनप्लस नॉर्ड सबसे सस्ता है. इसकी क़ीमत 24,999 रुपए से शुरू होती है, जिसमें 6GB रैम के साथ 64GB स्टोरेज है. 8GB/128GB वाला मॉडल 27,999 रुपए का है और 12GB/256GB वाला मॉडल 29,999 रुपए का.

Op Nord Render
वनप्लस नॉर्ड में ग्लास बैक है.

गूगल पिक्सल 4a सिंगल मॉडल में आता है, जिसमें 6GB रैम और 128GB इन्टर्नल स्टोरेज है. इसकी कीमत 31,999 रुपए रखी गई है, मगर फ़्लिपकार्ट की सेल पर ये 29,999 रुपए में मिलेगा. इसकी पहली सेल भी बिग बिलियन डेज़ के दौरान 16 अक्टूबर को ही होगी.

ऐपल आईफोन SE 2020 का 64GB स्टोरेज वाला मॉडल 37,900 रुपए का है. 128GB वाला मॉडल 43,900 रुपए का है और 256GB स्टोरेज वाला मॉडल 53,900 रुपए का. ख़बर आई है कि फ़्लिपकार्ट की बिग बिलियन डेज़ सेल पर आईफोन SE का 64GB मॉडल 30,000 रुपए के आस-पास बिकेगा.

डिस्प्ले किसकी बेहतर?

तीनों ही फ़ोन की डिस्प्ले अच्छी है, मगर सिर्फ़ वनप्लस नॉर्ड की स्क्रीन ही 90Hz रिफ्रेश रेट के साथ आती है. स्क्रीन रेजॉल्यूशन में पिक्सल और नॉर्ड लगभग बराबर हैं. मगर आईफोन SE का रेजॉल्यूशन कम है. लेकिन हां, आईफोन की स्क्रीन Wide colour gamut सपोर्ट करती है, यानी कि ये डिस्प्ले बाक़ी दोनों एंड्रॉयड फ़ोन की तुलना में ज़्यादा अच्छे कलर शो करती है.

Google Pixel 4a 2 (1)
गूगल पिक्सल 4a की एक झलक

पिक्सल 4a में 5.81-इंच की HDR OLED स्क्रीन है, वनप्लस नॉर्ड में 6.44-इंच की HDR10+ Fluid AMOLED डिस्प्ले है. आईफोन SE 2020 में 4.7-इंच की Retina IPS LCD स्क्रीन है.

प्रोसेसर किसका बेहतर?

प्रोसेसर के मामले में ऐपल आईफोन SE बाक़ी दोनों फ़ोन को बहुत पीछे छोड़ देता है. इसमें ऐपल की A13 Bionic चिप लगी हुई है. ये वही चिप है, जो ऐपल आईफोन 11 में लगी हुई है. वहीं दूसरी तरफ़ पिक्सल और नॉर्ड में क़्वालकॉम का फ़्लैगशिप प्रोसेसर तक नहीं है. दोनों में ही स्नैपड्रैगन की 700-सीरीज़ वाला प्रोसेसर लगा है.

Iphone Se 700
ऐपल आईफोन SE 2020

पिक्सल और नॉर्ड को कंपेयर करें, तो वनप्लस नॉर्ड का स्नैपड्रैगन 765G प्रोसेसर पिक्सल 4a के स्नैपड्रैगन 730G से बेहतर है. अब ये सवाल तो उठता ही है कि गूगल ने पिक्सल 4a में SD-765G न डालकर SD-730G क्यों डाला? असल में गूगल पिक्सल 4a का हार्डवेयर बहुत पहले ही फाइनलाइज़ हो गया था. लॉन्च में देरी की वजह से अब ये प्रोसेसर बाकियों के कम्पैरिजन में थोड़ा पुराना हो गया है.

कैमरा किसका बेहतर?

सिर्फ़ स्पेक्स के हिसाब से ये बताना मुश्किल है कि किस फ़ोन का कैमरा सबसे अच्छा है. मगर फ़िर भी मोटा-मोटा एक आइडिया तो है ही. लोगों ने जो कैमरा सैम्पल साझा किए हैं, उनको देखकर लगता है कि कैमरे के मामले में पिक्सेल 4a वनप्लस नॉर्ड आईफोन SE को पछाड़ देगा.

Google Pixel 4a 3 (2)
Google Pixel 4a में प्लास्टिक बैक है.

ये बात भी इधर ही बता दें कि गूगल की पिक्सल लाइनअप अपने कैमरा के लिए जानी जाती है. कंप्यूटेशनल फ़ोटोग्राफी की मदद से पिक्सल का सिंगल कैमरा सेन्सर बहुत बढ़िया रिजल्ट देता है. बिना टेलीफ़ोटो लेंस के ये अच्छे से ज़ूम कर लेता है, बिना डेप्थ सेन्सर के ब्लर बैकग्राउंड वाली पोर्ट्रेट पिक्चर खींच लेता है. साथ ही बिना मैक्रो लेंस के भी छोटी-छोटी डीटेल निकाल लेता है. बस अल्ट्रावाइड शॉट नहीं ले सकता.

पिक्सल 4a में बस एक सिंगल 12.2 मेगा पिक्सल का बैक कैमरा लगा हुआ है और सामने 8 मेगा पिक्सल का सेल्फ़ी कैमरा. वनप्लस नॉर्ड की बैक पर चार कैमरे हैं, जिनमें मेन लेंस 48MP का है, 8MP का अल्ट्रावाइड ऐंगल लेंस है, 5MP का डेप्थ सेन्सर है और 2MP का मैक्रो लेंस. इसमें फ्रन्ट पर 32MP+8MP का ड्यूअल सेल्फ़ी कैमरा सेटअप है. आईफोन SE में 12MP का बैक कैमरा और फ्रंट में 7MP का कैमरा मिलता है.

Iphone Se 700 1
Apple iPhone SE में ग्लास की बैक है

बैटरी का क्या हाल है?

बैटरी कपैसिटी और चार्जिंग स्पीड के मामले में वनप्लस नॉर्ड तीनों में सबसे अच्छा है. इसमें 4115mAh की बैटरी और 30W की फास्ट चार्जिंग मिलती है. गूगल पिक्सेल 4a में 3140mAh बैटरी है और 18W का फास्ट चार्जिंग सपोर्ट. ऐपल तो कभी आईफोन की बैटरी कपैसिटी नहीं बताता, बस कितने घंटे चलेगी ये बोलता है. फ़िर भी, देर-सवेर बैटरी कपैसिटी पता चल ही जाती है. आईफोन SE 2020 में 1821mAh की बैटरी है और 18W की फास्ट चार्जिंग. फ़ोन इस्तेमाल करने वालों ने आईफोन SE की बैटरी के कम चलने की शिकायत भी की है.

Op Nord
वनप्लस नॉर्ड ब्लू मार्बल और ग्रे आनिक्स कलर में मौजूद है.

Google Pixel 4a vs OnePlus Nord vs Apple iPhone SE: कौन-सा फ़ोन किसके लिए?

स्क्रीन और बैटरी के मामले में वनप्लस नॉर्ड बेहतर है. कैमरे के मामले में पिक्सल 4a का पलड़ा भारी है. और प्रोसेसर सबसे तगड़ा ऐपल आईफोन SE का है.

गूगल पिक्सल 4a उनके लिए अच्छा है, जिन्हें एक बढ़िया कैमरा के साथ-साथ स्मूद परफॉरमेंस और स्टॉक एंड्रॉयड एक्सपीरियंस चाहिए. ऐपल आईफोन SE उनके लिए है, जिन्हें ऐपल का सॉफ्टवेयर, कैमरा और सुपरफास्ट परफॉरमेंस सस्ते दामों पर चाहिए. बाक़ी जो लोग एक बैलेन्स्ड डिवाइस लेना चाहते हैं, जिसमें स्क्रीन, कैमरा, बैटरी और परफॉर्मेंस सब कुछ सही से काम करे, उनके लिए वनप्लस नॉर्ड है.


वीडियो: फ़्लिपकार्ट और ऐमज़ॉन के बम्पर सेल की 10 सबसे बड़ी स्मार्टफोन डील्स जान लीजिए

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

कौन हो तुम

क्विज़: नुसरत फतेह अली खान को दिल से सुना है, तो इन सवालों का जवाब दो

क्विज़: नुसरत फतेह अली खान को दिल से सुना है, तो इन सवालों का जवाब दो

आज बड्डे है.

ये क्विज जीत नहीं पाए तो तुम्हारा बचपन बेकार गया

ये क्विज जीत नहीं पाए तो तुम्हारा बचपन बेकार गया

आज कार्टून नेटवर्क का हैपी बड्डे है.

रणबीर कपूर की मम्मी उन्हें किस नाम से बुलाती हैं?

रणबीर कपूर की मम्मी उन्हें किस नाम से बुलाती हैं?

आज यानी 28 सितंबर को उनका जन्मदिन होता है. खेलिए क्विज.

करीना कपूर के फैन हो तो इ वाला क्विज खेल के दिखाओ जरा

करीना कपूर के फैन हो तो इ वाला क्विज खेल के दिखाओ जरा

बेबो वो बेबो. क्विज उसकी खेलो. सवाल हम लिख लाए. गलत जवाब देकर डांट झेलो.

रवनीत सिंह बिट्टू, कांग्रेस का वो सांसद जिसने एक केंद्रीय मंत्री के इस्तीफे का प्लॉट तैयार कर दिया!

रवनीत सिंह बिट्टू, कांग्रेस का वो सांसद जिसने एक केंद्रीय मंत्री के इस्तीफे का प्लॉट तैयार कर दिया!

17 सितंबर को किसानों के मुद्दे पर बिट्टू ऐसा बोल गए कि सियासत में हलचल मच गई.

मोदी जी का बड्डे मना लिया? अब क्विज़ खेलकर देखो उनको कितना जानते हो मितरों

मोदी जी का बड्डे मना लिया? अब क्विज़ खेलकर देखो उनको कितना जानते हो मितरों

अच्छे नंबर चइये कि नइ चइये?

KBC में करोड़पति बनाने वाले इन सवालों का जवाब जानते हो कि नहीं, यहां चेक कर लो

KBC में करोड़पति बनाने वाले इन सवालों का जवाब जानते हो कि नहीं, यहां चेक कर लो

करोड़पति बनने का हुनर चेक कल्लो.

विधायक विजय मिश्रा, जिन्हें यूपी पुलिस लाने लगी तो बेटियां बोलीं- गाड़ी नहीं पलटनी चाहिए

विधायक विजय मिश्रा, जिन्हें यूपी पुलिस लाने लगी तो बेटियां बोलीं- गाड़ी नहीं पलटनी चाहिए

चलिए, विधायक जी की कन्नी-काटी जानते हैं.

नेशनल हैंडलूम डे: और ये है चित्र देखो, साड़ी पहचानो वाली क्विज

नेशनल हैंडलूम डे: और ये है चित्र देखो, साड़ी पहचानो वाली क्विज

कभी सोचा नहीं होगा कि लल्लन साड़ियों पर भी क्विज बना सकता है. खेलो औऱ स्कोर करो.

सौरव गांगुली पर क्विज़!

सौरव गांगुली पर क्विज़!

सौरव गांगुली पर क्विज़. अपना ज्ञान यहां चेक कल्लो!