Submit your post

Follow Us

आखिरी सीज़न आने से पहले देखिए Game Of Thrones की 20 विस्मयकारी तस्वीरें

415
शेयर्स

14 अप्रैल, 2019 से मशहूर टीवी शो ‘गेम ऑफ थ्रोन्स’ का आठवां और आखिरी सीज़न शुरू हो रहा है. दुनियाभर में इस शो के फैंस का एक्साइटमेंट चरम पर है. सीज़न शुरू होने से पहले अलग-अलग तरह की थ्योरीज़ और प्रेडिक्शन की जा रही हैं. जिसमें से कुछ भी पुख्ता नहीं है. ठीक इसी समय में हमें इस शो से जुड़ी कुछ फोटोज़ देखने को मिलीं, जो बहुत दिलचस्प हैं. दिलचस्प इसलिए क्योंकि एक फिल्म टूरिस्ट ने सीरीज़ के कुछ आइकॉनिक सीन्स के शूट होने जगह का पता लगाई. और वहां पहुंचकर उस लोकेशन को सीन के स्क्रीनशॉट से मैच किया. जिसमें फिल्टर के अलावा कोई अंतर नज़र नहीं आता.

ये फैन है कौन?

इनका नाम है एंड्रिया डेविड. फिल्म टूरिस्ट और फोटोग्राफर होने के अलावा ‘गेम ऑफ थ्रोन्स’ की जबरा फैन भी हैं. जर्मनी के हैम्बर्ग में बेस्ड एंड्रिया पिछले 14 सालों से मशहूर फिल्मी सीन्स के शूट होने की असल लोकेशन का पता लगाने का काम कर रही हैं. उन्होंने 2007 में अपने ब्लॉग पर इन तस्वीरों को पोस्ट करना शुरू किया था. आज की तारीख में उनका ब्लॉग (जो अब वेबसाइट बन चुका है) पर हर महीने कम से कम एक लाख बीस हज़ार लोगों का ट्रैफिक रहता है. इस वेबसाइट पर 500 से ज़्यादा फिल्मों और सीरीज़ के रियल लोकेशंस की जानकारी उपलब्ध है. उनके बारे में ये सारी बातें आपको अभी तक हवा-हवाई इसलिए लग रही हैं, क्योंकि आपने उनकी खींची ‘गेम ऑफ थ्रोन्स’ के रियल लोकेशन की तस्वीरें नहीं देखी हैं. इसलिए और समय न खराब करते हुए, नीचे देखिए ‘गेम ऑफ थ्रोन्स’ के पिछले सात सीज़न के सबसे अहम सीन्स की विस्मयकारी तस्वीरें और उनके शूट होने की असली जगह.


1) खल ड्रोगो और डिनेरियस की शादी से ठीक पहले की तस्वीर. इस सीन को माल्टा के गोजो आइलैंड पर शूट किया गया था. 

5a81c1cd433c0158018b46f6-960-720

2) बगीचे में टहलते सांसा स्टार्क और लोरस टायरेल. ये जगह क्रोएशिया में है. 

3)  आर्या स्टार्क की ये तस्वीर फिक्शनल शहर ब्रावोस की है. असल में ये सीन नॉर्दर्न आयरलैंड में शूट किया गया था. पूरी सीरीज़ में ब्रावोस के जितने भी सीन हैं, वो यहीं शूट किए गए हैं. कुछ एक को छोड़कर. 

4) किंग जॉफरी और मार्जरी टायरेल की शादी को ‘पर्पल वेडिंग’ नाम से जाना जाता है. इसी दिन जॉफरी को जहर देकर मार दिया गया था. इस सीन को क्रोएशिया के डुब्रोनिक शहर के पार्क ग्रैडैक में शूट किया गया था. 

5a81bd3fdaa017e5078b4672-960-720

5) दी वॉल के पास जॉन स्नो. इस सीरीज़ में राज्य के उत्तरी बॉर्डर को दी वॉल के नाम से जाना जाता है. जॉन रात को बॉर्डर पर तैनात रहने वाली टीम का हिस्सा थे. बर्फ से भरी हुई ये जगह है आइसलैंड. 

5a81bcfedaa017e4078b46a0-960-720

6) नेड स्टार्क पर राजद्रोह का आरोप लगा. इसके बाद किंग जॉफरी के आदेश पर उनका सिर शहर की जनता के सामने धड़ से अलग कर दिया गया था. इस सीन को माल्टा के फोर्ट मैनोएल में फिल्माया गया था. 

5a81bd68daa01756008b470a-960-720

7) वेस्टरोस की शाही राजधानी किंग्स लैंडिंग की सड़क से गुज़रतीं सर्सी लैनिस्टर. ये किंग्स लैंडिंग क्रोएशिया के डुब्रोनिक शहर में बसाया गया था.   

5a81bd14daa0177d008b4712-960-720

8) डेनेरियस टार्गेरियन को ‘ड्रैगनस्टोन’ नाम का ये  किला विरासत में मिला है. उनके पूर्वज इसी शहर पर राज करते थे. ये जगह फ्रांस और स्पेन के बॉर्डर पर है. नाम है बैस्क कंट्री. 

डेनेरियस

9) डेनेरियस टार्गेरियन उर्फ ‘खलीसी’ ड्रैगनस्टोन में अपने गैंग के साथ. इस तस्वीर में उनके साथ टिरियन लैनिस्टर, वैरिस, मिसांडी, डावोस सीवर्थ और जॉन स्नो नज़र आ रहे हैं. इस सीन को स्पेन में बैस्क कंट्री के जुमैया बीच पर शूट किया गया था.

डेनेरियस गैंग

10) हाथ वगैरह कटवा लेने के बाद किंग्स लैंडिंग में घुसते जैमी लैनिस्टर. ये जगह क्रोएशिया का पाइल गेट है. 

जैमी लैनिस्टर

11) सर्सी और जैमी के भाई टिरियन लैनिस्टर. जिस गेट से ये घुस रहे हैं, उसका नाम है उलिका ओड रूपा. ये भी क्रोएशिया के डुब्रोनिक शहर में ही है.

टिरियन लैनिस्टर

12) सीरीज़ में अपने किरदार के शुरुआती स्टेज में डेनेरियस टार्गेरियन. उस समय डेनेरियस को न तो ड्रैगन मिले थे, न ही वो लड़ाई करने और सेना बनाने के चक्कर में थीं और सर्सी को हैंडल करने का भी लोड नहीं था. इस सीन को माल्टा के इस-सिग्गिवी में शूट किया गया था. 


डेनेरियस अर्ली

13) आर्या स्टार्क की ये तस्वीर ब्रावोस शहर की है, लेकिन इस हिस्से को आयरलैंड के बदले स्पेन के शहर गिरोना में फिल्माया गया था. 

आर्या स्टार्क

14) सर्सी पर राजद्रोह समेत पति किंग रॉबर्ट को जान से मरवा देने का, पति के ज़िंदा रहते अन्य मर्दों के साथ सोने और अपने भाई के साथ मिलकर बच्चे पैदा करने का आरोप था. जनता के सामने अपनी सारी गलतियां स्वीकार करने के लिए जजमेंट डे के दिन वॉल्क ऑफ शेम के लिए जातीं सर्सी लैनिस्टर. इस सीन की शूटिंग डुब्रोनिक, क्रोएशिया हुई थी. 

सर्सी

15) सीरीज़ के दूसरे सीज़न के पहले एपिसोड में ये विज़ुअल सिर्फ 18 सेकंड के लिए आता है. आर्या स्टार्क के किंग्स लैंडिंग से भागने वाले सीक्वेंस में ये लोकेशन दिखाई गई है. इस जगह का नाम है द डार्क हेजेज़, जो नॉर्दर्न आयरलैंड के देश एंट्रिम में है. 

आर्या स्टार्क 2

16) ये ड्रैगनस्टोन की तस्वीर है, जहां डेनेरियस और मिसांडी जॉन स्नो के बारे में बात कर रही हैं. इस सीन का असली लोकेशन है स्पेन के बैस्क कंट्री में जुमैया बीच. 

डेनेरियस जॉन स्नो

17) शो के सातवें सीज़न में ड्रैगनस्टोन की एक पहाड़ी पर डेनेरियस अपने ड्रैगन्स समेत जॉन स्नो से गूफ्तगू करती हुईं. समुद्र के पास में ही पांच किलो मीटर लंबा टीला है, जिसे फेयर हेड के नाम से जाना जाता है. लोकेशन नॉर्दर्न आयरलैंड का एंट्रिम शहर.

डेनेरियस जॉन स्नो 2

18) ड्रैगनस्टोन का हिस्सा रहे इस सीढ़ी से उतरते हुए डावोस सीवर्थ और जॉन स्नो, वहीं उन दोनों से आगे खड़ीं मिसांडी. इस सीन को बैस्क कंट्री के Gaztelugatxe नाम के एक छोटे से आइलैंड पर शूट किया गया था. 

मिसैनडेइ

19) टिरियन लैनिस्टर और डेनेरियस टार्गेरियन जिस जगह पर खड़े नज़र आ रहे हैं, वो बैस्क कंट्री का ऐसा इलाका है जहां पहाड़ी और समुद्री तट साथ-साथ ही हैं, इस जगह का नाम है प्याला डे इट्ज़ुरुन, यहां पर कई और सीन्स भी शूट किए गए हैं. 

टिरियन, डेनेरियस

20) डावोस के साथ किंग्स लैंडिंग में घुसते टिरियन लैनिस्टर. ये स्पेन के बैस्क कंट्री के बैरिका शहर का प्याला डे मुरिओला बीच है. ये बहुत बालुई बीच है. 

डावोस टिरियन

एंड्रिया बताती हैं कि वो जब भी फिल्म देखने जाती हैं, पूरे एंड क्रेडिट के रोल हो जाने के बाद ही थिएटर से बाहर निकलती हैं. क्योंकि फिल्म के आखिर में लाइन प्रोड्यूसर और शूटिंग लोकेशन भी बताया जाता है. इसके बाद वो गूगल स्ट्रीट व्यू मैप की मदद से पहले इन लोकेशंस को मैच करती हैं, सब कुछ फाइनल होन के बाद तस्वीर लेने पहुंचती हैं. कई बार उनकी मदद फिल्म की यूनिट वाले तो कई बार लोकल जनता भी कर देती है. ये सब कभी-कभार वाला मामला. ‘गेम ऑफ थ्रोन्स’ का आठवां सीज़न आप एचबीओ नाम के टीवी चैनल या ऑनलाइन स्ट्रीमिंग प्लैटफॉर्म हॉटस्टार पर देख सकते हैं.


नोट: सारी तस्वीरें एंड्रिया डेविड के इंस्टाग्रैम हैंडल @filmtourismus से ली गई हैं. 


‘गेम ऑफ थ्रोन्स’ के आखिरी सीज़न का ट्रेलर यहां देखें:


वीडियो देखें: सब कुछ मिलेगा, जो डेडपूल को जानने के लिए जरूरी है

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

कौन हो तुम

इन नौ सवालों का जवाब दे दिया, तब मानेंगे आप ऐश्वर्या के सच्चे फैन हैं

कुछ ऐसी बातें, जो शायद आप नहीं जानते होंगे.

अमिताभ बच्चन तो ठीक हैं, दादा साहेब फाल्के के बारे में कितना जानते हो?

खुद पर है विश्वास तो आ जाओ मैदान में.

‘ताई तो कहती है, ऐसी लंबी-लंबी अंगुलियां चुडै़ल की होती हैं’

एक कहानी रोज़ में आज पढ़िए शिवानी की चन्नी.

मोदी जी का बड्डे मना लिया? अब क्विज़ खेलकर देखो कितना जानते हो उनको

मितरों! अच्छे नंबर चइये कि नइ चइये?

कॉन्ट्रोवर्सियल पेंटर एमएफ हुसैन के बारे में कितना जानते हैं आप, ये क्विज खेलकर बताइये

एमएफ हुसैन की पेंटिंग और विवाद के बारे में तो गूगल करके आपने खूब जान लिया. अब ज़रा यहां कलाकारी दिखाइए.

इस क्विज़ में परफेक्ट हो गए, तो कभी चालान नहीं कटेगा

बस 15 सवाल हैं मित्रों!

क्विज़: खून में दौड़ती है देशभक्ति? तो जलियांवाला बाग के 10 सवालों के जवाब दो

इंग्लैंड के सबसे बड़े पादरी ने कहा वो शर्मिंदा हैं. जलियांवाला बाग कांड के बारे में अपनी जानकारी आप भी चेक कर लीजिए.

KBC क्विज़: इन 15 सवालों का जवाब देकर बना था पहला करोड़पति, तुम भी खेलकर देखो

आज से KBC ग्यारहवां सीज़न शुरू हो रहा है. अगर इन सारे सवालों के जवाब सही दिए तो खुद को करोड़पति मान सकते हो बिंदास!

क्विज: अरविंद केजरीवाल के बारे में कितना जानते हैं आप?

अरविंद केजरीवाल के बारे में जानते हो, तो ये क्विज खेलो.

क्विज: कौन था वह इकलौता पाकिस्तानी जिसे भारत रत्न मिला?

प्रणब मुखर्जी को मिला भारत रत्न, ये क्विज जीत गए तो आपके क्विज रत्न बन जाने की गारंटी है.