Submit your post

Follow Us

जब 188 रनों की रिकॉर्ड तोड़ पारी देखकर भी मिताली राज को रहा मलाल!

क्रिकेट के मैदान पर 15 मई का इतिहास पुराना है. 1948 में एशेज़ में एक दिन में ऑस्ट्रेलिया का 721 का स्कोर हो या फिर 1999 क्रिकेट विश्वकप में इंडिया और साउथ अफ्रीका का हिस्टोरिकल मैच. लेकिन 15 मई का एक और बड़ा इतिहास है. जो भारत की विमेन्स टीम ने लिखा है. इतिहास भी ऐसा वैसा नहीं बल्कि वर्ल्ड रिकॉर्ड वाला. 15 मई, 2017 के दिन पॉशेफस्ट्रॉम में भारत और आयरलैंड के बीच मैच खेला गया. इसमें ऑल-राउंडर दीप्ति शर्मा और पूनम राउत ने पहले विकेट के लिए 320 रन जोड़े थे. ये क्रिकेट इतिहास में ओपनिंग पार्टनरशिप का दूसरा सबसे बड़ा स्कोर है.

सबसे बड़ी ओपनिंग पार्टनरशिप का रिकॉर्ड जॉन कैम्बेल और शाई होप का है. इन दोनों ने 2019 में आयरलैंड के खिलाफ पहले विकेट के लिए 365 रन जोड़े थे. यानी 2017 में जब दोनों ने 320 रन की पार्टनरशिप की थी, तब ये एक वर्ल्ड रिकॉर्ड था.

उस ऐतिहासिक पार्टनरशिप की एनिवर्सरी के मौके पर हमने दीप्ति शर्मा से बात की. उस मैच को लेकर.

सबसे पहले आपको बताते हैं कि उस मैच में आखिर हुआ क्या था:

मैच की कहानी:
साउथ अफ्रीका में एक क्रिकेट सीरीज़ खेली जा रही थी. चार देशों की विमेंस टीम इसमें खेल रही थीं. भारत, साउथ अफ्रीका, आयरलैंड और जिम्बॉब्वे. इसी सीरीज़ में एक मैच भारत और आयरैंड के बीच हुआ. जिसमें विमेंस क्रिकेट में पहली बार 300 से ज्यादा रनों की पार्टनर शिप हुई. इस मैच में इंडिया ने कुल 358 रन बनाए. दीप्ति ने 188 और पूनम ने 109. दीप्ति शर्मा के 188 रन महिला के सबसे बड़े स्कोर की लिस्ट में तीसरे नम्बर पर हैं. पहले नम्बर पर अमेलिया क्लार्क (232 रन) और दूसरे नंबर बेलिंडा क्लार्क मौजूद हैं जिन्होंने 1997 में 229 रन बनाये थे.

Poonam Deepti
पूनम राउत और दीप्ति की तस्वीर. फोटो: ICC

अब पढ़ें दी लल्लनटॉप से दीप्ति ने क्या-क्या बात कीः

सवाल: मैदान पर उतरते वक्त दिमाग में क्या चल रहा था?

दीप्ति का जवाब: जब मैं मैदान पर खेलने उतरी तो मेरा माइंडसेट बिल्कुल पॉज़ीटिव था. दिमाग में सिर्फ एक चीज़ थी कि हवा में शॉट नहीं मारने. सारे शॉट्स ज़मीन पर खेलने हैं. हमारी कोशिश और सोच थी कि हम पार्टनरशिप पर काम करेंगे. ये दिमाग में चल रहा था कि आखिर तक बल्लेबाज़ी करनी है. आखिर में हमने किया भी वो ही.

सवाल: उस मैच में आप अपने करियर में पहली बार नाइंटीज़ में पहुंची, तब क्या सोचा?

दीप्ति का जवाब: मैंने जब खेलने की शुरुआत की. तो उसी अप्रोच के साथ इनिंग को आगे बढ़ाया. जब नाइंटीज़ में पहुंची तो मुझे इस बात का अंदाज़ा ही नहीं था कि नाइंटीज़ में हूं. लेकिन देखते-देखते 100 रन पूरे हो गए. जब शतक पूरा हुआ और लोगों ने तालियां बजाई तब लगा कुछ किया है. फिर पता चला कि शतक हो गया.

सवाल: शतक पूरा करने के बाद क्या सोचा आज तो कुछ बड़ा कर ही देना है?

दीप्ति का जवाब: सेंचुरी पूरी करने के बाद मैंने अपने शॉट्स खेलने शुरू किए. मुझे लगने लगा कि आज मेरा दिन है, आज मैं कुछ बड़ा कर सकती हूं.

सवाल: शतक पूरा करने के बाद ड्रेसिंग रूम से क्या मैसेज आया?

दीप्ति का जवाब: मैंने 150 रन पूरे किए और अच्छा खेल रही थी तो ड्रेसिंग रूम से एक ही मैसेज था कि आज 200 करने है. मैंने इसके लिए गियर चेंज किए. हिटिंग करने लगी ओवर भी काफी कम बचे थे. इसलिए टीम के मैक्सिमम स्कोर के बारे में ज़्यादा सोचा था.

सवाल: बैटिंग करते वक्त जब स्कोरबोर्ड देखा तो क्या ऐहसास हुआ?

दीप्ति का जवाब: बैटिंग करते वक्त किसी भी चीज़ पर ध्यान नहीं गया. हम दोनों अपनी बैटिंग को काफी एंजॉय कर रहे थे. हमारे दिमाग में बस एक चीज़ थी कि हमें ही खेलते रहना है. लेकिन उस वक्त ये ऐहसास नहीं हुआ कि हमने कोई रिकॉर्ड बना दिया है. या कोई माइलस्टोन छू लिया है. मैच के बाद जब ड्रेसिंग रूम में पहुंचे और लोगों के मैसेज-कॉल्स आने लगे तो ये सब पता चला.

Deepti Sharma New
दीप्ति आईसीसी वनडे रैंकिंग में चौथा स्थान पर हैं. फोटो: ICC

सवाल: इस शानदार पारी के बाद ड्रेसिंग रूम में जाने पर किसने सबसे ज़्यादा तारीफ की?

दीप्ति का जवाब: वैसे तो पूरी टीम ने किया. लेकिन मितु दी (मिताली राज) ने सबसे ज़्यादा एप्रीशिएट किया. पूरी टीम एक साथ एंजॉय कर रही थी. मैच जीतने के बाद केक कटिंग सेरेमनी भी हुई. लेकिन उस पारी के बाद मितु दी को थोड़ा सा मलाल था कि मैं डबल सेंचुरी मिस कर गई. हालांकि बाद में उनके साथ रिश्ते बहुत अच्छे हो गए. मैंने उनसे कहा भी मैं 200 रन ज़रूर बनाउंगी.

दीप्ति ने ये भी बताया कि किसी भी सीरीज़ में शानदार प्रदर्शन के बाद वो घर जाकर खूब एंजॉय करती हैं. भले ही दीप्ति उस पारी में दोहरा शतक नहीं बना पाईं. लेकिन उन्होंने उस पारी में वो कारनामा किया जो अब तक किसी ने नहीं किया था.

दीप्ति ने टीम इंडिया के लिए अब तक कुल 54 वनडे और 49 टी20 मुकाबले खेले हैं. जिसमें उन्होंने 1800 से ज़्यादा रन और 110 ज़्यादा विकेट अपने नाम किए हैं.


विराट और स्मिथ में से एक को चुनना एबी डीविलियर्स के लिए क्यों मुश्किल है? 

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

कौन हो तुम

'हिटमैन' रोहित शर्मा को आप कितना जानते हैं, ये क्विज़ खेलकर बताइए

आज 33 साल के हो गए हैं रोहित शर्मा.

क्विज़: खून में दौड़ती है देशभक्ति? तो जलियांवाला बाग के 10 सवालों के जवाब दो

जलियांवाला बाग कांड के बारे में अपनी जानकारी आप भी चेक कर लीजिए.

मधुबाला को खटका लगा हुआ था इस हीरोइन को दिलीप कुमार के साथ देखकर

एक्ट्रेस निम्मी के गुज़र जाने पर उनको याद करते हुए उनकी ज़िंदगी के कुछ किस्से

90000 डॉलर का कर्ज़ा उतारकर प्राइवेट जेट खरीद लिया था इस 'गैंबलर' ने

उस अमेरिकी सिंगर की अजीब दास्तां, जो बात करने के बजाए गाने में ज़्यादा कंफर्टेबल महसूस करता था

YES Bank शुरू करने वाले राणा कपूर कौन हैं, जिन्होंने नोटबंदी को 'मास्टरस्ट्रोक' बताया था

यस बैंक डूब रहा है.

सात साल पहले केजरीवाल ने वो बात कही थी जो आज वो ख़ुद नहीं सुनना चाहते

बरसों पुरानी इस बात की वजह से सोशल मीडिया पर घेर लिए गए हैं.

क्या भारत सरकार से पूछे बिना पाकिस्तान चली गई इंडियन कबड्डी टीम?

अब ढेरों खेल-तमाशा हो रहा है.

बजट का कितना ज्ञान है, ये क्विज़ खेलकर चेक कर लो!

कितना नंबर पाया, बताते हुए जाना. #Budget2020

संविधान के कितने बड़े जानकार हैं आप?

ये क्विज़ जीत लिया तो आप जीनियस हुए.

क्रिकेट के पक्के वाले फैन हो तो इस क्विज़ को जीतकर बताओ

कित्ता नंबर मिला, सच-सच बताना.