Submit your post

Follow Us

रिटर्न रिक्वेस्ट डालने पर फ़्लिपकार्ट और ऐमज़ॉन क्यों बंद कर रहे हैं आपका अकाउंट?

मान लीजिए, आपने फ़्लिपकार्ट (Flipkart) या फिर ऐमज़ॉन (Amazon) से कोई चीज़ मंगवाई, मगर गलत साइज़ या रंग की वजह से उसे वापस करने की नौबत आ गई. मगर जैसे ही आपने रिटर्न रिक्वेस्ट डाली, वैसे ही आपका अकाउंट बंद कर दिया गया. आपने अकाउंट को वापस चालू करवाने की लाख कोशिशें कर डालीं, मगर सब की सब वेस्ट. अब न तो आप वो सामान वापस कर सकते हैं, न ही अपने पुराने ईमेल और मोबाइल नम्बर का इस्तेमाल करके इन प्लेटफ़ॉर्म पर किसी तरह की ख़रीदारी कर पा रहे हैं.

आपके साथ भले ही ऐसा न हुआ हो, मगर सैकड़ों की तादाद में लोगों के साथ ऐसा हो रहा है. कस्टमर शिकायत कर रहे हैं कि किसी सामान की रिटर्न या रिप्लेसमेंट रिक्वेस्ट डालने पर उनका अकाउंट ही ब्लॉक हो गया. एक फ़्लिपकार्ट कस्टमर विनय कुमार (बदला हुआ नाम) ने ‘द लल्लनटॉप’ को बताया,

“हमने फ़्लिपकार्ट से 150 रुपए की चप्पल मंगायी थी. बड़ा साइज़ आ गया. रिप्लेस करके सही साइज़ मंगाने की रिक्वेस्ट डाली, तो हमारी आईडी ही ब्लॉक मार दी. हमारी काफ़ी पुरानी आईडी थी. बिना कुछ भी बताए, डाइरेक्ट बंद ही कर दी. और अब कोई रेस्पॉन्स भी नहीं देते. सामान भी अटक गया, इसको वापस कैसे करें.”

इसी तरह की कम्प्लेंट एक दूसरे साहब को ऐमज़ॉन के बारे में है. इनका कहना है कि इनकी ऐमज़ॉन आईडी सामान रिटर्न करने पर ब्लॉक मार दी गई. इन्हें भी वेबसाइट की तरफ़ से कोई कंफ़र्मेशन या ईमेल नहीं आया. लेकिन जब इन्होंने दोबारा ID बनानी चाही, तो ऐमज़ॉन ने एक ईमेल भेजकर इन्हें बताया:

“हमने ये अकाउंट बंद कर दिया है. हमारे रिकॉर्ड बताते हैं कि हमारे कंडिशन ऑफ़ यूज़ अग्रीमेंट के टर्म को भंग करने की वजह से हमने आपका एक अकाउंट पहले बंद किया था. जब हम इस तरह किसी का अकाउंट बंद करते हैं, तो आप हमारी साइट पर नया अकाउंट नहीं खोल सकते और न ही किसी दूसरे अकाउंट से ऑर्डर कर सकते हैं.”

Lt Screenshot Amazon
ऐमज़ॉन के द्वारा कस्टमर को भेजा हुआ ईमेल.

अकाउंट बंद करने को लेकर फ़्लिपकार्ट और ऐमज़ॉन के बारे में ऐसी ही बहुत सारी शिकायतें ट्विटर पर भी देखने को मिलीं. एक यूज़र कहते हैं कि उन्हें सीलबंद डिफ़ेक्टिव आइटम मिला. रिटर्न रिक्वेस्ट डाली, तो आईडी ब्लॉक हो गई.

एक यूज़र कहते हैं कि फ़्लिपकार्ट गलत सामान भेजता है. फिर जब रिटर्न करने जाओ, तो आईडी ही ब्लॉक कर दी जाती है.

क्यों ब्लॉक हो रहे हैं अकाउंट?

ई-कॉमर्स वेबसाइट, जैसे कि फ़्लिपकार्ट और ऐमज़ॉन की कुछ टर्म और कंडिशन होती हैं, जिन्हें इनके यूज़र को मानना पड़ता है. अगर इनको लगता है कि किसी यूज़र ने गाइडलाइन को तोड़ा है, तो ये उसके ख़िलाफ़ ऐक्शन लेती हैं. प्लेटफ़ॉर्म आपके ख़िलाफ़ कोर्ट केस कर सकता है, मगर ज़्यादातर यूज़र का अकाउंट ही ब्लॉक कर दिया जाता है.

हमने फ़्लिपकार्ट और ऐमज़ॉन, दोनों के लम्बे-लम्बे टर्म और कंडिशन पढ़े. इसमें हमने पाया कि दोनों ही प्लेटफ़ॉर्म बहुत-बहुत सख़्ती से रीसेल के लिए मना करती हैं. इसीलिए ऐमज़ॉन तो कुछ चीज़ों पर लिमिट भी लगा देता है कि भय्या जी, आप फलानी चीज़ चार से ज़्यादा नहीं ख़रीद सकते, ढिमाकी चीज़ तो से ज़्यादा नहीं ख़रीद सकते. जहां तक रिटर्न की बात है, तो इससे रिलेटेड कुछ ठोस चीज़ हमें ऐमज़ॉन के टर्म और कंडिशन में तो नहीं मिली, मगर फ़्लिपकार्ट ने इस पर भरपूर ज़ोर दिया है. इसका कहना है कि अगर सेलर और ख़रीदार में से कोई भी फ़्रॉड करता पाया गया, तो उसका अकाउंट तुरंत ब्लॉक कर दिया जाएगा. फ़्लिपकार्ट ये भी कहता है-

“जिन कस्टमर को फ़्लिपकार्ट पर कोई संदिग्ध हरकत या फिर फ़्रॉड करने की वजह से ब्लॉक किया जाएगा, वो अपना ख़रीदा हुआ सामान वापस नहीं कर पाएंगे.”

इसके साथ ही ब्लॉक्ड या ब्लैकलिस्टेड अकाउंट फ़्लिपकार्ट के ‘बायर प्रोटेक्शन प्लान’ में भी नहीं आते. यानी कि बैन किए गए यूज़र, प्लेटफ़ॉर्म पर सेलर से डिस्प्यूट रेज़ नहीं कर सकते.

दिक्कत कहां है?

हमसे बात करने वाले ज़्यादातर लोगों ने रिटर्न रिक्वेस्ट डालने पर आईडी ब्लॉक होने की बात कही. और ऐसा ही हमें ट्विटर, क़ुओरा और कंज्यूमर कम्प्लेंट फ़ोरम पर भी देखने को मिला. हमने जब कुमार जी को भी बताया कि अगर बहुत ज़्यादा रिटर्न करते हो, तो आईडी ब्लॉक हो सकती हैं. तो इस पर ये कहते हैं:

“हमने ज़्यादा रिटर्न ही नहीं किए. ज़्यादातर ऑर्डर तो ख़ुद फ़्लिपकार्ट ही कैन्सल कर देता है. सेल पर बिकने वाले फ़ोन तो अक्सर कैन्सल हो जाते हैं, मगर छोटे-मोटे आइटम, जैसे टेम्पर्ड ग्लास भी हाई डिमांड और लिमिटेड स्टॉक बताकर कैन्सल कर देता है.”

फिर कुमार कहते हैं:

“अरे पुराने अकाउंट तो छोड़ो, नए-नवेले अकाउंट से भी अगर रिटर्न मार दें फ़्लिपकार्ट या ऐमज़ॉन पर, तब भी आईडी तुरंत ब्लॉक हो जाती है.”

Return Flipkart
कैन्सिल्ड ऑर्डर का स्क्रीनशॉट.

एक और फ्लिपकार्ट यूज़र ने ट्विटर पर यही बात कही. इन्होंने बताया कि इनकी दो आईडी ब्लॉक हो चुकी हैं. और फ़्लिपकार्ट ने रीज़न दिया है “लॉट्स ऑफ़ कैन्सिलेशन”, यानी कि बहुत सारे ऑर्डर कैन्सल करने की वजह से. मगर यूज़र कहते हैं कि ये कैन्सिलेशन ख़ुद फ़्लिपकार्ट की तरफ़ से हुए.

इसी तरह की बात एक और यूज़र कहते हैं:

ऐमज़ॉन की यूज़र आईडी ब्लॉक होने को लेकर भी काफ़ी सारी पोस्ट ट्विटर पर मौजूद हैं.

कंज्यूमर फ़ोरम पर एक साहब ने अपनी कहानी सुनाई कि उन्होंने अपने भाई-भतीजों के लिए त्योहार के मौक़े ऐमज़ॉन से तीन फ़ोन ऑर्डर किए थे. मगर ऐमज़ॉन ने इनको रीसेलर समझकर इनकी आईडी ब्लॉक कर दी.

ब्लॉक अकाउंट में एक और दर्द जुड़ा है

कई यूज़र के फ़्लिपकार्ट या ऐमज़ॉन अकाउंट में गिफ़्ट कॉर्ड या दूसरे वाउचर भी ऐड होते हैं, जो अकाउंट ब्लॉक होने के चलते बेकार हो जाते हैं. फ़्लिपकार्ट के प्लस मेम्बर के सुपर कोइन का भी यही हाल होता है.

कंज्यूमर कम्प्लेंट से रिलेटेड एक एनजीओ की वेबसाइट पर पवन नाम के शख़्स लिखते हैं कि इन्होंने फ़्लिपकार्ट से रेडमी 8 स्मार्टफ़ोन ऑर्डर किया, जो अपने आप कैन्सल हो गया. और इसी के साथ इनकी आईडी भी ब्लॉक हो गई. ये कहते हैं कि इनके तीन साल पुराने अकाउंट में 9,000 के गिफ़्ट वाउचर भी ऐड थे, जो कि अब बेकार हो गए हैं. ये कहते हैं कि जब इन्होंने कस्टमर केयर को कॉन्टैक्ट किया, तो इन्हें ये बताया गया कि ब्लॉकिंग सिस्टम जेनरेटेड है, इसलिए इसका रीज़न नहीं पता है. इसके साथ ही इन्हें ये भी बताया गया कि न ही इनकी आईडी अन-ब्लॉक की जा सकता है, न ही गिफ़्ट वाउचर रिफ़ंड किए जा सकते हैं.

गेहूं के साथ घुन पिस रहा है

इस पूरे मामले में दिक्कत गेहूं के साथ घुन पिसने वाली लग रही है. ई-कॉमर्स वेबसाइट अपनी रिटर्न पॉलिसी का सत्यानाश करने वाले और ऑनलाइन सामान की बाज़ार में रीसेल करने वालों पर कसके से लगाम कस रही हैं. मगर इस सब के बीच में कुछ सही-साड ख़रीदार भी फंस रहे हैं. ऊपर से जो ऑर्डर ख़ुद सेलर की तरफ़ से या फिर किसी और रीज़न की वजह से अपने आप कैन्सल हो रहे हैं, वो भी यूज़र के कैन्सल खाते में ही जुड़ रहे हैं.

Lt Ecommerce Pixa
(फ़ोटो: pixabay)

फ़िलहाल तो अकाउंट री-एक्टिवेट करवाना बड़ा कर्रा काम है. हम उम्मीद करते हैं कि फ़्लिपकार्ट और ऐमज़ॉन, दोनों ही जल्द से जल्द कोई ऐसा समाधान ढूंढ लाएं, जिससे ख़रीदारों को राहत मिले.

हमने इस पूरे मामले से जुड़ी बातें फ़्लिपकार्ट और ऐमज़ॉन के पास भेजी हैं. साथ ही ये भी पूछा है कि अगर किसी यूज़र को लगता है कि उसका अकाउंट ग़लती से बंद किया गया है, तब वापस अन-ब्लॉक कैसे किया जाए? जवाब आने पर हम इस स्टोरी को अपडेट कर देंगे.


वीडियो: क्या यूट्यूब पर डिसलाइक्स के रिकॉर्ड बनाने से कोई फ़ायदा होता है?

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

कौन हो तुम

विधायक विजय मिश्रा, जिन्हें यूपी पुलिस लाने लगी तो बेटियां बोलीं- गाड़ी नहीं पलटनी चाहिए

चलिए, विधायक जी की कन्नी-काटी जानते हैं.

नेशनल हैंडलूम डे: और ये है चित्र देखो, साड़ी पहचानो वाली क्विज

कभी सोचा नहीं होगा कि लल्लन साड़ियों पर भी क्विज बना सकता है. खेलो औऱ स्कोर करो.

सौरव गांगुली पर क्विज़!

सौरव गांगुली पर क्विज़. अपना ज्ञान यहां चेक कल्लो!

कॉन्ट्रोवर्सियल पेंटर एमएफ हुसैन के बारे में कितना जानते हैं आप, ये क्विज खेलकर बताइये

एमएफ हुसैन की पेंटिंग और विवाद के बारे में तो गूगल करके आपने खूब जान लिया. अब ज़रा यहां कलाकारी दिखाइए.

'हिटमैन' रोहित शर्मा को आप कितना जानते हैं, ये क्विज़ खेलकर बताइए

आज 33 साल के हो गए हैं रोहित शर्मा.

क्विज़: खून में दौड़ती है देशभक्ति? तो जलियांवाला बाग के 10 सवालों के जवाब दो

जलियांवाला बाग कांड के बारे में अपनी जानकारी आप भी चेक कर लीजिए.

बजट का कितना ज्ञान है, ये क्विज़ खेलकर चेक कर लो!

कितना नंबर पाया, बताते हुए जाना. #Budget2020

संविधान के कितने बड़े जानकार हैं आप?

ये क्विज़ जीत लिया तो आप जीनियस हुए.

क्रिकेट के पक्के वाले फैन हो तो इस क्विज़ को जीतकर बताओ

कित्ता नंबर मिला, सच-सच बताना.

सलमान खान के फैन, इधर आओ क्विज खेल के बताओ

क्विज में सही जवाब देने वाले के लिए एक खास इनाम है.