Submit your post

Follow Us

वो पांच मैच जो कभी भूल नहीं पाएंगे कैप्टन कोहली के फ़ैन्स

विराट कोहली ( Virat Kohli) अब रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान नहीं हैं. बतौर कप्तान IPL 2021 उनका आखिरी सीजन था. अब कोहली IPL में कप्तानी नहीं करेंगे. साल 2013 में उन्हें यह जिम्मेदारी दी गयी थी. कोहली ने नौ सीजन टीम की कप्तानी की और इस दौरान टीम सिर्फ एक दफा फाइनल में पहुंच सकी.

कोहली अपनी टीम को खिताब नहीं जीता सके. इस बात का मलाल रहेगा. लेकिन इन नौ सीजन में RCB ने दर्शकों को भरपूर मनोरंजन भी दिया. सितारों से सजी RCB ने कई यादगार मैच खेले और जीते भी. आइये एक नजर डालते हैं विराट कोहली की कप्तानी के पांच बेस्ट मैच पर

RCB vs Pune Warriors, 2013

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर बनाम पुणे वॉरियर्स. IPL 2013 का 31वां मुकाबला. चिन्नास्वामी स्टेडियम इस ऐतिहासिक मैच का गवाह बना. टॉस जीतकर पुणे के कप्तान आरोन फिंच ने फील्डिंग करने का फैसला किया. और ये फैसला गलत साबित हुआ. पहले बल्लेबाजी करते हुए RCB ने स्कोरबोर्ड पर 263 रन लगा दिए. IPL इतिहास का सबसे बड़ा स्कोर. मैच में क्रिस गेल ने पुणे के गेंदबाजों का धागा खोल दिया. ऐसी कुटाई की, जो कभी न भूलने वाली थी.

RCB की इनिंग्स में दर्शक अपनी सीट पर बैठ नहीं सके. गेल ने 66 गेंदों में 175 रन ठोक डाले. 13 चौके और 17 छक्के. 265 का स्ट्राइक रेट. मिडल ऑर्डर में एबी डी विलियर्स ने भी महफिल लूट ली. आठ गेंदों में 31 रन ठोके. कप्तान कोहली ने 11 और तिलकरत्ने दिलशान ने 33 रन का योगदान दिया. 264 के जवाब में पुणे टीम 133 रन ही बना सकी. और RCB ने ये मुकाबला 130 रन से जीत लिया. टीम की तरफ से रवि रामपॉल और जयदेव उनादकट ने दो-दो विकेट चटकाए.

# RCB vs GL, 2016

एक और हाई-स्कोरिंग मुकाबला. और इस बार गुजरात लायंस की धज्जियां उड़ी. IPL 2016 का 44वां मैच था. जगह एक बार फिर चिन्नास्वामी. छोटा ग्राउंड और छक्कों की बरसात. इस मैच में विराट कोहली और एबी डी विलियर्स ने धुआंधार बल्लेबाजी की. मतलब इतिहास ही रच दिया. दूसरे विकेट के लिए 229 रन की साझेदारी.

गेल तो जल्दी आउट हो गए. लेकिन कोहली और डी विलियर्स ने मौज ही कर दी. डी विलियर्स ने तो शुरू से ही आक्रामक रवैया अपना लिया था. उन्होंने 25 गेंदों में अपना पचासा पूरा किया. और दूसरी ओर कोहली ने 39 गेंदों में फिफ्टी पूरी की.

दोनों बल्लेबाजों के बीच सिर्फ 59 गेंदों में शतकीय साझेदारी हुई. इस मुकाबले में कोहली एक वक्त 41 गेंदों में 52 रन बनाकर खेल रहे थे. और 18वें ओवर में उन्होंने दो चौके और एक छक्का लगाया. ओवर खत्म होने के बाद कोहली 65 रन बनाकर खेल रहे थे. और फिर 19वें ओवर में कोहली ने धुआंधार बल्लेबाजी करते हुए 30 रन ठोक दिए.

उन्होंने 53 गेंदों में अपना शतक पूरा किया. और अंत में 109 रन बनाकर आउट हुए. दूसरी ओर ABD ने 52 गेंदों में 129 रन की पारी खेली. जिसमें 10 चौके और 12 छक्के शामिल थे. RCB ने निर्धारित 20 ओवर्स में 248 रन बनाए. और गुजरात को 249 रन का लक्ष्य मिला. जवाब में गुजरात टीम 104 रन पर ऑलआउट हो गयी. चहल ने सबसे अधिक तीन विकेट झटके.

# MI vs RCB, 2015

वैसे तो 2015 का IPL मुंबई इंडियंस ने जीता. लेकिन इस दौरान एक लीग मैच में मुंबई के गेंदबाजों की जमकर धुनाई हुई. कोहली और एबी डी विलियर्स ने मुंबई के गेंदबाजों की रेल बना दी थी. मलिंगा छोड़, जितने भी गेंदबाज कोहली-ABD के सामने आए, पिट कर वापस गए. RCB ने ABD के शतक की बदौलत सिर्फ एक विकेट खोकर 235 रन बनाए. डिविलियर्स ने 59 गेंदों में नाबाद 133 रन की पारी खेली. 19 चौके और चार छक्के लगाए.

कैप्टन विराट कोहली भी कहां रुकने वाले थे. 50 गेंदों में 82 रन की पारी खेली. छह चौके और चार छक्के लगाए. और स्ट्राइक रेट 164 का रहा. दोनों बल्लेबाजों ने दूसरे विकेट के लिए 215 रन जोड़े. RCB के 236 के जवाब में मुंबई 196 रन ही बना सकी. लेंडल सिमंस ने नाबाद 68 रन की पारी खेली. जबकि कायरन पोलार्ड ने 24 गेंदों में 49 रन बनाए.

# RCB vs CSK 2019

IPL 2019 का 39वां मुकाबला. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर बनाम चेन्नई सुपर किंग्स. धोनी और विराट आमने-सामने थे. एमएस धोनी ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी. और फैसला काफी हद तक सही रहा. कोहली और डिविलियर्स जल्दी निपट गए. कोहली नौ रन और डिविलियर्स 25 रन बनाकर आउट हुए. समय-समय पर चेन्नई को विकेट मिलते रहे. बैंगलोर की तरफ से पार्थिव पटेल ने सबसे ज्यादा 53 रन की पारी खेली और RCB ने निर्धारित 20 ओवर्स में 161 रन बनाए.

लक्ष्य ज्यादा बड़ा नहीं था. लेकिन चेन्नई ने 28 रन के भीतर चार विकेट गंवा दिए. इसके बाद कप्तान धोनी ने मोर्चा संभाला. और उनका साथ दिया अंबाती रायुडू ने. पांचवें विकेट के लिए रायुडू-धोनी के बीच 55 रन की साझेदारी हुई. इस बीच धोनी ने दबाव हटाने के लिए बड़े शॉट्स लगाने शुरू कर दिए. उन्होंने अपना पचासा 35 गेंदों में पूरा किया. आखिरी ओवर में चेन्नई को जीत के लिए 26 रन की जरूरत थी. क्रीज पर धोनी और शार्दुल ठाकुर थे. जबकि गेंद उमेश यादव के हाथ में थी.

धोनी ने पहली गेंद पर चौका लगा दिया. और अगली दो गेंद पर छक्का. यानी तीन गेंद में 16 रन आ चुके थे. चौथी गेंद पर धोनी ने डबल लिया. स्ट्राइक अपने पास थी और अब जीत के लिए दो गेंदों में आठ रन की दरकार थी. पांचवीं गेंद पर धोनी ने डीप मिड विकेट के ऊपर से छक्का लगा दिया. अंतिम गेंद पर दो रन की जरूरत थी. लेकिन धोनी शॉट लगाने में मिस कर गए. रन लेने के लिए दौड़े. उधर विकेटकीपर पार्थिव ने गेंद पकड़ते ही स्टंप्स बिखेर दी. शार्दुल ठाकुर रन आउट हुए. और RCB ने ये मुकाबला एक रन से जीत लिया.

# RCB vs RR 2020

राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ इस मैच में डी विलियर्स का जलवा देखने को मिला. दुबई में मुकाबला था. पहले बल्लेबाजी करते हुए राजस्थान रॉयल्स ने छह विकेट खोकर 177 रन बनाए. टीम की तरफ से कप्तान स्टीव स्मिथ ने 57 रन की पारी खेली. जबकि रॉबिन उथप्पा ने 22 गेंदों में 41 रन ठोके.

RCB की तरफ से क्रिस मॉरिस ने सबसे ज्यादा चार विकेट अपने नाम किये. अब बारी थी चेज की. 178 रन बनाने थे. RCB की शुरुआत की अच्छी नहीं रही. 23 रन पर आरोन फिंच आउट हुए. इसके बाद देवदत्त पडिक्कल और कोहली ने दूसरे विकेट के लिए 79 रन जोड़े. कोहली ने 43 रन की पारी खेली.

जब एबी डी विलियर्स बल्लेबाजी के लिए उतरे. उस वक्त बैंगलोर को जीत के लिए 11 के रनरेट से रन बनाने थे. और दबाव बढ़ता जा रहा था. 18 ओवर खत्म होने के बाद बैंगलोर ने 143 रन बना लिए थे. अब 12 गेंदों में जीत के लिए 36 रन बनाने थे. नामुमकिन सा लग रहा था. लेकिन राजस्थान वाले भूल बैठे थे कि क्रीज पर सुपरमैन मौजूद है. 19वें ओवर में सब कुछ बदल गया. जयदेव उनादकट गेंदबाजी के लिए आए. और पहली तीन गेंदों पर डिविलियर्स ने तीन छक्के लगा दिए.

जबकि गुरकीरत ने पांचवीं गेंद पर चौका लगाया. कुल 25 रन आए ओवर से. और अब आखिरी ओवर में जीत के लिए 11 रन की दरकार थी. जोफ्रा आर्चर गेंदबाजी के लिए आए. पहली तीन गेंद पर सिंगल और डबल से पांच रन बने. और चौथी गेंद को डी विलियर्स ने डीप मिडविकेट के ऊपर से उठाकर बाहर भेज दिया. कोहली एंड कंपनी ने डी विलियर्स की 55 रन की तूफानी पारी की बदौलत मैच को सात विकेट से अपने नाम कर लिया.


कैप्टन कोहली की कप्तानी के पांच सबसे बड़े विवादों के बारे में जानते हैं आप?

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

कौन हो तुम

'स्क्विड गेम' के प्लेयर नंबर 199 'अली' की कहानी, जिनके इंडियन होने ने सीरीज़ में एक्स्ट्रा मज़ा दिया

'स्क्विड गेम' के प्लेयर नंबर 199 'अली' की कहानी, जिनके इंडियन होने ने सीरीज़ में एक्स्ट्रा मज़ा दिया

अली का रोल करने वाले इंडियन एक्टर अनुपम त्रिपाठी का सलमान-शाहरुख़ कनेक्शन क्या है?

IPL का कित्ता ज्ञान है, ये क़्विज़ खेलकर चेक कल्लो!

IPL का कित्ता ज्ञान है, ये क़्विज़ खेलकर चेक कल्लो!

ईमानदारी से स्कोर भी बताते जाना. हम इंतज़ार करेंगे.

'मनी हाइस्ट' वाले प्रोफेसर की पूरी कहानी, जिनकी पत्नी ने कहा था, 'कभी फेमस नहीं हो पाओगे'

'मनी हाइस्ट' वाले प्रोफेसर की पूरी कहानी, जिनकी पत्नी ने कहा था, 'कभी फेमस नहीं हो पाओगे'

अलवारो मोर्टे ने वेटर तक का काम किया हुआ है. और एक वक्त तो ऐसा था कि बकौल उनके कैंसर से जान जाने वाली थी.

एक्टर शरत सक्सेना की कहानी, जिन्होंने 71 साल की उम्र में ज़बरदस्त बॉडी बनाकर सबको चौंका दिया

एक्टर शरत सक्सेना की कहानी, जिन्होंने 71 साल की उम्र में ज़बरदस्त बॉडी बनाकर सबको चौंका दिया

हीरो बनने आए शरत सक्सेना कैसे गुंडे का चमचा बनने पर मजबूर हुए?

'भीगे होंठ तेरे' वाले कुणाल गांजावाला आजकल कहाँ हैं?

'भीगे होंठ तेरे' वाले कुणाल गांजावाला आजकल कहाँ हैं?

एक वक़्त इंडस्ट्री में टॉप पर थे कुणाल और उनके गाने पार्टियों की जान हुआ करते थे.

राज कुंद्रा की पूरी कहानी, 18 की उम्र में शॉल बेचने से शुरुआत करने वाले राज यहां तक कैसे पहुंचे?

राज कुंद्रा की पूरी कहानी, 18 की उम्र में शॉल बेचने से शुरुआत करने वाले राज यहां तक कैसे पहुंचे?

IPL स्कैंडल, मॉडल्स के आरोप, अंडरवर्ल्ड कनेक्शंस के आरोप, एक्स वाइफ के इल्ज़ाम सब हैं इस कहानी में.

रिचर्ड ब्रैनसन: जिन्होंने पहले अंतरिक्ष के दर्शन करके जेफ बेजोस का मजा खराब कर दिया

रिचर्ड ब्रैनसन: जिन्होंने पहले अंतरिक्ष के दर्शन करके जेफ बेजोस का मजा खराब कर दिया

रिचर्ड ब्रेन्सन की कहानी, जहां भी गए तहलका मचा दिया.

'सिंघम' IPS से तमिलनाडु BJP के सबसे युवा अध्यक्ष बने अन्नामलाई की कहानी

'सिंघम' IPS से तमिलनाडु BJP के सबसे युवा अध्यक्ष बने अन्नामलाई की कहानी

पहला चुनाव हार गए थे, बीजेपी ने राज्य की जिम्मेदारी सौंपी है.

'तड़प-तड़प के' जैसा प्रेमियों का ब्रेकअप एंथम देने वाले सिंगर के के आजकल कहां हैं?

'तड़प-तड़प के' जैसा प्रेमियों का ब्रेकअप एंथम देने वाले सिंगर के के आजकल कहां हैं?

उनके गाए 'पल' गाने के बगैर आज भी किसी कॉलेज का फेयरवेल पूरा नहीं होता.

कर लिया योगा? अब क्विज खेलने से होगा

कर लिया योगा? अब क्विज खेलने से होगा

आन्हां, ऐसे नहीं कि योग बस किए, दिखाना पड़ेगा कि बुद्धिबल कित्ता बढ़ा.