Submit your post

Follow Us

फिटनेस ट्रैकर खरीदना है तो इसके ज़रूरी फीचर जान लीजिए

मार्केट में बेतहाशा फिटनेस ट्रैकर मौजूद हैं. किसी में कोई फीचर है, किसी में कोई सा. जब खरीदारी की बात आती है तो ज़्यादा ऑप्शन का होना हमेशा ही अच्छा होता है, मगर इसके साथ ही कभी-कभी कंफ्यूज़न भी हो जाती है. हम आपको यहां पर बताएंगे कि एक फिटनेस ट्रैकर या स्मार्ट-बैंड लेते वक़्त आपको किन चीजों पर ध्यान देना चाहिए.

आराम: फिटनेस ट्रैकर आपकी कलाई पर दिन भर रहता है और अगर आप अपनी नींद पर भी नज़र रखना चाहते हैं, तब तो ये दिन के साथ पूरी रात हाथ पर चढ़ा रहता है. अगर ये आरामदायक न हो, तो इसके सारे फीचर बेकार ही साबित होंगे. सबसे पहले आप देखिए कि ये हल्का हो और इसका स्ट्रैप जिस मटीरियल का है वो आपकी स्किन को सूट करता हो. ज़्यादातर में सिलिकॉन का बना हुआ सॉफ्ट स्ट्रैप होता है, मगर कुछ लोगों कि स्किन में इससे छाले पड़ जाते हैं.

स्क्रीन: आपके फिटनेस ट्रैकर की स्क्रीन की ब्राइट्नेस इतनी तेज़ होनी चाहिए कि इसे धूप में भी आराम से पढ़ा जा सके. साथ ही इसका साइज़ कम से कम इतना तो हो ही, कि होम-स्क्रीन पर आप टाइम के साथ-साथ ये भी देख पाएं कि आप कितने क़दम चले हैं. स्क्रीन में कलर हों तो और भी अच्छा हो, ताकि आप अलग-अलग टाइप की होम-स्क्रीन लगा सकें.

Fitness Tracker 3
हर फिटनेस ट्रैकर का चार्जर लगभग अलग होता है जो डब्बे में आता है.

बेसिक फीचर: हर फिटनेस ट्रैकर में आपके कदम गिनने और आपकी एक्सरसाइज को पहचान कर ट्रैक करने का फीचर होना ज़रूरी है. इसके साथ ही आपके फिटनेस ट्रैकर में आपकी नींद नापने का भी सिस्टम होना चाहिए. इन तीन फीचर के बिना फिटनेस ट्रैकर किसी काम का ही नहीं है.

नोटिफ़िकेशन और कॉल अलर्ट: आपके फिटनेस ट्रैकर में नोटिफ़िकेशन और कॉल अलर्ट का सपोर्ट ज़रूर होना चाहिए. इस फीचर की मदद से आपको हर मार्केटिंग के मैसेज या फालतू के वॉट्सऐप फॉरवर्ड के चक्कर में फ़ोन को जेब से नहीं निकालना पड़ता. इससे आप ये भी देख पाते हैं कि आपको कॉल कौन कर रहा है. गैर-ज़रूरी कॉल को आप बिना फ़ोन छूए भी कट कर सकते हैं.

हार्ट-रेट मॉनीटर और SpO2 सेन्सर: हार्ट रेट मॉनीटर तो लगभग हर स्मार्ट-बैंड में मौजूद होता है, मगर SpO2 सेन्सर अभी भी कम फिटनेस ट्रैकर में ही होता है. आप फिटनेस ट्रैकर लेते वक़्त ये देख लीजिए कि ये दोनों फीचर मौजूद हों. हार्ट रेट मॉनीटर की मदद से आप एक्सरसाइज करते वक़्त अपने हार्ट रेट पर नज़र रख सकते हैं. हार्ट रेट जरूरत से ज़्यादा हो जाने पर एक्सरसाइज रोककर थोड़ा आराम करना होता है और बैठे-बैठे कम हो जाने पर कुछ ऐक्टिविटी में लगना होता है. SpO2 सेन्सर आपके खून में मौजूद ऑक्सीजन लेवल को नापता है, जो बड़े काम का होता है.

Fitness Tracker
आपको अपने फिटनेस ट्रैकर के रंगीन स्ट्रैप अलग से मार्केट में मिल जाएंगे.

वाटरप्रूफ/ IP रेटिंग: आपकी घड़ी वाटरप्रूफ हो न हो, आपके फिटनेस ट्रैकर के पास पसीने और पानी की छींटों से बचने का सिस्टम ज़रूर होना चाहिए. अगर ऐसा नहीं होगा तो एक दिन एक्सर्साइज़ करने के बाद ही ये जवाब दे देगा. ट्रैकर लेने से पहले चेक कर लें कि इसके पास किसी तरह की IP रेटिंग है कि नहीं. बिना IP रेटिंग वाला स्मार्ट-बैंड मत लीजिए. अगर इसमें पूरी की पूरी वाटर-प्रूफिंग हो तब तो और भी बढ़िया है.

बैटरी: फिटनेस ट्रैकर को अगर रोज़-रोज़ चार्जिंग पर लगाना पड़ जाए तो ये झंझट के सिवा और कुछ नहीं लगता. आपके फिटनेस ट्रैकर में कम से कम दो हफ्तों की बैटरी तो होनी ही चाहिए. अगर हार्ट-रेट मॉनीटर पर्मानेंट तरीके से चालू हो तब भी बैटरी को एक हफ्ते तो रुकना ही चाहिए.

एक्स्ट्रा फीचर: अलग-अलग कंपनियों के फिटनेस ट्रैकर सॉफ्टवेयर की मदद से बहुत सारे फंक्शन देते हैं. सबसे बढ़िया फीचर वो होता है, जिसमें आप अपने ट्रैकर की मदद से अपने फ़ोन के कैमरा को कंट्रोल कर लेते हैं. दूसरे फीचर में शामिल हैं– फ़ोन को साइलन्ट करना, फ़ोन को ढूंढना, म्यूजिक कंट्रोल करना वग़ैरह-वग़ैरह. इसके अलावा कुछ ट्रैकर में GPS फंक्शन भी होता है, जो आपके क़दम और साइक्लिंग वग़ैरह को अच्छे से नापता है.

फिटनेस ट्रैकर पर कितना पैसा खर्च करना चाहिए?

एक बेसिक फिटनेस ट्रैकर जिनमें ऊपर लिखे हुए सारे फीचर हों, वो आपको 2,500 रुपए के आस-पास मिल जाएगा. बस इतना ध्यान रखिए कि GPS, वाटर-प्रूफिंग और कैमरा कंट्रोल बहुत कम ट्रैकर में ही मिलेगा. क़ीमत में ब्रांड के नाम का भी रोल होता है. आप बस डिजाइन पसंद करिए, ब्रांड चुनिए और हमारे बताए हुए फीचर को देख लीजिए. इनसे बढ़कर अगर आपको कोई फीचर मिल जाते हैं और भी अच्छा.


वीडियो: वायरलेस इयरबड्स और इयरफ़ोन खरीदने से पहले ये सात बातें जान लीजिए

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

कौन हो तुम

पार्टियों को चुनाव निशान के आधार पर पहचानते हैं आप?

पार्टियों को चुनाव निशान के आधार पर पहचानते हैं आप?

चुनावी माहौल में क्विज़ खेलिए और बताइए कितना स्कोर हुआ.

लगातार दो फिफ्टी मारने वाले कोहली ने अब कहां झंडे गाड़ दिए?

लगातार दो फिफ्टी मारने वाले कोहली ने अब कहां झंडे गाड़ दिए?

राहुल के साथ यहां भी गड़बड़ हो गई.

रोहित शेट्टी के ऊपर ऐसी कड़क Quiz और कहां पाओगे?

रोहित शेट्टी के ऊपर ऐसी कड़क Quiz और कहां पाओगे?

14 मार्च को बड्डे होता है. ये तो सब जानते हैं, और क्या जानते हो आके बताओ. अरे आओ तो.

आमिर पर अगर ये क्विज़ नहीं खेला तो दोगुना लगान देना पड़ेगा

आमिर पर अगर ये क्विज़ नहीं खेला तो दोगुना लगान देना पड़ेगा

म्हारा आमिर, सारुक-सलमान से कम है के?

परफेक्शनिस्ट आमिर पर क्विज़ खेलो और साबित करो कितने जाबड़ फैन हो

परफेक्शनिस्ट आमिर पर क्विज़ खेलो और साबित करो कितने जाबड़ फैन हो

आज आमिर खान का हैप्पी बड्डे है. कित्ता मालूम है उनके बारे में?

अनुपम खेर को ट्विटर और वॉट्सऐप वीडियो के अलावा भी ध्यान से देखा है तो ये क्विज खेलो

अनुपम खेर को ट्विटर और वॉट्सऐप वीडियो के अलावा भी ध्यान से देखा है तो ये क्विज खेलो

चेक करो अनुपम खेर पर अपना ज्ञान.

कहानी राहुल वैद्य की, जो हमेशा जीत से एक बिलांग पीछे रह जाते हैं

कहानी राहुल वैद्य की, जो हमेशा जीत से एक बिलांग पीछे रह जाते हैं

'इंडियन आइडल' से लेकर 'बिग बॉस' तक सोलह साल हो गए लेकिन किस्मत नहीं बदली.

गायों के बारे में कितना जानते हैं आप? ज़रा देखें तो...

गायों के बारे में कितना जानते हैं आप? ज़रा देखें तो...

कितने नंबर आए बताते जाइएगा.

संविधान के कितने बड़े जानकार हैं आप?

संविधान के कितने बड़े जानकार हैं आप?

ये क्विज़ जीत लिया तो आप जीनियस हुए.

आप अपने देश की सेना को कितना जानते हैं?

आप अपने देश की सेना को कितना जानते हैं?

कितना स्कोर रहा ये बता दीजिएगा.