Submit your post

Follow Us

स्ट्राइक रेट से ज्यादा के ऐवरेज वाला बल्लेबाज बचाएगा इंग्लैंड की नैया?

इंग्लैंड बनाम पाकिस्तान. कोविड-19 काल की दूसरी टेस्ट सीरीज. इस सीरीज की शुरुआत पहली सीरीज से उलट हुई है. पहली सीरीज यानी इंग्लैंड बनाम वेस्ट इंडीज़. इंग्लैंड में हुई उस सीरीज का पहला मैच मेहमानों ने जीता था. इस बार मामला उल्टा है. सीरीज का पहला मैच मेजबानों ने जीत लिया है. ओल्ड ट्रैफर्ड में हुए रोमांचक मैच को इंग्लैंड ने चौथे ही दिन अपने नाम कर लिया.

इंग्लैंड को 277 का लक्ष्य देकर जल्दी-जल्दी पांच विकेट गिराने वाला पाकिस्तान जोस बटलर और क्रिस वोक्स से हार गया. दोनों ने गज़ब की बैटिंग कर पाकिस्तान के हर बोलर को धुना और मनचाहे अंदाज में रन बनाए. अब सीरीज का दूसरा मैच 13 अगस्त से होने वाला है. यह मैच साउथैम्प्टन के उसी एजीस बाउल में खेला जाएगा जहां विंडीज़ ने इंग्लैंड को हराया था. इंग्लैंड के बेस्ट परफॉर्मर बेन स्टोक्स पारिवारिक कारणों से इस सीरीज से बाहर हो चुके हैं. ऐसे में उनके लिए एजीस बाउल में सीरीज फिनिश करना आसान नहीं होगा.

# सिबली या यासिर!

वोक्स की बैटिंग ने एक बात साबित कर दी है कि इंग्लैंड की टीम में काफी गहराई है. शुरुआती विकेट गिराने के बाद भी उन्हें खत्म नहीं माना जा सकता. हालांकि यह बात पाकिस्तान के लिए नहीं कही जा सकती. पाकिस्तान के बोलर्स बल्ले से उतने खतरनाक नहीं हैं. पाकिस्तान की बैटिंग में भी शान मसूद और थोड़ा-बहुत बाबर आज़म के अलावा किसी बल्लेबाज ने बहुत ज्यादा प्रभावित नहीं किया है.

एजीस बाउल की पिच स्पिन फ्रेंडली मानी जाती है. इंग्लिश ऑफ-स्पिनर मोईन अली ने यहां दो टेस्ट मैचों में 17 विकेट्स लिए हैं. पाकिस्तानी स्पिनर यासिर शाह गज़ब की फॉर्म में हैं. उन्होंने पहले टेस्ट में 8 विकेट निकाले थे. पाकिस्तान की पहले बोलिंग आई तो निश्चित तौर पर यासिर पर बड़ी ज़िम्मेदारी होगी.

वहीं इंग्लैंड की बात करें तो डॉम सिबली ने विंडीज़ के ख़िलाफ अच्छी बैटिंग की थी. इस सीरीज के पहले टेस्ट में वह कुछ खास नहीं कर पाए. सिबली क्रीज़ पर वक्त बिताकर पारी संवारने के लिए जाने जाते हैं, हालांकि दूसरी पारी में 114 बॉल्स खेलने के बाद वह यासिर शाह का शिकार बन गए थे. उम्मीद है कि दूसरे टेस्ट में ऐसा नहीं होगा और वह अपनी टीम के गेमचेंजर बनेंगे.

# यासिर शाह

यासिर पाकिस्तानी टेस्ट टीम के सबसे अनुभवी स्पिनर हैं. सिर्फ 40 टेस्ट में उनके नाम 221 विकेट्स हैं. ओल्ड ट्रैफर्ड टेस्ट में उन्होंने अपनी बोलिंग से पाकिस्तान का काफी फायदा कराया था. साल 2014 में अपने डेब्यू के बाद से ही वह पाकिस्तान के लिए हर सीरीज़ में बेहतरीन रहे हैं. उन्होंने इस सीरीज के पहले टेस्ट में पेसर्स द्वारा मिली अच्छी शुरुआत का पूरा फायदा उठाया. यासिर ने इस पारी में चार विकेट लिए इसमें, जो रूट और जोस बटलर के अहम विकेट शामिल थे.

इनके अलावा शाह ने दूसरी पारी के हीरो क्रिस वोक्स और डॉम बेस को भी आउट किया. दूसरी पारी में उन्हें दूसरे एंड से बहुत हेल्प नहीं मिली. इसके बाद भी इंग्लैंड के कुल सात में से चार विकेट उनने ही लिए. यासिर ने इस पारी में खतरनाक हो रहे डॉम सिबली के साथ बेन स्टोक्स, जोस बटलर और स्टुअर्ट ब्रॉड को भी आउट किया.

यासिर के विकेट्स में खास बात यह है कि उन्होंने आठ में से दो विकेट LBW और दो क्लीन बोल्ड से लिए. यासिर ने इतने ही बल्लेबाजों को विकेट के पीछे कैच भी कराया. इस तरह से विकेट मिलने का अर्थ साफ है- इंग्लैंड के बल्लेबाज यासिर की गेंदों को समझ नहीं पा रहे. ऐसे में दूसरे टेस्ट के पहले दिन वह निश्चित तौर पर गेमचेंजर बन सकते हैं.

# डॉम सिबली

सिबली प्रॉपर टेक्स्टबुक टेस्ट ओपनर हैं. सिबली क्रीज़ पर ज्यादा से ज्यादा वक्त बिताने पर भरोसा करते हैं. उनका स्ट्राइक रेट किसी भी बोलर को फ्रस्ट्रेट करने के लिए काफी है. साल 2019 में डेब्यू करने वाले सिबली का टेस्ट स्ट्राइक रेट 36.57 का है. विंडीज़ के खिलाफ सिबली ने बेहद कठिन परिस्थिति में सेंचुरी मार इंग्लैंड को उबारा था.

सिबली किसी योगी की तरह अपने ही अंदाज में खेलते हैं. दूसरे एंड से विकेट गिरते रहें तो भी उनका ध्यान जल्दी भंग नहीं होता. अपने 10 टेस्ट के करियर में उन्होंने 39.5 की ऐवरेज से रन बनाए हैं. सिबली उन चुनिंदा टेस्ट क्रिकेटर्स में से एक हैं जिनका ऐवरेज उनकी स्ट्राइक रेट से ज्यादा है. पाकिस्तान की पेस बैटरी में अब्बास को छोड़ दें तो बाकी बोलर्स के पास बेहद कम अनुभव है. ऐसे में उनके लिए सिबली से पार पाना आसान नहीं होगा.


लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

कौन हो तुम

नेशनल हैंडलूम डे: और ये है चित्र देखो, साड़ी पहचानो वाली क्विज

कभी सोचा नहीं होगा कि लल्लन साड़ियों पर भी क्विज बना सकता है. खेलो औऱ स्कोर करो.

सौरव गांगुली पर क्विज़!

सौरव गांगुली पर क्विज़. अपना ज्ञान यहां चेक कल्लो!

कॉन्ट्रोवर्सियल पेंटर एमएफ हुसैन के बारे में कितना जानते हैं आप, ये क्विज खेलकर बताइये

एमएफ हुसैन की पेंटिंग और विवाद के बारे में तो गूगल करके आपने खूब जान लिया. अब ज़रा यहां कलाकारी दिखाइए.

'हिटमैन' रोहित शर्मा को आप कितना जानते हैं, ये क्विज़ खेलकर बताइए

आज 33 साल के हो गए हैं रोहित शर्मा.

क्विज़: खून में दौड़ती है देशभक्ति? तो जलियांवाला बाग के 10 सवालों के जवाब दो

जलियांवाला बाग कांड के बारे में अपनी जानकारी आप भी चेक कर लीजिए.

बजट का कितना ज्ञान है, ये क्विज़ खेलकर चेक कर लो!

कितना नंबर पाया, बताते हुए जाना. #Budget2020

संविधान के कितने बड़े जानकार हैं आप?

ये क्विज़ जीत लिया तो आप जीनियस हुए.

क्रिकेट के पक्के वाले फैन हो तो इस क्विज़ को जीतकर बताओ

कित्ता नंबर मिला, सच-सच बताना.

सलमान खान के फैन, इधर आओ क्विज खेल के बताओ

क्विज में सही जवाब देने वाले के लिए एक खास इनाम है.

QUIZ: देश के सबसे महान स्पोर्टसमैन को कितना जानते हैं आप?

आज इस जादूगर की बरसी है.