Submit your post

Follow Us

हमारी ये स्पिनर नई बॉल से वो कहर ढहाती है जो बड़े-बड़े धुरंधर नहीं कर पाते

पांच फुट की हाइट. औसत डील-डौल. कैमरा देखते ही अपनी कैप में फेस छुपा लेती है. न कोई ट्विटर अकांउट, न ही इंस्टाग्राम पर. और न ही कोई फेसबुक प्रोफाइल. नई गेंद से लेफ्ट-आर्म ऑर्थोडॉक्स र्ऑफ-स्पिन करवाना ही इसकी असली पहचान है. नाम है एकता बिष्ट. उत्तराखंड के अल्मोड़ा की पहाड़ियों से निकली एकता दुनिया भर में अपने हुनर के झंडे बुलंद कर चुकी है. एक टाइम पर जहां इसके आसपास एक सपाट मैदान तक नहीं था, वही आज दुनिया के 6 देशों की हरी पिचों पर अपनी बॉलिंग से लोगों को हैरान कर चुकी है. उत्तराखंड से आने वाली इस पहली महिला इंटरनेशनल क्रिकेटर ने पाकिस्तान को एक बार फिर चकमा दिया और 18 रन देकर 5 विकेट लिए. जानिए कौन है एकता बिष्ट…

पाकिस्तान खास टारगेट

वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ 169 रन बनाकर टीम इंडिया ऑलआउट हो गई. लगा कि वीमन्स टीम का हश्र भी चैंपियंस ट्रॉफी में कोहली की टीम जैसा होगा. मगर मैदान पर उतरते ही हार में भी जीत ढूंढ ली इंडियन लड़कियों ने. मोर्चा संभाला एकता बिष्ट ने. नई गेंद से ऑफ-स्पिन. पाकिस्तान की आइशा जफर आउट. स्कोर 1/1. फिर अगले 15 ओवरों में स्कोर 26/6 हो गया. इसमें तीन विकेट इस लड़की ने लिए. पूरी टीम 74 रन पर सिमट गई. इसमें एकता ने 5 विकेट झटके. 10 ओवर, 18 रन और 5 विकेट. इंडिया ने अपने 169 रन का स्कोर डिफेंड करते हुए मैच 95 रन से जीत लिया. पाकिस्तान के लिए खिलाफ इसी साल ये दूसरा मौका है जब एकता बिष्ट ने 5 विकेट लिए हैं. इसी साल फरवरी में श्रीलंका में वर्ल्डकप 2017 के लिए क्ववालिफायर्स हुए थे. इसके फाइनल में इंडिया का मुकाबला पाकिस्तान से था. पहले बैटिंग करते हुए पाकिस्तान की टीम 67 रन पर ऑल आउट हो गई थी. एकता बिष्ट ने 8 रन देकर 5 विकेट लिए और इंडिया 7 विकेट से ये मैच जीत गया था. क्वालिफायर्स में बिना कोई मैच हारे टीम इंडिया ने वर्ल्ड कप में अपनी जगह बनाई थी.

cricket banner Final

नींव का पत्थर बनी

19554614_1542765089131578_6535623551461083465_n

2011 में डेब्यू करने वाली एकता को शुरुआत में क्रिकेट की कोई स्पेशल ट्रेनिंग नहीं मिली थी. और न ही ढंग की कोई पिच, जिस पर वो प्रैक्टिस कर सके. अपने इलाके के ऊबड़-खाबड़ पहाड़ियों पर टेनिस बॉल से बॉलिंग सीखती रही.
एकता को कोचिंग लियाक़त अली खान ने दी.  2005 में मैसूर में अंडर-21 कैंप में शामिल हुई और पाकिस्तान के टूर पर जाने का मौका भी मिल गया. वहां इंग्लैंड से क्रिकेट कोच जॉन पॉवेल से गेंदबाजी की बारीकियां सीखीं. जॉन लेवल थ्री कोच हैं. एक इंटरव्यू में एकता ने बताया है कि उन्हें यहीं से पता चला कि असल में दुनिया का क्रिकेट कितना एडवांस है और बॉलिंग की कौन सी तकनीक सही है. साल 2006 में जब बीसीसीआई ने देश में महिला क्रिकेट की शुरुआत की तो एकता ने उत्तर प्रदेश के लिए खेला. यहां उन्हें बतौर स्पिनर अपनी पहचान बनाने में खासी मेहनत करनी पड़ी. भारत के  लिए 141 वनडे खेली चुकी स्पिनर नीतू डेविड यूपी से ही आती हैं. यही नहीं महिला टीम के प्लेयिंग XI में तीन-तीन खिलाड़ी यूपी से हैं. मगर इन सबके बीच एकता ने अपनी अलग तरह की बॉलिंग स्टाइल और परफॉर्मेंस के बूते टीम में जगह बनाई.

अनोखा बॉलिंग स्टाइल

143184

एकता का नेचुरल लेफ्ट-हैंड-पाई-चकर स्टाइल है और इसी के बूत उन्हें 2011 में इंडिया टीम में जगह मिली. इंग्लैड के खिलाफ डेब्यू किया और सबसे मुश्किल दौरे में अपने तीसरे ही मैच में ‘मैन ऑफ द मैच’ का अवॉर्ड भी हासिल किया. न्यूजीलैंड के खिलाफ 15 रन देकर 3 विकेट लिए थे एकता ने. अगले ही साल यानी 2012 में पहली भारतीय महिला क्रिकेटर बन गईं जिसने किसी भी क्रिकेट फॉर्मेंट में हैट्रिक ली हो. श्रीलंका के खिलाफ टी-20 वर्ल्ड कप में हैट्रिक ली थी. श्रीलंकाई टीम 100 रनों पर सिमट गई थी. यही नहीं अपने करियर का इकलौता टेस्ट मैच खेलने वाली एकता ने इंग्लैंड के खिलाफ साल 2014 में 32 ओवर्स में महज 33 रन दिए और 2 विकेट भी लिए. ये उस मैच की बात है जहां सिर्फ तेज़ गेंदबाजों का दबदबा था. एकता की इस परफॉर्मेंस से इंडिया ने इंग्लैंड को हरा दिया. अब तक इस महिला टीम को बोर्ड कॉन्ट्रेक्ट नहीं मिला था, अगले ही साल बीसीसीआई के कॉन्ट्रेक्ट में खेलने लगी टीम इंडिया. पाकिस्तानी टीम इससे पहले साल 1997 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मात्र 27 रन पर सिमट गई थी जो महिला क्रिकेट का सबसे न्यूनतम स्कोर है. एकता की ये परफॉर्मेंस किसी भी भारतीय महिला बॉलर का वर्ल्ड कप में बेस्ट परफॉर्मेंस है. इससे पहले साल 1997 में पूर्णिमा चौधरी ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 21 रन देकर 5 विकेट लिए थे.

टीम इंडिया का ये वीडियो आईसीसी ने पोस्ट किया है जिसमें हमारी ये क्रिकेर्ट्स अपनी तैयारियों के बारे में बता रही हैं.


 

ये भी पढें-

चैन से सो जाइए, आपके लड़कों की टीम का बदला इन ‘बेचारी’ लड़कियों ने ले लिया है

चौके मारने के मामले में वीरेंद्र सहवाग को भी पछाड़ दिया है इस लड़की ने

महिला क्रिकेट टीम की कूल कैप्टन, जिसका खेल जाबड़ है और बातें तेज़ाबी

हरमनप्रीत कौर : जिनके छक्के को देखकर ग्रिलक्रिस्ट ने कहा, वाह क्या बात है!

लल्लनटॉप की ब्रांड न्यू सीरीज,भारत के राष्ट्रपति चुनाव पर:

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

कौन हो तुम

चीन और जापान जिस द्वीप के लिए भिड़ रहे हैं, उसकी पूरी कहानी

आइए जानते हैं कि मामला अभी क्यों बढ़ा है.

भारतीयों के हाथ में जो मोबाइल फोन हैं, उनमें चीन की कितनी हिस्सेदारी है

'बॉयकॉट चाइनीज प्रॉडक्ट्स' के ट्रेंड्स के बीच ये बातें जान लीजिए.

कॉन्ट्रोवर्सियल पेंटर एमएफ हुसैन के बारे में कितना जानते हैं आप, ये क्विज खेलकर बताइये

एमएफ हुसैन की पेंटिंग और विवाद के बारे में तो गूगल करके आपने खूब जान लिया. अब ज़रा यहां कलाकारी दिखाइए.

'हिटमैन' रोहित शर्मा को आप कितना जानते हैं, ये क्विज़ खेलकर बताइए

आज 33 साल के हो गए हैं रोहित शर्मा.

क्विज़: खून में दौड़ती है देशभक्ति? तो जलियांवाला बाग के 10 सवालों के जवाब दो

जलियांवाला बाग कांड के बारे में अपनी जानकारी आप भी चेक कर लीजिए.

मधुबाला को खटका लगा हुआ था इस हीरोइन को दिलीप कुमार के साथ देखकर

एक्ट्रेस निम्मी के गुज़र जाने पर उनको याद करते हुए उनकी ज़िंदगी के कुछ किस्से

90000 डॉलर का कर्ज़ा उतारकर प्राइवेट जेट खरीद लिया था इस 'गैंबलर' ने

उस अमेरिकी सिंगर की अजीब दास्तां, जो बात करने के बजाए गाने में ज़्यादा कंफर्टेबल महसूस करता था

YES Bank शुरू करने वाले राणा कपूर कौन हैं, जिन्होंने नोटबंदी को 'मास्टरस्ट्रोक' बताया था

यस बैंक डूब रहा है.

सात साल पहले केजरीवाल ने वो बात कही थी जो आज वो ख़ुद नहीं सुनना चाहते

बरसों पुरानी इस बात की वजह से सोशल मीडिया पर घेर लिए गए हैं.

क्या भारत सरकार से पूछे बिना पाकिस्तान चली गई इंडियन कबड्डी टीम?

अब ढेरों खेल-तमाशा हो रहा है.