Submit your post

Follow Us

काजोल की ‘देवी’ का ट्रेलर देख शॉक होकर पूछोगे, ’ये नौ औरतें, आखिर करने क्या वाली हैं?’

# लार्ज शॉर्ट फिल्म्स-

लार्ज शॉर्ट फिल्म्स. एक यूट्यूब चैनल. एक वेबसाइट. अपनी शॉर्ट मूवीज़ के लिए खूब फेमस. तापसी पन्नू, अनुराग कश्यप, कल्कि केकला, जैकी श्रॉफ, नसीरुद्दीन शाह और विक्रम भट्ट जैसे एक्टर्स, डायरेक्टर्स की शॉर्ट फ़िल्में आपको इस चैनल पर देखने को मिल जाएगी. इसकी कई फ़िल्में, कई अवॉर्ड शोज़ में नॉमिनेट हो चुकी हैं और ‘शॉर्ट फिल्म कैटेगरी’ में कई अवॉर्ड्स जीत भी चुकी हैं. इसके अलावा इस चैनल में कई टॉक शो और मूवी/मूवी मेकिंग से जुड़े प्रोग्राम्स भी अपलोड किए जाते हैं. अनुपमा चोपड़ा जैसे क्रिटिक्स भी इस चैनल से जुड़े हुए हैं.

शॉर्ट में कहा जाए तो लार्ज शॉर्ट फिल्म्स’ नाम के यूट्यूब चैनल से अगर कोई शॉर्ट मूवी अपलोड हो तो बहुत कम संभावना है कि उसका बज़ न बने या वो पसंद न की जाए. तो ऐसा ही बज़ बनने लगा है शॉर्ट मूवी ‘देवी’ का.

इंट्रेस्टिंग बात ये कि अभी तो ये मूवी रिलीज़ या अपलोड भी नहीं हुई है. बज़ बना है इसके ट्रेलर के चलते जो इस वक्त यूट्यूब पर ट्रेंड कर रहा है.

# देवी का ट्रेलर-

लार्ज शॉर्ट फिल्म्स के यूट्यूब चैनल से 24 फरवरी, 2020 को देवी का ट्रेलर अपलोड हुआ है. ट्रेलर लगभग एक मिनट का है. ट्रेलर के डिस्क्रिप्शन में लिखा है,

नौ ‘धाकड़’ औरतें, नौ अलग-अलग बैकग्राउंड्स, एक हकीकत. जब महिलाओं को एक कमरे में एक साथ रखा जाता है तो क्या होता है? देखिए इसकी एक झलक. 2 मार्च को रिलीज़ हो रही प्रियंका बनर्जी की शॉर्ट मूवी ‘देवी’ के लिए हमारे साथ बने रहें.

ट्रेलर देखने से पता चलता है कि नौ औरतें एक ही कमरे में रह रही हैं.

वो वहां क्यूं हैं? क्या इन औरतों को लेकर कोई सोशल एक्सपेरिमेंट चल रहा है? या ये हमेशा से ही इस कमरे में एक साथ रहती आई हैं? या क्या बाहर के हालात बहुत खराब हैं और ये औरतें अपने बचाव के लिए यहां छुप गई हैं?

ट्रेलर के शुरू में हमें कमरे में चलता टीवी दिखता है. कोई न्यूज़ एकंर बोल रहा है-

आज हम एक ऐसे केस के बारे में बात करने जा रहे हैं जिसने सभी देशवासियों के संयम को तोड़कर रख दिया है.

ये एंकर क्या बोल रहा है कि सारे कैरेक्टर्स का ध्यान इस टीवी पर चला जाता है?
ये एंकर क्या बोल रहा है कि सारे कैरेक्टर्स का ध्यान इस टीवी पर चला जाता है?

क्या यही वो केस है जिसके चलते ये नौ एक साथ इकट्ठा हुई हैं?

ट्रेलर के बीच में एक टेक्स्ट भी आता है, ‘एक वास्तविकता’.

यही बात ट्रेलर के डिस्क्रिप्शन में भी बताई गई है. यानी, इन सब औरतों के बैकग्राउंड चाहे कुछ भी हों, लेकिन कोई एक कॉमन घटना या चीज़ ऐसी है जिसके चलते सारे कैरेक्टर्स की स्टोरीलाइन में कनफ्लिक्ट पैदा हुआ है.

धूप-बत्ती के बाद झगड़ा मत करो न…

– काजोल का कैरेक्टर कहता है.

एक मराठी औरत कहती है-

यहां कोई ईश्वर नहीं है.

ईश्वर के अस्तित्व पर सवाल पैदा करता एक किरदार.
ईश्वर के अस्तित्व पर सवाल पैदा करता एक किरदार.

फिर इन औरतों में से एक मुस्लिम औरत कहती है-

मेरे बुर्के के अंदर तो कबाब पक रहे हैं.

इस दौरान इन औरतों की बातों और पहनावे से साफ़ हो जाता है कि इनका अलग-अलग बैकग्राउंड, ‘देवी’ में काफी प्रोमिनेंट रखा गया है. केवल धर्म या जाति के आधार पर नहीं, बोली, एजुकेशन और सोशल बैकग्राउंड के हिसाब से भी ये नौ औरतें एक दूसरे से ‘पोल्स अपार्ट’ हैं. फिर क्या है वो कॉमन चीज़ है जिसके चलते ये एक ही कमरे में हैं. कई ‘शायद’ के उत्तर तो शॉर्ट मूवी देखने के बाद ही पता चलेंगे, लेकिन एक ‘निश्चित’ हम जानते हैं. एक ऐसा ‘सबसेट’ जिसमें सारे कैरेक्टर्स आ जाते हैं. और वो है, इन सभी कैरेक्टर्स का जेंडर.

याद है हम जब आए थे तो कितने डरे हुए थे.

– काजोल के इस डायलॉग से ट्रेलर का पटाक्षेप होता है. और सबकी ड्रेसिंग वगैरह को देखकर भी लगता है कि ये सारे कैरेक्टर्स तो इस घर पर हमेशा से नहीं रह रहे हैं. बाहर से आ रहीं आवाज़ें और बारिश भी किसी अनहोनी की ओर इशारा करती हैं.

देवी के नौ किरदारों को दिखाता इसका फर्स्ट लुक पोस्टर.
देवी के नौ किरदारों को दिखाता इसका फर्स्ट लुक पोस्टर.

कुल मिलाकर ‘देवी’ का ट्रेलर 2 मार्च को आने वाली इस शॉर्ट मूवी के लिए पर्याप्त उत्सुकता पैदा करता है. साथ ही कोई ऐसा स्पॉइलर नहीं देता, जिससे ‘देवी’ देखने का मज़ा किरकिरा हो.

# और क्या-क्या पता है हमें इस प्रोजेक्ट के बारे में-

मूवी की शूटिंग बेशक दो दिन में पूरी कर ली गई हो, लेकिन ये कितने ग्रैंड स्केल पर बनाई और प्रमोट की जा रही है, इसका अंदाज़ा इसी बात से हो जाता है कि मूवी के ट्रेलर से कुछ दिनों पहले इसका फर्स्ट लुक भी रिलीज़ किया गया था

‘देवी’ में काजोल के अलावा बाकी आठ औरतों का रोल करेंगी- श्रुति हासन, नेहा धूपिया बेदी, नीना कुलकर्णी, मुक्ता बावरे, शिवानी रघुवंशी, यशस्विनी दयामा संध्या म्हात्रे और रमा जोशी. इस मूवी को लिखा और डायरेक्ट किया है प्रियंका बनर्जी ने. 2017 में प्रियंका ‘कॉमाज़’ (अर्ध विराम) नाम की एक और शॉर्ट मूवी डायरेक्ट कर चुकी हैं.

‘कॉमाज़’ एक 20 मिनट के लगभग की मूवी है. इस शॉर्ट में एक कॉफ़ी शॉप के अलग-अलग टेबल में पांच कहानियां समानांतर चलती हैं.

इसके अलावा प्रियंका दो क्रिटिकली अक्लेम्ड शॉर्ट्स ‘गुलाबी’ और ‘गॉट कैंसर’ से भी क्रू की सदस्य के तौर पर जुड़ी हुईं थीं.

‘देवी’ को प्रड्यूस किया है इसे निरंजन अय्यंगर और रायन स्टीफेन ने मिलकर. निरंजन अय्यंगर ने इससे पहले कोई मूवी या शॉर्ट मूवी नहीं प्रड्यूस की है लेकिन बॉलीवुड से वो काफी लंबे समय से जुड़े हुए हैं. एक डायलॉग राइटर और लिरिक्स राइटर के तौर पर. ‘माय नेम इज़ खान’ के गीत ‘सजदा’ को उन्होंने ही लिखा था, और ये गीत काफी सराहा गया था. करण जौहर की कई मूवीज़ के लिए उन्होंने डायलॉग्स लिखे हैं. जैसे ‘कल हो न हो’, ‘कभी अलविदा न कहना’, ‘माय नेम इज़ खान’ वगैरह.

# फिल्म से जुड़े लोगों ने ‘देवी’ पर क्या-क्या कहा-

काजोल ने अपने 28 साल के करियर में आज तक एक भी शॉर्ट मूवी नहीं की है. यानी ये शॉर्ट फिल्मों में उनका डेब्यू है. काजोल इसमें ‘ज्योति’ का किरदार निभाने जा रही हैं, जो काजोल के अनुसार, उनकी रियल ज़िंदगी से काफी अलहदा है. काजोल ने इस शॉर्ट मूवी के बारे में बताया-

‘देवी’ से बेहतर और कोई ‘डेब्यू’ नहीं हो सकता था. प्रियंका के लिखे (और डायरेक्ट किए) इस पावरफुल स्टेटमेंट को दुनिया के सामने शेयर करना ज़रूरी है. आज के समय में, जब लिंगभेद, शोषण और उत्पीड़न के बारे में ज़ोरदार आवाज़ें उठाई जा रही हैं, ‘देवी’ ज़रूरी है.


Instagram पर यह पोस्ट देखें

Bts of Devi … thank u @ashesinwind and @ryanivanstephen for making me a part of this statement.. some things need to be seen to be understood on a deeper level. #devi #womanspeak

को Kajol Devgan (@kajol) द्वारा साझा की गई पोस्ट

काजोल के साथ-साथ श्रुति हासन की भी ये पहली शॉर्ट मूवी है. उन्होंने भी यही कहा कि उनका ‘देवी’ से बेहतर और कोई ‘डेब्यू’ नहीं हो सकता था-

मुझे ये कॉन्सेप्ट बहुत पसंद आया. महिलाओं को एक-दूसरे के साथ खड़े होने की जरूरत है. ‘देवी’ इस पहलू को बड़े प्यारे तरीके से उजागर करती है. वो भी इतने शक्तिशाली संदेश के साथ. ये विचलित कर देने की हद तक मार्मिक है. और इसीलिए, मुझे पता था कि मुझे इसका हिस्सा बनना है.


Instagram पर यह पोस्ट देखें

New shooing @shrutzhaasan

को shruti hassan (@shruti._.hassan) द्वारा साझा की गई पोस्ट

नेहा धूपिया ने बताया-

देवी का सब्जेक्ट इतना पावरफुल है कि वो शूटिंग खत्म हो चुकने के कई दिनों बाद तक भी मेरे मन में रह गया था.

तो ये वो सब कुछ था जो हमें ‘देवी’ के बारे में पता था या जिसका अनुमान लगाया जा सकता था. लेकिन ‘देवी’ की उस ‘एक वास्तविकता’ को देखने के लिए हमें 2 मार्च, 2020 तक का इंतज़ार करना पड़ेगा.


वीडियो देखें:

उधार मांगकर ऑडिशन दिया था और अब इंडियन आइडल 11 का विनर बन गया-

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

कौन हो तुम

विधायक विजय मिश्रा, जिन्हें यूपी पुलिस लाने लगी तो बेटियां बोलीं- गाड़ी नहीं पलटनी चाहिए

चलिए, विधायक जी की कन्नी-काटी जानते हैं.

नेशनल हैंडलूम डे: और ये है चित्र देखो, साड़ी पहचानो वाली क्विज

कभी सोचा नहीं होगा कि लल्लन साड़ियों पर भी क्विज बना सकता है. खेलो औऱ स्कोर करो.

सौरव गांगुली पर क्विज़!

सौरव गांगुली पर क्विज़. अपना ज्ञान यहां चेक कल्लो!

कॉन्ट्रोवर्सियल पेंटर एमएफ हुसैन के बारे में कितना जानते हैं आप, ये क्विज खेलकर बताइये

एमएफ हुसैन की पेंटिंग और विवाद के बारे में तो गूगल करके आपने खूब जान लिया. अब ज़रा यहां कलाकारी दिखाइए.

'हिटमैन' रोहित शर्मा को आप कितना जानते हैं, ये क्विज़ खेलकर बताइए

आज 33 साल के हो गए हैं रोहित शर्मा.

क्विज़: खून में दौड़ती है देशभक्ति? तो जलियांवाला बाग के 10 सवालों के जवाब दो

जलियांवाला बाग कांड के बारे में अपनी जानकारी आप भी चेक कर लीजिए.

बजट का कितना ज्ञान है, ये क्विज़ खेलकर चेक कर लो!

कितना नंबर पाया, बताते हुए जाना. #Budget2020

संविधान के कितने बड़े जानकार हैं आप?

ये क्विज़ जीत लिया तो आप जीनियस हुए.

क्रिकेट के पक्के वाले फैन हो तो इस क्विज़ को जीतकर बताओ

कित्ता नंबर मिला, सच-सच बताना.

सलमान खान के फैन, इधर आओ क्विज खेल के बताओ

क्विज में सही जवाब देने वाले के लिए एक खास इनाम है.