Submit your post

Follow Us

चीन ने भारत को घटिया PPE किट भेजी, इसका पता ऐसे चला!

PPE किट. वो प्रोटेक्टिव सूट जो डॉक्टर पहनकर कोरोना के मरीज़ों का इलाज करते हैं. और सिर्फ़ कोरोना के मरीज़ों का ही नहीं. सभी संक्रामक रोगों के मरीज़ों का. चीन भारत को PPE किट भेज रहा है. और भारत की जांच में अब तक PPE किट के कई सैम्पल फ़ेल हो चुके हैं. 

लेकिन PPE किट की जांच कैसे होती है? कैसे पता लगाया जाता है कि PPE किट इस्तेमाल करने लायक है या नहीं? सब बतायेंगे आपको. 

कैसे होती है जांच?

केवल एक चरण में जांच नहीं होती है. PPE किट को कई सारे स्तरों पर चेक किया जाता है. इसकी चेकिंग का काम भारत में दो प्रमुख संस्थाएं करती हैं. एक है DRDO यानी Defence Research and Development Organisation और Textile Ministry के तहत आने वाले शोध संस्थानों में इसकी क्वालिटी की जांच की जाती है. 

अख़बार हिंदुस्तान टाइम्स में छपी ख़बर बताती है इसके बारे में कुछ न कुछ. कोयंबत्तूर में मौजूद साउथ इंडिया टेक्स्टायल रिसर्च असोसीएशन (SITRA) ने पांच चरण बताए हैं. 

1. सिन्थेटिक ब्लड 

PPE सूट में अंदर से बाहर और बाहर से अंदर किसी द्रव का रिसाव न हो, इसके लिए ख़ून का इस्तेमाल किया जाता है. लैब में सिन्थेटिक ख़ून बनाया जाता है. PPE सूट के कपड़े पर भिन्न-भिन्न तरीक़ों से डाला जाता है. अगर रिस गया, तो सूट फ़ेल. और अगर पास हो गया तो आगे. 

2. भाप और नमी की टेस्टिंग

क्या PPE सूट के अंदर और बाहर नमी पास हो सकती है? इसकी भी टेस्टिंग होती है. ऑनलाइन जानकारियां बताती हैं कि पानी के भाप को गुज़ारा जाता है. ताकि दिख सके कि भाप और नमी आने-जाने की जगह है या नहीं. पसीना सूखेगा या नहीं. क्या अंदर बहुत गरम तो नहीं हो जाएगा? ये सब सुनिश्चित करने के लिए ये जांच ज़रूरी है.

3. वेट ट्रेनिंग

कभी कॉपी-रजिस्टर या नोटबुक जैसी चीज़ ख़रीदी होगी आपने. वहां उलटपलट कर देखेंगे तो GSM लिखा मिलता है. GSM मतलब? ग्राम प्रति स्क्वायर मीटर. GSM संख्या जितनी ज़्यादा होगी, एक वर्ग मीटर के क्षेत्रफल में काग़ज़ का वज़न भी उतना ही होगा. बस PPE सूट में भी यही नपाई होती है. वज़न चेक किया जाता है. और देखा जाता है कि PPE सूट का GSM काउंट कहीं कम ज़्यादा तो नहीं है? WHO के मानकों के अनुसार भिन्न-भिन्न कम्पनियों द्वारा बनाए गए PPE सूटों का वजन 49 GSM से 65 GSM के बीच होना चाहिए. न इसके ऊपर. न इसके नीचे.

4. कपड़े की ताक़त कितनी है

अब डॉक्टरों और तमाम स्वास्थ्यकर्मियों को दिनभर PPE सूट पहनना पड़ता है. उसमें दिन भर काम. ऐसे में कपड़ा खिंचे तो फट सकता है. ऐसे में कपड़े की मज़बूती, उसकी ताक़त की भी जांच होती है. कमज़ोर PPE सूट नहीं दे सकते हैं. इसमें WHO की तरफ़ से लेवल बनाए गए हैं. सबसे निचले लेवल का 1 है. और अब तक उपलब्ध PPE सूट की सबसे ऊंचा लेवल 2 है. और अगर इससे ऊपर का नम्बर आता है, तो और ज़्यादा अच्छा. 

5. सिलाई को उधड़ने से बचाने वाला टेस्ट

कपड़ा फटने से बच तो जाए लेकिन अगर तमाम हिस्सों में सिलाई अगर कमज़ोर हो तो? ज़रा-सा प्रेशर पर सिलाई ही उधड़ जाए. तब का करेंगे? सिलाई उधड़ने से बचायेंगे. और सिलाई परफ़ेक्ट है या नहीं, इसकी जाँच करेंगे. जांच में देखेंगे कि जो सिलाई वाले हिस्से हैं, कहीं वहाँ से तो पानी या लिक्विड रिसकर बाहर या अंदर तो नहीं जा रहा है. पास तो पास. फ़ेल तो फ़ेल. इसमें भी WHO की तरफ़ से लेवल बनाए गए हैं. निचला लेवल 2 और सबसे ऊंचा लेवल 3. इससे ऊपर का लेवल अगर टेस्ट में मिलता है तो और अच्छा. 

तो PPE सूट इन पैमानों पर पास कर गया तो ठीक है. वरना जहां से बनकर आया है, वहीं वापिस भेज दिया जाता है. और इन्हीं मानकों पर चीन द्वारा भेजे गए कुछ सूट गड़बड़ निकले, इसलिए वापिस. 

लल्लनटॉप कोरोना ट्रैकर :

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

कौन हो तुम

रणबीर कपूर की मम्मी उन्हें किस नाम से बुलाती हैं?

आज यानी 28 सितंबर को उनका जन्मदिन होता है. खेलिए क्विज.

करीना कपूर के फैन हो तो इ वाला क्विज खेल के दिखाओ जरा

बेबो वो बेबो. क्विज उसकी खेलो. सवाल हम लिख लाए. गलत जवाब देकर डांट झेलो.

रवनीत सिंह बिट्टू, कांग्रेस का वो सांसद जिसने एक केंद्रीय मंत्री के इस्तीफे का प्लॉट तैयार कर दिया!

17 सितंबर को किसानों के मुद्दे पर बिट्टू ऐसा बोल गए कि सियासत में हलचल मच गई.

मोदी जी का बड्डे मना लिया? अब क्विज़ खेलकर देखो उनको कितना जानते हो मितरों

अच्छे नंबर चइये कि नइ चइये?

KBC में करोड़पति बनाने वाले इन सवालों का जवाब जानते हो कि नहीं, यहां चेक कर लो

करोड़पति बनने का हुनर चेक कल्लो.

विधायक विजय मिश्रा, जिन्हें यूपी पुलिस लाने लगी तो बेटियां बोलीं- गाड़ी नहीं पलटनी चाहिए

चलिए, विधायक जी की कन्नी-काटी जानते हैं.

नेशनल हैंडलूम डे: और ये है चित्र देखो, साड़ी पहचानो वाली क्विज

कभी सोचा नहीं होगा कि लल्लन साड़ियों पर भी क्विज बना सकता है. खेलो औऱ स्कोर करो.

सौरव गांगुली पर क्विज़!

सौरव गांगुली पर क्विज़. अपना ज्ञान यहां चेक कल्लो!

कॉन्ट्रोवर्सियल पेंटर एमएफ हुसैन के बारे में कितना जानते हैं आप, ये क्विज खेलकर बताइये

एमएफ हुसैन की पेंटिंग और विवाद के बारे में तो गूगल करके आपने खूब जान लिया. अब ज़रा यहां कलाकारी दिखाइए.

'हिटमैन' रोहित शर्मा को आप कितना जानते हैं, ये क्विज़ खेलकर बताइए

आज 33 साल के हो गए हैं रोहित शर्मा.