Submit your post

Follow Us

अनुराग कश्यप की फिल्म में नरेंद्र मोदी, अब कितने अच्छे दिन चाहिए मित्रों!

झामफाड़ ‘मनमर्ज़ियां’ के बाद अनुराग कश्यप की अगली फिल्म आ रही है. अरे वो ‘अग्ली’ नहीं, नेक्स्ट. इस पिक्चर का नाम है ‘चोक्ड- पैसा बोलता है’. चोक्ड अंग्रेज़ी शब्द है, जिसका मतलब घुटना यानी किसी चीज़ का कहीं फंस जाना. जैसे, जब सांस गले और नाक के बीच अटक जाती है, तो उसे दम घुटना कहते हैं. बस यहां वो चोक वाली चीज़ पैसे के साथ है.

कहानी क्या है?

सरिता और सुरेश नाम का एक मैरिड कपल मुंबई में रहता है. अति मिडल क्लास लाइफ जी रहे हैं दोनों. क्योंकि सुशांत अपना म्यूज़िक वाला पैशन फॉलो कर रहा है और सरिता बैंक में कैशियर की नौकरी करती है. सरिता की कमाई से घर और सुशांत दोनों चल रहे हैं. एक दिन सरिता की बिल्डिंग में नाली की पाइफ फट जाती. उससे गंदे पानी के साथ प्लास्टिक की थैलियों में बंद 500-1000 रुपए के नोट की गड्डियां मिलनी शुरू होती हैं. हर रात पानी रिसता-ओवरफ्लो होता है और सरिता को पैसे मिलते हैं. उसकी लाइफ फुल सेट हो रही थी कि अचानक से देश के पीएम एक दिन घोषणा करते हैं कि अब से 500-1000 के नोट नहीं चलेंगे. सरिता के पास पैसे तो बहुत हैं लेकिन अब उनकी कोई कीमत नहीं है. संभवत: अपनी पैसेवाली ज़िंदगी बनाए रखने के लिए सरिता क्राइम लाइन में घुस जाती है. और वहां उसकी लाइफ चोक्ड हो जाती है क्योंकि उसे बाहर निकलने का रास्ता नहीं पता.

फिल्म के पहले पोस्टर पर फिल्म नेपथ्य में फिल्म के नायक रोशन मैथ्यू और आगे कहानी की नायक सैयामी खेर.
फिल्म के पहले पोस्टर पर नेपथ्य में फिल्म के नायक रोशन मैथ्यू और आगे कहानी की नायक सैयामी खेर.

ट्रेलर कैसा है?

ये कहानी घटती है डीमोनेटाइजेशन वाले दौर में, इसलिए बहुत रिलेटेबल है. हम सब अपने नोट बदलवाने के लिए लाइनों में खड़े हुए हैं. लेकिन ये हमारी कहानी नहीं है. हमारे नोट को बदलने के लिए बैंक के भीतर बैठने वाली एक कर्मचारी की कहानी है. जिसके पास बहुत पैसे हैं. लेकिन उसे समझ नहीं आ रहा कि उन पैसों का क्या करना है. ये पार्ट बड़ा इंट्रिगिंग है. कायदे के थ्रिलर वाले सारे गुण इसमें भरे हुए हैं लेकिन देखने वाली बात ये रहेगी कि वो गुण कहानी में रिसते हैं या ओवरफ्लो होते हैं. सरिता का क्राइम वर्ल्ड में घुसने वाला हिस्सा थोड़ा सा फिल्मी लग रहा है. लेकिन क्या है कि जब तक कोई चीज़ हमारे खुद के साथ नहीं हो जाती, वो फिक्शनल ही लगती है. साथ में टिपिकल अनुराग कश्यप ह्यूमर और लोकल मिडल क्लास फ्लेवर. बाकी फिल्म रिलीज़ होने पर देखते हैं क्या होता है!

नाली के फटे पाइप से निकले पैसे गिनती सरिता.
नाली के फटे पाइप से निकले पैसे गिनती सरिता.

कौन-कौन काम कर रहा है?

बैक कैशियर और पैसे के चक्कर में अपनी लाइफ चोक्डावस्था में डाल बैठीं सरिता पिल्लई के रोल में हैं सैयामी खेर. 2016 में राकेश ओमप्रकाश डायरेक्टेड फिल्म ‘मिर्जया’ से डेब्यू किया था. उसके बाद रितेश देशमुख के साथ मराठी फिल्म ‘माउली’ (2018) में नज़र आईं. आखिरी बार नीर पांडे की वेब सीरीज़ ‘स्पेशल ऑप्स’ में दिखाई दी थीं. सरिता के पति और एस्पायरिंग म्यूज़िशियन सुशांत का किरदार निभा रहे हैं रोशन मैथ्यू. रोशन मलयाली फिल्म एक्टर हैं. उन्होंने ‘आनंदम’ (2016) और ‘कूडे’ (2018) जैसी फिल्मों में अपनी परफॉरमेंस के लिए खूब तारीफ पाई. गीतू मोहनदास की फिल्म ‘मूथोन’ में इनका काम अनुराग ने देखा और ‘चोक्ड’ में कास्ट कर लिया. अनुराग ‘मूथोन’ के प्रोड्यूसर और डायलॉग राइटर (हिंदी) थे. इन दोनों के साथ फिल्म में ‘गली बॉय’ फेम अमृता सुभाष और ‘सेक्रेड गेम्स’ में सुभद्रा का रोल करने वाली राजश्री देशपांडे भी नज़र आएंगी. साथ ही फिल्म के एक सीन में नरेंद्र मोदी भी दिखाई देने वाले हैं. अरे नोटबंदी की घोषणा करते हुए. यहां फोटो भी देख सकते हैं-

अनुराग कश्यप की फिल्म के एक सीन में नरेंद्र मोदी.
अनुराग कश्यप की फिल्म के एक सीन में नरेंद्र मोदी. इससे ज़्यादा अच्छे दिन क्या आएंगे. मोदी जी के अच्छे दिन का वादा भी अनुराग कश्यप ने ही पूरा किया.

कब आ रही है?

2020 की शुरुआत में नेटफ्लिक्स ने अनाउंस किया था कि वो भारतीय दर्शकों के लिए अपने प्लैटफॉर्म पर कुछ ओरिजिनल फिल्में लेकर आएगी. इस दौरान चार फिल्मों की अनाउंसमेंट हुई थी. विक्रमादित्य मोटवाने की ‘एके वर्सज़ एके’, करण जौहर की ‘द अदर’, दिबाकर बैनर्जी की ‘फ्रीडम’ और अनुराग कश्यप की ‘चोक्ड’. कहा गया था कि जैसे-जैसे फिल्में बनकर तैयार होती जाएंगी, रिलीज़ डेट अनाउंस होता जाएगा. 2019 की तीसरी तिमाही में ‘चोक्ड’ की शूटिंग शुरू हुई थी. ये फिल्म नेटफ्लिक्स पर 5 जून, 2020 को रिलीज़ हो रही है.

फिल्म 'चोक्ड' की शूटिंग के दौरान अनुराग कश्यप, रोशन मैथ्यू और सैयामी खेर. दूसरी तरफ फिल्म भगवान को अर्पित फिल्म का क्लैप.
फिल्म ‘चोक्ड’ की शूटिंग के दौरान अनुराग कश्यप, रोशन मैथ्यू और सैयामी खेर. दूसरी तरफ फिल्म भगवान को अर्पित फिल्म का क्लैप.

किसने बनाई है?

अनुराग कश्यप ने. सस्पेंस बनाके क्या फायदा इसलिए ऊपर ही बता दिया था. मतलब नोटबंदी जैसे मसले पर और कौन ही फिल्म बना सकता था. अनुराग और नेटफ्लिक्स का ये चौथा कोलैबरेशन है. नेटफ्लिक्स और अनुराग की पहली मुलाकात ‘लस्ट स्टोरीज़’ पर हुई. रिलीज़ के हिसाब से बता रहे हैं. दूसरा कोलैब रहा है ‘सेक्रेड गेम्स’. और तीसरी बार इन्होंने साथ में ‘घोस्ट स्टोरीज़’ की. अब अनुराग ‘चोक्ड’ लेकर आ रहे हैं. इसके अलावा वो आने वाले दिनों में दो फिल्मों में एक्टिंग भी करने वाले हैं. पहली तो नेटफ्लिक्स फिल्म ही है- ‘एके वर्सज़ एके’, जिसमें वो अनिल कपूर के साथ दिखाई देंगे. और दूसरी फिल्म है नवाजुद्दीन सिद्दीकी स्टारर ‘घूमकेतू’, जो 22 मई को रिलीज़ हो रही है.

‘चोक्ड’ का ट्रेलर आप यहां देख सकते हैं:


वीडियो देखें: ‘गुलाबो सिताबो’ एमेज़ॉन प्राइम पर रिलीज़, एक नए युग की शुरुआत होगी

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

कौन हो तुम

'हिटमैन' रोहित शर्मा को आप कितना जानते हैं, ये क्विज़ खेलकर बताइए

आज 33 साल के हो गए हैं रोहित शर्मा.

क्विज़: खून में दौड़ती है देशभक्ति? तो जलियांवाला बाग के 10 सवालों के जवाब दो

जलियांवाला बाग कांड के बारे में अपनी जानकारी आप भी चेक कर लीजिए.

मधुबाला को खटका लगा हुआ था इस हीरोइन को दिलीप कुमार के साथ देखकर

एक्ट्रेस निम्मी के गुज़र जाने पर उनको याद करते हुए उनकी ज़िंदगी के कुछ किस्से

90000 डॉलर का कर्ज़ा उतारकर प्राइवेट जेट खरीद लिया था इस 'गैंबलर' ने

उस अमेरिकी सिंगर की अजीब दास्तां, जो बात करने के बजाए गाने में ज़्यादा कंफर्टेबल महसूस करता था

YES Bank शुरू करने वाले राणा कपूर कौन हैं, जिन्होंने नोटबंदी को 'मास्टरस्ट्रोक' बताया था

यस बैंक डूब रहा है.

सात साल पहले केजरीवाल ने वो बात कही थी जो आज वो ख़ुद नहीं सुनना चाहते

बरसों पुरानी इस बात की वजह से सोशल मीडिया पर घेर लिए गए हैं.

क्या भारत सरकार से पूछे बिना पाकिस्तान चली गई इंडियन कबड्डी टीम?

अब ढेरों खेल-तमाशा हो रहा है.

बजट का कितना ज्ञान है, ये क्विज़ खेलकर चेक कर लो!

कितना नंबर पाया, बताते हुए जाना. #Budget2020

संविधान के कितने बड़े जानकार हैं आप?

ये क्विज़ जीत लिया तो आप जीनियस हुए.

क्रिकेट के पक्के वाले फैन हो तो इस क्विज़ को जीतकर बताओ

कित्ता नंबर मिला, सच-सच बताना.