Submit your post

Follow Us

फिटनेस बैंड खरीदने से पहले आप भी तो नहीं कर रहे ये गलतियां

कोरोना ने किसको कितना परेशान किया. कौन प्रभावित हुआ या कौन नहीं, ये शायद बहस का विषय हो सकता है. लेकिन एक बात पर सब सहमत होंगे कि कोरोना ने ये तो अहसास दिला ही दिया कि स्वस्थ और सेहतमंद रहना सबसे जरूरी है. आपको भले ऊपर से लगे कि आप बिल्कुल स्वस्थ हैं लेकिन गलती से भी आपका पाला कोरोना से पड़ा होगा तो आप कितने सेहतमंद हो उसकी कलई खुल गई होगी. आप किस्मत वाले होंगे यदि ये बीमारी आपके पास से नहीं गुजरी, फिर भी दूसरी लहर की भयावहता आपने देखी होगी और फिर समझ आया होगा कि सेहतमंद रहना कितना जरूरी है.

तंदरुस्त शरीर भला किसकी चाहत नहीं होती. भले वो आजकल की नौजवान पीढ़ी हो जो डोले शोले से लेकर सिक्स पैक ऐब्स बनाने में पीछे नहीं या फिर एक कामकाजी इंसान हो या मजे से रिटायर्ड जिंदगी जीते दादा-दादी. सेहत बनाने के भी कई तरीके हैं. आप अखाड़े में दंड पेल सकते हैं, सुबह उठकर दौड़ लगा सकते हैं या फिर हेडफोन लगाकर धिनचक धिनचक गाने सुनते हुए जिम में वर्कआउट कर सकते हैं और इनसे मन न भरे तो आजकल ज़ुमबा करके भी फिट रहा जा सकता है. तरीका कोई सा भी हो लेकिन जरूरी ये भी है कि पता कैसे चले कि आप जो भी कर रहे हैं वो कितना कारगर है. कितना दौड़ना चाहिए या कितनी कैलोरी बर्न होनी चाहिए. नींद कितनी ली आपने, फिर पानी पर्याप्त पिया या नहीं. जब इन सब को ट्रैक करने की बात आती है तो दिमाग में नाम आता है एक अदद फिटेनस बैंड का. जैसा नाम है वैसा काम भी है, मतलब आपकी फिटनेस का तिया पांचा पता करने का साधन वो भी चौबीसों घंटे. स्मार्टवॉच से इतर फिटनेस बैंड साइज में छोटे और सस्ते भी होते हैं जिनको आप अपने हाथ में घड़ी के साथ भी आराम से पहन सकते हैं.

Untitled Design
फिटनेस बैंड (प्रतीकात्मक इमेज )

इतना पढ़कर यदि आपने गूगल कर लिया होगा तो हमें पता है कि क्या परिणाम निकला होगा. आंखों को लुभाने वाले रंगों और कई दमदार फीचर्स से लैस सैकड़ों प्रोडक्ट सामने आ गए होंगे. आप कंफ्यूज हो जाएंगे कि कौन सा लेना चाहिए तो वापस हमारे पास आइए, क्यूंकि हम आपकी मदद करेंगे आपको एक बढ़िया Fitness band चुनने में जो काम भी ठीक करेगा और आपके जेब पर डाका भी नहीं डालेगा.

डिस्प्ले

कुछ बुनियादी बातें जो आपको ध्यान रखनी है एक फिटनेस बैंड को अपनी कलाई पर पहनने के पहले उसमें सबसे पहले आता है डिस्प्ले मतलब टच स्क्रीन कैसा है, पूरा टच स्क्रीन है या बटन भी है स्क्रीन पर. साइड बटन हैं तो उनको पुश करने का फीडबैक कैसा है. धूप में स्क्रीन की विजिब्लिटी कैसी है और बैंड का साइज. आपकी कलाई बड़ी साइज की है और आप ले आए कोई छोटा सा फिटनेस बैंड तो लुक्स को तो बट्टा लग जाएगा.

फीचर्स

फीचर्स से हमारा मतलब आपकी जरूरत से है. आप एक फिटनेस बैंड से क्या चाहते हैं? सीधा जवाब है डेटा और मेट्रिक्स, मतलब जो आपकी सेहत बनाने मे आपकी मदद करे. वजन सही रखना या फिर नींद पर नज़र बनाए रखना या फिर आपको बीच-बीच में याद दिलाते रहने कि बहुत देर से एक ही जगह पर कुंडली मारकर बैठे हुए हैं, अब थोड़ा इधर उधर घूम लिया जाए. कई फिटनेस बैंड ग्रुप में दोस्तों के साथ एक्टिविटी करने का फीचर देते हैं तो आप आलस करना भी चाहो, लेकिन दोस्त करने नहीं देंगे.

सेंसर्स

हार्ट रेट और ब्लड ऑक्सीजन (SpO2), ये दो सेंसर सबसे जरूरी हैं बाकी बुनियादी सेंसर्स के साथ. कोरोना के बाद ऑक्सीजन के स्तर पर नजर रखना बहुत जरूरी हो गया है. हार्ट रेट सेंसर आपकी धड़कन की चाल बताता है. कुछ बैंड्स स्ट्रैस लेवल भी आंक कर बताते हैं जो अच्छी बात है.

Untitled Design (1)
हार्ट रेट और ब्लड ऑक्सीजन सेंसर (प्रतीकात्मक इमेज)

एक्टिविटी ट्रैकिंग

एक फिटनेस बैंड कितने किस्म की एक्टिविटी ट्रैक कर सकता है. यह उसका सबसे अहम हिस्सा है. अब आप सिर्फ आपकी रनिंग ट्रैक करना चाह रहे हैं तो कोई सा भी ले लीजिए. क्योंकि सब फिटनेस बैंड का पहला काम ही यही है. लेकिन आप इसके ऊपर जैसे कि स्लीप ट्रैकिंग, साइकलिंग, या फिर तैराकी करते हैं और आप चाहते है कि सब ट्रैक हो तो फिर आपको देखकर एक फिटनेस बैंड लेना चाहिए क्यूंकि जरूरी नहीं कि सारे एक्टिविटी ट्रैकिंग फीचर्स एक साथ में मिल जाएं.

Untitled Design (2)
रनिंग ट्रैकिंग एक बेसिक फीचर है

जीपीएस

ये थोड़ा अलग फीचर है क्योंकि जीपीएस दो तरह के होते हैं. एक वो जो आपके फिटनेस बैंड के साथ लगा होता है मतलब बिल्ट इन और दूसरा लिंक जीपीएस जिसमें आपको अपना स्मार्टफोन हमेशा साथ में रखना होता है. जाहिर है पहले वाला थोड़ा महंगा होगा तो आप यदि अपना स्मार्टफोन साथ में रख सकते है तो दूसरे से आपका काम चल जाएगा.

ऐप और कनेक्टिविटी

फिटनेस बैंड का ऐप सबसे महत्वपूर्ण है क्यूंकि आप सबसे ज्यादा इंटरेक्ट उसके साथ ही करने वाले हो. क्या-क्या फीचर मिल रहे हैं? समय पर अपडेट आते हैं या नहीं. यूजर इंटरफेस कैसा है? इन बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है. कनेक्टिविटी से मतलब आपका फिटनेस बैंड एंड्रॉयड और आईओएस डिवाइस से कनेक्ट होना चाहिए.

Whatsapp Image 2021 11 17 At 3.32.57 Pm

वाटरप्रूफ और वाटर रेसिस्टेंस

एक बात दिमाग में बिठा लीजिए कि बहुत कम ही बैंड वाटरप्रूफ होते हैं. ज़्यादातर वाटर रेसिस्टेंट ही होते हैं. सबकी क्षमता अलग-अलग होती है जैसे कोई 10 मीटर तक पानी से बचा रहेगा और कोई 50 मीटर तक. फिटनेस बैंड के डब्बे और उसके साथ आने वाले कागजातों के साथ ये साफ साफ लिखा होता है. आमतौर पर फिटनेस बैंड को आप नहाने के वक्त भी पहन सकते हैं और स्वीमिंग करते वक्त भी.

बैटरी और चार्जिंग

फिटनेस बैंड की बैटरी आमतौर पर उसके साथ आने वाले फीचर्स और आपके उपयोग पर निर्भर करती है. आजकल जो फिटनेस बैंड आते हैं उनमें 4 से 5 दिन का बैकअप तो मिल ही जाता है, मतलब हफ्ते में एक से दो बार चार्ज. आप यदि इससे भी ज्यादा चाहते हैं तो भी विकल्प हैं लेकिन बजट जरा बढ़ जाता है. चार्जिंग भी आजकल 2 घंटे में हो जाती है.

फीचर्स क्या चाहिए वो तो पता चल गया. अब हम आपको कुछ बैंड्स का सुझाव देते हैं.

OnePlus Smart Band

हार्ट रेट, ब्लड ऑक्सीजन (SpO2), स्लीप ट्रैकिंग जैसे फीचर्स के साथ आता है ये बैंड. वनप्लस स्मार्ट बैंड 5ATM या फिर 50 मीटर वाटर रेसिस्टेंट है. ये फिटनेस बैंड आपको म्यूजिक, कॉल, कैमरा को कंट्रोल करने की सुविधा देता है. 1899 रुपये में आप इसको अपनी कलाई पर सजा सकते हैं.

Whatsapp Image 2021 11 17 At 3.38.03 Pm

OnePlus Smart Band

Xiaomi Mi Smart Band 6

1.56 इंच की एमोलेड स्क्रीन लगी है इस फिटनेस बैंड में. 30 तरीके की एक्टिविटी को ट्रैक कर सकता है. स्ट्रेस, हार्ट रेट मॉनीटर और SpO2 मापने का काम भी आसानी से करता है. महिलाओ की सेहत को ट्रैक करने का भी इंतजाम है. पांच रंगों के विकल्प के साथ आने वाले इस फिटनेस बैंड की बैटरी को लेकर दो हफ्ते तक साथ देने का दावा है. 3,499 रुपये देकर आप इसको खरीद सकते हैं.

Whatsapp Image 2021 11 17 At 3.38.49 Pm

Xiaomi Mi Smart Band 6

HONOR Band 6 Meteorite Black

स्मार्टवॉच जैसी डिजाइन और कस्टम फेस के विकल्प इस बैंड के साथ मिलते हैं. वर्कआउट के लिए ऑटो डिटेक्शन फीचर भी है. ब्लड ऑक्सीजन (SpO2), हार्ट रेट मॉनीटर भी साथ में आते हैं. कीमत है 3,999 रुपये.

Whatsapp Image 2021 11 17 At 3.39.51 Pm

HONOR Band 6 Meteorite Black

OPPO Smart Band with Extra Sport Strap

ब्लड ऑक्सीजन (SpO2) मॉनिटरिंग के साथ मिलेगा ये फिटनेस बैंड. 12 दिन की बैटरी लाइफ और 12 वर्क आउट मोड ये ट्रैक कर सकता है. एक अलग से स्ट्रैप भी मिलती है. 2799 रुपये खर्चना होगा इस बैंड के लिए.

Whatsapp Image 2021 11 17 At 3.40.31 Pm

OPPO Smart Band with Extra Sport Strap

आपको कैसा फिटनेस बैंड चाहिए? उसका काफी कुछ आइडिया आपको मिल गया होगा. अब आप फिटनेस बैंड खरीदें या नहीं, लेकिन अपनी सेहत पर ध्यान जरूर दीजिए भले ही तरीके कुछ भी हों.


ऑक्सीमीटर के अलावा ये 5 सस्ती स्मार्टवॉच भी कोरोना मरीज़ों का ऑक्सीजन लेवल नाप सकती हैं!

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

कौन हो तुम

कहानी 'मनी हाइस्ट' के 'बर्लिन' की, जिनका इंडियन देवी-देवताओं से ख़ास कनेक्शन है

कहानी 'मनी हाइस्ट' के 'बर्लिन' की, जिनका इंडियन देवी-देवताओं से ख़ास कनेक्शन है

'बर्लिन' की लोकप्रियता का आलम ये था कि पब्लिक डिमांड पर उन्हें मौत के बाद भी शो का हिस्सा बनाया गया.

10 साल पहले भी शाहरुख़ का समीर वानखेड़े से सामना हुआ था, समीर ने ठोका था तगड़ा जुर्माना

10 साल पहले भी शाहरुख़ का समीर वानखेड़े से सामना हुआ था, समीर ने ठोका था तगड़ा जुर्माना

जगह थी मुंबई एयरपोर्ट. अब दस साल बाद फिर से दोनों का नाम एक साथ सुर्ख़ियों में है.

'स्क्विड गेम' के प्लेयर नंबर 199 'अली' की कहानी, जिनके इंडियन होने ने सीरीज़ में एक्स्ट्रा मज़ा दिया

'स्क्विड गेम' के प्लेयर नंबर 199 'अली' की कहानी, जिनके इंडियन होने ने सीरीज़ में एक्स्ट्रा मज़ा दिया

अली का रोल करने वाले इंडियन एक्टर अनुपम त्रिपाठी का सलमान-शाहरुख़ कनेक्शन क्या है?

IPL का कित्ता ज्ञान है, ये क़्विज़ खेलकर चेक कल्लो!

IPL का कित्ता ज्ञान है, ये क़्विज़ खेलकर चेक कल्लो!

ईमानदारी से स्कोर भी बताते जाना. हम इंतज़ार करेंगे.

'मनी हाइस्ट' वाले प्रोफेसर की पूरी कहानी, जिनकी पत्नी ने कहा था, 'कभी फेमस नहीं हो पाओगे'

'मनी हाइस्ट' वाले प्रोफेसर की पूरी कहानी, जिनकी पत्नी ने कहा था, 'कभी फेमस नहीं हो पाओगे'

अलवारो मोर्टे ने वेटर तक का काम किया हुआ है. और एक वक्त तो ऐसा था कि बकौल उनके कैंसर से जान जाने वाली थी.

एक्टर शरत सक्सेना की कहानी, जिन्होंने 71 साल की उम्र में ज़बरदस्त बॉडी बनाकर सबको चौंका दिया

एक्टर शरत सक्सेना की कहानी, जिन्होंने 71 साल की उम्र में ज़बरदस्त बॉडी बनाकर सबको चौंका दिया

हीरो बनने आए शरत सक्सेना कैसे गुंडे का चमचा बनने पर मजबूर हुए?

'भीगे होंठ तेरे' वाले कुणाल गांजावाला आजकल कहाँ हैं?

'भीगे होंठ तेरे' वाले कुणाल गांजावाला आजकल कहाँ हैं?

एक वक़्त इंडस्ट्री में टॉप पर थे कुणाल और उनके गाने पार्टियों की जान हुआ करते थे.

राज कुंद्रा की पूरी कहानी, 18 की उम्र में शॉल बेचने से शुरुआत करने वाले राज यहां तक कैसे पहुंचे?

राज कुंद्रा की पूरी कहानी, 18 की उम्र में शॉल बेचने से शुरुआत करने वाले राज यहां तक कैसे पहुंचे?

IPL स्कैंडल, मॉडल्स के आरोप, अंडरवर्ल्ड कनेक्शंस के आरोप, एक्स वाइफ के इल्ज़ाम सब हैं इस कहानी में.

रिचर्ड ब्रैनसन: जिन्होंने पहले अंतरिक्ष के दर्शन करके जेफ बेजोस का मजा खराब कर दिया

रिचर्ड ब्रैनसन: जिन्होंने पहले अंतरिक्ष के दर्शन करके जेफ बेजोस का मजा खराब कर दिया

रिचर्ड ब्रेन्सन की कहानी, जहां भी गए तहलका मचा दिया.

'सिंघम' IPS से तमिलनाडु BJP के सबसे युवा अध्यक्ष बने अन्नामलाई की कहानी

'सिंघम' IPS से तमिलनाडु BJP के सबसे युवा अध्यक्ष बने अन्नामलाई की कहानी

पहला चुनाव हार गए थे, बीजेपी ने राज्य की जिम्मेदारी सौंपी है.