Submit your post

Follow Us

जलीकट्टू से कम नहीं हैं ये जानवरों से होने वाले खूनी खेल

755
शेयर्स

तमिलनाडु में बमचक मची है. एक हिस्सा जलीकट्ट का किस्सा चालू रखना चाहता है. जलीकट्टू खूनी खेल है. बेजुबान जानवरों को इंसानी दिमाग की शह से भड़काने और काबू करने का. 2014 में बैन हो गया था. वहां लोगों के लिए ये 400 साल पुरानी परंपरा है. कल्चर है.

कल्चर के नाम पर रिक्वेस्ट की. केंद्र सरकार ने कुछ शर्ते रखीं. और हरी झंडी दे दी. लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने हड़क दिया. कि ये वायलेंस का खेल नहीं होगा तो नहीं होगा. मामला फिर गरम है. जलीकट्टू होता है मदुरै, तमिलनाडु में. गोवा में धिरियो के नाम से सांडों की लड़ाई होती है. खेल वही है. थोड़ा अलग फ्लेवर में. लेकिन सांडों को गुस्सा दिलाने के लिए तरीके तो वाहियात ही हैं न.

यहां के अलावा सांडों की लड़ाई स्पेन, फ्रांस, पुर्तगाल, अमेरिका तंजानिया और कई जगह होती है. बस नाम और तरीके अलग अलग हैं. सब एक से बढ़ कर एक खतरनाक और हवा टाइट कर देने वाले.

जानवरों से सान पट्टी करके उनसे लड़ने लड़ाने का काम कई जगह होता है. कहां कौन से जानवर फंसते हैं ये देखो-

 

हरियाणा- दिल्ली में कुत्तों की लड़ाई

हरियाणा के शौकीन लोग बड़ी नस्ल के कुत्ते पालते हैं. उनको लड़ाते हैं. इसके लिए भयंकर तैयारी होती है. उन कुत्तों को भूखा रखते हैं. लड़ाई में उतारने से पहले उसको इंजेक्शन लगते हैं. उसको गुस्सा दिलाया जाता है. फिर वो लड़ते लड़ते अपनी जान दे देते हैं. तमाशाइयों की मौज हो जाती है. अफगानिस्तान में भी ऐसा गेम होता है. बुजकाशी कहते हैं वो इस गेम को.

हैदराबाद में मुर्गों की लड़ाई

यहां भी हाईकोर्ट ने मुर्गों की लड़ाई पर रोक लगा रखी है. लेकिन चुप्पे चुप्पे लोग लड़ा लेते हैं. येब्बड़े बड़े खूंखार मुर्गे. उनकी पंजों में बांध देते हैं तेज नुकीले चाकू. फिर दो को छोड़ दिया जाता है लड़ने के लिए. जब तक एक उल्टंग न जाए लड़ाई खत्म नहीं होती. झारखंड के आदिवासी इलाकों में भी इसका क्रेज है.

असम में बुलबुल की लड़ाई

बुलबुल कितनी प्यारी चिड़िया है. छोटी सी. चोटिया के साथ. असम में कुछ लोग उनको लड़ाते हैं. हयागरीब माधव मंदिर इस खेल का अड्डा है. बड़ी शिकायतें पहुंची हैं. हाईकोर्ट ने इस पर बैन लगा दिया है. लेकिन चस्कहिल लोग मानते कहां हैं. 

ये तो इंडिया का हाल है. यहां के बाहर भी बहुत जगह ऐसे गेम्स होते हैं.

पाकिस्तान में भालू- कुत्तों की लड़ाई

इस खेल में भालू को एकदम निरीह बना देते हैं. बेचारे के नाखून काट देते हैं. दांत तोड़ देते हैं. नाक में रस्सी डाल देते हैं. फिर खूंखार भूखे कुत्तों के आगे छोड़ देते हैं. अब वो बिना अपने कुदरती हथियारों के कित्ती देर लड़ेगा. थोड़ी देर में किस्सा खतम हो जाता है. लेकिन उतनी देर में तो चमन लोगों का मनोरंजन हो जाता है. ये खेल पाकिस्तान में सिंध के आस पास होती है.

खाड़ी देशों में ऊंट की लड़ाई

Source: Reuters

पाकिस्तान में भी होती है. इंडिया में भी. सबसे ज्यादा खाड़ी देशों में. खाड़ी देश मने जहां रेगिस्तान हैं. जहां रेगिस्तान वहां ऊंट. ऊंट वहां का जहाज है न. बहुत काम आता है. लड़ मर कर जान देता है. मनोरंजन भर करने के लिए. टर्की में ये गेम सबसे ज्यादा होता है.

जापान में बकरों की लड़ाई

Source: Reuters

ये भी इंडिया में होती है कहीं कहीं. लेकिन जापान के ओकीनावा वालों के लिए कल्चर है. इस कल्चर के चक्कर में हर साल वहां बकरों की भिड़ंत होती है. और बकरों का अंत होता है. 

इंडोनेशिया में भेड़ों की लड़ाई

Source: Reuters

इंडोनेशिया में भी जबर पागलों की भीड़ है. वो भेड़ों की लड़ाई को कल्चर मानते हैं. अरे खाना ही है तो काट कर पका कर खा लो. उसको लड़ा कर बेदर्दी से सिर फोड़ कर तालियां बजाते हो वहशियों की तरह. चीन में भी ये बहुत होता है. बाकी दुनिया में भी जहां भेड़ें ज्यादा हैं.

UK में कबूतरों की रेस

Source: Reuters

UKमें चोरी छिपे ये रेस ऑर्गनाइज की जाती है. जिसमें एक बार में हजारों कबूतर पिंजरे से छोड़े जाते हैं. जिनको 600 मील लंबी उड़ान भर कर वापस आना होता है. रास्ते में पड़ता है लंबा समंदर. उसे पार करके वापस घर नहीं पहुंच पाते. हजारों में लौट कर आते हैं उंगली पर गिनने भर के. क्योंकि जमीन पर उड़ने और पानी पर उड़ने में फर्क होता है. भूख प्यास से, आपस में लड़ कर या बाकी शिकारी चिड़ियों के पंजों में फंस कर मर जाते हैं.

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें
blood sports cruelty against animals in the world

कौन हो तुम

रोहित शेट्टी के ऊपर ऐसी कड़क Quiz और कहां पाओगे?

14 मार्च को बड्डे होता है. ये तो सब जानते हैं, और क्या जानते हो आके बताओ. अरे आओ तो.

परफेक्शनिस्ट आमिर पर क्विज़ खेलो और साबित करो कितने जाबड़ फैन हो

आज आमिर खान का हैप्पी बड्डे है. कित्ता मालूम है उनके बारे में?

चेक करो अनुपम खेर पर अपना ज्ञान और टॉलरेंस लेवल

अनुपम खेर को ट्विटर और व्हाट्सऐप वीडियो के अलावा भी ध्यान से देखा है तो ये क्विज खेलो.

Quiz: आप भोले बाबा के कितने बड़े भक्त हो

भगवान शंकर के बारे में इन सवालों का जवाब दे लिया तो समझो गंगा नहा लिया

आजादी का फायदा उठाओ, रिपब्लिक इंडिया के बारे में बताओ

रिपब्लिक डे से लेकर 15 अगस्त तक. कई सवाल हैं, क्या आपको जवाब मालूम हैं? आइए, दीजिए जरा..

जानते हो ह्रतिक रोशन की पहली कमाई कितनी थी?

सलमान ने ऐसा क्या कह दिया था, जिससे हृतिक हो गए थे नाराज़? क्विज़ खेल लो. जान लो.

राजेश खन्ना ने किस हीरो के खिलाफ चुनाव लड़ा और जीता था?

राजेश खन्ना के कितने बड़े फैन हो, ये क्विज खेलो तो पता चलेगा.

सलमान खान के फैन, इधर आओ क्विज खेल के बताओ

क्विज में सही जवाब देने वाले के लिए एक खास इनाम है.

फवाद पर ये क्विज खेलना राष्ट्रद्रोह नहीं है

फवाद खान के बर्थडे पर सपेसल.

दुनिया की सबसे खूबसूरत महिला के बारे में 9 सवाल

कुछ ऐसी बातें, जो शायद आप नहीं जानते होंगे.