Thelallantop

Google के ये बेस्ट ऐप्स आपके किस काम के...

गूगल प्ले स्टोर अवॉर्ड में किसका जलवा रहा

साल का आखिरी महिना अभी शुरू ही हुआ कि Google ने Google Play Store पर अपने बेस्ट ऐप्लिकेशन 2021 की घोषणा कर दी. इंडियन मार्केट स्पेसिफिक ऐप ने भी खूब अवार्ड जीते और नंबर वन का ताज सजा “Bitclass” के सिर पर. “बिटक्लास” नाम सुनकर दिमाग चकरा गया हो और लग रहा हो कि BGMI कहां गया तो निराश न हों, क्योंकि बीजीएमआई को भी अवार्ड मिला. लेकिन गेमिंग कैटेगरी में. गूगल ने इस साल अवार्ड कैटेगरी में टैबलेट ऐप, वॉच ऐप और टैबलेट गेम्स को भी जोड़ा है.

ग्लोबली “यूजर चॉइस ऐप ऑफ द ईयर” का अवार्ड मिला नए नवेले “क्लब हाउस” को. हमने भी गूगल अवार्ड पर नजर डाली और कुछ ऐप चुने सिर्फ आपके लिए. अब हर अवार्ड जीतने वाले ऐप आपके काम के हों ये जरूरी तो नहीं. एक नज़र उन ऐप पर जो आपके काम आ सकते हैं.

Bitclass

हमारी लिस्ट में पहले नंबर तो होना ही था क्योंकि जब एक तरफ ऑनलाइन लर्निंग के लिए ऐप्लिकेशन का रेला लगा हुआ है फिर चाहे BYJU’S हो, या Vedantu. और यहां पर एक दूसरे ऐप का नंबर वन होना थोड़ा चौकने वाला लगा. नाम से परे जाकर जब हमने ऐप को देखा तो पता चला कि बिटक्लास ऑनलाइन क्लास रूम से कहीं बढ़कर है. तमाम तरह के जीवन उपयोगी कोर्स ऑफर करता है. उदाहरण के लिए करियर या बिजनेस से जुड़े कोर्स जैसे कि प्रोडक्ट मैनेजमेंट, हेशटैग ट्रेंड्स या इंटीरियर डिजाइन. लाइफ स्टाइल, डांस, हेल्थ एंड फिटनेस, डीवाईआई (Do it yourself) क्राफ्ट मतलब काम और मनोरंजन दोनों के लिए कोर्स ही कोर्स. फीस भी 199 रुपये से शुरू होती है तो एक बार ट्राई करने में कोई हर्ज नहीं है.

 

Guardians from Truecaller

ट्रूकॉलर के इस ऐप पर हमारी नजर पहले से थी और इसको अवार्ड मिलने पर हैरानी नहीं हुई. Truecaller अपने स्पैम प्रोटेक्शन और कॉलर आइडेंटिफिकेशन के लिए जाना जाता है. उनकी तरफ से ये ऐप अपनों की सेफ़्टी को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है. नाम से ही पता चलता है कि Guardians from Truecaller मुसीबत में या फिर किसी भी आकस्मिक परिस्थिति में लोकेशन पता करने, अलर्ट भेजने या फिर सहायता मांगने में काम आएगा. ट्रूकॉलर के मुताबिक, मुसीबत में जिंदगी बचाने के लिए उनकी तरफ से यह ऐप अलग से लॉन्च किया गया है.

Hotstep

फन या मजे वाली कैटेगरी में अवार्ड पाने वाले हॉटस्टेप (Hotstep) ऐप से आप ऑनलाइन डांस सीख सकते हैं. ऐप की थीम है “स्टेप अप योर डांस गेम”. ऐप में डांस सीखने के लिए कई तरीके हैं जैसे कि मिरर इमेज, सेक्शन व्यू, स्पीड कंट्रोल. हिप हॉप, ओपन और बॉलीवुड से लेकर जैज यहां सीखा जा सकता है और जैसे कि किसी गेम में लेवल होते हैं, वैसे ही बिगनर, इंटरमीडियट और एडवांस्ड लेवल भी हैं. आपका किसी क्लास में जाकर डांस सीखने का मन नहीं तो आप इस ऐप को आजमा सकते हैं.

Sarva

रोज काम आने वाली ऐप कैटेगरी में सरवा ने अवार्ड जीता है. सरवा एक योग और मेडिटेशन ऐप है जिसपर आप 499 रुपये में ट्रायल बुक कर सकते हैं. ऐप पर आपको पर्सनल ट्रेनिंग मिलेगी और 5 फिटनेस गोल, 25 योग करने के तरीके और 200 कोर्स भी मिलेगे. कोर्स की फीस 549 रुपये महीने से शुरू होती है लेकिन सालाना सबसक्रिप्शन पर ये 140 रुपये प्रति महीने तक आ जाती है.

Houzz – Home Design & Remodel

टैबलेट कैटेगरी में अवार्ड जीतने वाला Houzz ऐप आपके घर के इंटीरियर और एक्सटिरीयर में मदद करता है. अपने घर के हर कमरे के मुताबिक आप आइडिया चुन सकते हैं जैसे कि किचन, बेडरूम, बाथरूम , लिविंग रूम. फिर प्रोफेसनल्स हायर कर सकते हैं. ऐप पर कंप्लीट प्रोजेक्ट के भी वीडियो होते हैं जिससे आपको 3D की जगह असली अनुभव मिल सकता है. इस तरह के प्रोफेशनल्स वैसे तो आप ऑनलाइन भी हायर कर सकते हैं, लेकिन हाउज़ (Houzz) ऐप सिर्फ होम डेकोर पर ध्यान देता है तो आपको डेडीकेटेड सर्विस मिलेगी.

Speechify

Speechify को बेस्ट फॉर गुड कैटेगरी में अवार्ड जीता है. इस कैटेगरी का मतलब ऐसे ऐप से है जो कुछ अच्छा करते हैं. स्पीचीफ़ाई ऐप से आप स्क्रीन पर आने वाले टेक्स्ट जैसे पीडीएफ़, बुक, फ़ाइल, ईमेल या कोई ऑनलाइन आर्टिकल को तेज आवाज में सुन सकते हैं. डिसलेक्सिया जो शब्दों के उच्चारण में आने वाली दिक्कत है उससे पार पाने के लिए यह बेहतरीन ऐप है. आप किसी डॉक्यूमेंट को स्कैन करके भी अपलोड कर सकते हैं जिसको ये ऐप पढ़ सकता है. आवाज के लिए पहले से ही 30 अलग-अलग विकल्प मिल जाएंगे.

गूगल प्ले अवार्ड तो बहुत सारे ऐप को मिला है लेकिन जितना हमें समझ आया उसमें जलवा वर्क फ्रॉम होम और फिटनेस से जुड़े ऐप्स का ही रहा. वजह शायद कोरोना का समय है.

वीडियो: फैक्टरी डेटा रीसेट करने पर क्या होता है और डेटा को हमेशा के लिए कैसे हटाएं?

Read more!

Recommended