Submit your post

Follow Us

रामायण-महाभारत के टाइम में शाहरुख की सीरीज़ देखकर बाथरूम में पीछे मुड़ने से डरेंगे

‘गो गोवा गोन’ के बाद एक और इंडियन ज़ॉम्बी प्रोजेक्ट आ रहा है. ज़ॉम्बी जैसा कुछ होता नहीं है. ये पूरा फिक्शनल मामला है. एक ऐसी सिचुएशन जिसमें न तो इंसान मरा होता, न जिंदा. लिविंग डेड बोल सकते हैं. अफ्रीका के किस्से-कहानियों से होता हुआ ये अंग्रेज़ों के यहां पहुंचा. उन्होंने इसके ऊपर एक पिक्चर बना दी. पहली ज़ॉम्बी फिल्म 1932 में आई थी, जिसका नाम था ‘वाइट ज़ॉम्बी’. तब से लेकर अब तक ये ट्रेंड में बने हुए हैं. हालांकि इंडिया पहुंचने में इन्हें थोड़ी देर हो गई. लेकिन देर आए, दुरुस्त आए. बहरहाल, हमने जिस ज़ॉम्बी प्रोजेक्ट की बात की थी, उसका नाम है ‘बेताल’. ये एक वेब सीरीज़ है, जिसका चर्चा पिछले काफी समय से चल रही है. क्यों? अपने तमाम क्यों, कैसे और कब के जवाब आप नीचे जानेंगे.

अंग्रेज़ चले गए, ज़ॉम्बी छोड़ गए!

‘बेताल’ की कहानी आज के समय में एक दूर-दराज गांव में घटती है. हाइवे बनाने के लिए इंडियन आर्मी बेताल पहाड़ के पास वाले गांव में रहने वालों को वहां से हटाना चाहती है. उस गांव के लोगों को लगता है कि वो पहाड़ हॉन्टेड है. और उस पहाड़ के सुरंग में कुछ ऐसा है, जो जाग गया, तो सब लोग मारे जाएंगे. लेकिन हर भूतिया फिल्म के हीरो की तरह अपना हीरो सिरोही भी गांव वालों की बात सुनता-समझता तो है लेकिन मानता नहीं है. अपनी टीम के साथ वो सुरंग में घुस जाता है, जहां उसे बहुत सारे ब्रिटिश सैनिक गड़े हुए दिखाई देते हैं. इन लोगों के डिस्टर्ब करने से वो सैनिक ज़ॉम्बी बनकर जाग जाते हैं. और आर्मी सहित पूरे गांव पर कहर बरपाना शुरू कर देते हैं. उन ज़ॉम्बीज़ की बैकस्टोरी क्या है; सिरोही गांव और अपनी टीम को उन ज़ॉम्बीज़ से कैसे बचाता है, ‘बेताल’ की यही कहानी है.

सिरोही, जिसे वो जंगल खाली करवाने के लिए बुलाया गया है लेकिन उसे उन्हीं जंगलवासियों को बचाना पड़ता है.
सिरोही, जिसे वो गांव खाली करवाने के लिए बुलाया गया था लेकिन अब वो उन्हीं गांववालों की जान बचा रहा है.

ट्रेलर देखकर क्या लगा?

भले ज़ॉम्बी वगैरह का ज़िक्र कर लें, लेकिन इस ट्रेलर को देखने के बाद ‘तुम्बाड’ वाली फीलिंग आती है. वही कई साल पुरानी कहानी, जो अचानक से खुद को सुनाने के लिए जागती है. तुलनात्मक अध्ययन के फेर में सीरीज़ के मॉरल वाले पार्ट में हम नहीं घुसेंगे क्योंकि ट्रेलर उस बारे में ज़्यादा कुछ बताता नहीं है. ज़ॉम्बी बड़ा मॉडर्न कॉन्सेप्ट है लेकिन उनकी ये कहानी भारत के गांव में घटती है. ये एक बड़ा इंट्रेस्टिंग पॉइंट लगा, तो सोचा छेड़ देते हैं. साथ ही इस सीरीज़ का इंडियन टीवी से एक पुराना कनेक्शन भी है. ‘विक्रम-बेताल’ याद होगा. इसमें बेताल एक भूत था, जो विक्रम नाम के राजा की पीठ पर चढ़ा रहता था. शाहरुख महाभारत-रामायण वाले टाइम में ‘बेताल’ भी ले आए. कुछ एक क्लीशेज़ को छोड़ दिया जाए, तो ये सीरीज़ ठीक लग रही है. और ये बात हम सिर्फ ट्रेलर के आधार पर कह रहे हैं.

सिरोही की टीममेट. इस कैरेक्टर के साथ कुछ गड़बड़ है, जिसकी वजह से इसकी शक्ल डिस्फिगर्ड हो रखी है. ये रोल अहाना कुमरा ने किया है.
सिरोही की टीममेट. इस कैरेक्टर की कुछ पर्सनल कहानी होने वाली है. क्योंकि इसकी शक्ल डिस्फिगर्ड है. लेकिन कैसे?

सिरोही गिरोह में कौन-कौन है?

‘सेक्रेड गेम्स’ के काटेकर यानी जीतेंद्र जोशी ने वो किरदार निभाया है, जो अपने हीरो को ‘बेताल’ की कहानी में लेकर आता है. अपना हीरो यानी सिरोही का कैरेक्टर प्ले कर रहे हैं ‘मुक्काबाज़’ फेम विनीत कुमार. ये किरदार एक आर्मी मैन का है, अपनी टीम लेकर वो सुरंग क्लीयर करने जाता है. उनकी टीम का हिस्सा हैं दो महिलाएं. पहली हैं ‘लिपस्टिक अंडर माय बुर्का’ फेम अहाना कुमरा और ‘दिल चाहता है’ में सैफ की गर्लफ्रेंड प्रिया का रोल करने वाली सुचित्रा पिल्लई. संभवत: सुचित्रा ही वो कैरेक्टर हैं, जो ज़ॉम्बी युद्ध के दौरान खुद ज़ॉम्बी बन जाती हैं.

सरताज का मातहत काटेकर, जो इस सीरीज़ में सिरोही से मदद मांग रहा है.
सरताज का मातहत काटेकर, जो इस सीरीज़ में सिरोही से मदद मांग रहा है.

किसने बनाई है?

हुमा कुरैशी की नेटफ्लिक्स सीरीज़ ‘लैला’ की राइटर सुहानी कंवर ने ‘बेताल’ को पैट्रिक ग्राहम के साथ मिलकर लिखा है. पैट्रिक इससे पहले राधिका आप्टे और मानव कौल स्टारर ‘घोउल’ नाम की हॉरर सीरीज़ डायरेक्ट कर चुके हैं. ‘बेताल’ को वो मराठी फिल्मों के डायरेक्टर निखिल महाजन के साथ मिलकर डायरेक्ट कर रहे हैं. इस फिल्म को प्रोड्यूस किया है शाहरुख खान ने. शाहरुख ने पिछले दो साल से कोई फिल्म तो साइन नहीं की है लेकिन वो लगातार अपने प्रोडक्शन हाउस रेड चिलीज़ के तहत कई प्रोजेक्ट्स पर पैसा लगा रहे हैं. इससे पहले उन्होंने इमरान हाशमी, शोभिता धुलिपाला और विनीत कुमार स्टारर सीरीज़ ‘बार्ड ऑफ ब्लड’ प्रोड्यूस की थी.

ज़ॉम्बीज़ की सेना, जो गांववालों को तबाह करने वाली है.
ज़ॉम्बीज़ की सेना, जो गांववालों को तबाह करने वाली है.

कब और कहां देखेंगे ‘बेताल’?

‘बेताल’ आ रही है ओटीटी प्लैटफॉर्म नेटफ्लिक्स पर. 24 मई से आप इस सीरीज़ के सारे एपिसोड्स स्ट्रीम कर सकेंगे. नेटफ्लिक्स इंडियन मार्केट में अपनी पैठ बनाने की हरसंभव कोशिश कर रहा है. सस्ते सब्सक्रिप्शन प्लैन से लेकर लोकल कॉन्टेंट तक. इस साल नेटफ्लिक्स पर ‘जामताड़ा’, ‘ताज महल 1989’, ‘शी’ और ‘हंसमुख’ जैसी वेब सीरीज़ और ‘मिसेज़ सीरियल किलर’ जैसी फिल्में आ चुकी हैं. आने वाले दिनों में नेटफ्लिक्स पर शाहरुख खान प्रोडक्शन की एक और सीरीज़ आने वाली है, जिसका नाम है ‘क्लास ऑफ 83’. इसमें बॉबी देओल लीड रोल कर रहे हैं.

इस सीरीज़ का ट्रेलर आप यहां देख सकते हैं:


वीडियो देखें: ‘मुक्काबाज़’ वाले विनीत कुमार की इस नई फिल्म ने ये इंटरनेशनल अवॉर्ड जीत लिया है

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

कौन हो तुम

'हिटमैन' रोहित शर्मा को आप कितना जानते हैं, ये क्विज़ खेलकर बताइए

आज 33 साल के हो गए हैं रोहित शर्मा.

क्विज़: खून में दौड़ती है देशभक्ति? तो जलियांवाला बाग के 10 सवालों के जवाब दो

जलियांवाला बाग कांड के बारे में अपनी जानकारी आप भी चेक कर लीजिए.

मधुबाला को खटका लगा हुआ था इस हीरोइन को दिलीप कुमार के साथ देखकर

एक्ट्रेस निम्मी के गुज़र जाने पर उनको याद करते हुए उनकी ज़िंदगी के कुछ किस्से

90000 डॉलर का कर्ज़ा उतारकर प्राइवेट जेट खरीद लिया था इस 'गैंबलर' ने

उस अमेरिकी सिंगर की अजीब दास्तां, जो बात करने के बजाए गाने में ज़्यादा कंफर्टेबल महसूस करता था

YES Bank शुरू करने वाले राणा कपूर कौन हैं, जिन्होंने नोटबंदी को 'मास्टरस्ट्रोक' बताया था

यस बैंक डूब रहा है.

सात साल पहले केजरीवाल ने वो बात कही थी जो आज वो ख़ुद नहीं सुनना चाहते

बरसों पुरानी इस बात की वजह से सोशल मीडिया पर घेर लिए गए हैं.

क्या भारत सरकार से पूछे बिना पाकिस्तान चली गई इंडियन कबड्डी टीम?

अब ढेरों खेल-तमाशा हो रहा है.

बजट का कितना ज्ञान है, ये क्विज़ खेलकर चेक कर लो!

कितना नंबर पाया, बताते हुए जाना. #Budget2020

संविधान के कितने बड़े जानकार हैं आप?

ये क्विज़ जीत लिया तो आप जीनियस हुए.

क्रिकेट के पक्के वाले फैन हो तो इस क्विज़ को जीतकर बताओ

कित्ता नंबर मिला, सच-सच बताना.