Submit your post

Follow Us

क्या है ये All Star, जिसे सौरव गांगुली अब IPL में लाना चाहते हैं?

BCCI प्रेसिडेंट सौरव गांगुली ने हाल ही में कहा था कि इस बार IPL 2020 में All Star मैच भी खेला जाएगा. गांगुली ने कहा था कि सीजन की शुरुआत से पहले यह मैच होगा. ऐसे में हो सकता है कि लोगों को लगा हो कि यह कोई नया कॉन्सेप्ट है. लेकिन All Star मैच का यह कॉन्सेप्ट नया नहीं है. यह पहले भी कई लीग में होता आया है.

अमेरिका की नेशनल बास्केटबॉल असोसिएशन (NBA) में यह मैच पिछले सात दशक से खेला जा रहा है. दुनिया की सबसे महंगी स्पोर्ट्स लीग में से एक NBA में हर साल All Star मैच खेला जाता है. NBA में ऐसे मैचों की शुरुआत साल 1951 से हुई थी.

# मैच का महत्व

इस आर्टिकल में हम आपको इसी All Star मैच के बारे में बताएंगे. यह एक एग्जिबिशन यानी प्रदर्शनी मैच होता है. रेगुलर सीजन पर इसके रिजल्ट का कोई असर नहीं होता. All Star मैच में NBA के स्टार प्लेयर्स खेलते हैं. यह मैच, NBA All Star Weekend का सबसे अहम इवेंट होता है. यह इवेंट हर साल फरवरी के महीने में शुक्रवार से रविवार तक होता है. इस वीकेंड में कई इवेंट होते हैं.

United Center 800
Chicago के United Center में होगा All Star 2020

हमने अपने पिछले आर्टिकल में बताया था कि NBA अमेरिका की सबसे बड़ी स्पोर्ट्स लीग में से एक है. यह लीग मुख्यतः दो भागों- ईस्टर्न और वेस्टर्न कॉन्फ्रेंस में बंटी है. All Star मैच में इन दोनों कॉन्फ्रेंस से एक-एक टीम खेलती है. साल 2018 से इन टीमों को इनके मुख्य स्टार के नाम से जाना जाता है. जैसे All Star 2020 की टीमों को टीम लेब्रॉन (लेब्रॉन जेम्स) और टीम जियानिस (जियानिस एंटेटोकुन्म्पो) के नाम से पुकारा जा रहा है.

# कौन हिस्सा लेता है?

जैसा कि हमने ऊपर बताया कि इसमें लीग के स्टार्स खेलते हैं. अब यह स्टार्स कौन होते हैं? तो इन स्टार्स का सेलेक्शन वोटिंग के जरिए होता है. फैंस, प्लेयर्स और मीडिया के वोट तय करते हैं कि इस गेम में स्टार्ट करने वाले प्लेयर्स कौन होंगे. वोटों को तीन टुकड़ों में बांटा जाता है- 50 प्रतिशत फैंस के वोट और 25-25 प्रतिशत प्लेयर्स और मीडिया के.

दोनों टीमों में 12-12 प्लेयर्स होते हैं. इनमें से पांच-पांच स्टार्टर जबकि बाकी के सात-सात रिजर्व प्लेयर्स होते हैं. स्टार्टर प्लेयर्स का सेलेक्शन वोटिंग से होता है जबकि रिजर्व प्लेयर्स को NBA टीमों के कोच चुनते हैं. हर टीम के कोच प्लेयर्स को लिए वोट करते हैं. इसमें शर्त यह होती है कि कोई भी कोच अपनी टीम के प्लेयर को वोट नहीं कर सकता.

स्टार्टर की वोटिंग में अपनी-अपनी कॉन्फ्रेंस से सबसे ज्यादा वोट पाने वाले प्लेयर्स कप्तान चुने जाते हैं. इसके बाद वे प्लेयर्स ड्रॉफ्ट से अपनी-अपनी टीम के लिए प्लेयर्स को चुनते हैं. इस ड्रॉफ्ट के पहले आठ प्लेयर्स स्टार्टर होते हैं. ये सेम उसी वोटिंग प्रक्रिया से आते हैं जिसके जरिए कप्तानों को चुना गया होता है.

इन दोनों टीमों को कोच करने का मौका 2 फरवरी 2020 को दोनों कॉन्फ्रेंस के टेबल के टॉप पर रहने वाली टीमों के कोच को मिलता है. इसमें एक पेच यह है कि कोई भी कोच लगातार दो बार All Star का कोच नहीं बन सकता. इसी के चलते इस साल ईस्टर्न कॉन्फ्रेंस का टेबल टॉप करने वाली टीम मिल्वाकी बक्स के कोच माइक बडहोल्ज़र की जगह दूसरे नंबर की टीम टोरंटो रैप्टर्स के कोच निक नर्स को टीम जियानिस को कोच करने का जिम्मा मिला है.

# कैसे हुई शुरुआत ?

कई बार होता है कि कुछ बुरी चीजें भी भविष्य के लिए अच्छा कर जाती हैं. साल 1950-51 में एक स्कैंडल हुआ था. इसे कॉलेज बास्केटबॉल पॉइंट-शेविंग स्कैंडल कहते हैं.

क्रिकेट की स्पॉट फिक्सिंग जैसे इस स्कैंडल ने पूरे बास्केटबॉल जगत को हिलाकर रख दिया था. बास्केटबॉल से लोगों की रुचि कम हो रही थी. ऐसे में उस वक्त के NBA प्रेसिडेंट पोडोलॉफ, NBA के पब्लिसिटी डायरेक्टर कोहेन और NBA टीम बोस्टन सेल्टिक्स के मालिक वाल्टर ब्राउन ने एक मीटिंग की.

इस मीटिंग में कोहेन ने एक सुझाव दिया. उन्होंने कहा कि लोगों का अटेंशन दोबारा से वापस पाने के लिए हमें लीग के बेस्ट प्लेयर्स के बीच एक मैच कराना चाहिए. इस सुझाव पर लीग प्रेसिडेंट समेत ज्यादातर लोग सहमत नहीं थे. लेकिन ब्राउन को भरोसा था कि यह सफल होगी ही. उन्होंने इसे होस्ट करने और इसका पूरा खर्च उठाने की पेशकश कर डाली.

पहला All Star मैच ईस्टर्न और वेस्टर्न कॉन्फ्रेंस के बीच खेला गया. इस मैच को ईस्टर्न ने 111-94 के अंतर से जीता. सेल्टिक्स के एड मैकउली को पहला All Star MVP (मोस्ट वैल्युएबल प्लेयर) चुना गया.

यह मैच खूब सफल हुआ. इसे देखने 10,094 लोग पहुंचे. यह उस सीजन की ऐवरेज अटेंडेंस 3,500 से बहुत ज्यादा था. साल 2010 में हुए NBA All Star को 108, 713 फैंस ने देखा, यह एक रिकॉर्ड है.

# All Star 2020

इस बार का All Star यानी All Star 2020 शिकागो में खेला जाएगा. यह मैच शिकागो की बास्केटबॉल टीम, शिकागो बुल्स के घर, यूनाइटेड सेंटर में होगा. शिकागो तीसरी बार All Star होस्ट करेगा. इससे पहले 1973 और 1988 में यहां All Star खेला जा चुका है.

इस बार जियानिस एंटेटोकुन्म्पो की टीम को खेलना होगा लेब्रॉन जेम्स की टीम से. दोनों टीमों के स्टार्टर और रिजर्व प्लेयर्स की लिस्ट आ चुकी है. मैच इसी वीकेंड खेला जाएगा. आपका दी लल्लनटॉप इस मैच को आप तक पहुंचाने के लिए शिकागो में है. आप भी तैयार हो जाइए All Star 2020 के लिए.


हैलीकॉप्टर क्रैश में बेटी के साथ मारे गए NBA बास्केटबॉल लेजेंड कोबी ब्रायंट

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

कौन हो तुम

मधुबाला को खटका लगा हुआ था इस हीरोइन को दिलीप कुमार के साथ देखकर

एक्ट्रेस निम्मी के गुज़र जाने पर उनको याद करते हुए उनकी ज़िंदगी के कुछ किस्से

90000 डॉलर का कर्ज़ा उतारकर प्राइवेट जेट खरीद लिया था इस 'गैंबलर' ने

उस अमेरिकी सिंगर की अजीब दास्तां, जो बात करने के बजाए गाने में ज़्यादा कंफर्टेबल महसूस करता था

YES Bank शुरू करने वाले राणा कपूर कौन हैं, जिन्होंने नोटबंदी को 'मास्टरस्ट्रोक' बताया था

यस बैंक डूब रहा है.

सात साल पहले केजरीवाल ने वो बात कही थी जो आज वो ख़ुद नहीं सुनना चाहते

बरसों पुरानी इस बात की वजह से सोशल मीडिया पर घेर लिए गए हैं.

क्या भारत सरकार से पूछे बिना पाकिस्तान चली गई इंडियन कबड्डी टीम?

अब ढेरों खेल-तमाशा हो रहा है.

बजट का कितना ज्ञान है, ये क्विज़ खेलकर चेक कर लो!

कितना नंबर पाया, बताते हुए जाना. #Budget2020

संविधान के कितने बड़े जानकार हैं आप?

ये क्विज़ जीत लिया तो आप जीनियस हुए.

क्रिकेट के पक्के वाले फैन हो तो इस क्विज़ को जीतकर बताओ

कित्ता नंबर मिला, सच-सच बताना.

सलमान खान के फैन, इधर आओ क्विज खेल के बताओ

क्विज में सही जवाब देने वाले के लिए एक खास इनाम है.

QUIZ: देश के सबसे महान स्पोर्टसमैन को कितना जानते हैं आप?

आज इस जादूगर की बरसी है.