Thelallantop

ये पांच खिलाड़ी खेल गए तो पाकिस्तान का T20 विश्वकप पक्का!

पहली तस्वीर में हासन अली और दूसरी तस्वीर में मोहम्मद रिजवान-बाबर आजम ( फोटो क्रेडिट : AP)

पाकिस्तान. वो टीम, जो अपने दिन पर किसी भी टीम को हरा सकती है. और किसी भी टीम से हार सकती है. एकदम अप्रत्याशित. और इसी वजह से T20 World Cup 2021 में पाकिस्तान को सबसे ज्यादा खतरनाक माना जा रहा है. पाकिस्तान ऐसी टीम है, जिसे आप इग्नोर नहीं कर सकते.

पाकिस्तान 2009 T20 वर्ल्ड कप विनर है. और टीम की निगाहें अब दूसरे T20 खिताब पर है. UAE में T20 World Cup 2021 खेला जा रहा है. UAE पाकिस्तान टीम का दूसरा घर है. और यहां पर पाक खिलाड़ियों ने काफी क्रिकेट खेला है. इस विश्वकप में पाक टीम को ग्रुप B में रखा गया है. जहां टीम का सामना न्यूजीलैंड, भारत और अफगानिस्तान से होना है.

स्टार बल्लेबाज बाबर आज़म टीम की कप्तानी कर रहे हैं. विश्वकप के लिए 15 खिलाड़ियों को चुना गया है. जिसमें युवा और अनुभवी खिलाड़ियों का मिश्रण है. सीनियर खिलाड़ियों में शोएब मलिक, मोहम्मद हफीज़ हैं, जबकि शाहीन अफरीदी, हसनैन, हैदर अली जैसे युवा चेहरों से भी अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद होगी. लेकिन पाकिस्तान में ऐसे पांच खिलाड़ी हैं. जिनका चलना टीम के लिए बहुत जरूरी है. और अगर ये पांचों खिलाड़ी अपनी भूमिका निभाने में कामयाब हुए. तो क्या पता पाकिस्तान दूसरा T20 विश्वकप खिताब भी उठा ले.

# Babar Azam

तीनों फॉर्मेट के बेहतरीन बल्लेबाज. T20 रैंकिंग में नंबर दो पर काबिज. और वनडे रैंकिंग में नंबर वन बल्लेबाज. बाबर आज़म पाकिस्तान की सबसे बड़ी उम्मीद हैं. इस बार उन्हें दो बड़ी जिम्मेदारी निभानी है. कप्तानी और बल्लेबाजी की. कप्तानी में असिस्ट के लिए उनके पास शोएब मलिक, सरफराज और हफीज़ हैं. लेकिन बल्लेबाजी में बाबर को दम दिखाना होगा. हालांकि, इस साल पाकिस्तान के कप्तान ने बढ़िया प्रदर्शन किया है.

14 T20 मुकाबलों में बाबर आजम ने 38 के ऐवरेज से 523 रन कूटे हैं. जिसमें एक शतक और चार अर्धशतक शामिल है.  हाल ही में नेशनल T20 कप में भी बाबर आजम का बल्ला चला था. उन्होंने इस घरेलू T20 टूर्नामेंट के छह मुकाबलों में 72 की औसत से 286 रन कूटे थे. इससे पहले UAE में ही PSL 2021 का दूसरा लेग खेला गया था. और बाबर आजम टूर्नामेंट के लीडिंग रन स्कोरर रहे थे.

# Mohammad Rizwan

कमाल के विकेटकीपर बल्लेबाज हैं. पाकिस्तान में बाबर के बाद दूसरे सबसे भरोसेमंद और शानदार बल्लेबाज. बाबर आज़म के साथ पारी की शुरुआत करते हैं. और इस साल रिजवान ने T20 में सबसे ज्यादा रन भी कूटे हैं. 14 T20 पारियों में 94 के ऐवरेज से 752 रन बना चुके हैं. जिसमें एक शतक और सात अर्धशतक शामिल हैं.

PSL 2021 में भी मोहम्मद रिजवान का बल्ला चला था. और उन्होंने 500 प्लस रन कूटे थे. साथ ही अपनी कप्तानी में मुल्तान सुल्तांस को खिताब भी जिताया था. T20 विश्वकप में मोहम्मद रिजवान पर बढ़िया शुरुआत दिलाने की जिम्मेदारी होगी.

# Mohammed Hafeez

पाकिस्तान के बैटिंग लाइनअप में फायरपावर नहीं है. मिडल ऑर्डर में मोहम्मद हफीज़ के रूप में एक अनुभवी बल्लेबाज जरूर हैं. लेकिन हफीज़ को मध्य के ओवर्स में तेज रन बनाने होंगे. साथ ही उन्हें फिनिशर की भूमिका भी निभानी होगी. आसिफ अली या फिर मोहम्मद नवाज बड़े शॉट्स लगाने में माहिर हैं. लेकिन हफीज़ की तरह भरोसेमंद नहीं हैं. मोहम्मद हफीज़ पारी को अंत तक ले जाना जानते हैं और उन्हें फिनिश करना भी आता है. बस दिक्कत स्ट्राइक रेट और फॉर्म की है.

मोहम्मद हफीज़ साल 2021 में नौ पारियों में 106 रन ही बना सके. 32 सर्वाधिक स्कोर रहा. और इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट सिर्फ 114 का रहा. मोहम्मद हफीज़ के लिए ये आखिरी मौका है. T20 विश्वकप के बाद शायद ही उन्हें टीम में जगह मिले. विदाई टूर्नामेंट है. और अगर वह अपनी भूमिका को बखूबी निभाते हैं. तो फिर विपक्षी टीम को सोचने की जरूरत होगी.

# Hasan Ali

हसन अली के लिए 2021 शानदार रहा है. बढ़िया फॉर्म में हैं. टेस्ट में धमाका करने के बाद T20 में भी चमके. इस साल 10 पारियों में हसन अली ने 15 की औसत से 17 विकेट झटके हैं. इसके अलावा हसन अली ने बल्ले से भी योगदान दिया है. सात पारियों में 58 रन और स्ट्राइक रेट 207 का. यही वजह है कि बाबर आज़म डेथ ओवर्स में हसन अली ऊपर भेजने लगे हैं. ताकि वह कुछ बड़े शॉट्स लगाकर रन बना दें.

हसन अली पाकिस्तान की पेस अटैक की अगुवाई करेंगे. UAE में उन्हें खेलने का खूब अनुभव है. और अब तक दुबई और अबूधाबी की पिच पर कुल 15 T20 विकेट झटके हैं. हाल ही में हसन अली ने नेशनल T20 कप में हिस्सा लिया था. और सेंट्रल पंजाब के लिए खेलते हुए आठ मैचों में 22 के ऐवरेज से 11 विकेट झटके थे. मतलब कि हसन अली फॉर्म में हैं. बस उन्हें T20 विश्वकप में अपना ये प्रदर्शन जारी रखना होगा.

# Shaheen Shah Afridi

बीते कुछ सालों में बाबर आज़म के बाद अगर किसी पाकिस्तानी खिलाड़ी ने सबसे ज्यादा इम्प्रूव किया है. तो वो शाहीन शाह अफरीदी हैं. 21 साल का ये तेज गेंदबाज विकेट निकालना जानता है. शाहीन के पास गति है. सटीक यॉर्कर है और बाउंसर फेंकना जानते हैं. हालिया प्रदर्शन पर नजर डालें तो शाहीन शाह अफरीदी ने नेशनल T20 कप में कमाल की गेंदबाजी की थी. सिर्फ छह मैचों में 12 विकेट चटकाए. और टूर्नामेंट के तीसरे लीडिंग विकेटटेकर रहे थे.

शाहीन के T20 करियर का सैम्पल पैकेज छोटा रहा है. और ओवरऑल प्रदर्शन औसत. 30 मैचों में 32 विकेट. और इकॉनमी रेट आठ का. लेकिन शाहीन या फिर बाकी पाकिस्तानी खिलाड़ियों के साथ अच्छी बात ये है कि इन्हें कंडिशन का पता है. दुबई, अबूधाबी, शारजाह में काफी क्रिकेट खेल चुके हैं. और अगर शाहीन रंग में दिखे तो विपक्षी टीम के बल्लेबाजों के लिए मुसीबत खड़ी कर सकते हैं.

क्या इंग्लैंड के ये पांच धुरंधर उसे T20 वर्ल्ड कप का खिताब दिला सकते हैं?

Read more!

Recommended