Submit your post

Follow Us

प्रियंका चोपड़ा को हॉलीवुड पहुंचाने में इस महिला का हाथ है

30 सितंबर, 2000 को प्रियंका चोपड़ा ने मिस वर्ल्ड का ताज पहना. पूरा देश खुश हो गया. लेकिन ये पहली बार नहीं था जब ग्लोबल स्तर का ब्यूटी पेजेंट किसी भारतीय लड़की ने जीता हो. प्रियंका से पहले भी ऐश्वर्या रॉय, सुष्मिता सेन जैसी स्टार्स इंटरनैशनल ताज जीतकर बॉलीवुड में नाम कमा चुकी थीं. इसलिए जब प्रियंका बॉलीवुड को करियर के लिए चुना, तो किसी को कोई आश्चर्य नहीं हुआ.

लेकिन उसके बाद प्रियंका ने जो किया, वो ज़रूर इतिहास बना देने वाला था.

हॉलीवुड में पहले इक्का-दुक्का सीन्स में या बेहद छोटे रोल में भारतीय एक्टर दिखाई दे जाते थे. और उसी की हवा ऐसी बंधती थी कि अखबारों में हफ़्तों तक वो छाए रहते थे. जैसे द ग्रेट गैट्स्बी में अमिताभ बच्चन, मिशन इम्पॉसिबल में अनिल कपूर. उनसे भी बहुत पहले 1979 में पर्सिस खम्बाटा ने स्टार ट्रेक: द मोशन पिक्चर में लेफ्टिनेंट इलिया का रोल किया था. इसके लिए उन्होंने अपने बाल भी छिलवा दिए थे.  लेकिन हाल के समय तक किसी तगड़े रोल में, किसी लम्बे रोल में भारत के एक्टर्स नहीं दिखाई देते थे.

पर्सिस खम्बाटा का ये किरदार लोगों को लम्बे समय तक याद रहा.
पर्सिस खम्बाटा का ये किरदार लोगों को लम्बे समय तक याद रहा.

प्रियंका चोपड़ा ने उस ग्लास सीलिंग को तोड़ा. आज ऐसा हाल है कि हॉलीवुड में भारत से अगर कोई सबसे ज्यादा जाना-पहचाना नाम है, तो वो प्रियंका चोपड़ा है. इसके कई पहलू हैं, जिनको लेकर लोग बहस-मुबाहिसा करते रहते हैं. प्रियंका का वहां काम कैसा है, उनकी आइडियोलॉजी कैसी है, अपनी फिल्मों से परे वो कैसी ज़िन्दगी जीती हैं, इन सबपर आप ढेर सारी बातें पढ़ लेंगे. लेकिन आज बात उस महिला की, जिसने ठान लिया कि भई, प्रियंका को हॉलीवुड पहुंचाना है. स्टार ही नहीं बनाना, उसे एक पॉपुलर चेहरा बनाना है.

महिला का नाम, अंजुला अचारिया. कौन? इंवेस्टर/मैनेजर. इंग्लैंड में पली-बढ़ीं. करीब से देखा कि देसी लोग हॉलीवुड में हैं ही नहीं. मेनस्ट्रीम में भी नहीं. रेसिज्म (नस्लभेद) झेला. देसी हिट्स नाम की कंपनी शुरू की. दूसरी महिलाओं के बिजनेस आइडिया में इन्वेस्ट किया.

अंजुला ने कई स्टार्ट अप्स में भी इन्वेस्ट किया है, और उनको बैकिंग दी है. (तस्वीर साभार: अंजुला अचारिया इन्स्टाग्राम)
अंजुला ने कई स्टार्ट अप्स में भी इन्वेस्ट किया है, और उनको बैकिंग दी है. (तस्वीर साभार: अंजुला अचारिया इन्स्टाग्राम)

जैसा देस है तेरा, वैसा देस है मेरा

अंजुला ने रंज बाथ से शादी की. ब्रिटिश-भारतीय. इन लोगों ने मिलकर हॉलीवुड स्टार्स के साथ देसी आर्टिस्ट्स का कोलैबोरेशन करवाया.जैसे ब्रिटनी स्पीयर्स के साथ सोनू निगम ने I wanna go का देसी वर्जन गाया, लेडी गागा के साथ सलीम सुलेमान की जोड़ी बनाई, Born This Way गाने के लिए.

फिर उनके रडार पर आईं प्रियंका. अंजुला एक ऐसे स्टार को ढूंढ रही थीं जो अमेरिकन कल्चर को समझता हो. प्रियंका यूएस में रह भी चुकी थीं. गा भी लेती थीं. तो अंजुला ने उनके लॉन्च की ज़मीन तैयार करनी शुरू की. अंजुला के मेंटर जिमी इयोविन ने प्रियंका चोपड़ा को भी बैक किया हॉलीवुड में. पहले उन्हें म्यूज़िक इंडस्ट्री में उतारा. पिटबुल और Will.i.Am जैसे मशहूर सिंगर्स के साथ उनके गाने आए. वीडियो आए. लोग प्रियंका को नोटिस करने लगे. लेकिन सबसे मुश्किल था प्रियंका को टीवी शो करने के लिए तैयार करना. अमेरिका में कई चीज़ें भारत से बहुत अलग होती हैं, उन सबको मैनेज करते हुए प्रियंका से टाइम मैनेज करना. ख़ास तौर पर तब जब वो दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में शूट कर रही होती थीं. लेकिन अंजुला उनके साथ खड़ी रहीं. उन्होंने बताया,

कई बार ऐसे मौके भी आए जब मैंने सोचा कि इतनी कोशिश का कोई फायदा नहीं होने वाला और मुझे अब ये छोड़ देना चाहिए. लेकिन मैं खुद को बार-बार याद दिलाती रहती थी कि अगर मैं प्रियंका के साथ ये नहीं करूंगी तो मेरे आस पास का पॉप कल्चर कौन बदलेगा?

अंजुला के लिए प्रियंका चोपड़ा की ज़मीन तैयार करना आसान नहीं था. वो एक ऐसी दुनिया थी जहां पर लोगों ने प्रियंका का नाम भी नहीं सुना था. भारत में वो सुपरस्टार थीं. लेकिन अमेरिका में टीवी पर ये एक बड़ा जुआ था. अंजुला लोगों को जाकर समझाती थीं कि प्रियंका को हायर करना कैसे एक फायदे का सौदा है.

(तस्वीर साभार: अंजुला अचारिया इन्स्टाग्राम)
(तस्वीर साभार: अंजुला अचारिया इन्स्टाग्राम)

अंजुला ने एक इंटरव्यू में बताया,

मेरा काम है हर मीटिंग में प्रियंका से पहले जाना और बताना कि उनकी क्या इम्पॉर्टेंस है. ताकि जब वो अन्दर आएं तो उन लोगों को पता हो कि वो हैं कौन.

क्वान्टिको टीवी शो में प्रियंका चोपड़ा को लीड किरदार मिला. एलेक्स पैरिश का. 3 सीज़न आए. हालांकि इस वक़्त वो शो ऑफ एयर हो चुका है, लेकिन उसके बाद प्रियंका ने कई दूसरी फिल्मों में काम किया. बॉलीवुड में उनकी मौजूदगी कम होती गई, पर हॉलीवुड में भारतीय एक्ट्रेस की इतनी बड़ी जगह बनना एक हिस्टोरिक लीप यानी ऐतिहासिक उछाल कही जा सकती है.

प्रियंका का ग्लोबल स्टार बनना सबने देखा. आज उनके पीछे संबल बनकर खड़ी अंजुला अचारिया की कहानी भी देखनी चाहिए. जो साबित करती हैं, बिहाइंड एवरी सक्सेसफुल वुमन, डेयर इज अनदर स्ट्रांग वुमन स्टैंडिंग लाइक अ रॉक.


वीडियो: USA में क्या है राष्ट्रपति पर महाभियोग की प्रक्रिया, जिससे ट्रंप को पद से हटाया जा सकता है?

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

कौन हो तुम

मधुबाला को खटका लगा हुआ था इस हीरोइन को दिलीप कुमार के साथ देखकर

एक्ट्रेस निम्मी के गुज़र जाने पर उनको याद करते हुए उनकी ज़िंदगी के कुछ किस्से

90000 डॉलर का कर्ज़ा उतारकर प्राइवेट जेट खरीद लिया था इस 'गैंबलर' ने

उस अमेरिकी सिंगर की अजीब दास्तां, जो बात करने के बजाए गाने में ज़्यादा कंफर्टेबल महसूस करता था

YES Bank शुरू करने वाले राणा कपूर कौन हैं, जिन्होंने नोटबंदी को 'मास्टरस्ट्रोक' बताया था

यस बैंक डूब रहा है.

सात साल पहले केजरीवाल ने वो बात कही थी जो आज वो ख़ुद नहीं सुनना चाहते

बरसों पुरानी इस बात की वजह से सोशल मीडिया पर घेर लिए गए हैं.

क्या भारत सरकार से पूछे बिना पाकिस्तान चली गई इंडियन कबड्डी टीम?

अब ढेरों खेल-तमाशा हो रहा है.

बजट का कितना ज्ञान है, ये क्विज़ खेलकर चेक कर लो!

कितना नंबर पाया, बताते हुए जाना. #Budget2020

संविधान के कितने बड़े जानकार हैं आप?

ये क्विज़ जीत लिया तो आप जीनियस हुए.

क्रिकेट के पक्के वाले फैन हो तो इस क्विज़ को जीतकर बताओ

कित्ता नंबर मिला, सच-सच बताना.

सलमान खान के फैन, इधर आओ क्विज खेल के बताओ

क्विज में सही जवाब देने वाले के लिए एक खास इनाम है.

QUIZ: देश के सबसे महान स्पोर्टसमैन को कितना जानते हैं आप?

आज इस जादूगर की बरसी है.