Submit your post

Follow Us

कैंसर से लौटने के बाद इरफान की पहली फिल्म जिसे देखकर आप हंसते हुए इमोशनल हो जाएंगे

कैंसर से लौटने के बाद इरफान खान की पहली फिल्म आ रही है. 2017 की स्लीपर हिट ‘हिंदी मीडियम’ का सीक्वल ‘अंग्रेज़ी मीडियम’. इरफान ने ट्रेलर से पहले एक वीडियो रिलीज़ कर बताया था कि वो इस फिल्म के प्रमोशन से दूर रहेंगे. तबीयत पूरी तरह ठीक नहीं है इसलिए. अब ‘अंग्रेज़ी मीडियम’ का ट्रेलर आया है. जो इरफान की कमी तो नहीं पूरी करेगा लेकिन उनके इंतज़ार को थोड़ा आराम ज़रूर दे देगा. ज़्यादा रोमैंटिसाइज़ न करते हुए आगे बढ़ते हैं. फिल्म की ओर.

कहानी क्या है?

‘हिंदी मीडियम’ वाले कॉन्सेप्ट के इर्द-गिर्द लेकिन पूरी तरह से अलग. राजस्थान के उदयपुर में रहने वाले बाप-बेटी की कहानी. स्कूलिंग वगैरह लोकल लेवल पर खत्म करने के बाद तारिका लंदन जाकर कॉलेज की पढ़ाई करना चाहती है. उसके पिता की एक मिठाई की दुकान है, जिसे लेकर उसकी अपने भाई से लड़ाई चल रही है. मतलब पैसे इतने हैं नहीं कि बेटी को लंदन भेजने के लिए करोड़ों रुपए खर्च सके. कोटा वगैरह ट्राई करता है लेकिन कुछ वर्क आउट नहीं हो पा रहा. उसकी मदद सिर्फ कोई ब्रिटिश सिटिज़ेन ही कर सकता है. इसी जुगाड़ में बाउजी बंसल लंदन पहुंच जाते हैं, वहां स्यापे पे स्यापे हो रहे हैं. सारी लड़ाई तारिका को ट्रूफोर्ड यूनिवर्सिटी में एडमिशन दिलाने की है. और शायद उसे एडमिशन मिल भी जाता है लेकिन कैसे, ये सबसे इंट्रेस्टिंग पार्ट है. और इंट्रेस्टिंग है इसीलिए इस मसले पर फिल्म बनी है.

'अंग्रेज़ी मीडियम' के एक सीन में स्टेज पर खड़े होकर अंग्रेज़ी बोलने की नाकाम कोशिश करता इरफान का किरदार.
‘अंग्रेज़ी मीडियम’ के एक सीन में स्टेज पर खड़े होकर अंग्रेज़ी बोलने की नाकाम कोशिश करता इरफान का किरदार.

ट्रेलर कैसा है?

कतई मज़ेदार. अपने नाम को चरितार्थ करते हुए फिल्म का ट्रेलर खुलता ही इंग्लिश स्पीच से है, जो बंसल बेटी के स्कूल में दे रहा होता है. उसकी सिर्फ माली हालत ही नहीं, अंग्रेज़ी भी काफी खराब है. पहले ज़माना कुड़ियों का था अब इंग्लिश का है. टाइगर श्रॉफ की जाती नहीं और बहुत सारे लोगों को आती नहीं. इंग्लिश! पहले तो फिल्म अंग्रेज़ी न आने वाली बात को नॉर्मल करती है. फिर धीरे-धीरे मेन टॉपिक की ओर बढ़ती है. बाप-बेटी के बीच अन-कंडिशनल प्रेम की बात करती है. छोटे शहरों में विदेश जाने को लेकर क्या क्रेज़ रहता है, वो वाला हिस्सा भी एक्सप्लोर करने की कोशिश करती है. इंडिया-पाकिस्तान वाले क्रिकेट जोक्स का इस्तेमाल इतनी ज़्यादा मात्रा में क्यों है, इसके पीछे कुछ राज तो है. संभवत: फिल्म की नायिका से इसका कुछ जुड़ाव है. कुल मिलाकर इस फिल्म के ट्रेलर के बारे में ये कहा जा सकता है- ‘वेल प्लेड’.

फिल्म में इरफान की बेटी बनीं राधिका मदान. इसी बच्ची को लंदन भेजने के चक्कर में ये फिल्म बनी.
फिल्म में इरफान की बेटी बनीं राधिका मदान. इसी बच्ची को लंदन भेजने के चक्कर में ये फिल्म बनी.

कौन-कौन काम कर रहा है?

इरफान खान फिल्म में पिता बंसल का रोल कर रहे हैं. हम उन्हें बार-बार बंसल इसलिए कह रहे हैं क्योंकि ट्रेलर में उनका नाम पता नहीं चल पा रहा है. इरफान आखिरी बार फिल्म ‘कारवां’ में दिखाई दिए थे. उनकी बेटी तारिका का किरदार निभा रही हैं राधिका मदान. राधिका को हमने ‘मर्द को दर्द नहीं होता’ और ‘पटाखा’ जैसी फिल्मों देखा है. करीना कपूर फिल्म में एक ब्रिटिश पुलिस ऑफिसर का कैरेक्टर प्ले कर रही हैं. ये इरफान के साथ उनकी पहली फिल्म है. इन लोगों के अलावा फिल्म में दीपक डोबरियाल (तनु वेड्स मनु), पंकज त्रिपाठी (न्यूटन), रणवीर शौरे (सोनचिड़िया), डिंपल कपाडिया (कॉकटेल), तिलोत्तमा शोम (क़िस्सा) और ‘द कपिल शर्मा शो’ वाले किकू शारदा भी काम कर रहे हैं.

फिल्म में करीना कपूर को देखकर सिर्फ एक ही चीज़ कहने का मन करता है- 'हाउ डेयर यू. तुम्हारा कोई हक़ नहीं बनता कि तुम इतनी खूबसूरत लगो. नॉट फेयर!'
फिल्म में करीना कपूर एक पुलिस ऑफिसर के रोल में दिख रही हैं. पिछली बार अक्षय कुमार के साथ ‘गुड न्यूज़’ में दिखाई दी थीं. 

किसने बनाई है?

इस फिल्म को डायरेक्ट किया है होमी अदजानिया ने. होमी ने बतौर डायरेक्टर अपने करियर की शुरुआत 2006 में आई सैफ अली खान स्टारर फिल्म ‘बीइंग साइरस’ से हुई थी. उसके बाद वो ‘कॉकटेल’ (2012) और ‘फाइंडिंग फैनी’ जैसी फिल्में डायरेक्ट कर चुके हैं. ‘अंग्रेज़ी मीडियम’ उनकी चौथी फिल्म है. इस फिल्म को प्रोड्यूस कर रहे हैं दिनेश विजन (मैडॉक फिल्म्स), जो पिछले दिनों में ‘बदलापुर’, ‘स्त्री’, ‘लुका छुपी’ और ‘बाला’ समेत 15 से ज़्यादा कॉन्टेंट ड्रिवन फिल्में प्रोड्यूस कर चुके हैं.

ट्रेलर देखकर लगता है इस फिल्म की हाइलाइट 'तनु वेड्स मनु' के बाद एक बार फिर से दीपक डोबरियाल की कॉमिक परफॉरमेंस होगी.
ट्रेलर देखकर लगता है इस फिल्म की हाइलाइट ‘तनु वेड्स मनु’ के बाद एक बार फिर से दीपक डोबरियाल की कॉमिक परफॉरमेंस होगी.

कब आ रही है?

ट्रीटमेंट पूरी कर फरवरी 2019 में इंडिया लौटे इरफान के साथ ‘अंग्रेज़ी मीडियम’ की शूटिंग अप्रैल 2019 में शुरू हुई थी. इस दौरान फिल्म की टीम ने पहले उदयपुर और फिर लंदन में शूट किया. पहले ये फिल्म 17 अप्रैल को रिलीज़ होने वाली थी. अब 17 अप्रैल को राजकुमार राव-जाह्नवी कपूर स्टारर ‘रूही अफज़ा’ आ रही है. एक्चुअली ये दोनों ही फिल्में दिनेश विजन के प्रोडक्शन में बन रही हैं. इसलिए इनकी रिलीज़ डेट आपस में एक्सचेंज कर दी गई. अब ‘अंग्रेज़ी मीडियम’ 30 मार्च को रिलीज़ के लिए शेड्यूल्ड है, जिस तारीख पर पहले ‘रूही अफज़ा’ लगने वाली थी.

‘अंग्रेज़ी मीडियम’ का ट्रेलर आप यहां देख सकते हैं:


देखिए इरफान खान का लल्लनटॉप इंटरव्यू 

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

कौन हो तुम

YES Bank शुरू करने वाले राणा कपूर कौन हैं, जिन्होंने नोटबंदी को 'मास्टरस्ट्रोक' बताया था

यस बैंक डूब रहा है.

सात साल पहले केजरीवाल ने वो बात कही थी जो आज वो ख़ुद नहीं सुनना चाहते

बरसों पुरानी इस बात की वजह से सोशल मीडिया पर घेर लिए गए हैं.

क्या भारत सरकार से पूछे बिना पाकिस्तान चली गई इंडियन कबड्डी टीम?

अब ढेरों खेल-तमाशा हो रहा है.

बजट का कितना ज्ञान है, ये क्विज़ खेलकर चेक कर लो!

कितना नंबर पाया, बताते हुए जाना. #Budget2020

संविधान के कितने बड़े जानकार हैं आप?

ये क्विज़ जीत लिया तो आप जीनियस हुए.

क्रिकेट के पक्के वाले फैन हो तो इस क्विज़ को जीतकर बताओ

कित्ता नंबर मिला, सच-सच बताना.

सलमान खान के फैन, इधर आओ क्विज खेल के बताओ

क्विज में सही जवाब देने वाले के लिए एक खास इनाम है.

QUIZ: देश के सबसे महान स्पोर्टसमैन को कितना जानते हैं आप?

आज इस जादूगर की बरसी है.

चाचा शरद पवार ने ये बातें समझी होती तो शायद भतीजे अजित पवार धोखा नहीं देते

शुरुआत 2004 से हुई थी, 2019 आते-आते बात यहां तक पहुंच गई.

रिव्यू पिटीशन क्या होता है? कौन, क्यों, कब दाखिल कर सकता है?

अयोध्या पर फैसले के खिलाफ ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड रिव्यू पिटीशन दायर करने जा रहा है.