Submit your post

Follow Us

क्लियोपैट्रा: जिसके जीवन से खूबसूरत उसकी मौत थी

196
शेयर्स

क्लियोपैट्रा मिस्र की आखिरी रानी थी. जिसने लगभग 40 सालों तक मिस्र पर राज किया. दुनिया भर में अगर किसी रानी के बारे में सबसे ज्यादा लिखा गया है, तो वो क्लियोपैट्रा है. अगर किसी पर सबसे ज्यादा नाटक लिखे गए, या फिल्में बनाई गईं तो वो क्लियोपैट्रा है.

क्लियोपैट्रा वो औरत थी, जिसकी मां के बारे में कोई नहीं जानता. अंदाजा लगाने वाले कहते हैं कि क्लियोपैट्रा की मां शायद उसके पिता की कोई पटरानी रही होगी. यानी एक ऐसी औरत, जिसका कोई नाम भी याद न रखना चाहे.

कहते हैं क्लियोपैट्रा की खूबसूरती की तुलना नहीं की जा सकती थी. वो जब बात करती तो लोग सम्मोहित हो जाते. वो देख भर लेती तो पुरुष वासना से भर उठते. लेकिन इन सब से ऊपर, बहुत ऊपर क्लियोपैट्रा एक फैरो थी, एक रानी. एक चालाक कूटनीतिज्ञ जिसे 9 भाषाएं आती थीं और गणित में अच्छे-अच्छों को मात दे सकती थी.

1963 में आई फिल्म ‘क्लियोपैट्रा’ का ट्रेलर

लेकिन इन बातों का कोई प्रमाण नहीं है. कई कहानियां हैं, जो क्लियोपैट्रा से जुड़ी हैं. ऐसी ही एक कहानी का ज़िक्र सुशोभित कर रहे हैं.


sushobhitये लेख हमने सुशोभित सक्तावत की फेसबुक टाइमलाइन से लिया है. सुशोभित लल्लन के पक्के वाले दोस्त हैं. और एक ‘लल्लनटॉप’ राइटर हैं. अगर आपके पास भी ‘लल्लनटॉप’ कंटेंट हो तो हमें lallantopmail@gmail.com पर भेजिए. अच्छा लगा तो हम छापेंगे.  


 

मृत्‍युओं और आत्‍मघातों से भरे इतिहास, मिथकों और दंतकथाओं में जो एक मौत मुझे सर्वाधिक आकृष्‍ट करती है, वह है मिस्र की अंतिम फैरो सम्राज्ञी क्लियोपैट्रा की मौत.

जूलियस सीज़र की मौत के 14 शाल बाद और मार्क एंटनी के आत्‍मघात के ताज़ातरीन ज़ख्‍़म के बाद जब क्लियोपैट्रा ने जाना कि ऑक्टेवियस (रोमन साम्राज्‍य का संस्‍थापक, जिसे बाद में “ऑगस्टस” के नाम से जाना गया) की फ़ौजें अलेक्‍सैंड्रिया में प्रवेश कर चुकी हैं और सर्वनाश समीप है तो उसने ओक्टेवियस के नाम एक संदेश भिजवाया, “मैं मार्क एंटनी के साथ ही अपनी आखिरी नींद सोना चाहती हूं.” संदेश मिलते ही ऑक्टेवियस के सैनिक दौड़े लेकिन तब तक देरी हो चुकी थी.

30 अगस्‍त, 30 ईसवी पूर्व. क्लियोपैट्रा ने दूध से स्‍नान किया, सोने के आभूषण पहने, एक एस्‍प सांप (इजिप्शियन कोबरा) को उसकी पेटिका से निकाला और उसके साथ खेलते हुए उसे अपनी निर्वसन देह (बाएं वक्ष) पर अपने विषदंत गड़ाने दिए. जब तक रोमन सैनिक पहुंचे, तब तक क्लियोपैट्रा की मौत हो चुकी थी. उसकी अनुचारिका कैर्मियोन से पूछा जाता है कि क्‍या यह साम्राज्ञी ने स्‍वयं किया, जिस पर वह जवाब देती है, “बिल्कुल, और उन्‍होंने यह बहुत अच्‍छे-से किया.” यह कहकर कैर्मियोन गिर पड़ती है. उसने और उसकी साथी एइरास ने भी विषपान कर लिया था.

जिस अनिंद्य सुंदरी की देह की लालसा अनेक शासकों में रही, उसे अंतत: एक विषधर ने मौत का चुम्‍बन दिया. सौंदर्य और नश्‍वरता का यह मिथक मुझे मथता रहता है.

[पता नहीं, कितना सच है, कितनी किंवदंती. यूनानी भूगोलविद स्‍त्राबो ने क्लियोपैट्रा की मृत देह और फर्श पर रेंगते एस्‍प सांप को देखा था. स्‍त्राबो के वर्णन के आधार पर रोमन महाकवि प्‍लूटार्क ने अपनी पुस्‍तक “लाइफ़ ऑफ़ एंटनी” में इस किस्‍से को दर्ज किया, और फिर बाद में शेक्‍सपीयर ने अपने नाटक “एंटनी एंड क्लियोपैट्रा” में भी इसी मिथक को आधार बनाया. “Here, on her breast, there is a vent of blood”, ये शेक्‍सपीयर के स्‍मरणीय शब्‍द हैं. वर्जिल, होरेस, प्रोपर्शियस, इन सभी रोमन कवियों के वर्णन में क्लियोपैट्रा की मौत के इसी मिथक को बारम्‍बार किंचित बदलावों के साथ दोहराया गया है]

***

शेक्सपियर के नाटक एंटनी एंड क्लियोपैट्रा में क्लियोपैट्रा के ये आखिरी शब्द थे:

(सांप से)
अपने दांत गड़ा कर मुझे मेरी जान से जुदा कर दो. गुस्से से भर जाओ, और मुझे काट लो. अगर तुम बोल सकते, तो मैं तुम्हारे मुंह से सुनना चाहती. कि वो (ऑक्टावियस) सीजर कितना बड़ा बेवकूफ है जिसे मैंने हरा दिया है.

***

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

कौन हो तुम

कॉन्ट्रोवर्सियल पेंटर एमएफ हुसैन के बारे में कितना जानते हैं आप, ये क्विज खेलकर बताइये

एमएफ हुसैन की पेंटिंग और विवाद के बारे में तो गूगल करके आपने खूब जान लिया. अब ज़रा यहां कलाकारी दिखाइए.

इस क्विज़ में परफेक्ट हो गए, तो कभी चालान नहीं कटेगा

बस 15 सवाल हैं मित्रों!

क्विज़: खून में दौड़ती है देशभक्ति? तो जलियांवाला बाग के 10 सवालों के जवाब दो

इंग्लैंड के सबसे बड़े पादरी ने कहा वो शर्मिंदा हैं. जलियांवाला बाग कांड के बारे में अपनी जानकारी आप भी चेक कर लीजिए.

KBC क्विज़: इन 15 सवालों का जवाब देकर बना था पहला करोड़पति, तुम भी खेलकर देखो

आज से KBC ग्यारहवां सीज़न शुरू हो रहा है. अगर इन सारे सवालों के जवाब सही दिए तो खुद को करोड़पति मान सकते हो बिंदास!

क्विज: अरविंद केजरीवाल के बारे में कितना जानते हैं आप?

अरविंद केजरीवाल के बारे में जानते हो, तो ये क्विज खेलो.

क्विज: कौन था वह इकलौता पाकिस्तानी जिसे भारत रत्न मिला?

प्रणब मुखर्जी को मिला भारत रत्न, ये क्विज जीत गए तो आपके क्विज रत्न बन जाने की गारंटी है.

ये क्विज़ बताएगा कि संसद में जो भी होता है, उसके कितने जानकार हैं आप?

लोकसभा और राज्यसभा के बारे में अपनी जानकारी चेक कर लीजिए.

संजय दत्त के बारे में पता न हो, तो इस क्विज पर क्लिक न करना

बाबा के न सही मुन्ना भाई के तो फैन जरूर होगे. क्विज खेलो और स्कोर करो.

बजट के ऊपर ज्ञान बघारने का इससे चौंचक मौका और कहीं न मिलेगा!

Quiz खेलो, यहां बजट की स्पेलिंग में 'J' आता है या 'Z' जैसे सवाल नहीं हैं.

कर लिया योगा? अब क्विज खेलने से होगा

आन्हां, ऐसे नहीं कि योग बस किए, दिखाना पड़ेगा कि बुद्धिबल कित्ता बढ़ा.