Submit your post

Follow Us

बच्चों को सुबह खाली पेट लीची न खिलाएं

30.96 K
शेयर्स

Untitled design (26)

बिहार के कुछ इलाके में इस वक्त एक बुखार-सा फैला है. इससे 57 बच्चों की मौत हो चुकी है. इस बीमारी और लीची के संबंध के बारे में डॉक्टर स्कंद ने कुछ लिखा है, जिसे हम आपको पढ़वा रहे हैं. 22 सितम्बर, 1979 को राजापुर, बांदा (यूपी) में जन्मे स्कंद शुक्ल वर्तमान में लखनऊ में गठिया-रोग-विशेषज्ञ के रूप में कार्यरत हैं. वृत्ति से चिकित्सक होने के कारण लोक-कष्ट और उसके निवारण से उनका सहज ही एक जुड़ाव है. इसके साथ ही साहित्य के प्रति उनका आरंभ से ही गहन अनुराग रहा है. अनेक कविताएं-कहानियां विभिन्न पत्र-पत्रिकाओं में प्रकाशित हो चुकी हैं और साथ ही दो उपन्यास ‘परमारथ के कारने’ और ‘अधूरी औरत’ भी. सामाजिक मीडिया पर भी अनेकानेक वैज्ञानिक-स्वास्थ्य-समाज-सम्बन्धी लेखों-जानकारियों के माध्यम से सक्रिय हैं. उन्हें shuklaskand@yahoo.co.in पर ई-मेल के माध्यम से संपर्क किया जा सकता है. ऐसी और जानकारी के लिए उन्हें फेसबुक पर फॉलो किया जा सकता है.


बिहार के मुज़फ़्फ़रपुर ज़िले से लीची खाने के कारण पचास से अधिक बच्चों की मृत्यु की ख़बर आई है. मुज़फ़्फ़रपुर व आस-पास के इलाक़े में जहां लीची के बाग़ हैं, वहां सन् 1995 से ही ऐसी दुर्घटनाएं होती रही हैं.

यद्यपि अभी लीची और इसके कारण बच्चों में उत्पन्न होने वाले लक्षणों पर और काम किए जाने की आवश्यकता विशेषज्ञ बताते हैं, लेकिन कुछ बातें 2017 से वैज्ञानिक सामने लाए हैं. लीची में कुछ ख़ास रसायन होने के बाबत द लैंसेट ग्लोबल हेल्थ जर्नल में एक विशिष्ट शोध छपा था. इस फल में हायपोग्लायसिन ए एवं मेथिलीन सायक्लोप्रोपाइल ग्लायसीन होते हैं, जो कुपोषित बच्चों के ख़ून में शर्करा का स्तर बहुत घटा सकते हैं. ऐसा बहुधा तब होता है, जब ये बच्चे शाम को भोजन नहीं करते और सुबह लीची के बाग़ों से गिरे हुए फल उठाकर खा लेते हैं.

यह शोध सेंटर फ़ॉर डिज़ीज़ कंट्रोल , संयुक्त राज्य अमेरिका और नेशनल सेंटर फ़ॉर डिज़ीज़ कंट्रोल , भारत के वैज्ञानिकों द्वारा संयुक्त रूप से किया गया और तब यह निष्कर्ष पाया गया. एक बात जो और खुली, वह यह कि अनपकी-अधपकी लीचियों को खाने पर यह समस्या अधिक होती है, क्योंकि इन फलों में ये रसायन अधिक मात्रा में पाए जाते हैं. वैज्ञानिकों-डॉक्टरों के अनुसार समस्या लीची का फल नहीं है, समस्या है कुपोषित और रात से भूखे बच्चों का सीधे सुबह लीची खा लेना. लगभग सभी मरने वाले बच्चों के रक्त में ग्लूकोज़ का स्तर अत्यधिक न्यून पाया जाता है.

इस शोध के साथ एक अन्य इतर बात जो बांग्लादेशी वैज्ञानिकों द्वारा सामने लाई गई है, वह लीची की खेती के लिए प्रतिबन्धित एंडोसल्फान व अन्य कीटनाशकों का प्रयोग है. कई वैज्ञानिकों का कहना है कि निर्धन तबके के ये बच्चे लीचियों को बिना धोये दांतों से छीलकर खाते हैं, जिससे उनके शरीर में एंडोसल्फान जैसे रसायन प्रवेश कर जाते हैं.

अब तक दो बातें स्पष्ट हैं : फलों को अच्छी तरह धोकर व छीलकर खाया जाए और भूखे बच्चों को सुबह सीधे खाने को लीचियां न दी जाएं. अन्यथा रक्त में शर्करा-स्तर गिरने से बच्चे बीमार पड़ सकते हैं. आगे जितना ज्ञान हमें इस रहस्यमय रोग के विषय में अधिक होता रहेगा, उतने उचित व सार्थक क़दम हम उठा पाएंगे.


वीडियो: चीन में 10 लाख से ज्यादा लोग किस कानून का विरोध करने सड़कों पर उतर आए हैं?

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

कौन हो तुम

KBC क्विज़: इन 15 सवालों का जवाब देकर बना था पहला करोड़पति, तुम भी खेलकर देखो

आज से KBC ग्यारहवां सीज़न शुरू हो रहा है. अगर इन सारे सवालों के जवाब सही दिए तो खुद को करोड़पति मान सकते हो बिंदास!

क्विज: अरविंद केजरीवाल के बारे में कितना जानते हैं आप?

अरविंद केजरीवाल के बारे में जानते हो, तो ये क्विज खेलो.

क्विज: कौन था वह इकलौता पाकिस्तानी जिसे भारत रत्न मिला?

प्रणब मुखर्जी को मिला भारत रत्न, ये क्विज जीत गए तो आपके क्विज रत्न बन जाने की गारंटी है.

ये क्विज़ बताएगा कि संसद में जो भी होता है, उसके कितने जानकार हैं आप?

लोकसभा और राज्यसभा के बारे में अपनी जानकारी चेक कर लीजिए.

संजय दत्त के बारे में पता न हो, तो इस क्विज पर क्लिक न करना

बाबा के न सही मुन्ना भाई के तो फैन जरूर होगे. क्विज खेलो और स्कोर करो.

बजट के ऊपर ज्ञान बघारने का इससे चौंचक मौका और कहीं न मिलेगा!

Quiz खेलो, यहां बजट की स्पेलिंग में 'J' आता है या 'Z' जैसे सवाल नहीं हैं.

कर लिया योगा? अब क्विज खेलने से होगा

आन्हां, ऐसे नहीं कि योग बस किए, दिखाना पड़ेगा कि बुद्धिबल कित्ता बढ़ा.

रोहित शेट्टी के ऊपर ऐसी कड़क Quiz और कहां पाओगे?

14 मार्च को बड्डे होता है. ये तो सब जानते हैं, और क्या जानते हो आके बताओ. अरे आओ तो.

परफेक्शनिस्ट आमिर पर क्विज़ खेलो और साबित करो कितने जाबड़ फैन हो

आज आमिर खान का हैप्पी बड्डे है. कित्ता मालूम है उनके बारे में?

चेक करो अनुपम खेर पर अपना ज्ञान और टॉलरेंस लेवल

अनुपम खेर को ट्विटर और व्हाट्सऐप वीडियो के अलावा भी ध्यान से देखा है तो ये क्विज खेलो.