Submit your post

रोजाना लल्लनटॉप न्यूज चिट्ठी पाने के लिए अपना ईमेल आईडी बताएं !

Follow Us

वो ऑलराउंडर जिसने 6 गेंदों में ही दिखा दिया था कि विराट कोहली को कभी बॉलिंग नहीं करनी चाहिए

एल्बी मोर्कल ने क्रिकेट से सन्यांस की घोषणा कर दी है.

5.61 K
शेयर्स

चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंग्लोर आमने सामने थीं. सीजन 2012 का 13वां मैच और चेन्नई का मैदान. आरसीबी ने पहले बैटिंग करते हुए 20 ओवरों में 205 रन बना लिए थे. उस मैच में क्रिस गेल और विराट कोहली का बल्ला चला था. अब जब चेन्नई की बैटिंग आई तो फाफ डु प्लेसी की 71 रनों के बूते टीम अपने टारगेट के करीब पहुंच गई. मगर मैच का असली मजा 19वें ओवर में था.

यहां कप्तान डेनियल वेटोरी के पास बॉलिंग करवाने के लिए कोई ऑप्शन ही नहीं बचा था. क्रिस गेल ग्रोइन इंजरी के चलते मैदान से बाहर चले गए थे. तो भी गेंद हाथ लगी विराट कोहली के. सामने एलबी मोर्कल बैटिंग कर रहे थे. सीएसके को 12 गेंदों पर 43 रन चाहिए थे. ऐसा लग रहा था कि ये मैच आरसीबी के हाथ में है. मगर जो आगे हुआ वो देख लीजिए. कोहली की पहली गेंद पर चौका. दूसरी पर लॉन्ग ऑन के ऊपर से छक्का. तीसरी पर चौका. चौथी पर छक्का. पांचवीं पर डबल और फिर आखिरी में और लंबा छक्का. यानी कोहली की 6 गेंदों पर 4,6,4,6,2,6. कुल जमा 28 रन. यूं तो मैच आखिरी ओवर में 17 रन पड़कर खत्म हुआ मगर असल में कोहली के ओवर में ही काम हो गया था. एल्बी मोर्कल ने कोहली को धो कर रख दिया और इस तरह धोनी के इस सिपाही ने मैच जिता दिया.

वीडियो देखिए-

इस एक मैच से तय हो गया था कि जो भी हो विराट कोहली को बॉलिंग नहीं करनी चाहिए. हर सफल बल्लेबाज गेंदबाजी भी कर ले ये जरूरी नहीं है. इसलिए कोहली को भी इससे दूर ही रहना चाहिए. खैर, आज बात एल्बी मोर्कल की क्योंकि इस अद्भुत ऑलराउंडर ने अपने करीब 20 साल के इंटरनेशनल क्रिकेट करियर को 9 जनवरी 2019 को अलविदा कह दिया है. साउथ अफ्रीका के लिए 58 वनडे और 50 टी20 इंटरनेशनल्स और एक टेस्ट खेलने वाले एल्बी चेन्नई सुपर किंग्स का बड़ा चेहरा रहे. 2011 में जब सीएसके ने आईपीएल ट्रॉफी जीती तो एल्बी टीम में थे. सीएसके के लिए 92 मैच खेलने वाले एल्बी मोर्कल 91 विकेट और 909 रन बनाए.

एल्बी ने रिटायरमेंट की घोषणा एक स्टेटमेंट जारी करके की जिसमें कहा- “मेरे लिए क्रिकेट फील्ड पर टाइम पूरा हो चुका है और अब मैं इस गेम से रिटायरमेंट की घोषणा करना चाहूंगा. जिंदगी के बीते 20 सालों का सफर अद्भुत रहा, कई शानदार यादें जुड़ीं जिन्हें हमेशा संजो कर रखूंगा. मैं क्रिकेट साउथ अफ्रीका का आभारी रहूंगा कि मुझे अपने देश को रिप्रजेंट करने का मौका मिला. अपने परिवार, दोस्तों, फैंस और स्पॉन्सर्स का भी शुक्रिया कि जिंदगी के हर उतार-चढ़ाव में साथ रहे. प्रफेशनल स्पोर्ट में बने रहे एक मुश्किल टास्क है और ये बिना किसी मजबूत सपोर्ट सिस्टम के मूमकिन नहीं है. सभी का धन्यवाद.”

Albie Morkel

क्रिकेट के छोटे फॉर्मेट्स के लिए एक परफेक्ट पैकेज के रूप में उभरे एल्बी मोर्कल साउथ अफ्रीका की नेशनल टीम के अलावा साउथ अफ्रीका की सुपर लीग में भी खेले. दी टाइटन्स नाम की टीम के वो कप्तान रहे. और 37 साल के मोर्कल की ही कप्तानी में ये टीम लगातार तीन बार  2015 से लेकर 2018 तक टाइटल जीती. आईपीएल के पहले ही सीजन में एल्बी को चेन्नई ने 5 करोड़ में खरीदा था. मोर्कल चेन्नई सुपरकिंग्स के अलावा डेल्ही डेयरडेविल्स, आरसीबी और राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स के लिए भी खेले हैं.

ट्विटर पर एल्बी के सन्यांस पर रिएक्शन्स देखिए-

Morkel1

Albie

Albie1

Albie2

Albie3

लल्लनटॉप न्यूज चिट्ठी पाने के लिए अपना ईमेल आईडी बताएं !

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें
Albie Morkel who had hit Virat Kohli’s over for 28 in IPL match in 2012, announces retirement from all form of cricket

कौन हो तुम

जानते हो ह्रतिक रोशन की पहली कमाई कितनी थी?

सलमान ने ऐसा क्या कह दिया था, जिससे हृतिक हो गए थे नाराज़? क्विज़ खेल लो. जान लो.

राजेश खन्ना ने किस हीरो के खिलाफ चुनाव लड़ा और जीता था?

राजेश खन्ना के कितने बड़े फैन हो, ये क्विज खेलो तो पता चलेगा.

सलमान खान के फैन, इधर आओ क्विज खेल के बताओ

क्विज में सही जवाब देने वाले के लिए एक खास इनाम है.

फवाद पर ये क्विज खेलना राष्ट्रद्रोह नहीं है

फवाद खान के बर्थडे पर सपेसल.

दुनिया की सबसे खूबसूरत महिला के बारे में 9 सवाल

कुछ ऐसी बातें, जो शायद आप नहीं जानते होंगे.

कोहिनूर वापस चाहते हो, लेकिन इसके बारे में जानते कितना हो?

आओ, ज्ञान चेक करने वाला खेल खेलते हैं.

कितनी 'प्यास' है, ये गुरु दत्त पर क्विज़ खेलकर बताओ

भारतीय सिनेमा के दिग्गज फिल्ममेकर्स में गिने जाते हैं गुरु दत्त.

इंडियन एयरफोर्स को कितना जानते हैं आप, चेक कीजिए

जो अपने आप को ज्यादा देशभक्त समझते हैं, वो तो जरूर ही खेलें.

इन्हीं सवालों के जवाब देकर बिनिता बनी थीं इस साल केबीसी की पहली करोड़पति

क्विज़ खेलकर चेक करिए आप कित्ते कमा पाते!

सच्चे क्रिकेट प्रेमी देखते ही ये क्विज़ खेलने लगें

पहले मैच में रिकॉर्ड बनाने वालों के बारे में बूझो तो जानें.