Submit your post

Follow Us

फिल्मों की वो जादुई तकनीक जिससे आप एक्टर्स को पहचान भी नहीं पाते

5
शेयर्स

एक्टर लोग अपने किरदार में ढलने के लिए कितना कुछ करते हैं. कोई जिम जाकर 6-8 पैक्स बना लेते है, तो कोई एक दम सीधे डंडे जैसी बॉडी. फिर आता है मेकअप. एक तो होता है नार्मल टाइप का मेकअप और दूसरा होता है, प्रोस्थेटिक मेकअप. प्रोस्थेटिक मेकअप कमाल की चीज़ होती है. क्योंकि इस मेकअप के हो जाने के बाद हम तो क्या, खुद ये स्टार्स भी खुद को पहचान नहीं पाते. ये प्रोस्थेटिक मेकअप बॉलीवुड में कोई अभी से नहीं, बहुत पहले से है. अगर आप सोच रहे हैं कि अचानक से हम ये सारी बातें आपको क्यों बता रहे हैं. तो दीपिका पादुकोण की आने वाली फिल्म का ये नया लुक देख लीजिए, ये प्रोस्थेटिक मेकअप से ही बना है.

फिल्म 'छपाक' के सेट्स से विक्रांत मेस्सी, मेघना गुलज़ार और दीपिका पादुकोण (प्रोस्थेटिक मेकअप पहने हुए).
फिल्म ‘छपाक’ के सेट्स से विक्रांत मेस्सी, मेघना गुलज़ार और दीपिका पादुकोण (प्रोस्थेटिक मेकअप पहने हुए).

दीपिका पादुकोण से लेकर अमिताभ बच्चन, शाहरुख़ ख़ान, ऋतिक रोशन, राजकुमार राव, ऋषि कपूर जैसे एक्टर्स ने भी इस मेकअप की मदद से अपने करियर भी कई चैलेंजिंग रोल किए हैं. चलिए जानते हैं इस प्रोस्थेटिक मेकअप तकनीक का इस्तेमाल किस-किस एक्टर ने किया है. सबसे पहले जानते हैं कि प्रोस्थेटिक मेकअप होता क्या है?

# प्रोस्थेटिक मेकअप

प्रोस्थेटिक मेकअप एक तकनीक है जिसके सहारे कॉस्मेटिक अफेक्ट दिए जाते हैं. इसमें सिलिकॉन रबर का काफी इस्तेमाल होता है. दरअसल, प्रोस्थेटिक मेकअप में सबसे पहले शरीर के किसी भी एक हिस्से (अक्सर चेहरे) का एक मोल्ड (सांचा) तैयार किया जाता है. ये मोल्ड स्किन सेफ सिलिकॉन रबर की मदद से बनाया जाता है. ये वाला इनिशियल मोल्ड फ्लेक्सिबल (लचीला) और कमज़ोर सा होता है, जिसे हार्ड मोल्ड को सपोर्ट देने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. हार्ड मोल्ड आमतौर पर प्लास्टर या फाइबरग्लास की पट्टियों से बनता है. इसे हार्ड मदर मोल्ड कहते है. ये दोनों बनने के बाद इन पर डिटेलिंग की जाती है.

1) दीपिका पादुकोण (फिल्म – छपाक – 2020)

दीपिका पादुकोण ने हाल ही में फ़िल्म ‘छपाक’ की शूटिंग पूरी की है. ये फ़िल्म एसिड अटैक सरवाईवर लक्ष्मी अग्रवाल की लाइफ से इंस्पायर्ड है. लक्ष्मी जैसा दिखने के लिए दीपिका ने फिल्म में प्रोस्थेटिक मेकअप की मदद ली है. बताया जा रहा है कि इस मेकअप को करवाने में दीपिका को रोज़ 3-4 घंटे लगते थे और शूटिंग ख़त्म होने के बाद इस हटाने में भी समय लगता था. ‘छपाक’ 20 जनवरी 2020 को रिलीज़ होगी.

छपाक फिल्म पोस्टर
छपाक फिल्म पोस्टर

 

2) तापसी पन्नू और भूमि पेडणेकर (फिल्म- सांड की आंख- 2019)

तापसी पन्नू और भूमि पेडणेकर की फ़िल्म आ रही है- ‘सांड की आंख’. इस फिल्म में तापसी और भूमि को अपनी उम्र से बहुत बड़ा दिखना था. इसलिए उन्होंने प्रोस्थेटिक्स मेकअप इस्तेमाल किया. ये फिल्म दो महिलाएं के बारे में है, जिन्होंने 60 साल की उम्र पार करने के बाद शूटिंग यानी निशानेबाजी शुरू की. इन महिलाओं का का नाम है प्रकाशी और चंद्रो तोमर. अनुराग कश्यप ने इस फिल्म को प्रोड्यूस किया है जो इस साल दिवाली पर रिलीज़ होगी.

तापसी पन्नू और भूमि पेडणेकर
तापसी पन्नू और भूमि पेडणेकर

3) अक्षय कुमार – ( फिल्म – 2.0 -2019)

सुपरस्टार रजनीकांत की फिल्म ‘2.0’ में अक्षय कुमार ने विलेन का रोल किया था. इसके लिए अक्षय को प्रोस्थेटिक्स की प्रोसेस से गुजरना पड़ा था. फिल्म में उनके कई लुक्स थे. जिसके बारे में अक्षय ने मीडिया को बताया था कि प्रोस्थेटिक्स का प्रोसेस मेरे लिए मुश्किल था. इसमें लगभग तीन-साढ़े तीन घंटे लग जाते थे. इस दौरान उनको चुपचाप बैठना होता था. तीन लोग उनका मेकअप कर रहे होते थे और उन्हें बहुत धैर्य रखना होता था. जो कि बहुत मुश्किल था. अक्षय का मानना है कि प्रोस्थेटिक्स की प्रक्रिया ने उन्हें शांत और धैर्यवान बनाया है. वैसे उनका ये मेकअप कैसे होता था इसका वीडियो उन्होंने शेयर भी किया था. देखिए.


4) अमिताभ बच्चन (फिल्म- पा- 2009)

‘पा’ में अमिताभ बच्चन ने एक 12 साल के लड़के ‘औरो’ का किरदार निभाया था जिसे प्रोजेरिया नाम की बिमारी होती है. इस बीमारी में इंसान अपनी उम्र से बहुत बूढ़ा लगने लगता है. इस किरदार के लिए अमिताभ को भी प्रोस्थेटिक मेकअप की मदद लेनी पड़ी थी. बताया जाता है कि इस मेकअप को करवाने के लिए अमिताभ को हर दिन 4 घंटे लगते थे. अमिताभ ने इस लुक के बारे में बताते हुए कहा था कि जब उन्होंने ये मेकअप किया होता था तो उन्हें सुनाई कम देता था. क्योंकि सिलिकॉन जो इस मेकअप में ज़्यादा इस्तेमाल होता है वो उनके कान को कवर कर लेता था.


5) राजकुमार राव (फिल्म- राब्ता- 2017)

फ़िल्म ‘राब्ता’ में राजकुमार राव ने 324 साल पुराने, अजीब से दिखने वाले राजपूत शासक ‘मोहक’ का किरदार निभाया था. ये एक नेगेटिव रोल था. जब राजकुमार की इस रोल में झलक सामने आई थी तो कोई उन्हें पहचान ही नहीं पाया था. अपने इस रोल के बारे में राजकुमार ने बताया था कि उन्हें मेकअप करवाते समय बहुत हिम्मत रखनी पड़ती थी. क्योंकि इस मेकअप को पूरा होने में 6 घंटे लगते थे. मेकअप टीम लॉस एंजेलिस से आई थी.

राजकुमार राव और फिल्म 'राब्नता' में निभाए उनके किरदार की फोटो.
राजकुमार राव और फिल्म ‘राब्नता’ में निभाए उनके किरदार की फोटो.

6) शाहरुख़ ख़ान (फिल्म – फैन- 2016)

शाहरुख़ ने फिल्म ‘फैन’ में 25 साल के गौरव नाम के लड़के का रोल किया था. ये किरदार लगभग शाहरुख़ जैसा ही दिखता है. इस किरदार के लिए शाहरुख़ ने भी प्रोस्थेटिक मेकअप और कंप्यूटर जनरेटेड इमेजरी (CGI) का इस्तेमाल किया था. देखिए उनके इस लुक की मेकिंग का वीडियो.

7) ऋषि कपूर ( फिल्म- कपूर एंड संस- 2016)

आलिया भट्ट, सिद्धार्थ मल्होत्रा और फवाद खान स्टारर फिल्म ‘कपूर एंड सन्स’ में ऋषि कपूर ने 90 साल के बूढ़े इंसान का किरदार निभाया था. उनके इस लुक को बनाने के लिए प्रोस्थेटिक मेकअप पर करीब 2 करोड़ रुपए खर्च हुए थे. ऋषि कपूर ने फिल्म में सिद्धार्थ मल्होत्रा और फवाद खान के दादा का रोल किया था.


8) ऋतिक रोशन- (फिल्म- धूम 2- 2006)

धूम 2 ऋतिक की सुपरहिट फिल्मों में से एक रही है. इस फिल्म में उनकी एक्टिंग के साथ-साथ लुक्स की भी बहुत तारीफ हुई थी. ऋतिक ने एक मॉडर्न प्रोफेशनल चोर का रोल किया था जो हर चोरी करने से पहले अपना लुक बदलकर चोरी करता है. ये तमाम लुक्स उन्हें प्रोस्थेटिक मेकअप से ही मिले थे. उनका एक लुक बूढ़ी महिला और दूसरा बूढ़े आदमी का था जिसमें वह स्क्रीन पर वाकई में बूढ़े दिख रहे थे.


9) रणबीर कपूर (फिल्म- बर्फी और संजू)

रणबीर कपूर के करियर की दो महत्वपूर्ण फिल्में ‘बर्फी’ और ‘संजू’. दोनो ही फिल्मों में रणबीर ने प्रोस्थेटिक मेकअप यूज़ किया. ‘बर्फी’ में एक बूढ़े आदमी का लुक पाने के लिए और संजू में पूरे का पूरा संजय दत्त दिखने के लिए. फिल्म संजू के लिए रणबीर कैसे तैयार होते थे, ये आप इस वीडियो में देख सकते हैं.


10) गोविंदा- (फिल्म- हद कर दी आपने- 2000)

90 के दशक के फेवरेट कॉमेडी एक्टर गोविंदा ने भी इस मेकअप का इस्तेमाल किया था. फिल्म ‘हद कर दी आपने’ में गोविंदा ने पिता, मां, बहन, दादी चारों का रोल किया था. प्रोस्थेटिक मेकअप की मदद से. और ये मेकअप मोहंती, रमेश मोहाते और प्रदीप प्रेमगिरिकर ने मिलकर किया था. सो ये तकनीक अच्छी खासी पुरानी है. तब से अब में बस ख़ास इतना ही फर्क है कि अब ये एक्सपर्ट की मदद से किया जाता है.

गोविंदा की प्रोठेटिक मेकअप वाली चार अलग-अलग लुक्स
गोविंदा की प्रोस्थेटिक मेकअप वाली चार अलग-अलग लुक्स

11) सिकंदर खेर- (फिल्म – तेरे बिन लादेन: डेड और अलाइव- 2016)

किरण खेर और अनुपम खेर के बेटे एक्टर सिकंदर खेर ने फिल्म ‘तेरे बिन लादेन: डेड ऑर अलाइव’ में डबल रोल निभाया था. जिसमें से उन्हें वाइट अमेरिकी प्रोड्यूसर डेविड का लुक पाने के लिए प्रोस्थेटिक मेकअप का सहारा लेना पड़ा था. इस फिल्म में न सिर्फ उनके लुक और मेकअप की तारीफ हुई बल्कि बहुत से क्रिक्ट्स ने ये भी कहा था कि सिकंदर की एक्टिंग इतनी अच्छी थी जिससे कि फिल्म की खामियां भी छुप गई थी.

दाएं सिकंदर खेर और बाएं मेकअप पहने हुए
दाएं सिकंदर खेर और बाएं मेकअप पहने हुए

12) कमल हासन (फिल्म- चाची 420 और हिंदुस्तानी)

फ़िल्म ‘चाची 420’ में कमल ने एक अधेड़ उम्र की महिला का किरदार निभाया था. जिसे फिल्म में सब चाची बुलाते हैं. ये एक हॉलीवुड फिल्म ‘मिसेस डाउटफायर’ की हिंदी रीमेक थी. चाची के किरदार में साड़ी पहने, बिंदी लगाने और चश्मा पहने से पहले जो मेकअप किया जाता है, वो प्रोस्थेटिक मेकअप ही है. जिसके बाद कमल को इस फिल्म में पहचान पाना बहुत मुश्किल था. ऐसा ही फिल्म ‘हिंदुस्तानी’ में भी हुआ था. जहां इस मेकअप की मदद से कमल ने 80 साल के बूढ़े का किरदार निभाया था.

कमल हासन की 'चाची 420' और 'हिन्दुस्तानी' वाली लुक
कमल हासन की ‘चाची 420’ और ‘हिन्दुस्तानी’ वाली लुक

13) अनुपम खेर- (फिल्म- ज़ॉक्कोमॉन- 2011) 

अनुपम खेर ने फिल्म ‘ज़ॉक्कोमॉन’ में डबल रोल प्ले किया था. इनमें से एक रोल के लिए उन्हें लगभग पांच घंटे प्रोस्थेटिक मेकअप करवाने में बिताने पड़ते थे. उनका ट्रांसफॉर्मेशन इतना ज़बरदस्त था कि फिल्म सिटी में फिल्मिंग के दौरान उनकी पत्नी किरन खेर जो पास में ही शूटिंग कर रही थीं. वो भी अपने पति को पहचान नहीं पायीं थी! अपने लुक को सीक्रेट बनाए रखने के लिए कॉल शीट में अनुपम के नाम को समर सिंह के नाम से बुलाते थे, ताकि कोई न जान पाए कि भेष बदले हुए अनुपम खेर हैं.

'ज़ॉक्कोमॉन' में अनुपम खेर की दोनों लुक्स
‘ज़ॉक्कोमॉन’ में अनुपम खेर की दोनों लुक्स

14) नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी (फिल्म – ठाकरे- 2019)

शिवसेना अध्यक्ष बालासाहेब ठाकरे की जिंदगी पर फिल्म बनी ‘ठाकरे’. इसमें बालासाहेब का किरदार नवाजुद्दीन ने निभाया था. इस फिल्म में नवाज काफी हद तक ठाकरे की तरह लगते हैं. इस लुक को बनाने का ज़िम्मा बॉलीवुड की जानी मानी प्रोस्थेटिक प्रोफेशनल प्रीतिशील सिंह की था. उन्होंने नवाज़ को नकली नाक, गंजी टोपी और स्किन टोन को चेंज करने की ठाकरे जैसा दिखाया था. इस सब में करीब डेढ़ घंटे का वक़्त लगता था.

नवाज़ की फिल्म 'ठाकरे' के मेकअप से पहले और बाद की तस्वीर
नवाज़ की फिल्म ‘ठाकरे’ के मेकअप से पहले और बाद की तस्वीर

15) आर माधवन- (फिल्म- रॉकेट्री: द नांबी इफेक्ट – 2020)

फरवरी 2019 में माधवन ने सोशल मीडिया पर अपनी आने वाली फिल्म ‘रॉकेट्री: द नांबी इफेक्ट’ से अपना लुक शेयर किया था. इसमें वो वैज्ञानिक एस नांबी नारायणन का रोल प्ले करने वाले हैं. ये एक बायोपिक होगी. माधवन ने अपने इस लुक के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा था कि इस किरदार में खुद को ढालने में उन्हें 2 साल लगे और इस लुक में आने के लिए करीब 14 घंटे लगते हैं.

बाएं आर माधवन हैं और दाएं नांबी नारायणन
बाएं आर माधवन हैं और दाएं नांबी नारायणन

Video: फिल्मों में जो कपड़े पहनते हैं, शूटिंग के बाद उनका क्या होता है | Star Clothes

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें
Akshay Kumar, Deepika Padukone, Shahrukh, Ranbir: Actors who donned prosthetic makeup in their movies

कौन हो तुम

रोहित शेट्टी के ऊपर ऐसी कड़क Quiz और कहां पाओगे?

14 मार्च को बड्डे होता है. ये तो सब जानते हैं, और क्या जानते हो आके बताओ. अरे आओ तो.

परफेक्शनिस्ट आमिर पर क्विज़ खेलो और साबित करो कितने जाबड़ फैन हो

आज आमिर खान का हैप्पी बड्डे है. कित्ता मालूम है उनके बारे में?

चेक करो अनुपम खेर पर अपना ज्ञान और टॉलरेंस लेवल

अनुपम खेर को ट्विटर और व्हाट्सऐप वीडियो के अलावा भी ध्यान से देखा है तो ये क्विज खेलो.

Quiz: आप भोले बाबा के कितने बड़े भक्त हो

भगवान शंकर के बारे में इन सवालों का जवाब दे लिया तो समझो गंगा नहा लिया

आजादी का फायदा उठाओ, रिपब्लिक इंडिया के बारे में बताओ

रिपब्लिक डे से लेकर 15 अगस्त तक. कई सवाल हैं, क्या आपको जवाब मालूम हैं? आइए, दीजिए जरा..

जानते हो ह्रतिक रोशन की पहली कमाई कितनी थी?

सलमान ने ऐसा क्या कह दिया था, जिससे हृतिक हो गए थे नाराज़? क्विज़ खेल लो. जान लो.

राजेश खन्ना ने किस हीरो के खिलाफ चुनाव लड़ा और जीता था?

राजेश खन्ना के कितने बड़े फैन हो, ये क्विज खेलो तो पता चलेगा.

सलमान खान के फैन, इधर आओ क्विज खेल के बताओ

क्विज में सही जवाब देने वाले के लिए एक खास इनाम है.

फवाद पर ये क्विज खेलना राष्ट्रद्रोह नहीं है

फवाद खान के बर्थडे पर सपेसल.

दुनिया की सबसे खूबसूरत महिला के बारे में 9 सवाल

कुछ ऐसी बातें, जो शायद आप नहीं जानते होंगे.