Submit your post

Follow Us

विराट कोहली की टीम को इंग्लैंड में जीत का मंत्र अजीत वाडेकर दे गए हैं

201
शेयर्स

साल था 1971. आजादी मिले 24 साल हो चुके थे. मगर हिंदुस्तान की टीम को अंग्रेजी जमीं पर टेस्ट सीरीज जीतने का मौका नहीं मिला था. 1932 से जब पहला टेस्ट खेला, तब से 1971 तक हिंदुस्तान ने इंग्लैंड के खिलाफ 19 टेस्ट खेल लिए थे जिनमें से 15 हारे थे औऱ चार ड्रॉ हुए थे. इससे पहले भी दो दौरों पर टीम इंडिया 5-0 और 3-0 से हारी थी. मगर यहां इस बार इंडियन टीम अलग ही मूड में इंग्लैंड आई थी. टीम में बिशन सिंह बेदी, एस वेंकटराघवन, ईरापल्ली प्रसन्ना और बी चंद्रशेखर की स्पिन चौकड़ी के साथ साथ सुनील गावस्कर भी टीम में आ चुके थे. और इन सबकी अगुवाई कर रहे थे कप्तान अजीत वाडेकर.

अब यहां उस टूर में अच्छा ये हुआ कि जब इंग्लैंड पाकिस्तान के साथ टेस्ट सीरीज चल रही थी, इंडिया वहां प्रैक्टिस मैच खेल रही थी. टेस्ट सीरीज शुरू होने से पहले तक टीम इंडिया वहां चार प्रैक्टिस मैच खेली और जीती. पूरी टीम इंग्लिश कंडीशन के हिसाब से ढल चुकी थी. 1970 में ही वेस्टइंडीज जाकर टीम जीतकर आई थी और यही आत्मविश्वास लेकर अजीत वाडेकर की टीम यहां इंग्लैंड में झंडा गाड़ने को आतुर थी. पहला टेस्ट लॉर्ड्स पर हुआ जो ड्रॉ पर खत्म हुआ. बीच बीच में बारिश भी होती रही. दूसरा टेस्ट ओल्ड ट्रैफॉर्ड में था और वो भी ड्रॉ हुआ.

आखिर मुकाबला था ओवल में. 19 से 24 अगस्त 1971 को ये मैच था. 10 हजार से भी ज्यादा दर्शक स्टैंड्स पर थे. इंग्लैंड ने पहले बैटिंग करते हुए 355 रन बनाए और दूसरा दिन बारिश से धुल गया. इंडिया की बैटिंग आई तो 125 के स्कोर पर 5 विकेट गिर गए. कप्तान अजीत वाडेकर की 48 रनों, दिलीप सरदेसाई के 54 और फारुख इंजीनियर के 59 रनों की बदौलत इंडिया का स्कोर 284 तक पहुंचा. इंग्लैंड को 71 रनों की लीड मिली औऱ जब अंग्रेज बैटिंग करने आए तो वाडेकर ने लेग स्पिनर बी चंद्रशेखर को बॉल थमा दी. फिर क्या था, चंद्रशेखर ने टीम को ताश के पत्तों की तरह गिरा दिया. इंग्लैंड दूसरी पारी में 101 पर ऑल आउट हो गई. चंद्रशेखर ने 18.1 ओवरों में 38 रन देकर 6 विकेट लिए. साथ दिया वेंकटराघवन ने जिन्होंने दो विकेट लिए. इंडिया के सामने टारगेट था 172 रनों का. यहां फिर गावस्कर का बल्ले कतई नहीं चला और वो 0 पर आउट हो गए. यहां अजीत वाडेकर ने पारी को संभाला और 45 रन बनाए. साथ सरदेसाई ने 40 रन बनाकर दिया. गुंडप्पा विश्वनाथ के 33 और फारूख इंजीनियर के 28 रनों के साथ टीम ने अपना लक्ष्य भेद लिया. ये अजीत वाडेकर की बतौर कप्तान सबसे बड़ी उपलब्धि मानी गई. उपलब्धि इसलिए क्योंकि ये इंडिया की इंग्लैंड में पहली टेस्ट सीरीज जीत थी.

अजीत वाडेकर और बी चंद्रशेखर जीत के बाद अभिवादन करते हुए.
अजीत वाडेकर और बी चंद्रशेखर जीत के बाद अभिवादन करते हुए.

बाद में अपने एक इंटरव्यू में उस जीत के बारे में अजीत वाडेकर ने कहा था, ” मैं जैसे ही आउट वापस ड्रेसिंग रूम में पहुंचा तो सोने चला गया. मुझे बाद में इंग्लैंड टीम के मैनेजर केन बैरिंटन ने आकर जगाया और कहा कि इंडिया जीत गई है. मैंने मैनेजर को कहा कि वो तो मुझे पता ही था.”

अब साल 2018 है और विराट कोहली की टीम उसी इंग्लैंड की धरती पर संघर्ष कर रही है. कोहली की टीम को वही करने की जरूरत है जो अजीत वाडेकर की टीम ने किया था. हर प्लेयर क्रीज पर जाकर रन बनाए और हर मैच विनर गेंदबाज विकेट लें. अजीत वाडेकर 15 अगस्त की शाम को दुनिया को अलविदा कह गए हैं, मगर इस भारतीय कप्तान ने इंग्लैंड में जीत की जो स्क्रिप्ट लिखी उसे कोहली को एक बार पढ़ने की जरूरत है.

1 अप्रैल 1941 को पैदा हुए वाडेकर ने 1966 में वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट डेब्यू किया. इंडिया के लिए 37 टेस्ट और 2 वनडे खेले. बाएं हाथ के इस स्टाइलिश बल्लेबाज ने बाद में टीम मैनेजर, कोच और सलेक्टर की भी भूमिका निभाई. अपने आखिरी दिनों में मुंबई में रहते हुए वाडेकर ने लंबे समय तक बीमार रहते हुए आखिरी सांस ली.

क्रिकेट की दुनिया याद कर रही है वाडेकर को:

Wadekar

Wadekar2


Also Read

अजीत वाडेकर, वो कप्तान जिसने दुनिया जीती अौर फिर खो दी

14 अगस्त: वो तारीख जिसने डॉन ब्रेडमैन और सचिन तेंडुलकर की लाइफ पलट दी थी

अचानक राहुल द्रविड़ को कोच बनाने की मांग क्यों उठने लगी है?

टीम इंडिया अब एक ही गाना गा रही है- बरसो रे मेघा, बरसो

वीडियो: केरल की बाढ़ में इस बच्चे को बचाने कोई फरिश्ता आया था

36 साल के इस बॉलर का तोड़ नहीं मिला तो 5-0 से हारेगी टीम इंडिया

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें
Ajit Wadekar was the name behind Indian historic overseas Test triumph in England in 1971

कौन हो तुम

रोहित शेट्टी के ऊपर ऐसी कड़क Quiz और कहां पाओगे?

14 मार्च को बड्डे होता है. ये तो सब जानते हैं, और क्या जानते हो आके बताओ. अरे आओ तो.

परफेक्शनिस्ट आमिर पर क्विज़ खेलो और साबित करो कितने जाबड़ फैन हो

आज आमिर खान का हैप्पी बड्डे है. कित्ता मालूम है उनके बारे में?

चेक करो अनुपम खेर पर अपना ज्ञान और टॉलरेंस लेवल

अनुपम खेर को ट्विटर और व्हाट्सऐप वीडियो के अलावा भी ध्यान से देखा है तो ये क्विज खेलो.

Quiz: आप भोले बाबा के कितने बड़े भक्त हो

भगवान शंकर के बारे में इन सवालों का जवाब दे लिया तो समझो गंगा नहा लिया

आजादी का फायदा उठाओ, रिपब्लिक इंडिया के बारे में बताओ

रिपब्लिक डे से लेकर 15 अगस्त तक. कई सवाल हैं, क्या आपको जवाब मालूम हैं? आइए, दीजिए जरा..

जानते हो ह्रतिक रोशन की पहली कमाई कितनी थी?

सलमान ने ऐसा क्या कह दिया था, जिससे हृतिक हो गए थे नाराज़? क्विज़ खेल लो. जान लो.

राजेश खन्ना ने किस हीरो के खिलाफ चुनाव लड़ा और जीता था?

राजेश खन्ना के कितने बड़े फैन हो, ये क्विज खेलो तो पता चलेगा.

सलमान खान के फैन, इधर आओ क्विज खेल के बताओ

क्विज में सही जवाब देने वाले के लिए एक खास इनाम है.

फवाद पर ये क्विज खेलना राष्ट्रद्रोह नहीं है

फवाद खान के बर्थडे पर सपेसल.

दुनिया की सबसे खूबसूरत महिला के बारे में 9 सवाल

कुछ ऐसी बातें, जो शायद आप नहीं जानते होंगे.